बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमार का पर्सनल मोबाइल फोन नंबर व WhatsApp No. (Bihar CM Contact Number)

Bihar CM Nitish Kumar Mobile/Phone Number & WhatsApp No, Email Id (CMO Contact Details) -: बिहार राज्य के मुख्यमंत्री जी से यदि आपको अपनी किसी भी प्रकार की सरकारी समस्या को डायरेक्ट आपके अपने बिहार राज्य के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी से कहना हैं तो कैसे कह सकते हैं। बिहार मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी का फोन नंबर उनकी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से उपलब्ध है। अपनी किसी भी सभी प्रकार की समस्या को पहुंचाने के लिए सरकार द्वारा एक डिजिटल सेवा भी जारी की गई है। इस डिजिटल सेवा के अंतर्गत अपनी सभी प्रकार की सरकारी समस्याओं को मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी तक पहुँचाने के लिए एक हेल्पलाइन और ईमेल पता जारी किया है। अगर आप अपनी सभी प्रकार की समस्या या बात सीएम तक पहुँचाना चाहते हैं तो आप सीएम नितीश कुमार फोन नंबर पर कॉल कर सकते हैं। 

बिहार राज्य के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी ने अपने प्रदेश की उन सभी शिकयतों को जानने के लिए ये सुविधा शुरू की है। अक्सर सरकारी कर्मचारी हमारी शिकायत नहीं सुनते है जिसके कारण राज्य में माफियागिरी तथा भ्रष्टाचारलगातार बढ़ती जा रही है। CM Nitish Kumar Direct Contact Number के माध्यम से आप सीधे सीएम नितीश जी को कॉल कर सकते हैं। CM Nitish Kumar Phone Number पर कॉल कर आप पूरी मदद प्राप्त कर सकते हैं। इस हेल्पलाइन को इसलिए शुरू किया गया है ताकि राज्य सरकार आम जनता से एक भरोसे का सम्बन्ध स्थापित कर सके और अपने राज्य का भविष्य उज्जवल बना सके। इसी उद्देश्य से बिहार मुख्यंमंत्री श्री नीतीश कुमार मोबाइल/फोन व व्हाट्सएप नंबर तथा ईमेल आईडी को जारी किया है। 

💡Table of Contents (TOC)

    1. बिहार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी का मोबाइल/फोन नंबर
    2. सीएम नितीश कुमार जी की संक्षिप्त जीवनी
    3. मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी का पर्सनल मोबाइल फोन नंबर व पता
    4. बिहार सीएम नितीश कुमार जी का ऑफिस फोन नंबर व पता
    5. बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी से कैसे संपर्क करें
    6. मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी का व्हाट्सएप नंबर
    7. बिहार सीएम नितीश कुमार जी के सोशल मीडिया हेंडल/अकाउंट
    8. सीएम सचिव व बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमार पर्सनल फोन नंबर

1. बिहार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी का मोबाइल/फोन नंबर

Bihar Chief Minister Nitish Kumar Phone Number

bihar-cm-nitish-kumar-personal-mobile-phone-number-whatsapp-no-email-id

जैसे किआपको पता है की आपके बिहार राज्य के मुख्यमंत्री जी अपने बिहार राज्य की आम जनता से अपना एक विश्वास का रिश्ता कायम किया हुआ है। नीतीश कुमार जी अपने बिहार के राज्य की जनता की सभी समस्याओं और उनके निवारण हेतु कार्यवाही के लिए तत्पर रहते हैं। यदि आप बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी तक अपनी कोई बात पहुँचाना चाहते हैं तो आप Bihar CM Nitish Kumar Phone Number के माध्यम से भी संपर्क कर सकते हैं। हालांकि आपको बताते चलें कि इस फोन लाइन पर खुद मुख्यमंत्री जी उपलब्ध नहीं होते हैं। आप कॉल कर मुख्यमंत्री जी के कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है। आप विभाग के अधिकारीयों को सीधे फोन पर अपनी समस्या बता सकते हैं। विभाग के अधिकारी आपकी पूरी समस्या सुनेंगे तथा आपकी पूरी मदद करेंगे। 

किसी सभी समस्या को हल करने के लिए उन्होंने अपनी आम जनता के लिए अपना एक हेल्पलाइन नंबर और अपना हेली ईमेल आईडी को जारी किया है। Bihar CM Nitish Kumar Mobile Number पर कॉल कर आप अपनी शिकायत या सुझाव विभाग तक पहुंचा सकते हैं। आप कार्यालय में कॉल कर कई प्रकार की शिकायतों जैसे – क्राइम, माफिया, गुंडा, भू-माफ़ियाई, रेत-माफिया, भ्रष्टाचार, रिश्वतखोरी आदि से संबधित जानकारी अधिकारीयों तक पहुंचा सकते हैं। मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा आपकी शिकायत का त्वरित निदान किया जायेगा। अगर आपकी बात कॉल के माध्यम से नहीं सुनी जा रही तथा कार्यवाही नहीं हो रही है तो कोई बात नहीं। आप मुख्यमंत्री जी को सीधे पत्र भेज सकते हैं उनके ईमेल पते पर इसकी जानकारी दे सकते हैं। Bihar CM Nitish Kumar Office Contact Number पर कॉल कर आप मदद विभाग के अधिकारीयों से पूरी मदद प्राप्त कर सकते है।

2. सीएम नितीश कुमार जी की संक्षिप्त जीवनी

Short Summery About CM Nitish Kumar Ji

नीतीश कुमार बिहार के वर्तमान और 22वें मुख्यमंत्री हैं। वह बिहार के दूसरे सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले सीएम हैं। वह जनता दल (यूनाइटेड) पार्टी / Janta Dal (United) से जुड़े हुए हैं और उन्होंने भारत की केंद्र सरकार में मंत्री के रूप में भी काम किया है। नीतीश कुमार जी का जन्म 1 मार्च 1951 को बिहार के बख्तियारपुर में कविराज राम लखन सिंह (पिता) और परमेश्वरी देवी (माँ) के यहाँ हुआ था। उनके पिता एक आयुर्वेदिक चिकित्सक थे। नीतीश कुमार बिहार कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग (वर्तमान एनआईटी पटना) से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक हैं। राजनीति में आने से पहले वे बिहार राज्य विद्युत बोर्ड से जुड़े थे।

राजनैतिक जीवन:

अपने शुरुआती वर्षों में, नीतीश कुमार जयप्रकाश नारायण, राम मनोहर लोहिया, एस.एन. सिन्हा, कर्पूरी ठाकुर और वी.पी. सिंह से जुड़े थे। 1974 से 1977 के दौरान, उन्होंने जयप्रकाश नारायण के आंदोलन में भाग लिया और सत्येंद्र नारायण सिन्हा के नेतृत्व वाली जनता पार्टी में शामिल हो गए। उन्होंने कुछ समय के लिए केंद्रीय रेल मंत्री, भूतल परिवहन मंत्री और कृषि मंत्री के रूप में कार्य किया। गैसल ट्रेन दुर्घटना (2 अगस्त 1999) के बाद, उन्होंने केंद्रीय रेल मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया। केंद्रीय रेल मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने टिकटों की तत्काल बुकिंग के लिए आंतरिक टिकट बुकिंग सुविधा (2002) और तत्काल योजना सहित व्यापक सुधार किए।

2004 के लोकसभा चुनाव में नीतीश कुमार ने दो निर्वाचन क्षेत्रों (नालंदा और बाढ़) से चुनाव लड़ा था। वह अपने पारंपरिक निर्वाचन क्षेत्र, बाढ़ से हार गए लेकिन नालंदा से जीते। मार्च 2000 में, उन्हें पहली बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया था। नवंबर 2010 में वे दूसरी बार बिहार के मुख्यमंत्री बने। हालाँकि, 17 मई 2014 को, उन्होंने 2014 के लोकसभा चुनावों में उनकी पार्टी के खराब प्रदर्शन के बाद मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और पार्टी के प्रदर्शन की नैतिक जिम्मेदारी ली। वह जनता दल (यूनाइटेड) के जीतन राम मांझी द्वारा सफल हुए।

2015 में, उन्हें फिर से बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया। जब तेजस्वी यादव (बिहार के डिप्टी सीएम) पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे, तो नीतीश कुमार ने उन्हें कैबिनेट से इस्तीफा देने के लिए कहा, जिसका राजद ने खंडन किया। इनकार के बाद, नीतीश कुमार ने 26 जुलाई, 2017 को महागठबंधन को समाप्त करते हुए मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और प्रमुख विपक्षी एनडीए में शामिल हो गए। वह फिर से बिहार के मुख्यमंत्री बने और इस पद पर आज तक कार्यरत हैं।

3. मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी का पर्सनल मोबाइल फोन नंबर व पता

CM Nitish Kumar Personal Mobile Phone Number & Address

बिहार राज्य में सभी नागरिकों की सहायता के लिए अलग हेल्पलाइन नंबर को जारी किये गए हैं। आपको बता दें की यह हेल्पलाइन नंबर बिहार के माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी ने अपने बिहार राज्य की आम जनता के यह योजना शुरू किया है। इसके द्वारा बिहार मुख्यमंत्री तक आम जनता की सभी प्रकार की सरकारी समस्या की जानकारी मिलती रहे और उनके निवारण अपनी आम जानता तक पहुंचा सकें। नितीश कुमार जी से जुड़ी उनकी निजी या व्यक्तिगत जानकारी को सार्वजनिक नहीं किया जा सकता है। सुरक्षा की दृष्टि से उनके पर्सनल नंबर पब्लिक में नहीं जारी किये जाते हैं। बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी की आधिकारिक वेबसाइट, राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट तथा उनके कार्यालय में उपलब्ध CM Nitish Kumar Contact Number हम आपको यहीं प्रदान कर रहे हैं। 

नेता का नाम श्री नितीश कुमार जी
पद-भार बिहार राज्य के 22वें मुख्यमंत्री
जन्म तिथि 1 मार्च 1951
जन्म स्थान जिला बख्तियारपुर, बिहार
पिता का नाम श्री कविराज राम लखन सिंह
माता का नाम श्रीमती परमेश्वरी देवी
शिक्षा/डिग्री स्नातक (मैकेनिकल इंजीनियरिंग)
पेशा/कार्य सामाजिक कार्यकर्ता कृषक, इंजीनियर
स्थायी पता ग्राम हकीकतपुर, पोस्ट और थाना- बख्तियारपुर, जिला- पटना
वर्तमान पता 22, अकबर रोड नई दिल्ली – 110 001
मोबाइल नंबर 9868180490
घर का फोन नंबर (011) 23017588, 23017596, 2222079, 2223393, 2217741, 2215168, 2215167
ईमेल पता nitish@sansad.nic.in
आधिकारिक वेबसाइट https://cms.bih.nic.in/ & https://cm.bihar.gov.in/
जन्म स्थान ग्राम बख्तियारपुर, जिला पटना (बिहार)
विधान सभा सीट जिला नालंदा, बिहार
शपथ ग्रहण 16 नवंबर 2020
राजनैतिक पार्टी जनता दल (यूनाइटेड) पार्टी

In English -:

Bihar CM Phone Number is available through his official website. CM Nitish Kumar Mobile Number is also provided through the Bihar CMO Official Website (cm.bihar.gov.in). Apart from the above-mentioned details if you want to know more about Bihar CM Nitish Kumar’s Contact Number you can visit his official portal. Here in the below section, we are providing you the same information as above in English. 

Leader’s Name Mr.Nitish Kumar
Post/Position 22nd Chief Minister of Bihar State
Date Of Birth 1 March 1951
Birth Place District Bakhtiyarpur, Bihar
Father’s Name Shri Kaviraj Ram Lakhan Singh
Mother’s Name Mrs. Parmeshwari Devi
Education/Degree Bachelor (Mechanical Engineering)
Profession Social Worker Agriculturist, Engineer
Permanent Address Village Hakikatpur, Post & Police Station- Bakhtiyarpur, District- Patna
Mobile Number 9868180490
Home Phone No (011) 23017588, 23017596,
Email Address nitish@sansad.nic.in
Official Website https://cms.bih.nic.in/ & https://cm.bihar.gov.in/
Birth Place Village Bakhtiyarpur, District Patna (Bihar)
Assembly Seat District Nalanda, Bihar
Oath Taking 16 November 2020
Political Party Janata Dal (United) Party

4. बिहार सीएम नितीश कुमार जी का ऑफिस फोन नंबर व पता

Bihar Chief Minister Nitish Kumar Ji Office Phone Number & Address

अधिकतर बिहार राज्य के मुख्यमंत्री श्री नितीश कुमार जी अपने निवास स्थान पर नहीं मिलते हैं। जो उनसे उनके घर पर भेंट करना चाहते हैं उन्हें पहले कार्यालय में फोन करके अपॉइंटमेंट लेना होगा। कार्यालय में उपलब्ध अधिकारी आपको सीएम नितीश कुमार जी से मिलने का समय तथा तिथि दोनों प्रदान करेंगे। अगर आप बिना अपॉइंटमेंट के मिलना चाहते हैं तो आप सीधा उनके ऑफिस में कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा अगर किसी परेशानी का सामना कर रहे हैं या अपनी शिकायत विभाग में दर्ज करवाना चाहते हैं तो मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर पर भी मदद प्राप्त कर सकते हैं। सीएम नितीश जी के ऑफिस से सम्बंधित सभी जानकारियां निम्नलिखित हैं:

मुख्यमंत्री कार्यालय पता मुख्यमंत्री सचिवालय। 4, देशरत्न मार्ग, पटना, बिहार: 800001
मुख्यमंत्री हेल्पडेस्क ईमेल cmbihar@nic.in
सीएम ऑफिस फोन नंबर +91-612-2215601, 2217289, 2215601, 2217289, 2205911, 2215066, 2215047, 2211324, 2219430
कार्यालय का फैक्स नंबर +91-612-2224129
सीएमओ आधिकारिक वेबसाइट www.cm.bihar.gov.in
राज्य की वेबसाइट www.state.bihar.gov.in
सीएम की जानकारी https://cm.bihar.gov.in/users/cmprofile.aspx
मुख्यमंत्री लोक-शिकायत lokshikayat.bihar.gov.in
सीएम लोकसंवाद loksamvad.bihar.gov.in

In English -:

By using the above-provided information you can easily contact the Bihar CMO Office. You can make a call to the officials and get complete help. Citizens are requested to call during office hours and working days only. In case you want to lodge a complaint related to corruption or crime, the facility is available through the online Lokshikayat official website at lokshikayat.bihar.gov.in. We are providing the same information as above in English also in the below section.

Chief Minister’s Office Address Chief Minister’s Secretariat. 4, Deshratna Marg, Patna, Bihar: 800001
CM Helpdesk Email cmbihar@nic.in
CM Office Phone Number +91-612-2215601, 2217289, 2215601, 2217289, 2205911, 2215066, 2215047, 2211324, 2219430
Office Fax Number +91-612-2224129
CMO official website www.cm.bihar.gov.in
State Website www.state.bihar.gov.in
CM information cm.bihar.gov.in/users/cmprofile.aspx
Chief Minister Public Grievance lokshikayat.bihar.gov.in
Bihar Loksamvad Portal loksamvad.bihar.gov.in

 

5. बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी से कैसे संपर्क करें

How to Contact Bihar CM Nitish Kumar Ji (CMO Contact Details)?

प्रिय पाठकों, कभी-कभी सीएम नितीश जी के ज्यादा व्यस्त होने की वजह से वे न तो कार्यालय तथा न निवास स्थान पर मिल पाते हैं। ऐसी दशा आप मुख्यमंत्री जी के सहायक अधिकारीयों से संपर्क कर सकते हैं। आप अधिकारीयों को अपनी समस्या बता सकते हैं तथा मदद प्राप्त कर सकते हैं। हमारे ब्लॉग के उक्त भाग में हमने बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी का मोबाइल फोन नंबर तथा ऑफिस नंबर से जुड़ी जानकारी दी गई है। अपने ब्लॉग इस भाग में हम आपको सीएमओ ऑफिस में कार्यरत मुख्यमंत्री जी के सहायकों से सम्पर्क करने हेतु जानकारी प्रदान कर रहे हैं। आप नीचे टेबल में दिए गए नम्बरों पर सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

अधिकारी का नाम पद-भार/दायित्व संपर्क विवरण
दीपक कुमार, (सेवानिवृत्त आईएएस, 1984) माननीय मुख्यमंत्री जी के प्रधान सचिव
डॉ. एस. सिद्धार्थ, (आईएएस, 1991) माननीय मुख्यमंत्री जी के प्रधान सचिव
अनुपम कुमार, (आईएएस, 2003) माननीय मुख्यमंत्री जी के सचिव (0612)-2215167
डॉ. गोपाल सिंह, आईएफएस माननीय मुख्यमंत्री के ओएसडी (0612)-2215167
दिनेश कुमार राय, बीएएस माननीय मुख्यमंत्री के निजी सचिव (0612)-2215167
मोहम्मद मकसूद आलम, बीएएस माननीय मुख्यमंत्री के निजी सचिव (0612)-2215168
राकेश कुमार, बीएएस संयुक्त सचिव एक्सटेंशन: 218
संजय कुमार, बीएएस संयुक्त सचिव एक्सटेंशन: 250
मनोज कुमार, बीएएस उप. सचिव सीएम सचिवालय एक्सटेंशन: 204

You can directly call the Bihar CM Nitish Kumar Office Contact Number to get help from officials. Citizens are requested to call only on work days and hours. In the call line, you will have to give complete information regarding your complaint or matter. Officials on the other side will give your complete guide for the same. CM Nitish Kumar Phone Number is not publicly released to citizens. If anyone wants to contact him, first will have to get an appointment.

6. मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी का व्हाट्सएप नंबर

Mukhyamantri Nitish Kumar WhatsApp Number

अपने कार्यकाल के दौरान रेलवे की स्थिति में वास्तव में सुधार के कारण बिहार के सीएम नीतीश कुमार को केंद्रीय रेल मंत्री (1998-2004) के रूप में अपने कार्यकाल में बहुत सम्मान मिला। उन्हें द बिजनेस रिफॉर्मर ऑफ द ईयर और द बेस्ट पॉलिटिशियन ऑफ द ईयर जैसे पुरस्कार मिले हैं। सरकारी दस्तावेजों में उपलब्ध जानकारी के अनुसार नितीश जी की सालाना आय ₹25,80,000 है तथा उनकी मासिक ₹2,15,000 दर्शाई गई है। एक मुख्यमंत्री के रूप में उन्होंने राज्य में अपराध को नियंत्रण में रखने और कई निर्माण और विकास गतिविधियों को अंजाम देने के लिए बहुत कुछ हासिल किया। बिहार ने आरटीआई के समकक्ष एक इलेक्ट्रॉनिक भी विकसित किया जिसे जानकरी योजना (Jankari Yojana) कहा जाता है। वह नवंबर, 2005 में बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की जीत के लिए प्रमुख रूप से जिम्मेदार थे। यह महत्वपूर्ण था क्योंकि इससे पहले लालू प्रसाद यादव के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनता दल उनसे पीछे रह गया।

उन्होंने 2010 में भाजपा के साथ सत्ता में वापसी की, जो उस समय उनकी पार्टी की सहयोगी थी। यहां उन्होंने जदयू-बीजेपी को 4/5 बहुमत से जीत दिलाई। मार्च 2014 में, कुमार ने प्रधानमंत्री बनने की अपनी महत्वाकांक्षाओं को स्पष्ट किया। बिहार में एक शक्तिशाली शक्ति होने के नाते, उन्होंने कहा कि “एक” को राज्य के लिए काम करने का कोई अनुभव नहीं था, जबकि “दूसरे” को केंद्र में काम करने का कोई अनुभव नहीं था। ये बयान राहुल गांधी और नरेंद्र मोदी पर निर्देशित थे, फिर भी उन्होंने कभी सीधे उनका उल्लेख नहीं किया। हालांकि उन्होंने कहा था कि उन्हें राज्य और केंद्र दोनों के साथ अनुभव था, और इस तरह वे शासन करने के लिए अधिक योग्य थे।

प्रिय पाठकों, मुख्यमंत्री जी का व्हाट्सएप नंबर केवल कुछ ही लोगों के पास रहता है। उनकी सुरक्षा कारणों की वजह से सरकार द्वारा Bihar CM Nitish Kumar WhatsApp Number आम जन के लिए जारी नहीं किया जा सकता है। अगर आपको अपनी कोई बात, शिकायत, सुझाव आदि मुख्यमंत्री जी तक भेजना चाहते हैं तो इसके लिए आप उनके हेल्पडेस्क पर संपर्क कर सकते हैं। बिहार सीएम हेल्पडेस्क नंबर तथा उनके कार्यालय में मौजूद शिकायत तंत्र से संपर्क करने हेतु जानकारी निम्नलिखित है:

सभी विभाग का एक हेल्पलाइन नंबर:
जिज्ञासा हेल्पलाइन/हेल्पडेस्क 0612-223-33-33
पथ निर्माण विभाग 1800-3456-161
बाल सहायता केंद्र 1098
ई. शक्ति हेल्पलाइन नंबर 1800-3452-244
किसान कॉल सेंटर 1551
आपदा नियंत्रण कक्ष 2217305
जिला नियत्रण कक्ष 2219810
पुलिस नियंत्रण कक्ष 2201977 / 2201978
पटना नगर निगम नियंत्रण कक्ष 2911134 / 35 व 3261372 / 73
स्वस्थ्य विभाग 1911 / 102
पंचायती राज विभाग 2200019
खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण 2210902
जन शिकायत कोषांग 2205800
महिला सहयता केंद्र 1800-356-247
Lok Samvad Cell (लोक संवाद कोषांग):
कार्यालय पता मुख्यमंत्री सचिवालय, 4, देशरत्न मार्ग, पटना, बिहार, पिन कोड: 800001
आपातकालीन संपर्क/शिकायत निवारण अधिकारी:
कार्यालय पता मुख्यमंत्री सचिवालय, बिहार सरकार, 4,देशरत्न मार्ग पटना,बिहार,800001
कार्यालय फोन नं. 2215601, 2217289, 2205911, 2215066, 2215047, 2211324, 2219430
हेल्पडेस्क ईमेल पता cmbihar@nic.in
शिकायत स्टेटस ट्रैक lokshikayat.bihar.gov.in

It’s not possible to get the Bihar CM Nitish Kumar WhatsApp Number. If you want to lodge your complaint about any issue you have to call in Lok Shikayat Department. After submitting your complaint online you will receive the application number. This number will help you to track your application status through the official website. If you want to send your complaint direct to the complaint cell without calling then you can use the email address provided in the above table.

7. बिहार सीएम नितीश कुमार जी के सोशल मीडिया हेंडल/अकाउंट

Bihar CM Nitish Kumar Social Media Handles & Accounts

यदि आप बिहार के मूल निवासी है और अपनी किसी भी प्रकार की सरकारी समस्या को बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी से सीधे पहुँचाने के लिए इच्छुक है तो आपकी जानकारी के बता दें कि बिहार मुख्यमंत्री श्री नीति कुमार जी के सोशल मिडिया अकाउंट जैसे – YouTube, Facebook, Twitter तथा Email ID के माध्यम से अपनी शिकायत को सीधे मुख्यमंत्री कार्यालय मैं दर्ज कर सकते है। इसके लिए आपको उनके ऑफिसियल चैनल / हैंडल या अकाउंट में जाना होगा। आप उनके फेसबुक पेज में जाकर सीधा मेसेज के माध्यम से अपनी बात उन तक पहुंचा सकते हैं। 

Bihar State Govt Official Website https://state.bihar.gov.in/main/CitizenHome.html
Chief Minister Official Website https://cm.bihar.gov.in/users/home.aspx
CM Nitish Kumar Facebook Page https://www.facebook.com/NitishKumarJDU
CMO Bihar Official Facebook Page https://www.facebook.com/officecmbihar/
Mukhyamantri Nitish Kumar Twitter https://twitter.com/nitishkumar
Bihar CMO Official Twitter Handle https://twitter.com/officecmbihar
Chief Minister Bihar YouTube Channel https://www.youtube.com/channel/UC5e7l7c-dQEL_x3a5mqcjog
Bihar CMO Instagram Page https://www.instagram.com/cm4bihar/?hl=en
CM Nitish Kumar Instagram https://www.instagram.com/nitishkumar_bihar_cm/?hl=en
Nitish Kumar Official Linkedin https://in.linkedin.com/in/nitishkumarjdu

 

8. सीएम सचिव व बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमार पर्सनल फोन नंबर

CM Secretary & Bihar CM Nitish Kumar Personal Phone Number

राज्य के सीएम नितीश कुमार जी नवंबर, 2005 में बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की जीत के लिए प्रमुख रूप से जिम्मेदार थे। यह महत्वपूर्ण था क्योंकि इससे पहले लालू प्रसाद यादव के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनता दल के पतन में मदद मिली थी। उन्होंने 2010 में भाजपा के साथ सत्ता में वापसी की, जो उस समय उनकी पार्टी की सहयोगी थी। यहां उन्होंने जदयू-बीजेपी को 4/5 बहुमत से जीत दिलाई। मार्च 2014 में, कुमार ने प्रधान मंत्री बनने की अपनी महत्वाकांक्षाओं को स्पष्ट किया। बिहार में एक शक्तिशाली शक्ति होने के नाते, उन्होंने कहा कि ‘एक’ को राज्य के लिए काम करने का कोई अनुभव नहीं था, जबकि ‘दूसरे’ को केंद्र में काम करने का कोई अनुभव नहीं था। ये जिब राहुल गांधी और नरेंद्र मोदी पर निर्देशित थे, फिर भी उन्होंने कभी सीधे उनका उल्लेख नहीं किया। हालांकि उन्होंने कहा था कि उन्हें राज्य और केंद्र दोनों के साथ अनुभव था, और इस तरह वे शासन करने के लिए अधिक योग्य थे।

बिहार राज्य में नागरिकों की समस्याओं के समाधान हेतु शिकायत सेल बनाये गए हैं। जो भी नागरिक सरकार तक अपनी बात पहुँचाना चाहता है इन हेल्पलाइन नंबरों का प्रयोग कर सकता है। इसके अलावा अगर आप बिहार सीएम नितीश कुमार पर्सन फोन नंबर की जानकारी भी हमने अपने इस ब्लॉग के ऊपरी भाग में प्रदान की है। अगर आप हमारे इस ब्लॉग में ऊपर बताई गई संपर्क जानकारी के माध्यम से संपर्क नहीं कर पा रहे हैं तो आप विभाग के सीएमओ ऑफिस में मौजूद अधिकारीयों से संपर्क कर उन्हें अपनी समस्या बता सकते हैं। नीचे दी गई टेबल के माध्यम से हम आपको बिहार राज्य के अंतगर्त कार्यरत मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी के सचिव पद के अधिकारीयों से संपर्क करने हेतु जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

अधिकारी का नाम पद-भार/दायित्व संपर्क विवरण
बिहार के सीएम नीतीश कुमार के मुख्य सचिव
त्रिपुरारी शरण, आईएएस मुख्य सचिव 0612-221580 / 0612-2217085
चंचल कुमार, आईएएस प्रधान सचिव 0612-221557
अनुपम कुमार, आईएएस सचिव 0612-2215167
डॉ. गोपाल सिंह, आईएफएस ओएसडी 0612-2215167
दिनेश कुमार राय, बीएएस निजी सचिव 0612-2215167
मोहम्मद मकसूद आलम, बीएएस निजी सचिव 06122215168
राकेश कुमार, बीएएस संयुक्त सचिव 0612-2215218
संजय कुमार, बीएएस संयुक्त सचिव 0612-2215250
मनोज कुमार, बीएएस उप-सचिव 0612-2215204

Citizens of Bihar state can contact the above-given phone numbers. We request you to call the above numbers only during office hours and days. After making the call, officials will provide complete help to you. You can lodge your complaints, and report crime or corruption after making the call. Bihar Chief Minister Nitish Kumar Ji already gave the instructions to all the administration officials to respond to every call and to provide the solutions to the citizens asap. Folks, here we provided all the details related to Bihar CM Nitish Kumar Contact Number. If you need more help from us please submit your comment in the below section. If you are not able to lodge your complaint please let us know through your comment in the below section.

HindiProcess.Com वेबसाइट पर आने का धन्यवाद्। यदि आपको ऊपर दी गई जानकारी से सम्बंधित कोई भी सहायता चाहिए तो कृपया हमें नीचे कमेंट के माध्यम से अवश्य बताएं। हमारी टीम आपकी जल्द से जल्द मदद करने का पूरा प्रयास करेगी।

3 thoughts on “बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमार का पर्सनल मोबाइल फोन नंबर व WhatsApp No. (Bihar CM Contact Number)”

  1. सर जी प्रणाम बलराम पाण्डेय नालंदा से हुँ,cm सर जी को बहुत बार मेल किया, लेकिन आज तक जवाब नहीं आया सर जी, और ना ही समस्या का सामधन हुआ,प्लीज सर ध्यान दीजिये सर जी कृषि विभाग का काम था cm सर जी के द्वारा दिया गया आदेश भी कृषि विभाग के अधिकारी सर जी नहीं मानते हैं 6200104950

  2. Surendra kumar gurua gaya.

    Surendra kumar gaya..sir good morning. Sir main 2016 se hi 2022 tk mananiy mukhaymantri g ko apni smaya kbhi fax email gaya aane pr hathohath gyapn dekr or ant mein janta drbar mein aavedn dekr.prantu avid tk merà smasya ka smadhan nhi ho paya. Mera smasya magadh University ke department of Buddhist studies se Juda Hua hai.15 November 2016 ko fax Kiya gaya aavedn sankhya 000012911160040 hai. Or janta drbar ka21000144256 hai.my contact no 9199111286 8294933060.hai whatsapp v hai.a aavedn lok shikayt nivarn pdadhikari se clear ho chuka hai jiska aavedn sankhya 999986018121809670 hai so sir please is ka samadhan kra de.

  3. सर मेरा नाम कुंदन कुमार है मैं समस्तीपुर से बोल रहा हूं सर मेरे घर के ऊपर बहुत सारा कर्ज हो गया है 14 से 15 लाख तक सर आप हमारी हेल्प करें अगर हम झूठ बोल रहे हैं तो मेरे घर के अगल-बगल से पता कर सकते हैं या थाना अधिकारी को आप भेज सकते हैं सर पर कांटेक्ट जल्दी कीजिए सर हम लोग सुसाइड करने पर मजबूर हैं

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top