अग्निपथ योजना 2022 अग्निवीर सेना भर्ती: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता नियम, आवश्यक दस्तावेज, सैलरी/वेतन Hindi PDF

Agneepath Scheme 2022 Agniveer Army Recruitment | Agnipath Yojana Sena Bharti Form | Salary Package | Service Years | Retirement Benefits | अग्निपथ योजना क्या है Hindi PDF Download

agneepath-scheme-agniveer-army-recruitment-agnipath-yojana-sena-bharti-hindi-pdf

नमस्कार प्रिय पाठकों, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय युवाओं के लिए सशस्त्र बलों में सेवा करने के लिए एक आकर्षक भर्ती योजना को मंजूरी दी। इस योजना का नाम अग्निपथ योजना 2022 (Agnipath Yojana 2022 or or Agneepath Scheme) ) है और इसके तहत चुने गए युवाओं को अग्निवीर (Agniveer) कहा जाएगा। अग्निपथ के अंतर्गत देशभक्त और देश सेवा के लिए प्रेरित युवाओं को चार साल तक सशस्त्र बलों में सेवा करने का अवसर दिया जायेगा। यह तीनों सेनाओं की मानव संसाधन नीति में एक नए युग की शुरुआत करने के लिए सरकार द्वारा शुरू किया गया एक प्रमुख रक्षा नीति सुधार है। इस नई नीति को तत्काल प्रभाव से लागू किया जायेगा इसके बाद तीनों सेवाओं के लिए नामांकन को नियंत्रित करेगी। अग्निपथ रक्षा नीति सुधार (Agneepath Defence Policy Reform) भारतीय सशस्त्र बलों में युवा पुरुषों और महिलाओं की भर्ती के लिए शुरू की गई एक सरकारी योजना है।

अग्निपथ योजना की घोषणा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार 14 जून 2022 को की थी। इस लेख का उद्देश्य अपने पाठकों के लिए अग्निपथ रक्षा नीति सुधारों पर विस्तृत जानकारी प्रदान करना है। भारत के केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय सशस्त्र बलों (नौसेना / सेना / वायु सेना) में सेवा करने के लिए भारतीय युवाओं के लिए अग्निपथ योजना भर्ती 2022 (Agnipath Yojana Recruitment 2022) को मंजूरी दी है। जो उम्मीदवार इस योजना के तहत चयनित किये जायेंगे उन्हें अग्निवीर कहा जाएगा। इन बलों में वर्ष 2022-23 के लिए कुल 46000 अग्निवीर पद भरे जाने हैं। इन उम्मीदवारों को 4 साल की अवधि के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा।

💡Table of Contents (TOC)

  1. अग्निपथ योजना अग्निवीर भर्ती 2022 क्या है?
  2. सेना भर्ती अग्निपथ योजना 2022 का संक्षिप्त विवरण
  3. अग्निपथ योजना 2022 के तहत अग्निवीर वेतन विवरण
  4. अग्निवीर योजना 2022 हेतु पात्रता सम्बंधित नियम
  5. अग्निवीर सेना भर्ती हेतु शैक्षणिक योग्यता व आयु सीमा
  6. अग्निपथ योजना अग्निवीर सेना भर्ती 2022 के लाभ
  7. अग्निवीर सेना भर्ती अग्निपथ योजना ऑनलाइन आवेदन
  8. अग्निपथ योजना 2022 सेना भर्ती अधिसूचना हिंदी PDF
  9. अग्निपथ योजना अग्निवीर भर्ती 2022 आवेदन दिशा-निर्देश
  10. अग्निपथ योजना 2022 हेतु अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

अग्निपथ योजना अग्निवीर भर्ती 2022 क्या है?

1 – What is Agneepath Scheme Agniveer Recruitment 2022

भारत सरकार ने ‘अग्निपथ’ नामक भारतीय सशस्त्र बलों के लिए अपनी क्रांतिकारी नई बदली हुई भर्ती योजना को लॉन्च किया है, इस नई भर्ती को ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा। कैबिनेट ने 14 जून 2022 को सशस्त्र बलों में युवाओं की भर्ती के लिए ‘अग्निपथ’ योजना को मंजूरी दे दी है। कोरोनावायरस कोविड-19 महामारी के कारण पिछले दो वर्षों से सैनिकों की भर्ती को निलंबित कर दिया गया था। इसलिए, सशस्त्र बलों में भर्ती के उद्घाटन की मांग पूरे देश में उठाई जा रही थी क्योंकि अधिक से अधिक योग्य युवा विशेषकर ग्रामीण पृष्ठभूमि के युवा भारतीय सशस्त्र बलों में शामिल होने की आकांक्षा रखते हैं।

नई अग्निपथ सशस्त्र बल भर्ती योजना (Agnipath Armed Forces Recruitment Scheme) या अग्निपथ अग्निवीर भर्ती योजना 2022 (Agneepath Agniveer Recruitment Scheme 2022) में, उम्मीदवारों का चयन केवल सशस्त्र बलों की तीन सेवाओं में चार (4) वर्षों के लिए किया जाएगा। सेना, नौसेना और वायु सेना और उन्हें ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा। भर्ती किए गए सभी अग्निवीर चार साल की अवधि के बाद डी-मोबाइल होंगे और उनमें से 25% को अगले 15 वर्षों की पूर्ण अवधि के लिए वापस ले लिया जाएगा। सेवानिवृत्ति के समय पेंशन लाभ के लिए इन चार वर्षों की गणना नहीं की जाएगी।

इस नई अग्निपथ भर्ती योजना में लगभग 46000 युवाओं, जिनकी आयु 17.5 वर्ष से 21 वर्ष की आयु (वर्तमान वर्ष 2022 के लिए अधिकतम 23 वर्ष तक की छूट) बीच होगी, 30000-40000 रुपये मासिक वेतन के साथ भर्ती करने का प्रस्ताव है। पहले वर्ष के लिए समेकित पैकेज 30000 रुपये प्रति माह, दूसरे वर्ष के लिए 33000 रुपये प्रति माह, तीसरे वर्ष के लिए 36500 रुपये प्रति माह और चौथे वर्ष के लिए 40000 रुपये प्रति माह होगा। सैनिकों के नियमित कैडर की तरह बीमा और चिकित्सा कवर प्रदान किया जाएगा। अग्निपथ योजना में वर्तमान प्रस्ताव 25 प्रतिशत विमुद्रीकृत सैनिकों को रखने का है, लेकिन इस संबंध में अंतिम निर्णय सरकार के पास है।

सेना भर्ती अग्निपथ योजना 2022 का संक्षिप्त विवरण

2 – Agneepath Yojana 2022 Army Bharthi Short Brief

जिन युवाओं को इस अग्निपथ योजना 2022 अग्निवीर भर्ती से हटा दिया जाएगा, उन्हें सशस्त्र बल के बाहर वास्तविक दुनिया की स्थितियों के अनुकूल होने के लिए 6 (छह) महीने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। 11.75 लाख रुपये के ‘सेवा निधि’ पैकेज से बाहर निकलने के साथ 75% अग्निवीरों को उनके मासिक योगदान के साथ-साथ कौशल प्रमाण पत्र और उनके दूसरे करियर में मदद के लिए बैंक ऋण द्वारा आंशिक रूप से वित्त पोषित किया जाएगा। रंगरूटों के लिए एक डिप्लोमा और एक डिग्री की योजना बनाई जा रही है, इसके अलावा जब उन्हें सशस्त्र बलों से मुक्त किया जाता है तो कौशल प्रशिक्षण भी दिया जायेगा।

Army Bharthi Yojana Agneepath Yojana 2022 से सम्बंधित आवश्यक जानकारी निम्नलिखित है:

योजना का नाम अग्निपथ योजना (अग्निवीर सेना भर्ती)
शुरू किया गया प्रधानमंत्री जी द्वारा
विभाग का नाम रक्षा मंत्रालय
योजना उद्देश्य युवाओं को सेना में भर्ती होने हेतु प्रोत्साहन
लांच का वर्ष जून 2022
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन विधि से
आधिकारिक वेबसाइट यहाँ क्लिक करें
आवेदन/रजिस्ट्रेशन लिंक यहाँ क्लिक करें
अध्यादेश लिंक पीडीएफ यहाँ क्लिक करें
विभाग हेल्पलाइन यहाँ क्लिक करें

अग्निपथ (Agnipath or Agneepath) भारतीय युवाओं के लिए एक भर्ती योजना है जो सशस्त्र बलों में शामिल होना चाहते हैं। प्रवेश प्रारंभ में 4 वर्ष की अवधि के लिए किया जाएगा। इन 4 वर्षों के दौरान, रंगरूटों को सशस्त्र बलों द्वारा आवश्यक कौशल में प्रशिक्षित किया जाएगा। इस योजना के तहत काम पर रखे गए रंगरूटों को अग्निवीर कहा जाएगा।

अग्निपथ योजना 2022 के तहत अग्निवीर वेतन विवरण

3 – Agnipath Yojana 2022 Agniveer Salary Details

हमारे लेख के इस भाग में, हम अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर वेतन (Agniveer Salary) के बारे में चर्चा करेंगे। हम आपको Agnipath Yojana के तहत दिए गए कुल और प्रति माह वेतन, सेवानिवृत्ति कॉर्पस फंड लाभ और सेवा निधि पैकेज के बारे में बताएंगे।

सेना द्वारा चयनित किये गए उम्मीदवारों को Agneepath Yojana के अन्तर्गतं एक आकर्षक मासिक वेतन पैकेज दिया जाएगा। वे तीनों सेवाओं में लागू जोखिम और कठिनाई भत्तों के भी हकदार होंगे। सेवा के प्रथम वर्ष के दौरान नियुक्ति पर कुल ₹30,000 प्रति माह वेतन दिया दिया जायेगा।

सेवा निधि पैकेज के लिए कुल वेतन से 30% राशि की कटौती के बाद, नेट इन-हैंड वेतन  यानी हाथ में दी जाने वाली तनख्वा ₹21,000 प्रति माह होगा। दूसरे वर्ष से, कुल वेतन ₹33,000 हो जाएगा, जिसमें से शुद्ध वेतन यानी हाथ में मिलने वाली सैलरी ₹23,100 प्रति माह होगा।

नीचे आप अग्निपथ योजना सेवनिधि पैकेज (Agneepath Yojana Retirement Package) राशि के साथ अग्निवीर का सालवार वेतन पैकेज देख सकते हैं। 4 साल की सेवा से सेवानिवृत्ति के बाद कोई पेंशन नहीं दी जानी है। उम्मीदवार को सेवानिधि योजना के तहत कुल ₹11.71 लाख की राशि दी जाएगी जिसमें उम्मीदवार का योगदान महीने के कुल वेतन का 30% और सरकार का योगदान भी 30% (वेतन से समान योगदान) है।

4 साल में उम्मीदवार का अग्निवीर कॉर्पस फंड (30%) में कुल योगदान 5.02 लाख रुपये हो जाएगा और 4 साल में भारत सरकार द्वारा कॉर्पस फंड में कुल योगदान 5.02 लाख रुपये होगा। तो दी जाने वाली कुल राशि (ब्याज सहित) सेवा निधि पैकेज के रूप में बाहर निकलने के बाद 11.71 लाख होगी।

वर्ष मासिक इन-हैंड सैलरी अग्निवीर कॉर्पस फंड में योगदान (30%) भारत सरकार द्वारा कॉर्पस फंड में योगदान
पहला साल ₹30,000 ₹21,000 ₹9,000 ₹9,000
दूसरा साल ₹33,000 ₹23,000 ₹9,900 ₹9,900
तीसरा साल ₹36,500 ₹25,580 ₹10,950 ₹10,950
चौथा साल ₹40,000 ₹28,000 ₹12,000 ₹12,000
अग्निवीर कॉर्पस फंड में चार साल बाद कुल योगदान ₹5.02 लाख ₹5.02 लाख

4 साल के बाद रिटायरमेंट लेने के बाद सेवा निधि पैकेज के रूप में 11.71 लाख रुपये (उपरोक्त राशि पर लागू ब्याज दरों के अनुसार जमा ब्याज भी) भुगतान किया जाएगा।

अग्निवीर योजना 2022 हेतु पात्रता सम्बंधित नियम

4 – Agniveer Yojana 2022 Eligibility Criteria / Norms

सशस्त्र बल जल्द ही विभिन्न परिसरों में भर्ती रैली और विशेष रैली आयोजित करेंगे। तीनों सेवाओं के लिए ऑनलाइन केंद्रीकृत प्रणाली के माध्यम से नामांकन किया जाएगा। इसके लिए मान्यता प्राप्त तकनीकी संस्थानों जैसे औद्योगिक Agniveer Yojana 2022 के लिए प्रशिक्षण संस्थानों और राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क में विशेष रैलियां और कैंपस साक्षात्कार आयोजित किए जाएंगे।

  • आयु सीमा (Age Limit): नामांकन ‘ऑल इंडिया ऑल क्लास’ के आधार पर होगा और पात्र आयु 17.5 से 21 वर्ष के बीच होगी।
  • शैक्षिक योग्यता (Educational Qulification): अग्निवीरों के लिए शैक्षिक योग्यता विभिन्न श्रेणियों में नामांकन के लिए प्रचलित रहेगी। भूतपूर्व। जनरल ड्यूटी (जीडी) सैनिक में प्रवेश के लिए शैक्षणिक योग्यता कक्षा 10 है। नीचे दी गई तालिका।
  • अन्य आवश्यकताएँ (Other Criteria): रंगरूटों को संबंधित श्रेणियों/व्यापारों के लिए लागू सशस्त्र बलों में नामांकन के लिए निर्धारित चिकित्सा पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा।

अग्निपथ भर्ती कार्यक्रम भारतीय नागरिकों के लिए एक सेना भर्ती कार्यक्रम है। इस योजना का उद्देश्य थल सेना, नौसेना और वायु सेना के लिए कर्मियों की भर्ती करना है। यह योजना जल्द ही भारत सरकार द्वारा पेश की जाएगी।

शब्द “ड्यूटी के दौरे” ने हाल ही में भारतीय सशस्त्र सेवाओं में बहुत ध्यान आकर्षित किया है। इसे बढ़ावा देने के लिए, भारत सरकार ने अब अग्निपथ भर्ती कार्यक्रम शुरू किया है। यह इस नए प्रवेश बिंदु और अवसर के माध्यम से ऐसा करने की इच्छा रखने वाले किसी भी व्यक्ति को भारतीय सशस्त्र सेवाओं में शामिल होने की अनुमति देगा।

अग्निवीर सेना भर्ती हेतु शैक्षणिक योग्यता व आयु सीमा

5 – Educational Qualification  & Age Limit for Agniveer Sena Bharthi

चाहे वह भारतीय सेना हो, भारतीय नौसेना हो या भारतीय वायु सेना हो। अग्निपथ सैन्य भर्ती कार्यक्रम वास्तव में सभी भारतीय नागरिकों के लिए खुला एक राष्ट्रीय सरकारी कार्यक्रम है। जिन लोगों को इस भर्ती प्रक्रिया के लिए चुना जाता है, उन्हें “अग्निवर” कहा जाएगा।

नीचे दी गई टेबल के माध्यम से हम आपको Agnipath Yojana 2022 के तहत Agniveer के रूप में भर्ती होने के लिए पात्रता मापदंड सूची नीचे दी गई है।

श्रेणी शैक्षणिक योग्यता आयु सीमा
सैनिक (जनरल ड्यूटी) दसवीं / मैट्रिक पास (45% अंकों के साथ व (उच्च योग्यता होने पर% आवश्यक नहीं है।) 17.5 वर्ष से 21 वर्ष  तक
सैनिक (तकनीकी) 10+2/इंटरमीडिएट की परीक्षा विज्ञान में भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और अंग्रेजी के साथ उत्तीर्ण (उच्च योग्यता के लिए आठ वर्ष की आयु)। 17.5 वर्ष से 21 वर्ष  तक
सैनिक क्लर्क / स्टोरकीपर (तकनीकी) 10+2/इंटरमीडिएट परीक्षा किसी भी स्ट्रीम (कला, वाणिज्य, विज्ञान) में कुल 50% अंकों के साथ और प्रत्येक विषय में न्यूनतम 40% उत्तीर्ण (उच्च योग्यता के लिए वेटेज)। 17.5 वर्ष से 21 वर्ष  तक
सैनिक (नर्सिंग सहायक) 10+2/इंटरमीडिएट की परीक्षा विज्ञान में भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और अंग्रेजी के साथ कुल मिलाकर 50% अंक और प्रत्येक विषय में न्यूनतम 40% के साथ उत्तीर्ण हुई। अब उच्च योग्यता के लिए आठ वर्ष की आयु। 17.5 वर्ष से 21 वर्ष  तक
सैनिक (ट्रेडमेन)
जनरल ड्यूटी दसवीं कक्षा से कम 17.5 वर्ष से 21 वर्ष  तक
निर्दिष्ट ड्यूटी दसवीं कक्षा से कम 17.5 वर्ष से 21 वर्ष  तक

वर्तमान भारतीय सेना भर्ती नियमों के अनुसार उपरोक्त शर्तों में परिवर्तन सम्बव है। भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना के लिए शैक्षिक आवश्यकताएं भिन्न हो सकती हैं। इसके साथ ही अग्निवीर की सेवा के दौरान प्राप्त कौशल और अनुभव से विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार मिलेगा। अग्निपथ योजना के तहत यह प्रयास किया जा रहा है कि भारतीय सशस्त्र बलों में अधिक से अधिक युवाओं को शामिल किया जाये।

अग्निपथ योजना अग्निवीर सेना भर्ती 2022 के लाभ

6 – Agnipath Recruitment Scheme 2022

अग्निपथ योजना 2022 की घोषणा के बाद, हर कोई अब विवरण जानने के लिए उत्साहित है और यह भी पता लगा रहा है कि इस योजना के माध्यम से भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना का हिस्सा कैसे बनें। अग्निवीरों को तीन सेवाओं में लागू जोखिम और कठिनाई भत्ते के साथ एक आकर्षक अनुकूलित मासिक पैकेज दिया जाएगा। चार साल की सगाई की अवधि के पूरा होने पर, अग्निवीरों को एकमुश्त ‘सेवानिधि’ पैकेज का भुगतान किया जाएगा, जिसमें उनका योगदान शामिल होगा जिसमें उस पर अर्जित ब्याज और सरकार से उनके योगदान की संचित राशि के बराबर योगदान शामिल होगा।

इसके साथ-साथ अग्निपथ योजना 2022 के तहत केंद्र सरकार द्वारा निम्नलिखित लाभ दिए जायेंगे:

  • अग्निपथ या अग्निवीर भारतीय युवाओं के लिए एक भर्ती योजना है जो सशस्त्र बलों में शामिल होना चाहते हैं।
  • प्रवेश प्रारंभ में 4 वर्ष की अवधि के लिए किया जाएगा।
  • इन 4 वर्षों के दौरान, रंगरूटों को सशस्त्र बलों द्वारा आवश्यक कौशल में प्रशिक्षित किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत काम पर रखे गए रंगरूटों को अग्निवीर कहा जाएगा।
  • इस योजना में 17.5 वर्ष से 21 वर्ष तक के युवा (अग्निपथ योजना सेना आयु सीमा) आवेदन कर सकते हैं।
  • इसमें 10 सप्ताह से लेकर 6 माह तक के प्रशिक्षण का प्रावधान होगा।
  • इस योजना में युवाओं को पहले साल 4.76 लाख का सालाना पैकेज मिलेगा।
  • वहीं, आखिरी यानी चौथे साल में यह बढ़कर 6.92 लाख हो जाएगी।
  • यह सशस्त्र बलों की भर्ती नीति में परिवर्तनकारी सुधार लाएगा।
  • युवाओं को देश की सेवा करने और राष्ट्र निर्माण में योगदान देने का अनूठा अवसर प्राप्त होगा।
  • अग्नवीरों के लिए सर्वोत्तम संस्थानों में प्रशिक्षण लेने और उनके कौशल और योग्यता को बढ़ाने का अवसर दिए जायेंगे।
  • नागरिक समाज में सैन्य लोकाचार के साथ अनुशासित और कुशल युवाओं के माध्यम से अच्छे समाज का निर्माण होगा।
  • समाज में लौटने वालों के लिए पर्याप्त पुन: रोजगार के अवसर और जो युवाओं के लिए रोल मॉडल के रूप में उभर सकते हैं।

सभी तीन सेवाओं के लिए एक ऑनलाइन केंद्रीकृत प्रणाली के माध्यम से नामांकन किया जाएगा, जिसमें विशेष रैलियों और मान्यता प्राप्त तकनीकी संस्थानों जैसे औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों और राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क से कैंपस साक्षात्कार शामिल हैं। नामांकन “ऑल इंडिया ऑल क्लास (All India All Class)” के आधार पर होगा और पात्र आयु 17.5 से 21 वर्ष के बीच होगी।

अग्निवीर सेना भर्ती अग्निपथ योजना ऑनलाइन आवेदन

7 – How to Apply / Registration Online for Agneepath Yojana

अग्निवीर सशस्त्र बलों में नामांकन के लिए निर्धारित आयु सीमा, शैक्षणिक पात्रता तथा चिकित्सा पात्रता शर्तों को करने वाले आवेदकों को अवसर दिया जायेगा। विभिन्न श्रेणियों में नामांकन के लिए अग्निवीरों की शैक्षिक योग्यता यथावत रहेगी। {उदाहरण के लिए: जनरल ड्यूटी [जीडी] सैनिक हेतु भर्ती के लिए, शैक्षणिक योग्यता कक्षा 10 है)।

इच्छुक उम्मीदवार इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसके लिए जल्द ही केंद्र सरकार द्वारा जल्द ही नोटिफिक्शन जारी किया जायेगा। कृपया इस सरकारी योजना के लिए आवेदन करने से पहले इस सीधी भर्ती का ऑफीशियल “अग्निवीर भर्ती अध्यादेश (Agniveer Vacancy Notification)” जरूर चेक करें।

रैली भर्ती अक्टूबर में वाराणसी, लखनऊ, गोरखपुर में होगी। हाल ही में मध्य कमान के सेनाध्यक्ष ने जानकारी देते हुए कहा है कि अगस्त के अंतिम सप्ताह और सितंबर के पहले सप्ताह में मेरठ और उत्तराखंड सहित पश्चिमी यूपी के जिलों में भर्ती की जाएगी.

वाराणसी, लखनऊ, गोरखपुर में सेना भर्ती कार्यालय से जुड़े जिलों में इस साल अक्टूबर के अंतिम सप्ताह और नवंबर के पहले सप्ताह में भर्ती की जाएगी। आपको बता दें कि आने वाले वर्ष 2023 में पहले बैच की भर्ती की जाएगी और जुलाई 2023 में पहला बैच भी सेवा में आ जाएगा।

अग्निपथ योजना हेतु आवेदन शुल्क

7.1 – Agneepath Scheme Application Fees:- जल्द ही केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के लिए अधिसूचना जारी की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए निश्चित रूप से आधिकारिक अधिसूचना देखें। अग्निपथ योजना एवं योजना से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए आप इस सरकारी योजना का ऑफिसियल नोटिफिकेशन देख सकते है। फीस से सम्बंधित पूरी जानकारी के लिए अभी हमें कुछ समय तक इन्तजार करना होगा।

अग्निपथ योजना 2022 सेना भर्ती अधिसूचना हिंदी PDF

8 – Agneepath Yojana 2022 Army Recruitment Official Notification Hindi PDF

अग्निपथ योजना सेना भर्ती 2022 क्या है? (What is Agnipath Yojana Sena Bharti 2022) यह प्रश्न उठना स्वाभाविक है। अग्निपथ योजना भारत सरकार द्वारा सेना में 4 साल की बहाली के लिए लाई गई एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिस पर सरकार 90 दिनों के भीतर कार्रवाई करेगी। अग्निपथ भर्ती योजना के माध्यम से भारतीय बलों को नई तकनीकों में अधिक युवा और कुशल बनाने की योजना है। इस योजना की सहायता से सरकार सेना की औसत आयु को 32 वर्ष से घटाकर 26 वर्ष करेगी, जिससे न केवल सशस्त्र बलों में उम्मीदवारों की शक्ति का संचार होगा, बल्कि कई उम्मीदवारों को रोजगार भी मिलेगा।

अग्निपथ योजना 2022 आने के बाद अब अग्निपथ योजना के तहत सेना में सिपाही के पद पर नई भर्तियां की जाएंगी। साथ ही भविष्य में योग्यता और संगठन की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए सेना में 4 साल की सेवा के बाद भी 25 प्रतिशत तक अग्निवीर सैनिकों को बरकरार रखा जाएगा।

Agneepath Yojana 2022 Hindi PDF Download

चार साल की सेवा के बाद शेष 75 प्रतिशत उम्मीदवारों को एकमुश्त राशि के साथ-साथ सरकार की ओर से तकनीकी योग्यता का प्रमाण पत्र दिया जाएगा, जिससे उन्हें अलग-अलग क्षेत्रों में उनकी क्षमता के अनुसार नौकरी पाने में मदद मिलेगी. भविष्य में क्षेत्रों। इसके साथ ही सभी उम्मीदवार नियमित संवर्ग में भर्ती के लिए स्वयंसेवक के रूप में आवेदन कर सकते हैं।

अग्निपथ योजना अग्निवीर भर्ती 2022 आवेदन दिशा-निर्देश

9 – How to Apply for Agneepath Scheme Agniveer Recruitment 2022?

बहुत से उम्मीदवार अग्निपथ योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहता है। लेकिन हम आपको बताना चाहते हैं कि प्राधिकरण ने अभी तक अधिसूचना की घोषणा नहीं की है। पूर्ण अग्निपथ भर्ती योजना 2022 अधिसूचना की घोषणा के बाद, वे आवेदन ऑनलाइन प्रक्रिया का भी उल्लेख करेंगे। तो अब आपको आधिकारिक अपडेट उपलब्ध होने तक इंतजार करना चाहिए।

Agneepath Yojana  Apply Online से जुड़े प्रमुख दिशा-निर्देश निम्नलिखित हैं:

  • अग्निपथ कार्यक्रम में पंजीकरण करने के लिए सबसे पहले रक्षा मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट www. mod.gov.in.
  • आधिकारिक अधिसूचना चेक करने के बाद, आपको साइट के मुख्य पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा, जहां आपको अग्निपथ पंजीकरण लिंक देखना होगा।
  • उपरोक्त विकल्प “What’s New” सेक्शन के जरिए प्राप्त किया जा सकता है।
  • जब आप लिंक प्राप्त करने के बाद उस पर क्लिक करें जिसके बाद आपकी कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर एक नए पृष्ठ पर खुल जायेगा।
  • उपरोक्त विकल्प के माध्यम से खुले पेज जहां आवेदन पत्र आपके सामने दिखाई देगा।
  • भर्ती के लिए पंजीकरण फॉर्म प्राप्त करने के बाद आपको इसे पूरी तथा सही-सही जानकारी के साथ भरना होगा।
  • फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारियों को भरें, और बाद में ऑनलाइन आवेदन पत्र के साथ सभी स्कैन किए गए पेपर जमा करें।
  • फॉर्म के साथ कागजात अपलोड करने के बाद, आपको पैसे का भुगतान करना होगा और फिर पूरे आवेदन फॉर्म का पूर्वावलोकन करना होगा।
  • रिक्वेस्ट फॉर्म को चेक करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करके अपनी जानकारी सेव कर लें।
  • आप ऊपर बताए गए चरणों का पालन करके अग्निपथ कार्यक्रम आवेदन पत्र के लिए फिर से आवेदन कर सकते हैं।

अग्निपथ योजना आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

9.1 – Required Documents List for Agneepath Yojana

आवेदन पत्र को पूरा करने से पहले उम्मीदवारों को कई महत्वपूर्ण कागजात अपलोड करने होंगे। यदि कागजात अपलोड नहीं किए जाते हैं तो अधिकारियों द्वारा कोई प्रारंभिक आवेदन स्वीकृत नहीं किया जाएगा, इसलिए कृपया नियमों का पालन करें। आपके द्वारा अपलोड किए जाने वाले कागजात नीचे सूचीबद्ध हैं।

  • पते का प्रमाण यानी मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक की पहचान पत्र की फोटो कॉपी
  • आधार कार्ड, पैन कार्ड और मतदाता पहचान पत्र
  • पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस और स्कैन किए गए हस्ताक्षर
  • आवेदक की स्कैन की गई फोटो

सभी आवेदकों को उपरोक्त बताये गए दस्तावेजों की छाया-प्रति यानी फोटो कॉपी को ही जमा करना होगा। आवेदन पत्र जमा करने के बाद आवेदकों को पावती रसीद प्राप्त होगी। हर साल, बड़ी संख्या में आवेदक भारतीय सेना की भर्ती के लिए नामांकन करते हैं और भारतीय सशस्त्र बलों का हिस्सा बनने की इच्छा रखते हैं। यह Agneepath Yojana उन नौजवानों के लिए स्वर्णिम अवसर लेकर आई है जो सेना में जाकर देश की सेवा करना चाहते हैं।

अग्निपथ योजना 2022 हेतु अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

10 – FAQs for Agneepath Scheme Army Recruitment 2022

अग्निपथ भर्ती योजना 2022 (Agneepath Recruitment Scheme 2022) के तहत उम्मीदवारों का चयन भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना द्वारा आयोजित अन्य भर्ती के समान ही रहेगा। यदि आप पूर्ण अपडेट जानना चाहते हैं तो अग्निपथ भर्ती योजना अधिसूचना 2022 की प्रतीक्षा कर सकते हैं जो आने वाली तिथियों में उपलब्ध होगी।

Agneepath Yojana Sena Bharti 2022 से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर निम्नलिखित हैं:

अग्निपथ भर्ती योजना 2022 के बारे में आप क्या जानते हैं?

अग्निवीर भर्ती योजना 2022 या अग्निपथ योजना 2022 उन युवाओं के लिए एक भर्ती प्रक्रिया है जो 4 साल की अनुबंध अवधि के लिए सेना में शामिल होना चाहते हैं। चयनित उम्मीदवारों को भत्ते और मासिक वेतनमान दिया जाएगा। इसके साथ ही सेवानिवृत्ति लाभ भी दिया जाएगा जो अग्निवीर को 11.71 लाख रुपये है।

अग्निपथ योजना के लिए ऑनलाइन 2022 कौन आवेदन कर सकता है?

हर कोई जो बोर्ड द्वारा उल्लिखित पात्रता के योग्य है, वह दी गई तारीखों पर अग्निपथ योजना ऑनलाइन फॉर्म 2022 जमा कर सकता है।

अग्निपथ योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन हेतु आयु आवश्यकता क्या है करें?

अग्निपथ भर्ती योजना ऑनलाइन 2022 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु 17.5 – 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

क्या अग्निपथ योजना 2022 के तहत अग्निवीर के लिए अन्य भत्ते लागू होंगे?

अग्निपथ योजना 2022 के तहत अग्निवीर के रूप में चयनित होने वाले सभी उम्मीदवारों को भत्ते दिए जाएंगे।

अग्निपथ योजना 2022 आवेदन पत्र कब शुरू होगा?

अग्निपथ योजना आवेदन पत्र 2022 शुरू करने का संभावित महीना जून 2022 है।

कृपया इस जानकारी को अवश्य ही शेयर करें ताकि अधिक-से-अधिक लोगों को इस जानकारी का लाभ प्राप्त हो सके। यदि आपका कोई प्रश्न है तो हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें।

सभी राज्यों व केंद्र सरकार की योजनाओं व प्रक्रियाओं की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर आते रहें। हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूलें।

HindiProcess.Com पर आने का धन्यवाद्।

Tags: – Agniveer Recruitment Scheme 2022 In Hindi | Agneepath Scheme In Hindi | Agniveer Scheme Salary | Agniveer Scheme Form Date | Agneepath Yojana Details In Hindi | Agneepath Yojana Form Date 2022 | Agneepath Yojana 2022 PDF Form Download | Agneepath Yojana 2022 Details Hindi PDF | Agneepath Yojana PDF | Agneepath Yojana In Hindi | Agneepath Yojana Sena Bharti Date | Agneepath Yojana Scheme Kya Hai

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top