गोधन न्याय योजना 2022 झारखंड: आवेदन ऑनलाइन, पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड, आवश्यक दस्तावेज, लाभार्थी सूची

Jharkhand Godhan Nyay Scheme 2022: Gaudhan Apply Online, PDF Form Download, Required Documents, Beneficiary List & Cow Dung Market Price in Hindi PDF

प्यारे किसान भाई-बहनों, झारखंड राज्य में नई सरकार सत्ता में आते ही किसानों के लिए कई योजनाओं के वादे किए गए। उनमें से एक योजना झारखंड गोधन योजना 2022 है। झारखंड राज्य में अधिकतम किसान खेती बाड़ी के साथ-साथ पशुपालन भी करते हैं। खेती-बाड़ी के साथ-साथ पशुपालन करने से उनकी आमदनी में वृद्धि होती है। राज्य में किसानों की आय को बढ़ाने के लिए राज्य सरकार द्वारा बेहतरीन कदम उठाया गया है। झारखंड के किसानों के लिए सरकार द्वारा मवेशी/पशु-पालन के लिए प्रोत्साहित करने हेतु Jharkhand Godhan Nyay Yojana 2022 को शुरू किया गया है। झारखंड के किसानों के लिए अब यह आप बहुत लाभकारी योजना है। जो किसान फसल उगा कर अपने परिवार का भरण पोषण करते हैं वह मवेशियों का पालन करके भी अपनी मासिक आमदनी को बढ़ा सकते हैं।

👉 Table of Contents (TOC)

 

 

राज्य के किसानों की आय बढ़ने से स्वत: ही राज्य की आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा। राज्य के कोष में भी वृद्धि होगी जिससे किसानों के लिए नई-नई योजनाओं को लांच किया जा सकेगा। यह झारखंड गौधन योजना 2022 के माध्यम से मवेशियों को पालने वाले किसानों को अपनी आय बढ़ाने के लिए एक नया अवसर प्राप्त होगा। यह योजना किसानों के परिवार की आय को बढ़ाने में मदद करेगी जिससे उनके आर्थिक स्थिति सही होगी। प्यारे किसान भाई-बहनों, इस योजना की मदद से आय अर्जित कर के किसान, खेती-बाड़ी, बीज की खरीद, खाद/उर्वरक खरीद, कृषि यन्त्रं खरीद, सिंचाई व्यवस्था, कीटनाशक आदि खरीद सकते हैं। इसके अलावा मवेशियों के लिए चारा, टिन-शेड, पेय-जल, सुरक्षा बाड़ा आदि के लिए भी Jharkhand Gaudhan Nyay Yojana 2022 से अर्जित धन प्राप्त किया जा सकता है।

झारखण्ड गोधन न्याय योजना 2022 क्या है (हिंदी पीडीएफ)

What is Godhan Nyay Yojana 2022 (PDF Hindi)?

 

Gobardhan Nyay Yojana Jharkhand

Jharkhand Godhan Nyay Yojana Kya Hai (in Hindi) PDF Download ⇒ झारखण्ड राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई किसानों के लिए यह एक खास योजना है। इसके माध्यम से जो किसान खेती-बाड़ी करके अपने परिवार का भरण पोषण करते हैं पशुपालन के जरिए भी अपनी आमदनी को बढ़ा सकते हैं। झारखंड कृषि विभाग द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत सभी मवेशी पालक किसानों को शामिल किया जाएगा। झारखंड गोधन न्याय योजना 2022 के जरिया किसान खेती बाड़ी के साथ-साथ पशुपालन करके भी अपने आय में इजाफा ला सकते हैं।

प्यारे किसान भाई-बहनों, आपको बताते चलें कि गोधन न्याय योजना को पहले छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया था। तत्कालीन राज्य में इस योजना का अधिक प्रभाव तथा किसानों की इसमें रुचि बढ़ती हुई देखकर झारखंड राज्य में भी इस योजना को लागू करने की तैयारी की जा रही है। झारखंड सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ सरकार की तरह ही इस योजना को पूरे राज्य में लागू किया जाएगा।

हाल ही में पेश किए गए बजट में झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री जी द्वारा यह बयान दिया गया कि छत्तीसगढ़ राज्य में किसानों में इस योजना का अच्छा खासा प्रभाव देखने को मिला है। इसलिए राज्य सरकार द्वारा यह फैसला लिया गया है कि इस Jharkhand Godhan Nyay Yojana 2022 को हमारे राज्य में भी लागू किया जाएगा। आपको बताते चलें कि इसी योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ में खेती के साथ-साथ पशुपालन करने वाले किसानों को अतिरिक्त धन कमाने के लिए कई अवसर दिए जाते हैं।

किसान मवेशियों के गोबर को बेचकर अपनी आय में वृद्धि कर सकते हैं। किसानों के मवेशियों का गोबर सरकार द्वारा खरीदा जाएगा। इस गोबर का प्रयोग कई प्रकार के कीटनाशक, फसल उर्वरक, जैविक खाद, बायोगैस, आयुर्वेदिक दवाओं के साथ-साथ कई प्रकार के प्रयोजनों के लिए किया जाएगा। प्यारे किसान भाई-बहनों, राज्य सरकार गोबर के बदले किसानों को बाजार मूल्य के हिसाब से अनुदान प्रदान करेगी।

Godhan Nyay Yojana 2022 Necessary Documents List

झारखण्ड गोधन न्याय योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज सूची

Jharkhand Godhan Nyay Yojana Dastavej Suchi ⇒ छत्तीसगढ़ की तरह ही झारखंड राज्य में सरकार द्वारा गोधन योजना 2022 को लागू किया गया है। अभी केवल इस योजना के लिए आधिकारिक व्यक्तियों द्वारा मात्र घोषणा ही की गई है। किसी भी सरकारी वेबसाइट पर योजना के लिए कोई भी सरकारी अध्यादेश जारी नहीं किया गया है। प्यारे किसान भाई-बहनों, लेकिन जैसे ही योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट को लांच किया जाएगा ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की प्रक्रिया को भी शुरू कर दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको आवेदन पत्र के साथ कुछ दस्तावेजों को भी जमा करना होगा।

किसानों के लिए शुरू की गई झारखंड गोधन योजना 2022 हेतु आवश्यक दस्तावेजों की लिस्ट नीचे दी गई है। नीचे दी गई Jharkhand Godhan Nyay Yojana 2022 Required Documents List में बताए गए सभी दस्तावेजों का प्रबंध आपको करना होगा।

  • किसान के आधार कार्ड की छाया-प्रति (फोटो-कॉपी)
  • राज्य के मूल निवास प्रमाण पत्र की छाया-प्रति (फोटो-कॉपी)
  • आय प्रमाण पत्र की छाया-प्रति (फोटो-कॉपी)
  • किसान की पासपोर्ट साइज फोटो
  • फार्मर का चालू मोबाइल नंबर (बैंक/आधार से लिंक)
  • किसान का ईमेल पता (पत्राचार हेतु)
  • खेती वाली जमीन के दस्तावेजों की की छाया-प्रति (फोटो-कॉपी)
  • मेवेशियों की क्रय/विक्रय रसीद की छाया-प्रति (फोटो-कॉपी)
  • पशुओं की संख्या तथा प्रकार की जानकारी

प्यारे किसान भाई-बहनों, अगर आपके पास है क्या सभी दस्तावेज उपलब्ध है तो आप आसानी से झारखंड गोधन न्याय योजना 2022 हेतु आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं। आपको एक बात अवश्य ही ध्यान रखनी होगी कि आवेदन पत्र के साथ आपको केवल मूल दस्तावेजों की छाया प्रति कोई भी संलग्न करना होगा। इसके साथ-साथ आप कार्यालय में जाएंगे तो सत्यापन के लिए आपको मूल दस्तावेजों की प्रति को भी अपने साथ ले जाना होगा। Jharkhand Godhan Nyay Yojana 2022 Form PDF के साथ अगर आप अगर आप इन दस्तावेजों को जमा नहीं करेंगे तो विभाग द्वारा आपके आवेदन पत्र को निरस्त कर दिया जाएगा।

Jharkhand Godhan Nyay Yojana Registration Form Online

झाखंड गोधन न्याय योजना पंजीयन फार्म ऑनलाइन

Gaudhan Nyay Yojana Panjiyan Form Online Jharkhand ⇒ यह योजना ना केवल किसानों की आय में इजाफा करने में मदद करेगी बल्कि राज्य के युवाओं को स्वरोजगार खोलने के लिए भी प्रेरित करेगी। राज्य के बेरोजगार युवा मवेशियों को पालकर उसका गोबर बेच सकते हैं तथा आय अर्जित कर सकते हैं। यह योजना किसानों के लिए ज्यादा लाभकारी है जो दूध उत्पादन के व्यवसाय से जुड़े हुए हैं तथा अपने डेरी चलाते हैं।

डेरी के माध्यम से गाय के गोबर को एकत्र करके वह सरकार को भेज सकते हैं तथा धन प्राप्त कर सकते हैं। झारखंड राज्य सरकार द्वारा अपने बजट में वित्त मंत्री श्री रामेश्वर उरांव जी ने इस योजना का प्रस्ताव 3 मार्च 2022 को सदन में रखा। सरकार द्वारा अध्यादेश जारी किया गया जिसमें बताया गया कि योजना के लिए 4091.31 करोड रुपए का बजट पास किया गया है।

आपको बताते चलें कि अभी इस Jharkhand Godhan Nyay Yojana 2022 के लिए आवेदन करने हेतु किसी भी आधिकारिक वेबसाइट को लांच नहीं किया गया है। जैसे ही इस योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट को लांच किया जाएगा हम आपको HindiProcess.Com के जरिए आपको तुरंत सूचित करेंगे। आधिकारिक वेबसाइट के लॉन्च होने के बाद आपको निम्नलिखित दिशा निर्देशों का पालन करके अपना आवेदन पत्र जमा करना होगा।

झारखंड राज्य सरकार द्वारा लांच की जाने वाली इस योजना के लिए आपको “झारखंड गोधन न्याय योजना पंजीकरण” की आधिकारिक वेबसाइट पर आपको जाना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको “Godhan Nyay Yojana Panjiyan Form” प्राप्त करना होगा।

आवेदन पत्र प्राप्त करने के बाद आपको ऐसा पूछी गई सभी जानकारियों को सत्य व साफ अक्षरों में भरना होगा।

इसके बाद आपको आवेदन पत्र के साथ में कुछ दस्तावेज भी संलग्न करने होंगे जिनके बारे में हम नीचे जानकारी दे रहे हैं।

सभी दस्तावेजों को ऑनलाइन अपलोड करने के बाद आपको “Submit” बटन दबाकर अपना आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करना होगा।

अंतिमा विकल्प पर क्लिक करते ही आपका “झारखंड गोधन न्याय योजना 2022 आवेदन पत्र” के लिए जमा हो जाएगा।

सफलतापूर्वक झारखंड गोधन न्याय योजना 2022 आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करने के बाद आप विभाग की वेबसाइट के माध्यम से पावती रसीद डाउनलोड कर सकते हैं। इस पावती पर विभाग द्वारा आपके आवेदन की संख्या यानी Application Number दिया होता है। इस संख्या के माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने आवेदन का ऑनलाइन स्टेटस ट्रैक कर सकते हैं। Jharkhand Godhan Nyay Yojana 2022 के लिए जैसे ही ऑनलाइन आवेदन शुरू होंगे हम आपको अपने आधिकारिक वेबसाइट पर जरूर बताएंगे। योजना के लिए अध्यादेश agri.jharkhand.gov.in के माध्यम से जारी किया जायेगा।

गौधन / गोधन न्याय योजना फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड 2022

Jharkhand Godhan Nyay Yojana Form PDF Download 2022

Godhan Nyay Yojana 2022 Application Form Download ⇒ झारखंड राज्य सरकार द्वारा अभी केवल इस योजना के लिए मात्र घोषणाएं की गई है। किसी भी विभाग के द्वारा अभी इस योजना के लिए आधिकारिक अध्यादेश जारी नहीं किया गया है। राज्य के मुख्यमंत्री जी द्वारा बजट सत्र के दौरान दिए गए अपने भाषण में कहा गया कि छत्तीसगढ़ राज्य की तरह झारखंड गोधन न्याय योजना 2022 के जरिए किसानों की आय बढ़ाने में पूरे प्रयास किए जाएंगे। राज्य सरकार द्वारा इस योजना के लिए कोई भी सरकारी वेबसाइट पर कोई भी नोटिफिकेशन पब्लिश नहीं किया गया है।

झारखण्ड गोधन न्याय योजना हिंदी पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए हम आपको अपनी वेबसाइट का लिंक दे रहे हैं। अगर आप इस जानकारी को पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड करके सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आप नीचे दिए लिंक के माध्यम से इस प्रक्रिया को कर सकते हैं। Jharkhand Godhan Nyay Yojana Hindi PDF  Download करके आप इसके बारे में सभी जानकारियां और विस्तार पूर्वक प्राप्त कर सकते हैं। आपको बताते चलें कि JH Godhan Nyay Yojana Official Website को अभी लॉन्च नहीं किया गया है। गोधन न्याय योजना आधिकारिक वेबसाइट कृषि विभाग द्वारा जारी की जाएगी हम आपको तत्काल इसी लेख के माध्यम से सूचित करेंगे।

Download Jharkhand Godhan Nyay Yojana (PDF Hindi)

गोधन न्याय योजना हेतु अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

FAQs for Jharkhand Godhan Nyay Yojana 2022

Godhan Nyay Yojana Hetu Aksar Puche Jane Wale Prashn ⇒ झारखंड राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के अंतर्गत सभी किसानों को शामिल किया जाएगा। इस झाखंड गोधन न्याय योजना का सबसे ज्यादा लाभ दूरस्थ तथा सीमांत किसानों को प्राप्त होगा। यह योजना ऐसे किसानों की आय को बढ़ाने में मदद करेगी जो खेती के साथ-साथ पशुपालन के जरिए भी अपने परिवार का भरण पोषण करते हैं।

हमारे इस लेख में इस योजना से सम्बंधित पूरी जानकारी आपने प्राप्त कर ही ली होगी व हो सकता है आपके मन में भी कुछ प्रश्नों हों। लेख के इस भाग में हम आपको Jharkhand Godhan Nyay Yojana से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले अक्सर प्रश्नों के उत्तर प्रदान कर रहे हैं।

झारखंड राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई गोधन योजना 2022 क्या है?

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार की तर्ज पर किसानों की आय को बढ़ाने के लिए गोधन न्याय योजना शुरू की गई है। इसके अंतर्गत राज्य सरकार मवेशियों का गोबर बाजार मूल्य पर किसानों से खरीदेगी।

गोधन न्याय योजना के अंतर्गत लाभार्थी कौन हैं?

झारखंड राज्य सरकार की इस योजना के अंतर्गत केवल किसानों को भी शामिल किया जाएगा। जो किसान खेती बाड़ी करके अपने परिवार का भरण पोषण करते हैं तथा साथ साथ में पशुपालन भी करते हैं यह योजना उनके लिए बहुत ही लाभकारी है।

राज्य सरकार द्वारा झारखण्ड गोधन न्याय योजना को क्यों शुरू किया गया है?

सरकार द्वारा झारखंड में इस योजना को किसानों के लिए लागू किया गया है। इस योजना का लक्ष्य है कि किसानों की आय को पशुपालन के माध्यम से भी बढ़ाया जाए। इसके साथ-साथ राज्य के जो युवा स्वरोजगार खोलना चाहते हैं यहां योजना उनके लिए भी काफी लाभकारी है।

झारखण्ड गोधन न्याय योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे जमा करें?

झारखंड राज्य सरकार द्वारा अभी इस गोधन न्याय योजना के लिए मात्र घोषणा ही की गई है। अभी कृषि विभाग द्वारा इस योजना के लिए कोई भी आधिकारिक वेबसाइट को लांच नहीं किया गया है। जैसे ही इस योजना में आवेदन से संबंधित कोई जानकारी हमें प्राप्त होगी हम आपको अपनी इसी वेबसाइट के माध्यम से अवश्य सूचित करेंगे।

झारखण्ड गोधन न्याय योजना लाभार्थी सूची 2022 कैसे देखे वह डाउनलोड करें?

ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने के बाद आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से लाभार्थियों की सूची देख सकते हैं। जिन जिन किसानों के आवेदन को स्वीकृत किया जाएगा उन सभी किसानों के नाम की Jharkhand Godhan Nyay Yojana Beneficiary List 2022 में जारी किया जाएगा।

हमसे संपर्क करें (Contact Us)

कृपया इस जानकारी को अवश्य ही शेयर करें ताकि अधिक-से-अधिक लोगों को इस जानकारी का लाभ प्राप्त हो सके। यदि आपका कोई प्रश्न है तो हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें।

सभी राज्यों व केंद्र सरकार की योजनाओं व प्रक्रियाओं की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर आते रहें। हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूलें।

HindiProcess.Com पर आने का धन्यवाद्।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top