दिल्ली महिला कैब/टैक्सी ड्राइवर योजना 2022: Female Cab Drivers Scheme Apply Online

Delhi Female Cab Drivers Scheme 2022 Apply Online | दिल्ली महिला टैक्सी ड्राइवर योजना ऑनलाइन आवेदन | Delhi Women Taxi Drivers Scheme Documents | Women Taxi Drivers Test -: मित्रों, अपने इस लेख में हम दिल्ली महिला टैक्सी ड्राइवर योजना 2022 से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण पहलुओं को साझा करेंगे। हाल में में सरकार द्वारा कराये गए सर्वे में महिलाओं की कैब चालक बनाने हेतु रूचि दर्ज की गई है। इसी दिशा में महिलाओं को आत्मनिर्भर व सशक्त बनाने के लिए Delhi Women Taxi Driver Scheme 2022 को लाया गया है। हम इस पेज पर योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन, आवश्यक दस्तावेज, पात्रता मानदंड तथा अन्य सभी दिशा-निर्देशों से सम्बंधित जानकारी विस्तारपूर्वक साझा करेंगे। अगर आप भी दिल्ली की महिला हैं तथा स्वरोजगार के माध्यम से अपने परिवार का भरण-पोषण करना चाहते हैं तो यह योजना आपके लिए काफी लाभकारी होगी। आइये, आपको इस योजना से जुड़ी सभी जानकारियां प्रदान कर रहे हैं।

💡 Table of Contents (TOC)

  1. Delhi Female Cab Drivers Scheme 2022 क्या है?
  2. महिला कैब ड्राइवर योजना 2022 दिल्ली के उद्देश्य
  3. दिल्ली महिला टैक्सी ड्राइवर योजना के लाभ क्या हैं?
  4. Delhi Female Cab Drivers Scheme की विशेषताएँ
  5. दिल्ली महिला कैब ड्राइवर योजना हेतु पात्रता/दस्तावेज
  6. Delhi Female Cab Drivers Scheme हेतु ऑनलाइन आवेदन

1. Delhi Female Cab Drivers Scheme 2022 क्या है?

 

Delhi Female Cab Drivers Scheme (Women Taxi Driver Training)

About Scheme -: हाल ही में दिल्ली की आम आदमी पार्टी द्वारा नागरिकों के हितों के लिए कई योजनाओं को लांच किया है। इन्हीं योजनाओं में से एक योजना महिला वाहन चालक यानी फीमेल कैब / टैक्सी ड्राइवर हेतु भी शुरू की गई है। इस Delhi Female Cab Drivers Scheme के जरिये राज्य सरकार कैब ड्राइवर या टैक्सी चलाने की इच्छुक महिलाओं के लिए संसाधनों को उपलब्ध कराएगी।

सरकार द्वारा महिलाओं को कुशल कैब ड्राइवर यानी टैक्सी चालक बनाने हेतु प्रशिक्षण दिया जायेगा। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी महिलाओं के लिए प्रशिक्षण में होने वाले खर्च का 50% वहन करेगी। इसके अलावा ट्रेनिंग में लगने वाली बची हुई 50% की धनराशि सरकार द्वारा एग्रीगेटर्स व फ्लीट ओनर्स के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी। प्रशिक्षण के लिए सरकार द्वारा ₹4,600 की अधिकतम धनराशी प्रदान की जाएगी।

2. महिला कैब ड्राइवर योजना 2022 दिल्ली के उद्देश्य

Objectives of Scheme -: Women Taxi Driver Scheme Delhi के तहत सरकार द्वारा इन-हाउस ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर का सञ्चालन करेगी। यह प्रशिक्षण केंद्र दिल्ली के सराय काले खां, लोनी तथा बुराड़ी में खोले जायेंगे। इन सभी प्रशिक्षण केंद्रों के माध्यम से महिलाओं को ड्राइविंग की पूरी ट्रेनिंग दी जाएगी जिससे कि भविष्य में वे अपना वाहन लेकर आय अर्जित कर सकें। दोस्तों, दिल्ली सरकार द्वारा महिलाओं के सर्वांगीण विकास तथा महिला सशक्तिकरण को बढ़वा देने के लिए एक नई योजना को पटल पर लाया गया है। राजधानी सरकार द्वारा इस योजना को दिल्ली महिला कैब ड्राइवर योजना 2022 का नाम दिया गया है।

आज अपने इस लेख के जरिये हम आपको इसी Delhi Female Cab Drivers Scheme 2022 के सम्बन्ध में पूरी जानकारी दे रहे हैं। राजधानी में स्थापित आम आदमी पार्टी की सरकार द्वारा हाल ही में कोरोना के कारण अपना रोजगार/नौकरी गवां चुके नागरिकों के लिए कई योजनाओं को संचालित किया गया था। सरकार द्वारा राज्य के सभी कैब ड्राइवर भाइयों को अनुदान राशि प्रदान की गई थी। अब फिर से एक बार सरकार द्वारा टैक्सी चालकों के लिए हितकारी योजना लेकर आई है। इस योजना के नाम से ही आप जान गए होंगे कि यह केवल महिलाओं के लिए शुरू की गई है।

3. दिल्ली महिला टैक्सी ड्राइवर योजना के लाभ क्या हैं?

Benefits of Scheme -: Delhi Female Cab Drivers Scheme के लाभ निम्नलिखित हैं:

  • यह योजना राजधानी सरकार द्वारा केवल महिलाओं के लिए शुरु की गई है।
  • इस योजना के जरिये पेशेवर यानी प्रोफेशनल टैक्सी ड्राइवर बनाने हेतु बहनों को ट्रेनिंग दी जाएगी।
  • सरकार द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने व स्वरोजगार से जोड़ने के लिए यह योजना शुरू की गई है।
  • महिलाओं की ट्रेनिंग में होने वाली लागत 50% (लगभग ₹4,6000) हिस्सा सरकार द्वारा अनुदान के रूप में दिया जायेगा।
  • ट्रेनिंग के लिए बची हुई 50% की धनराशि का भुगतान एग्रीगेटर्स तथा अन्य निजी फ्लीट मालिकों के माध्यम से किया जायेगा।
  • राज्य सरकार द्वारा 1,000 महिलाओं को वाहन चलाने के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी जिसमें ऐप-आधारित एग्रीगेटर्स शामिल किये जायेंगे।
  • रोजगार के अवसरों को बढ़ाने के लिए सरकार निजी संस्थानों से संपर्क करेगी ताकि महिला ड्राइवरों नौकरी प्रदान की जा सके।
  • इसके साथ-साथ जो निजी फर्म महिला चालकों की तलाश में है सरकार उन से भी संपर्क कर नौकरी उपलब्ध कराएगी।
  • बहनें न केवल छोटे चौपहिया वाहनों वरन बड़े भरी-भरकम ट्रक/टेम्पो आदि चलाने के लिए भी प्रशिक्षण प्राप्त कर सकती हैं।
  • अभी तक सरकार द्वारा 75 बहनों को छोटे वाहन तथा 35 बहनों को भारी वाहनों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस प्रदान किये गए हैं।
  • हाल ही में सरकार द्वारा DTC बसों को चलाने के लिए 5 बहनों को प्रशिक्षण प्रदान कर रही है।
  • साथ ही महिला ड्राइवर भर्ती के लिए पात्रता निंयमों में भी बदलाव किये गए हैं तथा कई नियमों में छूट दी गई है।
  • प्रशिक्षण पूरा करने के बाद कुशल महिला चालक को MMV लाइसेंस भी प्रदान किया जायेगा।

4. Delhi Female Cab Drivers Scheme की विशेषताएँ

Features of Scheme -: जैसाकि हम सभी जानते हैं हाल ही के कुछ वर्षों में देश में फैली महामारी के कारण लाखों नागरिक अपना रोजगार या नौकरी गवां चुके हैं। सरकार द्वारा इस दौरान सबसे ज्यादा नुकसान झेल रहे टैक्सी चालकों के लिए कई योजनाओं को शुरू किया गया है। इसी प्रकार अब महिलाओं में भी रोजगार की भावना को बढ़ाने हेतु इस योजना को लांच किया गया है। यह योजना राजधानी में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए एक सार्थक योजना के रूप में कार्य करेगी। सभी महिलाओं को हल्की गाड़ियों के साथ-साथ बड़े ट्रक, बस, टेम्पो आदि चलाने की पूरी ट्रेनिंग दी जाएगी।

सरकार द्वारा महिला ड्राइवरों को रोजगार दिलाने के लिए विभिन्न सरकारी विभागों में भर्ती का आयोजन किया जायेगा। इसके अलावा यदि कोई बहन पहले से ही जारी की गई भर्ती के तहत आवेदन करती है तो उसे भी पात्रता मानदडों में छूट का फायदा मिलेगा। यह Delhi Female Cab Drivers Scheme केवल सरकार और महिलाओं ही नहीं बल्कि अन्य नागरिकों के लिए भी फायदेमंद होगी। जो महिला सवारियां पुरुष ड्राइवर के साथ यात्रा पसंद नहीं करती हैं उन्हें काफी रहत मिलेगी। आपको बताते चलें कि दिल्ली सरकार द्वारा अभी तक 76 महिलाओं को ट्रेनिंग दी गई है जिसमें 35 बहनों को ड्राइविंग लाइसेंस भी प्रदान किया गया है।

5. दिल्ली महिला कैब ड्राइवर योजना हेतु पात्रता/दस्तावेज

Required Documents & Eligibility Criteria -: दिल्ली में सरकार द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस योजना के माध्यम से एक नया प्लेटफार्म प्रदान किया गया है। जो बहनें आवेदन करना चाहती हैं उन्हें पहले सरकार द्वारा जारी किये गए पात्रता दिशा-निर्देशों को अवश्य पढ़ना चाहिए। आवेदन पत्र के साथ महिलाओं को कुछ दस्तावेजों को भी जमा करना होगा। Delhi Female Cab Drivers Scheme के जरिये निश्चित ही महिलाओं में रोजगार दर ऊपर उठेगी।

पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria):

  • यह योजना केवल महिलाओं के लिए है।
  • महिला दिल्ली की ही निवासी होनी चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज (Required Documents):

  • पहचान पत्र की कॉपी
  • महिला का फोन नंबर
  • आवेदक का ईमेल पता

दिल्ली महिला कैब ड्राइवर योजना के लिए आवेदन पत्र के साथ आपको उक्त दस्तावेजों की छाया-प्रति (फोटो-कॉपी) को जमा करना होगा। इसके साथ-साथ आपको उन सभी दस्तावेजों की कॉपी पर अपने हस्ताक्षर (साइन) करने होंगे।

6. Delhi Female Cab Drivers Scheme हेतु ऑनलाइन आवेदन

Apply Online -: मित्रों, अभी इस योजना के बारे में केवल सरकार द्वारा घोषणा ही की गई है। अभी सरकार द्वारा इस योजना के लिए कोई वेबसाइट नहीं बनाई गई है। यानी अभी इच्छुक आवेदक बहनों को योजना के लिए विभाग की ओर से आवेदन हेतु अध्यादेश जारी होने का इंतजार करना होगा। सरकार द्वारा जैसे ही इस योजना के लिए हरी झंडी दी जाएगी हम आपको अपनी वेबसाइट के जरिये अवश्य सूचित करेंगे। दिल्ली महिला टैक्सी ड्राइवर योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर आते रहें तथा इसे बुकमार्क अवश्य करें।

कृपया इस जानकारी को अवश्य ही शेयर करें ताकि अधिक-से-अधिक लोगों को इस जानकारी का लाभ प्राप्त हो सके। यदि आपका कोई प्रश्न है तो हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें।

सभी राज्यों व केंद्र सरकार की योजनाओं व प्रक्रियाओं की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर आते रहें। हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूलें।

HindiProcess.Com पर आने का धन्यवाद्।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top