चारा बिजाई योजना 2022 हरियाणा: आवेदन ऑनलाइन, पात्रता व दस्तावेज

Haryana Chara Bijai Yojana 2022: Farmer Registration, Apply Online, PDF Form Download, Eligibility Criteria & Required Documents -: प्रिय पाठकों, हरियाणा राज्य में किसानों के समग्र विकास व उत्थान के लिए सरकार द्वारा नई योजना को पटल पर लाया गया है। हाल ही में राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री जी द्वारा हरियाणा चारा बिजाई योजना 2022 को लॉन्च किया गया है। यह योजना उन किसान भाई/बहनों के लिए है जो खेती-बाड़ी के माध्यम से अपने घर का भरण-पोषण करते हैं साथ ही पशुपालन भी करते हैं। ऐसे किसानों के लिए यह Haryana Chara Bijai Yojana 2022 शुरू की गई है जो पशुपालन के माध्यम से भी आय अर्जित करते हैं।

इस योजना के माध्यम से पशुपालन व खेती करने वाले किसानों को आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। आज के लेख के जरिये हम चारा बिजाई योजना हरियाणा से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां साझा कर रहे हैं। हम यहाँ Chara Bijai Yojana Haryana से संबंधित सभी जानकारियां जैसे ऑनलाइन आवेदन, पात्रता मानदंड, आवश्यक दस्तावेज, योजना के लाभ, पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड आदि साझा कर रहे हैं। यदि आप भी किसान हैं तथा हरियाणा राज्य में पशुपालन करते हैं तो यह योजना आपके लिए काफी लाभकारी हो सकती है।

💡 Table of Contents (TOC)

  1. हरियाणा चारा बिजाई योजना क्या है?
  2. चारा बिजाई योजना हरियाणा का उद्देश्य
  3. हरियाणा चारा बिजाई योजना की विशेषताएं
  4. हरियाणा चारा बिजाई योजना के लाभ
  5. चारा बिजाई योजना हेतु पात्रता व दस्तावेज
  6. हरियाणा चारा बिजाई योजना ऑनलाइन आवेदन

हरियाणा चारा बिजाई योजना क्या है?

1 – About Haryana Chara Bijai Yojana 2022

chara-bijai-yojana-haryana

किसान भाइयों, हाल ही में हरियाणा राज्य सरकार द्वारा घोषणा की गई है कि खेती तथा पशुपालन करने वाले किसानों को अपनी भूमि पर चारा उगाने के लिए अनुदान दिया जाएगा। हरियाणा चारा बिजाई योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा प्रति एकड़ ₹10,000 की दर से न्यूनतम 10 एकड़ भूमि पर चारा उगाने के लिए किसान को अनुदान राशि दी जाएगी। इस धनराशि को लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे भेजा जाएगा। प्रक्रिया को पारदर्शी तरीके से पूरा करने के लिए सरकार डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर यानी DBT का प्रयोग करेगी।

हरियाणा के किसानों के लिए ‘चारा-बिजाई योजना’ होगी लागू pic.twitter.com/CJhskHmlj1

— MyGovHaryana (@mygovharyana) May 10

Haryana Chara Bijai Yojana के माध्यम से राज्य सरकार किसानों की आय को बढ़ाना चाहती है। हम सभी इस बात से भलीभांति परिचित हैं कि हमारे देश की अधिकतम जनसंख्या खेती-बाड़ी पर ही निर्भर रहती है। साथ ही साथ हरियाणा राज्य में भी 70% से अधिक जनसंख्या खेती करके अपने परिवार का गुजर-बसर करती है। खेती के साथ-साथ किसान पशुपालन के माध्यम से भी अपनी आय को बढ़ाने का कार्य करते हैं। इसी दिशा में राज्य सरकार द्वारा किसानों की मदद करने के लिए योजना के माध्यम से चारे के बदले अनुदान राशि दी जाएगी।

चारा बिजाई योजना हरियाणा का उद्देश्य

2 – About Haryana Chara Bijai Yojana 2022

प्यारे किसान भाइयों, राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन में बताया गया है कि राज्य में लगभग 550 से अधिक गौशाला में मौजूद हैं। यह गौशाला में सुचारू रूप से गाय की सेवा के लिए खोली गई हैं। सरकार द्वारा 13.44 करोड रुपए का बजट अप्रैल 2020 में पशुपालन के क्षेत्र में उन्नति के लिए जारी किया गया। सरकार द्वारा उन्हीं किसानों को इस योजना के तहत शामिल किया जाएगा जो इन सभी गौशालाओं में चारा प्रदान करेंगे। चारा बिजाई योजना हरियाणा के अंतर्गत किसानों को अपने आसपास गौशालाओं में चारा पहुंचाना होगा। पशुओं के लिए चारे की खेती पर प्रति एकड़ ₹10000 की अनुदान राशि राज्य सरकार द्वारा किसानों को प्रदान की जाएगी। Chara Bijai Yojana Haryana के माध्यम से किसानों की आय को बढ़ने हेतु यह राज्य सरकार द्वारा सार्थक प्रयास किया गया है।

प्रिय पाठकों, किसानों को खेती के लिए प्रोत्साहित करने तथा उन्हें प्राकृतिक खेती के माध्यम से उनकी आय को बढ़ाने के लिए राज्य सरकार निरंतर कार्यरत है । इसी दिशा में हरियाणा चारा बिजाई योजना को राज्य में लागू किया गया है। योजना में शामिल किए जाने वाले लाभार्थी किसानों को अपने खेतों में चारा उगाना होगा तथा राज्य में खुले गए गौशालाओं में चारे को पहुंचाना होगा जिसके लिए सरकार उन्हें अनुदान प्रदान करेगी। कृषि संबंधित तथा पशुपालन से संबंधित कार्यों को बढ़ावा देने के लिए यह एक लाभकारी Haryana Chara Bijai Yojana है। राज्य सरकार बाजार के दामों पर किसानों से इस चेहरे को खरीदेगी तथा उन्हें आर्थिक मदद प्रदान करेगी। किसानों को सशक्त बनाने के लिए इस योजना का संचालन पूरे राज्य में कृषि विभाग के अंतर्गत लागू किया जायेगा।

हरियाणा चारा बिजाई योजना की विशेषताएं

3 – Chara Bijai Yojana Haryana Highlights

प्रिय किसान भाई/बहनों, किसानों के साथ-साथ गौशालाओं का संचालन करने वाले नागरिकों की भी इस योजना से मदद करेगी। हरियाणा चारा बिजाई योजना के तहत गौशालाओं को चलाने वाले नागरिकों को उचित दामों पर उनकी गौशाला पर लाकर ही चारा प्रदान किया जाएगा। यह योजना पशुपालकों तथा किसानों दोनों के लिए लाभकारी सिद्ध होगी। गौशालाओं का संचालन करने वाले किसानों को यह योजना सशक्त तथा आत्मनिर्भर बनाएगी।

Haryana Chara Bijai Yojana की मुख्य विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

योजना का नाम चारा बिजाई योजना
राज्य का नाम हरियाणा राज्य सरकार
योजना लाभार्थी राज्य के खेतिहर किसान व पशुपालक
लाभ का प्रकार चारा उगाने हेतु अनुदान
अनुदान राशि ₹10,000 प्रति एकड़
ऑफिसियल वेबसाइट http://agriharyana.org/
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन व ऑफलाइन
आवेदन लिंक उपलब्ध नहीं है
नोटिफिकेशन लिंक उपलब्ध नहीं है
आवेदन अंतिम तिथि कुछ नहीं

प्रिय किसान भाइयों, उपरोक्त दी गई जानकारी के माध्यम से आप यह जान ही गए होंगे कि हरियाणा चारा बिजाई योजना किसानों के लिए कितनी लाभकारी है। राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री जी द्वारा इस योजना के लांच पर बयान दिया गया कि राज्य सरकार हमेशा से ही चाहती है किसानों की आय को अधिक से अधिक बढ़ाया जाए। सरकार द्वारा किसानों के लिए सभी सुविधाओं तथा सेवाओं को पहले ही ऑनलाइन कर दिया गया है।

मंडी में रजिस्ट्रेशन से लेकर अनाज बेचने तक सभी सुविधाएं ऑनलाइन जारी की जा चुकी हैं। इसी तरह जो किसान पशुपालन करते हैं उन्हें भी चारे की आवश्यकता होती है। इसके अलावा राज्य में संचालित की जा रही गौशालाओं में बिचारे की निरंतर आवश्यकता पड़ती रहती है। इस Haryana Chara Bijai Yojana के माध्यम से किसान अधिकार भी अर्जित करेंगे तथा पशुपालन करने वाले किसानों को चारा भी उचित दाम पर प्राप्त होगा।

हरियाणा चारा बिजाई योजना के लाभ

4 – Benefits of Haryana Chara Bijai Yojana 2022

राज्य के किसान भाई/बहनों, हरियाणा राज्य सरकार के अंतर्गत कृषि विभाग द्वारा चारा उगाने वाले किसानों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर यानी DBT के माध्यम से आर्थिक अनुदान राशि भेजी जाएगी। हरियाणा चारा बिजाई योजना में दी जाने वाली अनुदान राशि का प्रयोग किसान चारे का बीज खरीदने, खेतों में चारा बोने, कीटनाशक दवाओं को खरीदने तथा तथा फसल की देखरेख में लगने वाली लागत के रूप में प्रयोग कर सकता है।

Haryana Chara Bijai Yojana 2022 के अंतर्गत किसानों को दिए जाने वाले लाभ निम्नलिखित हैं:

  • हरियाणा राज्य में रह रहे किसानों के लिए इस योजना को शुरू किया गया है। जो किसान पशु पालन करते हैं यह योजना उनके लिए चालू की गई है।
  • सरकार द्वारा किसानों को ₹10000 प्रति एकड़ की दर से चारा उगाने के लिए सहायता राशि प्रदान की जाएगी। यह धनराशि 10 एकड़ से अधिक जमीन पर चारा उगाने के लिए दी जाएगी।
  • चारा बिजाई योजना हरियाणा के अंतर्गत किसानों को दी जाने वाली आर्थिक अनुदान राशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर से भेजी जाएगी। किसानों को यह धनराशि सीधे उनके बैंक खाते में प्राप्त होगी।
  • राज्य में संचालित की जा रही गौशालाओं से आपसी सहमति करने के बाद किसान अपना चारा सीधा इन्हें बेच सकते हैं। इसके लिए आपको अपने स्थानीय क्षेत्र में संचालित की जा रही गौशालाओं में संपर्क करना होगा।
  • आधिकारिक जारी किए गए अध्यादेश के मुताबिक राज्य में 569 से ज्यादा गौशाला में संचालित की जा रही हैं। राज्य सरकार द्वारा सिंह गौशालाओं के सुचारू रूप से संचालन के लिए 13.44 करोड रुपए से अधिक का बजट पास किया गया है।
  • इस Haryana Chara Bijai Yojana के माध्यम से राज्य के किसानों तथा पशु पालन करने वाले नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार होगा तथा वे आत्मनिर्भर बन पाएंगे।
  • यह योजना किसानों को खेती के माध्यम से अपनी आय बढ़वाने हेतु प्रेरित करेगी। योजना में दी जाने वाली अनुदान राशि के जरिये किसान अधिक चारा ऊगा सकते हैं व आय अर्जित कर सकते हैं।

प्रिय किसान भाई बहनों इस हरियाणा चारा बिजाई योजना के लिए राज्य सरकार द्वारा अप्रैल 2022 में बजट जारी किया गया था। बजट सत्र के दौरान कृषि मंत्री जी द्वारा बयान दिया गया कि किसानों को गर्मियों में चेहरे की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है। उचित पर्यावरण परिस्थितियां ना होने के कारण अधिक से अधिक फसल भी नष्ट हो जाती है। ऐसे में पशु पालन करने वाले किसानों तथा खेती करने वाले किसानों दोनों को नुकसान होता है। लेकिन यदि किसान अपने खेतों में चारे की फसल को हो जाएगा तथा उन्हें गौशालाओं में बेचेगा तो नुकसान के आसार को कम किए जा सकते हैं। Haryana Chara Bijai Yojana के माध्यम से किसानों की आर्थिक की स्थिति में निश्चित ही सुधार होगा।

चारा बिजाई योजना हेतु पात्रता व दस्तावेज

5 – Required Documents & Eligibility Criteria for Chara Bijai Yojana

जो किसान भाई इस योजना के तहत शामिल होकर लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें पहले हरियाणा चारा बिजाई योजना हेतु आवेदन पत्र जमा करना होगा। हरियाणा चारा बिजाई योजना आवेदन पत्र के साथ आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज भी जमा करने होंगे। साथ ही साथ इस Haryana Chara Bijai Yojana में केवल उन्हीं किसानों को शामिल किया जाएगा जो विभाग द्वारा निर्धारित की गई पात्रता मानदंडों को पूरा करेंगे। किसानों को एक बात अवश्य ही ध्यान में रखनी होगी कि यदि आप आवेदन पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेजों को जमा नहीं करते हैं तो आपका आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा। इसी तरह पात्रता मापदंडों को पूरा न करने वाले किसानों को भी इस Chara Bijai Yojana Haryana के लाभ से वंचित रखा जाएगा।

5.1 – पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria)

  • आवेदन करने वाला किसान हरियाणा राज्य का ही मूल निवासी होना चाहिए।
  • किसान के पास अपने स्वामित्व की खेती योग्य भूमि होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता किसान को कम से कम 10 एकड़ भूमि पर चारा उगना होगा।
  • किसी भी नेशनल बैंक में किसान के पास अपना बैंक खाता होना चाहिए।
  • किसान ने पीएम किसान योजना के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करवा दिया हो।
  • चारे को बेचने के लिए किसान को संचालित की जा रही गौशालाओं से संपर्क करना होगा।

5.2 – आवश्यक दस्तावेज (Required Documents)

  • किसान के आधार कार्ड की छाया प्रति (फोटो-कॉपी)
  • भूमि से जुड़े दस्तावेजों की छाया प्रति (फोटो-कॉपी)
  • किसान के पहचान पत्र की छाया प्रति (फोटो-कॉपी)
  • चारे की मात्रा हेतु दस्तावेज की छाया प्रति (फोटो-कॉपी)
  • परिवार के आय प्रमाण पत्र की छाया प्रति (फोटो-कॉपी)
  • किसान की आयु के प्रमाण पत्र की छाया प्रति (फोटो-कॉपी)
  • आवेदन कर्ता की पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक का 10 अंकों का मोबाइल नंबर और ईमेल पता

प्रिय किसानों जो आवेदक उपरोक्त बताई गई सभी पात्रता शर्तों को पूरा करता है तथा आवश्यक दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ जमा करता है तो उसका आवेदन पत्र स्वीकार कर लिया जाएगा। किसानों को एक और बात अवश्य ही ध्यान में रखनी होगी कि आवेदन पत्र के साथ आपको केवल छाया प्रति यानी दस्तावेजों की फोटो कॉपी संलग्न करना होगा। हरियाणा चारा बिजाई योजना आवेदन पत्र के साथ जमा किए जाने वाले आवश्यक दस्तावेजों के ऊपर आपको अपने हस्ताक्षर भी करने होंगे। इसके साथ और आप को Haryana Chara Bijai Yojana आवेदन पत्र में दिए हुए स्थान पर किसान के पासपोर्ट साइज फोटो भी चस्पा करनी होगी।

हरियाणा चारा बिजाई योजना ऑनलाइन आवेदन

6 – Registration / Application Form / Apply Online for Haryana Chara Bijai Yojana

हाल ही में राज्य सरकार द्वारा इस योजना की घोषणा की गई है। अभी आवेदन करने के लिए कोई भी आधिकारिक वेबसाइट को लांच नहीं किया गया है। जैसे ही कृषि विभाग द्वारा इस हरियाणा चारा बिजाई योजना से संबंधित कोई अन्य जानकारी हमारे पास उपलब्ध होगी अपनी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से हम आपको तुरंत सूचित कर देंगे। आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस Haryana Chara Bijai Yojana के लिए ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन दोनों विधि से आवेदन किया जा सकता है। योजना के लिए आवेदन से संबंधित कुछ आवश्यक दिशा निर्देश हम साझा कर रहे हैं। सभी किसानों से अनुरोध है कि इस जानकारी को ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़े।

चारा बिजाई योजना (Chara Bijai Yojana) से सम्बंधित आवश्यक दिशा निर्देश निम्नलिखित है:

  • राज्य के जो किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें अपना आवेदन पत्र ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन विधि से जमा करना होगा।
  • राज्य सरकार के अंतर्गत कृषि विभाग द्वारा इस योजना के लिए अलग से आधिकारिक वेबसाइट जारी की जाएगी जिसके माध्यम से आप अपना रजिस्ट्रेशन पूरा कर सकते हैं।
  • ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन पत्र में सभी आवश्यक जानकारियों को सही सही भरना होगा तथा आवश्यक दस्तावेजों को उसके साथ ऑनलाइन संलग्न करना होगा।
  • विधिवत आवेदन पत्र भरने के बाद उसके साथ आवश्यक दस्तावेजों को लेकर आपको कृषि विभाग के संबंधित कार्यालय में जाकर जमा करवाना होगा।
  • कार्यालय में आवेदन पत्र जमा करने के बाद संबंधित अधिकारी आपको उसके एवज में पावती रसीद प्रदान करेंगे जिस पर आपका एप्लीकेशन नंबर यानि आवेदन संख्या दी हुई होगी।
  • इसी प्रकार अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन आवेदन पत्र भरकर जमा करना होगा तथा सभी आवश्यक दस्तावेजों को ऑनलाइन ही अपलोड करना होगा।
  • आवेदन पत्र तथा सभी आवश्यक दस्तावेजों को ऑनलाइन अपलोड करने के बाद आपको इसके एवज में पावती रसीद को ऑनलाइन डाउनलोड करना होगा।
  • पावती रसीद पर दिए गए एप्लीकेशन नंबर की मदद से आप भविष्य में अपने आवेदन का स्टेटस ऑनलाइन आसानी से चेक कर सकते हैं।

प्यारे किसान भाई बहनों, के इस प्रकार आपको उक्त दिशा निर्देशों के अनुसार ही अपना आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। हरियाणा कृषि विभाग द्वारा जैसे ही इस चारा बिजाई योजना हरियाणा (Chara Bijai Yojana Haryana) के लिए कोई नया अध्यादेश जारी किया जाएगा हम आपको अपनी वेबसाइट के माध्यम से अवश्य ही सूचित करेंगे। किसानों तथा पशुपालकों के लिए शुरू की गई हरियाणा चारा बिजाई योजना (Haryana Chara Bijai Yojana) के माध्यम से किसानों के समग्र विकास में मदद मिलेगी। यह योजना केवल उन्हीं किसानों के लिए है जिनके पास 10 एकड़ से ज्यादा खेती योग्य अपनी भूमि होगी।

कृपया इस जानकारी को अवश्य ही शेयर करें ताकि अधिक-से-अधिक लोगों को इस जानकारी का लाभ प्राप्त हो सके। यदि आपका कोई प्रश्न है तो हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें।

सभी राज्यों व केंद्र सरकार की योजनाओं व प्रक्रियाओं की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर आते रहें। हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूलें।

HindiProcess.Com पर आने का धन्यवाद्।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top