मुख्यमंत्री किरायेदार बिजली मीटर योजना 2022 आवेदन पत्र व फीस

Apply Mukhyamantri Kirayedaar Bijli Meter Yojana Delhi | दिल्ली मुख्यमंत्री किरायेदार बिजली मीटर योजना 2022 आवेदन | Delhi Kirayedar Bijli Meter Yojana Application | Delhi Kirayedar Bijli Meter Yojana Form PDF | Mukhyamantri Kirayedar Bijli Meter Yojana Form Download | Kirayedar Bijli Meter Yojana Registration

दिल्ली सरकार द्वारा राजधानी में किराए में रह रहे लोगों के लिए एक नई योजना शुरू की गई है जिसका नाम है “मुख्यमंत्री किरायेदार बिजली मीटर योजना 2022 / CM Bijli Meter Yojana 2022 or Mukhyamantri Kirayedar Bijli Meter Yojana 2022 or Chief Minister Electricity Meter Yojana 2022”। देश की राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल द्वारा बिजली विभाग को योजना को लागू करने के लिए जारी कर दिए गए हैं।

सीएम बिजली मीटर योजना 2022 के अंतर्गत राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रहने वाले किरायेदारों को अब बिजली विभाग प्रीपेड बिजली मीटर / Prepaid Electricity Meter प्रदान करेंगे। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके दिल्ली में किराए के घरों में रह रहा कोई भी परिवार मीटर के लिए आवेदन कर सकता है।

आज के अपने इस लेख के माध्यम से हम आपको “दिल्ली मुख्यमंत्री बिजली मीटर योजना 2022 / Delhi CM Bijli Meter Yojana 2022” के बारे में पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं। इसलिए इसमें आप जानेंगे कि आप किस तरह से दिल्ली मुख्यमंत्री बिजली मीटर योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं तथा अपने घर पर प्रीपेड बिजली का मीटर लगवा सकते हैं।

पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें। यदि आपको आवेदन करने में किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़े तो आप हमें नीचे कमेंट के माध्यम से सूचित कर सकते हैं। हमारी टीम आपकी जल्द-से-जल्द करने का पूरा प्रयास करेगी।

About Delhi CM Tenants Bijli Meter Yojana 2022

 

Delhi-Mukhyamantri-Kirayedar-Bijli-Meter-Yojana-Apply

मुख्यमंत्री किरायेदार बिजली मीटर योजना 2022 के बारे में -: जैसा कि हम सभी जानते हैं दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल द्वारा चुनाव के दौरान दिल्ली में रह रहे सभी परिवारों को 200 यूनिट मुफ्त बिजली देने का ऐलान किया था।

दिल्ली वासियों के लिए बिजली में और रियायत देने हेतु अब राजधानी सरकार द्वारा “मुख्यमंत्री किराएदार बिजली मीटर योजना 2022 / Mukhyamantri Kirayedar Bijli Meter Yojana 2022” को शुरू किया गया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री के वादे के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में रह रहे सभी घरों को 200 यूनिट बिजली की खपत तक कोई भुगतान नहीं करना होगा।

सरकार द्वारा इस योजना को प्रारंभ करने से पहले राजधानी में किराए पर रह रहे लोगों को अपने घरों में बिजली का मीटर लगाने के लिए पहले मकान के स्वामी से NOC लेकर उसे बिजली विभाग में जमा करना पड़ता था।

किरायेदारों की इस समस्या को सुलझाने के लिए केजरीवाल द्वारा बिना एनओसी के प्रीपेड बिजली मीटर प्रदान करने हेतु इस योजना को शुरू किया गया है।

अगर आप भी दिल्ली में किराए पर रहते हैं तो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। अपने इस लेख के माध्यम से हम आपको जानकारी देंगे कि किस प्रकार आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Fees Payment for Delhi Kirayedar Bijli Meter Yojana 2022

दिल्ली किरायेदार बिजली योजना 2022 हेतु शुल्क -: इस योजना को शुरू कर का प्रमुख उद्देश्य दिल्ली में किराए पर रहने वाले किरायेदारों को कम दामों में बिजली की सुविधा प्रदान करना है। “दिल्ली सीएम प्रीपेड बिजली मीटर योजना 2022 / Delhi CM Prepaid Bijli Meter Yojana 2022” के अंतर्गत करने के लिए किरायेदारों को मात्र ₹6000 का शुल्क देना होगा।

बिजली विभाग द्वारा दी गई इस राशि में ₹3000 जमानत राशि के तौर पर रख लिए जाएंगे तथा बचे हुए ₹3000 में आवेदक को बिजली विभाग द्वारा 5 किलोवाट बिजली कनेक्शन दिया जाएगा। जो भी परिवार दिल्ली में किराए पर रहते हैं वहां इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु पात्र हैं।

दिल्ली बिजली मीटर योजना / Delhi Electricity Meter Yojana के अंतर्गत इच्छुक आवेदकों को बिजली विभाग के कार्यालय में जाकर प्रीपेड मीटर के लिए आवेदन करना होगा तथा निर्धारित की बीपी का भुगतान करना होगा। आवेदन पत्र जमा करने तथा चीज का भुगतान करने के बाद विभाग द्वारा आपके घर में प्रीपेड मीटर लगा दिया जाएगा।

Main Key Points of Delhi Bijli Meter Yojana 2022

दिल्ली बिजली मीटर योजना 2022 के मुख्य बिंदु -: इस योजना के अंतर्गत कवर किए जाने वाले महत्वपूर्ण बिंदु हम नीचे प्रदान कर रहे हैं। यदि आप भी दिल्ली में रहते हैं और अपने किराए के मकान में बिजली का मीटर लगवाना चाहते हैं तो नीचे दी गई जानकारी को अवश्य पूरा पढ़ें।

  • केजरीवाल द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत दिल्ली में किराए पर रहने वाले लोग अपना प्रीपेड बिजली का मीटर घर पर लगवा सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए दिल्ली में रह रहे किराएदार को मकान के किराए की रसीद की फोटोकॉपी आवेदन पत्र के साथ जमा करनी होगी।
  • इसके साथ साथ दिल्ली में रह रहे सभी किरायेदारों को आम आदमी पार्टी की सरकार द्वारा 200 यूनिट बिजली तक मुक्त प्रदान की जाएगी।
  • जिन दिल्लीवासियों का बिजली का बिल 200 यूनिट 400 यूनिट के बीच रहेगा उसके लिए उन्हें सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  • सीएम बिजली मीटर योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन करने वाले किराएदार को ₹6000 का शुल्क भी देना होगा।
  • दिल्ली मुख्यमंत्री बिजली मीटर योजना 2022 के तहत लिए जाने वाले शुल्क का आधा हिस्सा सिक्योरिटी के रूप बिजली विभाग द्वारा लिया जाएगा।
  • योजना के तहत बची हुई आधे शुल्क की राशि के एवज में किराएदार को 5 किलोवाट का बिजली का नया कनेक्शन प्रदान किया जाएगा।

ऊपर दी गई जानकारी से आप दिल्ली सीएम बिजली मीटर योजना 2022 / Dehli CM Electricity Meter Scheme 2022 के प्रमुख तथ्यों को जान ही गए होंगे। यदि आप दिल्ली में किराए पर रहते हैं या भविष्य में दिल्ली आने की योजना बना रहे हैं तो आप इस योजना के अंतर्गत लाभ ले सकते हैं।

Documents Needed for Delhi Electricity Meter Scheme 2022

दिल्ली किराएदार बिजली मीटर योजना 2022 आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची -: अगर आप भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको आवेदन पत्र के साथ कुछ आवश्यक दस्तावेज भी बिजली विभाग में जमा करवाने होंगे। आवेदन पत्र के साथ जमा किए जाने वाले इन आवश्यक दस्तावेजों की पूरी लिस्ट नीचे दी गई है।

  • किराये के घर के पते का पता या प्रमाण
  • केवल दिल्ली में रहने वाले किराएदार की इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं
  • किराएदार को किराया समझौते यानी रेंट एग्रीमेंट की प्रति लगानी होगी
  • आवेदन पत्र में आवेदन की पासपोर्ट साइज फोटो लगाना आवश्यक है
  • पहचान प्रमाण पत्र लगाना अनिवार्य है जिसके लिए आप वोटर आईडी कार्ड आधार कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस या अन्य किसी दस्तावेज का प्रयोग कर सकते हैं।

आवेदन करने से पहले आवेदकों को यह सुझाव दिया जाता है कि आवेदन पत्र के साथ केवल दस्तावेजों की फोटोकॉपी ही लगाएं। इसके साथ साथ बिजली विभाग में आवेदन करने हेतु जाते समय अपने साथ दस्तावेजों की मूल प्रति अवश्य ले जाएं।

Online Apply for CM Tenants Bijli Meter Yojana 2022

मुख्यमंत्री किरायेदार बिजली मीटर योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करें -: दिल्ली मुख्यमंत्री बिजली मीटर योजना 2022 हेतु आप तो चरणो में आवेदन कर सकते हैं। नीचे वाले भाग में दोनों चरणों को विस्तारपूर्वक समझाया गया है।

पहला चरण -:

  • दिल्ली में रह रहे इच्छुक किराएदार जो इस योजना के अंतर्गत प्रीपेड बिजली का मीटर / Prepaid Bijli Meter अपने घर पर लगवाना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले ₹3000 सिक्योरिटी के रूप में जमा करने होंगे।
  • सुरक्षा राशि को जमा करने के बाद आवेदक को “19122 (बीएसईएस यमुना / BSES Yamuna), 19123 (बीएसईएस राजधानी / BSES Rajdhani), 19124 (टाटा / Tata) में से किसी एक हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करना होगा और प्रीपेड बिजली मीटर के लिए अनुरोध करना होगा।

दूसरा चरण -:

  • हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करने के बाद बिजली विभाग के संबंधित कर्मचारी आपके घर पर आएंगे तथा प्रीपेड मीटर लगाकर जाएंगे।
  • इस योजना के तहत आवेदन करने वाले सभी किरायेदारों को प्रीपेड मीटर की होम डिलीवरी प्रदान होगी। विभाग के कर्मचारी स्वयं जी आपके घर में इस मीटर को इंस्टॉल करके जाएंगे।

यदि आप दिल्ली में किराए पर रह रहे हैं तो इस प्रकार आप दिल्ली में प्रीपेड मीटर  के लिए आवेदन / Apply Delhi Prepaid Meter कर सकते हैं। अब आपको नए बिजली के मीटर के लिए मकान मालिक से बार-बार मिन्नतें नहीं करनी पड़ेगी। आप खुद ही इस योजना के लिए आवेदन कर अपना मीटर लगवा सकते हैं। अधिक जानकारी या सहायता के लिए दिल्ली बिजली विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

HindiProcess.Com पर आने के लिए आपका धन्यवाद्। अगर यह जानकारी आपको पसंद आई तो इसे शेयर जरूर करें। किसी भी समस्या या प्रश्न के लिए हमें नीचे कमेंट के माध्यम से पूछें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top