आपके आधार कार्ड से कितने फोन नंबर लिंक हैं? जानें व अनजान नं. ब्लॉक करें

TAFCOP अपने आधार से जुड़े फोन नंबर देखें | How to Block Unknown Number Linked with My Aadhaar Card | My Aadhar Link Phone Numbers | Complaint for Mobile Number Missued | Aadhaar Mobile Number Link Online

क्या आप जानते हैं कि आपको अपने आधार कार्ड से जुड़े यानी लिंक किये गए सभी फोन नंबर मिल सकते हैं? जी हां, दूरसंचार विभाग (Department of Telecommunications – DoT) की नई वेबसाइट आपको ऐसा करने की अनुमति देती है। धोखाधड़ी प्रबंधन और उपभोक्ता संरक्षण के लिए दूरसंचार विश्लेषण (Telecom Analytics for Fraud Management and Consumer Protection – TAFCOP), दूरसंचार विभाग द्वारा संचालित एक ऐसा ही मंच। यह नागरिकों को उनके आधार नंबर से जुड़े सभी फोन नंबरों को सत्यापित करने में सक्षम बनाता है। यह लेख आपका मार्गदर्शन करेगा कि आप अपने आधार से जुड़े सभी फोन नंबर कैसे ढूंढ सकते हैं। यदि आप भी जानना चाहते हैं कि आपके मोबाइल नंबर के साथ कितने फोन नंबर लिंक हैं तो यह लेख आपके लिए काफी लाभदायक सिद्ध होगा।

यह TAF-COP एक कारगर ऑनलाइन प्रयोग किये जाने वाला उत्कृष्ट उपकरण/टूल है और यह धोखाधड़ी को रोकने में मदद कर सकता है। इस ऑनलाइन TAF-COP टूल के माध्यम से आप यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि किसी अन्य व्यक्ति ने आपके आधार कार्ड से लिंक किसी अन्य नंबर का दुरुपयोग तो नहीं किया है। आप इसका उपयोग किसी पुराने नंबर के बीच कनेक्ट जारी करने के लिए भी कर सकते हैं जिसका आप अब आधार के साथ उपयोग नहीं कर रहे हैं। जैसे-जैसे फोन नंबर रिसाइकिल होते हैं, लिंकेज को हटाना सबसे अच्छा होता है।

💡 Table of Contents

  1. अपने आधार से जुड़े/लिंक फोन नंबर कैसे देखें?
  2. UIDAI के माध्यम से आधार से लिंक नंबर देखें
  3. TAFCOP के माध्यम आधार से जुड़े फोन नम्बर
  4. TAF-COP आधार से लिंक फोन नंबर लिस्ट का उद्देश्य
  5. अपने आधार कार्ड से लिंक नंबरों को ब्लॉक करें (ऑनलाइन)
  6. आधार से मोबाइल नंबर चेक करने से सम्बंधित FAQ

अपने आधार से जुड़े/लिंक फोन नंबर कैसे देखें?

1 – How to Check Online All Phone Numbers Linked/Running with Your Aadhaar

check-phone-numbers-linked-with-your-aadhar

पुछले कुछ वर्षों में सरकार द्वारा सभी सेवाओं को ऑनलाइन शुरू किया गया है। अब आधार कार्ड के माध्यम से ही नया मोबाइल नंबर खरीदा जा सकता है। अक्सर यह देखने में आता है कि टेलीकॉम दुकान संचालक या कोई अन्य व्यक्ति आपकी आईडी का प्रयोग कर नया सिम निकाल लेता है। यदि वह दूसरा व्यक्ति आपके नाम से लिए सिम के प्रयोग से किसी गैर-कानूनी गतिविधि को अंजाम देता है तो उस दशा में आपको कानूनी कार्यवाही का सामना करना पड़ सकता है।

यहां दो तरीके दिए गए हैं जिनके माध्यम से आप अपने नाम के तहत आधार कार्ड से पंजीकृत सभी फोन नंबर (All Phone Numbers Registered with Aadhar Card) पा सकते हैं।

  • UIDAI के जरिये
  • TAFCOP के जरिये

ऑफिसियल वेबसाइट का प्रयोग करते वक़्त आपको एक बात का अवश्य ही ध्यान रखना होगा कि कभी-कभी यह वेबसाइट आपका नाम नहीं प्रदर्शित करती है। आधिकारिक वेबसाइट का प्रयोग एक समय पर लाखों की संख्या में नागरिक करते हैं। इतना ही नहीं अभी संबंधित विभाग द्वारा ऑफिसियल पोर्टल पर नम्बरों की लिस्ट अपलोड की जा रही है। अगर आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आप आधार कार्ड से लिंक फोन नंबर (Phone Numbers Link with Aadhaar Card) नहीं प्राप्त कर पा रहे हैं तो आप कुछ देर बाद पुनः पोर्टल पर प्रयास कर सकते हैं।

UIDAI के माध्यम से आधार से लिंक नंबर देखें

2 – Check Aadhaar Link Mobile Numbers via UIDAI Official Portal

UIDAI विभाग को केंद्र सरकार द्वारा देश में सुचारु आधार कार्ड सेवाओं के लिए स्थापित किया है। आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से इस जानकारी का पता लगाया जा सकता है कि आपका आधार कितने दूसरे कितने फोन नंबरों के साथ लिंक किया गया है। वैसे TAFCOP डेटाबेस के माध्यम से आप बिना किसी परेशानी के भी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप TAFCOP डेटाबेस में अपना नंबर नहीं ढूंढ पा रहे हैं, तो यहां एक अलग प्रक्रिया है जिसका उपयोग भारत में आधार कार्ड रखने वाला कोई भी व्यक्ति कर सकता है।

अपने लेख के इस भाग में हम आपको UIDAI पोर्टल के माध्यम से अपने आधार से लिंक सभी फोन नंबर लिस्ट देखने हेतु जानकारी साझा कर रहे हैं।

  • सबसे पहले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • अब, “आधार प्रमाणीकरण इतिहास / (Aadhaar Authentication History)” के अंतर्गत “मेरा आधार (My Aadhaar)” > “आधार सेवाएं (Aadhaar Services)” विकल्प का चयन करें।
  • यह आपको एक नए टैब पेज पर रीडायरेक्ट करेगा, जिसमें आपसे आपका “आधार नंबर या वर्चुअल आईडी (Aadhar Number or Virtual Id)” और एक कैप्चा दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
  • इसके बाद, आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
  • एक बार यह हो जाने के बाद, “प्रमाणीकरण प्रकार चुनें (Authentication Type)”, “तिथि सीमा चुनें (Date Range)”, और उन “रिकॉर्ड्स की संख्या (Number of Records)” दर्ज करें जिन्हें आप पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं।
  • अब आपको निर्दिष्ट तिथि सीमा में आपके आधार का उपयोग कर लिए जाने वाले सभी नंबरों की लिस्ट दिख जाएगी।

TAFCOP के माध्यम आधार से जुड़े फोन नम्बर

3 – Check Phone Number Linked with Aadhar Card Via TAFCOP

टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAFCOP) के आधिकारिक पोर्टल का उपयोग आप आसानी से अपने आधार नंबर से जुड़े सभी फोन नंबरों को ऑनलाइन घर पर बैठे-बैठे ही देख सकते हैं। हमारे लेख के इस भाग में बताया गया है कि आप अपने आधार से संबंधित सभी नंबरों का पता लगाने के लिए TAFCOP का उपयोग कैसे कर सकते हैं।

आपको बताते चलें कि वेबसाइट के माध्यम से बताया गया है कि इस वेबसाइट पर केवल कुछ ही राज्यों के नंबरों की जानकारी दर्ज की गई है। पाठकों, हमने कुछ मोबाइल नंबरों को सत्यापित करके देखा है जिसके मध्यम से यह ज्ञात हुआ कि अभी पोर्टल पर डेटाबेस को बढ़ाया जा रहा है।

  • सबसे पहले प्रक्रिया को शुरू करने के लिए आपको वेब ब्राउसर में TAFCOP की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट के खुलने के बाद आपको इस पर दिए हुए स्थानों में अपना आधार कार्ड नंबर तथा मोबाइल नं. दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद, एक वन टाइम पासवर्ड जेनरेट करने के लिए इसी पेज में नीचे मौजूद “रिक्वेस्ट ओटीपी / Request OTP” बटन पर क्लिक करें।
  • इसी बटन के माध्यम से आधिकारिक पोर्टल पर “लॉग इन / Login” भी किया जा सकता है।
  • अपने फोन पर ओटीपी प्राप्त करने के बाद इसे दिए हुए स्थान पर दर्ज करें और अगले चरण पर आगे बढ़ने के लिए “मान्य / Validate” पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप उक्त प्रक्रिया को पूरा कर लेंगे, आपको अपने खाते से जुड़े सभी फ़ोन नंबरों की एक सूची मिल जाएगी।

TAF-COP आधार से लिंक फोन नंबर लिस्ट का उद्देश्य

4 – Objective of Aadhaar Link Phone Number List

नकली मोबाइल नंबर से धोखाधड़ी तब होती है जब कोई स्कैमर आपके नाम या पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड के प्रयोग से मोबाइल नंबर के लिए एक नया सिम कार्ड खरीदता है। हम सभी यह जानते हैं कि हमारे देश में आधार कार्ड एक पहचान का एक महत्वपूर्ण रूप है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा दी गई आधार संबंधी सभी सेवाओं का लाभ लेने के लिए आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए।

इस वेबसाइट के माध्यम से आप आसानी से पता कर सकते हैं कि उस समय तक पहचान पत्र या आपके आधार कार्ड के माध्यम से कितने मोबाइल नंबर पंजीकृत हैं। यह सत्यापित करता है कि जो नंबर ऑनलाइन वेबसाइट पर आपके आधार से लिंक है उसका प्रयोग आप ही कर रहे हैं। अगर आप दूसरे नंबर का प्रयोग नहीं कर रहे हैं तो इसके खिलाफ आप सम्बन्धित कार्यालय में अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। दूरसंचार विभाग ने एक ऐसा प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है, जहां एक आधार कार्डधारक निगरानी कर सकता है कि उसके नाम या पहचान का प्रयोग कर कितने सिम कार्ड जारी किए गए हैं।

अपने आधार कार्ड से लिंक नंबरों को ब्लॉक करें (ऑनलाइन)

5 –  Online Block  Unknown Phone No. Linked with Your Aadhar

अपने आधार कार्ड से जुड़े अज्ञात/फर्जी/बिना आपकी अनुमति से  चल रहे फोन नंबरों को ऑनलाइन ब्लॉक करने हेतु प्रक्रिया ऑनलाइन दी गई है। आजकल कई स्मार्टफोन उपयोगकर्ता जो 2 से अधिक मोबाइल नंबरों का उपयोग कर रहे हैं। कभी-कभी टेलीकॉम कंपनियों के डिस्ट्रीब्यूटर अपना टारगेट पूरा करने के लिए भी दूसरे ग्राहकों के लिए भी सिम जारी कर देते हैं।

ऐसे में यदि कोई आपके नंबर के माध्यम से कोई गैर-कानूनी कार्य करता है तो छान-बीन हेतु आपको भी कार्यवाही में शामिल किया जा सकता है। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि मेरे “आधार कार्ड से कितने फोन नंबर जुड़े हुए हैं (How to Check Phone Numbers Linked With Your Aadhaar Card)” तो इसके लिए प्रक्रिया बहुत ही आसान है। इसके साथ-साथ TAF COP Consumer Portal के माध्यम से इस प्रक्रिया हेतु कोई शुल्क नहीं लिया जाता है।

नीचे दी गई “अपने आधार कार्ड से जुड़े बिना पहचान वाले फोन नंबर को कैसे ब्लॉक करें (Block OnlineUnknown Phone Number Linked to Your Aadhaar  Card)” हेतु प्रक्रिया निम्नलिखित हैं:

  • सर्वप्रथम, TAF COP Consumer Portal पर जाएं ==> https://tafcop.dgtelecom.gov.in/index.php।
  • अब दिए हुए स्थान पर आपको अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा तथा “ओटीपी अनुरोध / Request OTP” पर क्लिक करना होगा।
  • अगले पेज में आपको दिए हुए स्थान पर मोबाइल पर प्राप्त हुए ओटीपी को दर्ज करना होगा व “वेलिडेट / Validate” बटन पर क्लिक करना होगा।
  • उक्त विकल्प पर क्लिक करते ही यह दूसरे पेज पर रीडायरेक्ट करेगा।
  • यहाँ आपको एक डैशबोर्ड दिखाई देगा यह उन सभी मोबाइल नंबरों को दिखाएगा जिन्हें आपने अपने आधार कार्ड से जोड़ा गया है।

आप अपने आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबरों की जांच/चेक कर सकते हैं। यदि आपके आधार कार्ड के साथ लिंक कोई अनजान नंबर दिखाई दे रहा है तो उस पर “यह मेरा नंबर नहीं है / This Is Not My Number” पर क्लिक करें और अपनी रिपोर्ट सबमिट करें। इस प्रकार हमने “मेरे आधार कार्ड से कितने मोबाइल नंबर लिंक हैं? (How Many Mobile Numbers are Linked With My Aadhaar Card)” से समन्धित पूरी जानकारी प्रदान कर दी है।

आधार से मोबाइल नंबर चेक करने से सम्बंधित FAQ

6 – FAQs for Mobile Number Linked with Aadhar Card

यदि आपको ऊपर दी गई जानकारी के माध्यम से मदद प्राप्त नहीं हो पाई है तो आप विभाग के अधिकारीयों से भी संपर्क कर सकते हैं। किसी भी समस्या हेतु आप टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं या emailhelp@uidai.gov.in ईमेल पते के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं। इस प्रक्रिया से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर निम्नलिखित हैं:

A ⇒ अगर मुझे एक मोबाइल नंबर मिल जाता है जिसे मैंने अपनी आईडी से नहीं लिया है तो मैं क्या करूँ?

सब्सक्राइबर उन नंबरों की भी रिपोर्ट कर सकते हैं जो उपयोग में नहीं हैं या कोई आपकी बिना अनुमति के आपकी आईडी पर सिम चला रहा है। अपने आधार कार्ड से कितने मोबाइल नंबर लिंक हैं, हेतु पूरी प्रक्रिया लेख के उपरोक्त भाग में दी गई है।

B ⇒ मैं एक आधार पर कितने फोन नंबर पंजीकृत कर सकता हूं?

दूरसंचार विभाग के अनुसार एक ग्राहक नौ मोबाइल कनेक्शन तक अपनी एक आईडी यानी आधार कार्ड के माध्यम से पंजीकृत करवा सकते हैं। आपके बताते चलें कि एक स ज्यादा सिम कार्ड चलाने वाले व्यक्ति के दूसरे मोबाइल मोबाइल नंबर को व्यसायिक (कारोबार / Business) के रूप में चिन्हित कर लिया जाता है।

C ⇒ क्या मैं किसी और के लिए पंजीकृत फोन नंबरों की जांच कर सकता हूं?

नहीं, ऐसा मुमकिन नहीं है। मोबाइल नंबर के माध्यम से आधार कार्ड से लिंक की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको ओटीपी की आववश्यकता होती है जो सिम धारक व्यक्ति के पास ही जाता है।

कृपया इस जानकारी को अवश्य ही शेयर करें ताकि अधिक-से-अधिक लोगों को इस जानकारी का लाभ प्राप्त हो सके। यदि आपका कोई प्रश्न है तो हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें।

सभी राज्यों व केंद्र सरकार की योजनाओं व प्रक्रियाओं की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर आते रहें। हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूलें।

HindiProcess.Com पर आने का धन्यवाद्।

Tags: Tafcop | How To Know How Many Sims Are Registered On My Aadhar Card | How To Check Which Mobile Number Is Registered On My Aadhar Card | Uidai Dot Sim Check | Trai Mobile Number Check | Aadhar Card Link With Mobile Number | How To Link Aadhaar With Mobile Number By Sms

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top