गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022: झारखंड शिक्षा लोन/ऋण आवेदन ऑनलाइन विद्यार्थी पंजीकरण (हिंदी PDF फॉर्म)

Jharkhand Guruji Credit Card Scheme 2022: Education Loan Scheme / Shiksha Rin Yojana, Apply Online / Student Registration, Eligibiity Crtieria, Required Documents, Objectives / Features in Hindi PDF Form Download

दिन-प्रतिदिन महंगी होती शिक्षा के कारण आर्थिक रूप से कमजोर परिवार अपने बच्चों को उच्च शिक्षा नहीं दिलवा पाते हैं। उच्च शिक्षा के महंगे होने की वजह से होनहार विद्यार्थियों को अपने सपनों से हाथ धोना पड़ता है। इस समस्या का निदान करने तथा विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा ग्रहण करने में मदद करने के लिए झारखंड राज्य सरकार ने एक नई पहल शुरू की है। इस पहल के तहत झारखंड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 को लांच किया गया है। शिक्षा विभाग द्वारा शुरू की गई इस Jharkhand Guruji Credit Card Yojana 2022 के जरिये 12वीं कक्षा पास कर चुके छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। झारखंड शिक्षा विभाग द्वारा लागू की गई इस योजना की सभी जानकारियां हम अपने इसी लेख में विस्तार पूर्वक साझा करेंगे। अगर आप झारखंड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन, Jharkhand GCY 2022 के उद्देश्य, पात्रता मानदंड, लाभ, विशेषताओं की सूची तथा हिंदी पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड से सम्बंधित जानकारी इंटरनेट पर खोज रहे हैं तो हमारा यह लेख इसमें आपकी मदद कर सकता है। Jharkhand Guru Ji Credit Card 2022 Apply Online की प्रक्रिया हम यहाँ साझा कर रहे हैं।

👉 Table of Contents (TOC)

What is Guruji Credit Card Yojana 2022 Jharkhand?

गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 झारखंड क्या है?

jharkhand-guruji-credit-card-scheme-for-students

लगातार महंगी होती जा रही शिक्षा के कारण माननीय तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए अपने परिवार के बच्चों को पढ़ाना बहुत ही मुश्किल हो गया है। 10वीं तथा 12वीं कक्षा तक तो बच्चे जैसे-तैसे कर अपनी पढ़ाई पूरी कर लेते हैं, लेकिन उन्हें सबसे बड़ी मुश्किल का सामना करना पड़ता है जब बारहवीं कक्षा के बाद उच्च शिक्षा के लिए उनके पास धन नहीं होता है। ऐसे में जो होनहार विद्यार्थी होते हैं उन्हें अपने परिवार की गरीबी के कारण अपनी शिक्षा को आधे में ही रोक देना पड़ता है। साथ-ही-साथ उनके कंधों पर परिवार की जिम्मेदारियां भी डाल दी जाती हैं। ऐसी स्थिति में अपने परिवार की आर्थिक मदद करने के लिए विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई को अधूरा छोड़ कर छोटा मोटा काम धंधा करना पड़ता है। उच्च शिक्षा पूरी ना होने की वजह से है बाजार में अच्छी नौकरियां नहीं प्राप्त कर पाते हैं जिससे उनका भविष्य अंधकार की ओर बढ़ जाता है।

केंद्र तथा झारखंड राज्य सरकार द्वारा गरीब तथा आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्र छात्राओं के लिए कई योजनाओं को लांच किया गया है। इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए झारखंड राज्य सरकार के तहत शिक्षा विभाग द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों के लिए गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना को शुरू किया है। सरकार द्वारा इस Guruji Credit Card Yojana के जरिये गरीब छात्र-छात्राओं को एक कार्ड जारी करके दिया जायेगा। यह कार्ड बैंक द्वारा जारी किए जाने वाले क्रेडिट कार्ड के सामान ही होगा। गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 का प्रयोग करके विद्यार्थी आसानी से शिक्षा ऋण प्राप्त कर सकते हैं। इस कार्ड के जरिए एजुकेशन लोन लेने पर किसी प्रकार का मॉर्गेज नहीं देना पड़ता है। साथ-ही-साथ, विद्यार्थी इस गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 के जरिये जितना भी शिक्षा ऋण प्राप्त करेंगे उस पर बहुत ही कम या कहें नाम मात्रा का ही ब्याज लिया जायेगा। इसे आसानी से चुकाया जा साथ है तथा ऋण की चुकौती या लोन रीपेमेंट (Loan Repayment) करने के लिए भी विधि बहुत ही आसान बनाई गई है।

Budget Released for Guruji Credit Card Scheme Jharkhand

झारखंड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना के लिए जारी किया गया बजट

विद्यार्थियों की उच्च शिक्षा बिना किसी आर्थिक परेशानी के पूरी हो सके इसके लिए भी राज्य सरकार ने एक नई पहल शुरू की है। एक नई पहल को झारखंड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना का नाम दिया गया है। Jharkhand Guruji Credit Card Yojana के जरिए विद्यार्थियों को उनकी उच्च शिक्षा पूरी करने के लिए आर्थिक अनुदान प्रदान किया जाएगा। राज्य सरकार के अंतर्गत कार्यक्रम वित्त मंत्री श्री रामेश्वरम उराव जी द्वारा 3 मार्च के दिन अपने बजट सत्र 2022-23 के भाषण के दौरान इस नई योजना की घोषणा की गई थी। झारखंड शिक्षा विभाग द्वारा इस योजना को पूरे राज्य में लागू करने के लिए ₹26 करोड़ ₹13 लाख का बजट पास किया गया है। इस बजट के जरिए विद्यार्थियों को शिक्षा लोन दिया जाएगा। इस शिक्षा की मदद से वे आसानी से अपनी उच्च शिक्षा को पूरी कर सकते हैं। गुरुजी क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करके राज्य के गरीब विद्यार्थी किसी भी बैंक से मॉर्गेज के लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस मोरगेज लोन को प्राप्त करके वे अपनी उच्च शिक्षा के लिए इसे खर्च कर सकते हैं।

अपने बजट 17 में भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने शिक्षा के क्षेत्र में कई प्रकार के अन्य सुधारों पर भी जोर दिया। Guruji Credit Card के जरिए लोन लेकर विद्यार्थी अपनी पढ़ाई तो पूरी करेंगे ही साथ साथ में में आत्मनिर्भर तथा सशक्त भी बनेंगे। गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 के जरिए छात्र-छात्राएं अपने शिक्षा संबंधित पाठ्यक्रमों से जुड़ी हुई सामग्रियों को खरीदने तथा शिक्षा संबंधी अन्य प्रयोजनों के लिए कुछ कर सकते हैं। इस योजना के जरिये लोन लेकर पढ़ाई करने के बाद स्वतः ही आपको आपकी शिक्षा व अनुभव के अनुसार अच्छी नौकरी प्राप्त होगी। इतना ही नहीं इस क्रेडिट कार्ड से धन प्राप्त कर आप अपना स्व-रोजगार भी खोल सकते हैं। यह योजना न केवाल आपके व आपके परिवार की आर्थिक स्तिथि में सुधर करेगी वरन यह राज्य के कोष में आर्थिक मदद करने में भी सहायक होगी। गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना के तहत विभिन्न शिक्षा पाठ्यक्रमों जैसे व्यावसयिक, चिकित्सा, अनुसन्धान, इंजीनियरिंग, कानून आदि की पढ़ाई के लिए  लोन लिया जा सकता है।

Objectives of Jharkhand Guruji Credit Card Scheme 2022

झारखंड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 के उद्देश्य

झारखंड राज्य सरकार ने इस बात को भलीभांति समझा कि राज्य में आज भी कई गरीब तथा आर्थिक रूप से कमजोर परिवार निवास करते हैं जिनमें वह रहे विद्यार्थियों पैसे की कमी की वजह से अपनी शिक्षा पूरी नहीं कर पाते हैं। परिवार के गरीब होने की वजह से अधिकतर छात्र छात्राएं बारहवीं कक्षा के बाद अपनी पढ़ाई पूरी नहीं करते हैं। अपने परिवार की आर्थिक मदद करने के लिए उन्हें अपनी शिक्षा को छोड़कर नौकरी करनी पड़ती है।

ऐसे छात्र छात्राओं को कम शिक्षा होने की वजह से उनके कार्य क्षेत्र में अधिक बढ़ा हुआ नहीं मिल पाता है। कभी-कभी तो यह भी देखा गया है कि पढ़े लिखे होने के बावजूद अपने परिवार का भरण पोषण करने के लिए शिक्षित युवाओं को मजदूरी भी करनी पड़ती है। ऐसे छात्र छात्राओं के मदद के लिए झारखंड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना को पूरे राज्य में लागू किया गया है। योजना के अंतर्गत चयनित किए जाने वाले विद्यार्थियों को राज्य सरकार की तरफ से एक क्रेडिट कार्ड जारी करके दिया जाएगा। इस गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 की मदद से वे कभी भी अपनी शिक्षा के लिए पैसा निकाल सकते हैं।

Jharkhand Guruji Credit Card Yojana ना केवल उनके शिक्षा संबंधी प्रयोजनों के लिए पैसा प्रदान करता है बल्कि विद्यार्थी अपने पाठ्यक्रम से संबंधित सामग्रियों को खरीदने के लिए भी प्रयोग कर सकते हैं। अपने उच्च शिक्षा पूरी करने के बाद विद्यार्थी एक अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं तथा भविष्य में अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को सही कर सकते हैं। झारखंड शिक्षा विभाग द्वारा शुरू की गई इस पहल के जरिए राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर लाखों विद्यार्थियों को इसका लाभ प्राप्त होगा तथा उनका परिवार भी आत्मनिर्भर सशक्त तो बन सकेगा।

Key Features of Guruji Credit Card 2022 Jharkhand

गुरूजी क्रेडिट कार्ड 2022 झारखण्ड की मुख्य विशेषताएं

अपने बजट सत्र के दौरान वित्त मंत्री जी द्वारा घोषित की गई इस योजना के जरिए आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को मदद करने के लिए दिए जाने वाले क्रेडिट कार्ड को शिक्षा विभाग के तहत जारी किया जाएगा। झारखण्ड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत विशेषताओं की पूरी सूची निम्नलिखित है:

  • गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना को शिक्षा विभाग के अंतर्गत झारखंड राज्य सरकार द्वारा पूरे राज्य में होनहार विद्यार्थियों के लिए लागू किया गया है।
  • राज्य सरकार विद्यार्थियों के लिए क्रेडिट कार्ड जारी करेगी जिसके जरिए वे अपनी शिक्षा संबंधी प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए बहुत ही कम ब्याज दर पर ऋण प्राप्त कर सकते हैं।
  • अपने बजट सत्र के भाषण के दौरान वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए झारखंड राज्य सरकार द्वारा इस योजना को पूरे राज्य में लागू किया गया है।
  • Gujuji Credit Card Yojana के लिए जारी किए गए आधिकारिक दस्तावेजों के अनुसार अब तक इस योजना के लिए ₹26 करोड़ ₹13 लाख से अधिक की राशि जारी की जा चुकी है।
  • जो विद्यार्थी अपने उच्च शिक्षा पूरी करना चाहते हैं इस क्रेडिट कार्ड के जरिए बिना मॉर्गेज के ऋण राशि प्राप्त कर सकते हैं।
  • जो विद्यार्थी अपने उच्च शिक्षा पूरी करना चाहते हैं केवल उन्हें के लिए इस गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 लोन की राशि को उपलब्ध कराया जाएगा।
  • अपने बजट सत्र के भाषण के दौरान वित्त मंत्री जी ने यह भी घोषणा की कि उच्च शिक्षा के क्षेत्र में राज्य सरकार द्वारा कई प्रकार सुधार के लिए पहल की गई है।
  • उच्च शिक्षा ग्रहण करके विद्यार्थी आसानी से एक अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं तथा अपना व अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को सही कर सकते हैं।
  • झारखंड राज्य सरकार द्वारा जारी किए जाने वाले इस गुरु जी क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा पूरी करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
  • यह Guru Ji Credit Card Scheme राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा ग्रहण करके आत्मनिर्भर तथा सशक्त बनाने में मदद करेगी।

यह सभी विशेषताएं तो केवल नाम-मात्र हैं। जल्द ही शिक्षा विभाग, झारखंड सरकार द्वारा इस योजना का आधिकारिक दस्तावेज ऑनलाइन जारी किया जायेगा। हमारी वेबसाइट HindiProcess.Com के जरिये हम आप तक इस जानकारी अवश्य ही जल्द-से-जल्द लेकर आएंगे।

Jharkhand Guruji Credit Card Required Documents List

झारखंड गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज सूची 

गरीब तथा आर्थिक रूप से पिछड़े विद्यार्थियों के लिए शुरू की गई झारखंड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना के जरिए अपने उच्च शिक्षा को पूरी कर सकते हैं। विद्यार्थियों द्वारा अपना आवेदन पत्र जमा करते समय उसके साथ कुछ आवश्यक दस्तावेज भी जमा करने होंगे।

सभी विद्यार्थियों को यह अवश्य ही ध्यान रखना होगा कि अगर आप आवेदन पत्र के साथ झारखंड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज नहीं जमा करेंगे आपका आवेदन तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिया जाएगा। Jharkhand Guruji Credit Card Yojana Required Documents की पूरी सूची निम्नलिखित है:

  • विद्यार्थी के मूल निवास की छाया प्रति (फोटो कॉपी)
  • छात्र-छात्राओं के आधार कार्ड की छाया प्रति (फोटो कॉपी)
  • अपनी उम्र के सत्यापन के लिए आयु प्रमाण पत्र की छाया प्रति (फोटो कॉपी)
  • गरीबी रेखा से नीचे की श्रेणी का आय प्रमाण पत्र की छाया प्रति (फोटो कॉपी)
  • पासपोर्ट आकार की विद्यार्थी की फोटोग्राफ (काली और सफेद पृष्ठभूमि के साथ / ब्लैक एंड वाइट बैकग्राउंड)
  • छात्र-छात्रा का 10 अंकों का चालू मोबाइल नंबर तथा ईमेल पता
  • विद्यार्थी के सभी शैक्षणिक दस्तावेजों की छाया प्रति (फोटो कॉपी)

अगर आपके पास उक्त दस्तावेज उपलब्ध हैं तो आप आसानी से अपना झारखंड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं। आपको अपने सभी दस्तावेजों की छाया प्रति आने फोटोकॉपी के ऊपर अपने हस्ताक्षर (सिग्नेचर) करने होंगे। इसके साथ-साथ आपको अपनी फोटो के ऊपर क्रॉस में सिग्नेचर करने होंगे। Jharkhand Guruji Credit Card Yojana Application Form के साथ अगर आप उक्त दस्तावेजों को जमा नहीं करेंगे तो विभाग द्वारा आपका आवेदन पत्र निरस्त कर दिया जाएगा।

Guruji Credit Card Yojana Jharkhand Eligibility Criteria

गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना झारखंड हेतु पात्रता मापदंड 

इस योजना को विद्यार्थियों की उचित शिक्षा को पूरी करने में मदद करने के लिए शुरू किया गया है। सभी छात्र छात्राओं को बिना मोरगेज के एजुकेशन लोन दिया जाएगा। क्रेडिट कार्ड के जरिए शिक्षा ऋण लेने पर आपको बहुत ही कम ब्याज दरों के साथ आसान रूप से चुनौती की सुविधा भी प्राप्त होगी।

आपको यह अवश्य ही ध्यान रखना होगा कि इस योजना में केवल उन्हीं विद्यार्थियों को शामिल किया जाएगा जो गुरुजी क्रेडिट कार्ड हेतु पात्रता मानदंड को पूरा करते हैं। Guruji Credit Card Yojana Jharkhand Eligibility से जुड़े हुए सभी जानकारी निम्नलिखित है:

  • इस गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 में केवल झारखंड राज्य के मूल निवासी विद्यार्थी शामिल हो सकते हैं।
  • गुरुजी क्रेडिट कार्ड केवल गरीबी रेखा से नीचे यानी बीपीएल श्रेणी तथा आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्र छात्राओं के लिए जारी किया जाएगा।
  • गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थी के पास आधार कार्ड होना चाहिए तथा यह बैंक खाते से लिंक होना चाहिए।
  • विद्यार्थी या उसके परिवार द्वारा किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक से पहले कोई लोन ना लिया गया हो।
  • आपके परिवार क्या आपने कभी किसी बैंक से ऋण लिया है तो वहां समय पर चुकाया गया हो।
  • आपको अपनी आयु प्रमाण पत्र के लिए अपना जन्म प्रमाण पत्र, 10वीं की मार्कशीट अथवा बारहवीं कक्षा का सर्टिफिकेट भी जमा करना होगा।
  • आवेदन पत्र में आपको अपना 10 अंकों का वही नंबर तथा ईमेल पता दर्ज करना होगा जिसका आप प्रयोग करते हैं।

प्यारे झारखंड के विद्यार्थियों, आपको एक बात अवश्य ही ध्यान रखनी होगी कि आप को आवेदन पत्र में अपना मोबाइल नंबर तथा यह मेल आईडी सही दर्ज करनी होगी। शिक्षा विभाग द्वारा योजना संबंधित जानकारी आपके मोबाइल नंबर के जरिए तथा ईमेल पते पर ही भेजी जाएगी। केवल वही विद्यार्थी अपना आवेदन पत्र विभाग में जमा करवा सकते हैं जो ऊपर दिए गए झारखंड गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 हेतु पात्रता मापदंड पूरे करता हो। आपको एक और बात अवश्य ही ध्यान रखनी होगी कि विभाग द्वारा भविष्य में Eligibility Criteria for Jharkhand Guruji Credit Card Yojana 2022 में बदलाव उस समय की मांग के अनुरूप किये जायेंगे।

Jharkhand Guruji Credit Card 2022 Apply Online

झारखंड गुरूजी क्रेडिट कार्ड 2022 आवेदन ऑनलाइन (अप्लाई ऑनलाइन)

झारखंड राज्य सरकार द्वारा गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 के लिए अभी मौखिक घोषणा ही की गई है। अगर आप Jharkhand Guruji Credit Card Yojana 2022 के अंतर्गत आवेदन करके कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए अभी कुछ समय का इंतजार करना होगा।

जो विद्यार्थी इस Guruji Credit Card Yojana 2022 के तहत हिस्सा लेना चाहते हैं उन्हें राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए आवेदन से संबंधित दिशा-निर्देश अवश्य जानने चाहिए। सरकार द्वारा इस झारखंड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 के अंतर्गत जारी किए गए दिशा निर्देश निम्नलिखित हैं:

  • झारखंड राज्य सरकार द्वारा अभी केवल इस योजना के लिए मौखिक घोषणा ही की गई है।
  • शिक्षा विभाग के अंतर्गत इस योजना के लिए जल्द ही एक आधिकारिक अध्यादेश ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से जारी किया जाएगा।
  • इस गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 के तहत हिस्सा लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की सुविधा भी दी जाएगी।
  • ऑनलाइन आवेदन पत्रों को विद्यार्थियों को संपूर्ण जानकारी के साथ भरना होगा।
  • साथ ही साथ विद्यार्थियों को आवेदन पत्र के साथ हमारे द्वारा ऊपर बताए गए दस्तावेजों की छाया प्रति भी संलग्न करनी होगी।
  • सभी छात्र छात्राओं को ऑनलाइन प्रक्रिया में पूछी गई सभी जानकारियों को भरने तथा दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद अपना आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करना होगा।
  • गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 के लिए आप की आवेदन प्रक्रिया तभी पूरी मानी जाएगी जब आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म जमा करने के बाद उसकी पावती रसीद का प्रिंट आउट निकाल लेंगे।

गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करने के बाद विद्यार्थियों को पावती रसीद प्राप्त करनी होगी। इस पावती रसीद पर विभाग द्वारा आपकी आवेदन संख्या (एप्लीकेशन नंबर) दी हुई होगी जिसे जरिया आप भविष्य में अपने Guruji Credit Card Jharkhand Application Status Online Track कर सकते हैं। गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना झारखंड के जरिए गरीब तथा आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को अपने उच्च शिक्षा पूरी करने में मदद तो मिलेगी ही साथ ही साथ योजना के जरिए अनुदान राशि प्राप्त कर विद्यार्थी भविष्य में अपना स्वरोजगार भी खोल पाएंगे।

Jh Guruji Credit Card Yojana 2022 Helpline Toll-Free No.

गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 हेल्पलाइन टोल-फ्री नं.

स्कूल शिक्षा तथा साक्षरता विभाग झारखंड राज्य सरकार द्वारा विद्यार्थियों की शिक्षा से संबंधित परेशानियों को दूर करने के लिए हेल्पलाइन नंबर स्थापित किया गया है। राज्य के विद्यार्थी विभाग के अधिकारियों से सीधे संपर्क करक उनसे मदद प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप अभी विभाग के अधिकारियों से झारखंड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 से संबंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो आप सीधे कार्यालय में फोन कर सकते हैं।

Jharkhand Guruji Credit Card Yojana 2022 से संबंधित जानकारी मदद अथवा शिकायत दर्ज करवाने के लिए कृपया नीचे दी गई जानकारी का प्रयोग करें।

  • विभाग कार्यालय का पता -: स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग डीओईएस एंड एल, एमडीआई भवन, भूतल, दूरवा रांची, झारखंड
  • विभाग टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर -: 0651-2400797
  • हेल्पडेस्क ईमेल आईडी -: hrdjharkhand@gamil.com
  • अधिकारी संपर्क सूची -: यहाँ क्लिक करें
  • आधिकारिक वेबसाइट लिंक -: यहाँ क्लिक करें

ऊपर बताई गई जानकारी के माध्यम से आपको विभाग के अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं। आप फोन करके या ईमेल के माध्यम से अपनी शिकायत या समस्या अधिकारियों तक पहुंचा सकते हैं। विभाग के अधिकारी यथासंभव तथा जल्द से जल्द आपकी पूरी मदद करने का प्रयास करेंगे। झारखंड राज्य सरकार के अंतर्गत स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के जरिए अन्य कई प्रकार की योजनाओं को विद्यार्थियों के लिए शुरू किया गया है। इसके साथ-साथ आप गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना की पूरी जानकारी भी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

FAQs for Guruji Credit Card Education Loan Scheme

गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना शिक्षा ऋण (एजुकेशन लोन) योजना

आर्थिक रूप से कमजोर तथा गरीब छात्र-छात्राओं के लिए अपनी उच्च शिक्षा पूरी करने हेतु शुरू किए गए इस योजना के जरिए राज्य सरकार ने एक बहुत ही अच्छी पहल शुरू की है। विद्यार्थी गुरुजी क्रेडिट कार्ड शिक्षा ऋण योजना के तहत आवेदन कर कार्ड प्राप्त कर सकते हैं तथा उसके जरिए धन से अपनी शिक्षा पूरी कर सकते हैं।

Guruji Credit Card Education Loan Scheme के अंतर्गत अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न तथा उनके उत्तरों की पूरी सूची निम्नलिखित है:

झारखंड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत कौन आवेदन कर सकता है?

इस गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 को केवल गरीब तथा आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के विद्यार्थियों के लिए शुरू किया गया है।

गुरुजी क्रेडिट कार्ड को कैसे प्राप्त किया जा सकता है?

शिक्षा विभाग के अंतर्गत इस गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 के क्रेडिट कार्ड को प्राप्त करने के लिए आपको अभी कुछ समय का इंतजार करना होगा। आवेदन करने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को अभी शुरू नहीं किया गया है।

छात्र-छात्राओं को गुरुजी क्रेडिट कार्ड कब तक मिलेगा?

सरकार द्वारा पहले इस गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 को लागू करने के लिए एक ब्लूप्रिंट तैयार किया जाएगा। योजना को ऑनलाइन जारी करने के बाद विद्यार्थियों को अपना आवेदन पत्र जमा करना होगा जिसके बाद उन्हें क्रेडिट कार्ड प्रदान कर दिया जाएगा।

शिक्षा हरियाणा यानी एजुकेशन लोन लेने के लिए गुरुजी क्रेडिट कार्ड से कितना धन लिया जा सकता है?

इस गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 के जरिए धन प्राप्त करने के लिए पहले आपको कुछ समय का इंतजार करना होगा। झारखंड राज्य सरकार के तहत शिक्षा विभाग द्वारा अभी योजना के लिए कोई भी आधिकारिक विज्ञप्ति को किसी भी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी नहीं किया गया है। योजना से जुड़ी जैसे ही कोई जानकारी हमें प्राप्त होगी हम आपको अवश्य ही अपनी वेबसाइट के जरिए अवश्य बताएंगे।

हमसे संपर्क करें (Contact Us)

कृपया इस जानकारी को अवश्य ही शेयर करें ताकि अधिक-से-अधिक लोगों को इस जानकारी का लाभ प्राप्त हो सके। यदि आपका कोई प्रश्न है तो हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें।

सभी राज्यों व केंद्र सरकार की योजनाओं व प्रक्रियाओं की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर आते रहें। हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूलें।

HindiProcess.Com पर आने का धन्यवाद्।

1 thought on “गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022: झारखंड शिक्षा लोन/ऋण आवेदन ऑनलाइन विद्यार्थी पंजीकरण (हिंदी PDF फॉर्म)”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top