प्रधानमंत्री स्वास्थ्य कार्ड योजना 2022: PM Health Card ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

PM National Health Card (Id) Apply Online/Registration 2022 – प्रधानमंत्री मोदी नेशनल हेल्थ आईडी कार्ड या स्वास्थ्य कार्ड 2022 ऑनलाइन आवेदन -: आज हम आपको प्रधानमंत्री मोदी हेल्थ आईडी कार्ड के विषय में बताने जा रहे हैं। हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने इस वर्ष 74 वें स्वतंत्रता दिवस पर हेल्थ आईडी कार्ड का आरम्भ किया है। जैसा की आप लोग जानते हैं की यह करोना काल चल रहा है, इस करोना काल के चलते लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा है, और कभी-कभी तो उन्हें अपने इलाज के लिए एक राज्य से दूसरे राज्य भी जाना पड़ता है।

ऐसी स्थिति में अपने साथ अपनी सारी रिपोर्ट ले जाना संभव नहीं होता है। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए हमारे प्रधानमंत्री मोदी जी ने हेल्थ आईडी कार्ड की शुरुआत की है। इसकी सहायता से आपको अपने साथ रिपोर्ट को नहीं ले जाना होगा, बस आपको अपने साथ इस हेल्थ आईडी कार्ड को ले जाना होगा जिसेमें आपकि सम्पूर्ण जानकारी दी गयी होगी। हेल्थ आईडी कार्ड के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने और इस कार्ड के आवेदन करने के लिए हमारे इस लेख को बहुत ही ध्यान से पढ़ें।

💡 Table of Contents (TOC)

  1. Launch of PM Modi Health Card Scheme
  2. What is Pradhan Mantri Swasthya Id Card
  3. States Implementing PM National Health Card
  4. Apprehension About Data Privacy in Health Card
  5. Objectives of PM Rashtriya Swasthya Id Card
  6. Points to Note for Health Card Issued by NDHM
  7. Points to Note under PM Swasthya Card Scheme
  8. Benefits and features of Prime Minister Health Card
  9. Eligibility for Prime Minister’s Health Card Scheme
  10. Application / Registration for PM Health Card Scheme

 

 

इसे भी पढ़ें ➞ EWS प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन पत्र PDF पात्रता वैद्यता व दस्तावेज

 

प्रधानमंत्री मोदी हेल्थ आईडी कार्ड की घोषणा

 

PM One Nation One Health Card Scheme Apply Online

Announcement & Launch of PM Modi Health Card Scheme -: प्रधानमंत्री मोदी हेल्थ आईडी कार्ड की घोषणा हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 74 वे स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर की उन्होंने नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन / National Digital Health Mission (NDHM) की घोषणा की।

जिसके अंतर्गत उन्होंने पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2022 के बारे में जानकारी देशवासियों से साझा की। प्रधानमंत्री जी ने बताया कि यह कार्ड  स्वास्थ्य क्षेत्र में एक बहुत बड़ी क्रांति लाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी हेल्थ आईडी कार्ड क्या है?

What is Pradhan Mantri Swasthya Id Card? -: नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के अंतगर्त प्रधानमंत्री मोदी हेल्थ आईडी कार्ड यानी स्वास्थ्य कार्ड की घोषणा की गयी। इस योजना के अंतगर्त हर एक रोगी को एक हेल्थ कार्ड दिया जायेगा। जिसके भीतर रोगी की सम्पूर्ण जानकारी दी गयी होगी जैसे कि उसकी प्रशिक्षण, रिपोर्ट, डिस्चार्ज से संबंधित जानकारी आदि।

जिसकी वजह से अब रोगी को अपना इलाज करवाने के लिए भौतिक रिपोर्ट ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पेशेंट का सारा डाटा इस हेल्थ आईडी कार्ड में स्टोर होगा। कार्ड की सहायता से डॉक्टर रोगी का सारा डाटा देख पाएंगे। इस योजना के अंतगर्त अस्पताल, क्लिनिक तथा डॉक्टर सभी एक सरवर से जुड़े होंगे। 

इस योजना के अंतगर्त रोगी को एक यूनिक आईडी दी जाएगी जिसके माध्यम से वह सिस्टम में लॉगिन कर सकेंगे। इस योजना के लिए सरकार द्वारा 500 करोड़ का बजट तैयार किया गया है।

पीएम नेशनल हेल्थ कार्ड योजना वाले राज्य

States Implementing PM National Health Card Scheme -: हमारे देश के प्रधानमंत्री जी के द्वारा इस प्रधानमंत्री मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना का आरंभ किया जा रहा है इस योजना के अंतगर्त रोगी को एक कार्ड दिया जायेगा जिसमें रोगी की सम्पूर्ण जानकारी शामिल होगी। 

इस हेल्थ आईडी कार्ड मिशन को सबसे पहले  6 केंद्र शासित राज्यों (अंदमान निकोबार, चंडीगढ़, लदाख, लक्षदीप, पुडुचेरी, दादरा नगर हवेली, दमन दीव) में आरंभ किया जा रहा है इन जगहों में अस्पतालो, क्लिनिक, डॉक्टरों का रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। 

जल्द ही इस योजना को पुरे देश में लागू कर दी जाएगी। जिससे देश के सभी नागरिक डिजिटल हेल्थ कार्ड का प्रयोग कर सकें।

 

इसे भी पढ़ें ➞ किसान रेल योजना ऑनलाइन आवेदन, किराया, रूट, व स्टेशन सूची PDF

 

स्वास्थ्य कार्ड में डाटा गोपनीयता को लेकर आशंका

Apprehension About Data Privacy in Health Card -: जैसा की आप लोगों को बताया गया की आपका सारा डाटा इस डिजिटल कार्ड में दिया जयेगा। तो आपको इसकी गोपनीयता को लेकर चिंता हो रही होगी। 

तो हम आपको बता दें की सरकार आपके डाटा को पूरी तरह से गोपनीय रखेगी इस हेल्थ कार्ड के माध्यम से डॉक्टर केवल एक बार ही आपका डाटा देख पायेगा यदि आप दुबारा डॉक्टर के पास जायेंगे तो डॉक्टर को आपका डाटा देखने के आपके कार्ड से दुबारा एक्सेस करना होगा। 

हालांकि यह पूरी तरह से अस्पतालों और नागरिक को की मर्जी है कि वह यह हेल्थ कार्ड लें या फिर नहीं है। यह प्रक्रिया शुरू में स्वैच्छिक होगी लेकिन भविष्य में केंद्र सरकार इसको सभी के लिए लागू कर सकती है। 

प्रधानमंत्री मोदी नेशनल हेल्थ आईडी का उद्देश्य

Objectives of Pradhan Mantri Rashtriya Swasthya Id Card -: इस हेल्थ आईडी कार्ड का मुख्य उद्देश्य यह है कि सभी नागरिकों का मेडिकल डाटा स्टोर किया जा सके। इस योजना के कारण लोगो को अपना इलाज कराने जाने के लिए भौतिक रिपोर्ट लेकर जाने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योकि आपका सारा डाटा इस आईडी कार्ड में स्टोर किया हुआ होगा। 

उन्हें केवल डिजिटल कार्ड जाने की जरूरत होगी। जिसकी मदद से डॉक्टर रोगी का मेडिकल डाटा देख पाएंगे। इस योजना की सहायता से लोगों के समय की भी बचत होगी और लोगों के डाटा का भी खोने का कोई डर नहीं होगा।

एनडीएचएम माध्यम से ध्यान देने योग्य बातें

Points to Note for Health Card Issued by NDHM -: नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन / National Digital Health Mission (NDHM) के अंतर्गत कुछ बिंदु जारी किये गए हैं जो ध्यान देने योग्य हैं:

  • हेल्थ आईडी  सिस्टम – यह वह सिस्टम है जिसमे नागरिको की हेल्थ आईडी बनायीं जाएगी।
  • डॉक्टर यूनिक आईडी – यह वह सिस्टम है जिसमे सभी डॉक्टरों का यूनिक आईडी होगी और सभी जानकारी होगी।
  • हेल्थ फेसेलिटी रजिस्ट्री – जिसमे सभी हॉस्पिटल ,क्लिनिक , लैब जुड़ सकेंगे और यूनिक आईडी प्राप्त कर सकेंगे। और साथ ही अपनी जानकारी अपडेट कर सकेंगे।
  • पर्सनल हेल्थ रिकॉर्ड – जहाँ पर लोग अपनी स्वास्थय सम्बन्धी जानकारी अपडेट कर सकेंगे। 

पीएम मोदी हेल्थ कार्ड के अंतर्गत कुछ मुख्य बातें

Points to Note under PM Swasthya Card Scheme -: पीएम मोदी हेल्थ कार्ड के अंतर्गत कुछ मुख्य बातें निम्नलिखित हैं:

  • डिजिटल कार्ड के अंदर रोगी की सारी जानकारी जैसे ब्लड ग्रुप , रिपोर्ट्स , डॉक्टर प्रिस्क्रिप्शन और दवाइयों से जुडी जानकारी आदि होगी।
  • डिजिटल हेल्थ कार्ड का कोड 14 डिजिट का होगा।
  • इस डिजिटल कार्ड पर डिजिटल और यूनिक क्यूआर कोड होगा
  • देश के लोगो के आलावा भी डॉक्टर, सरकारी और गैर सरकारी अस्पताल, क्लीनिक, डिपेंसरी आदि सबको जोड़ा जायेगा।
  • बिना यूजर के जानकारी के यूजर की डिटेल्स नहीं देखी जा सकती। उनके पासपासवर्ड या ओटीपी होना चाहिए।

प्रधानमंत्री हेल्थ कार्ड योजना के लाभ और विशेषताएं

Benefits and features of Prime Minister Health Card Scheme -: प्रधानमंत्री मोदी हेल्थ कार्ड के लाभ और विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

  • अब हम आपको डिजिटल हेल्थ कार्ड के लाभों से अवगत कराने जा रहे हैं।
  • डिजिटल हेल्थ कार्ड के माध्यम से सभी रोगियों का डाटा डिजिटल स्टोर किया जायेगा।
  • इस डिजिटल हेल्थ कार्ड के माध्यम से रोगी को अपनी रिपोर्ट को हर जगह ले जाने की जरूरत नहीं होगी  इस डिजिटल हेल्थ कार्ड में रोगी की सम्पूर्ण जानकारी दी गयी होगी जिसे डॉक्टर एक्सेस कर पाएंगे।
  • इस योजना का आरम्भ हमारे देश के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर किया गया है।
  • इस योजना के कारण रोगी का सारा डाटा स्टोर हो जाता है जिसके कारण रोगी का डाटा खोने की सम्भावना नही होती।
  • इस डिजिटल हेल्थ कार्ड के कारण लोगों का समय भी बचता है।
  • इस योजना के सरकार द्वारा 500 करोड़ रुपए का बजट तय किया गया है।
  • इस प्रधानमंत्री मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना के तहत रोगी का सम्पूर्ण डाटा गोपनीय रखा जायेगा।
  • इस योजना के माध्यम से अस्पताल, क्लीनिक तथा पेशेंट एक केंद्रीय सरवर के माध्यम से जुड़े होंगे।
  • यह योजना चिकित्सा छेत्र में बहुत बड़ी क्रांति लाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत आईडी कार्ड लेने वाले नागरिकों को एक यूनिक आईडी दी जाएगी।
  • उस के माध्यम से वह सिस्टम में लॉगिन कर पाएंगे।
  • सरकार द्वारा हॉस्पिटल तथा नागरिकों को यह विकल्प दिया गया है कि वह अपनी मर्जी के अनुसार हेल्थ कार्ड ले सकते हैं और यदि वे चाहें तो वह हेल्थ कार्ड नहीं ले
  • हेल्थ कार्ड बनवाना कोई जरूरी नहीं है। हेल्थ आईडी कार्ड का विस्तारीकरण मेडिकल स्टोर तथा हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी तक किया जाएगा।

प्रधानमंत्री स्वास्थ्य कार्ड योजना की पात्रता

Eligibility for Prime Minister’s Health Card Scheme -: प्रधानमंत्री स्वास्थ्य कार्ड योजना के लिए आवेदन करने हेतु पात्रता शर्तें निम्नलिखित हैं:

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को भारत का निवासी होना अवनिवर्य है।
  • इस योजना के आवेदन के लिए आवेदक का आधार कार्ड और बैंक की पासबुक होना आवश्यक है।
  • इस योजना के आवेदन के लिए आवेदक के पास राशन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नम्बर होना जरूरी है।

प्रधानमंत्री हेल्थ कार्ड के लिए आवेदन / रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन

Application / Registration for PM Health Card Scheme Online -: अगर आप भी इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो अभी आपको इंतज़ार करना होगा। क्योंकि अभी हमारे प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा इसकी घोषणा की गयी है। 

जैसे ही सरकार द्वारा आवेदन की प्रक्रिया की तारीख बताई जाएगी हम आपको अपनी वेबसाइट पर इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे।

अधिक जानकारी के लिए नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन / National Digital Health Mission (NDHM) की वेबसाइट पर जाएँ। वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें

 

इसे भी पढ़ें ➞ उद्योग आधार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, सत्यापन व दस्तावेज

 

कृपया इस जानकारी को अवश्य ही शेयर करें ताकि अधिक-से-अधिक लोगों को इस जानकारी का लाभ प्राप्त हो सके। यदि आपका कोई प्रश्न है तो हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें।

सभी राज्यों व केंद्र सरकार की योजनाओं व प्रक्रियाओं की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर आते रहें। हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूलें।

HindiProcess.Com पर आने का धन्यवाद्।

Tags: PM Health Card Registration | Health Id Card | Health Id Card Online Apply | Health Card Online Download | National Health Card Government | ndhm.gov.in Login | Pm Modi Health Card Scheme | One Nation One Health Card Apply Online Health Card Id Registration

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top