नई योजना

10/recent/ticker-posts

UPPCL 4G स्मार्ट प्रीपेड मीटर योजना 2022: रिचार्ज ऑनलाइन, आवेदन व हेल्पलाइन नं.

UPPCL Smart Meter Prepaid Recharge Online | UPPCL 4-G Smart Prepaid Meter Yojana Apply | UP Prepaid Smart Meter Yojana 2022 Form PDF | यूपी प्रीपेड स्मार्ट बिजली मीटर योजना आवेदन ऑनलाइन

उत्तर प्रदेश 4G स्मार्ट इलेक्ट्रिक मीटर योजना 2022 → हाल ही में उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा राज्य के बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी लेकर आई है। हाल ही में बिजली विभाग द्वारा प्रदेश की 3 करोड़ से ज्यादा बिजली का प्रयोग करने वाली जनता के लिए राहत भरी खबर जारी की गई है। राज्य सरकार द्वारा जारी की गई विज्ञप्ति के अनुसार इसी वर्ष में जुलाई माह से सभी बिजली उपभोक्ताओं के निवास तथा व्यावसायिक संस्थानों पर 4जी बिजली मीटर लगाए जाएंगे। बिजली विभाग द्वारा पूरी राज्ये में UP 4G Smart Prepaid Meter Scheme 2022 तीन करोड़ बिजली उपभोक्ताओं के लिए यह मीटर उपलब्ध करवाए जायेंगे।

इन सभी मीटरों में नई तकनीक का प्रयोग किया गया है जिसके माध्यम से उपभोक्ताओं को हर वक्त रीडिंग से सम्बंधित समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। राज्य सरकार द्वारा बिजली विभाग से जानकारी मांगी गई है कि अब तक कितने पुरानी तकनीक वाले बिजली के कनेक्शन राज्य में शुरू किये गए हैं। बिजली विभाग द्वारा सरकार को भेजे गए डाटा के अनुसार अभी भी 12 लाख से ज्यादा घरेलु तथा व्यावसायिक उपभोक्ता आज भी पुरानी तकनीक से लेस मीटरों का प्रयोग कर रहे हैं। इन सभी मीटरों की जगह अब नई तकनीक के मीटर जगह ले लेंगे।

💡 Table of Contents

  1. यूपी 4जी स्मार्ट बिजली मीटर योजना के बारे में
  2. UPPCL यूपी 4जी स्मार्ट मीटर योजना प्रीपेड रिचार्ज
  3. उ०प्र० 4जी प्रीपेड मीटर योजना का क्रियान्वयन
  4. kesco.co.in यूपी 4G स्मार्ट मीटर योजना के उद्देश्य
  5. UPPCL प्रीपेड बिजली मीटर योजना के लाभ
  6. यूपी प्रीपेड स्मार्ट मीटर योजना 2022 आवेदन/रजिस्ट्रेशन
  7. DVVNL प्रीपेड स्मार्ट मीटर योजना हेल्पलाइन नंबर

यूपी 4जी स्मार्ट बिजली मीटर योजना के बारे में

1 - About UP 4G Smart Bijli Meter Yojana

up-uppcl-4g-smart-prepaid-meter-recharge-apply

राज्य में पुराने मीटरों को बदलकर नई 3 जी व 2 जी तकनीक के मीटर लगाए गए थे। उपभोक्ताओं द्वारा इन मीटरों की कई बार बिजली विभाग तथा सरकार के पास शिकायत भी की गई। उपभोक्ता परिषद् द्वारा लगातार यूपी स्मार्ट बिजली मीटर का पहले से ही विरोध किया गया है। परिषद् द्वारा काफी समय से यह मांग उठाई गई है कि पुराने मीटरों में आ रही खामियों को या तो दूर किया जाये या फिर नई तकनीक से युक्त नया मीटर उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराया जाए। 

राज्य सरकार द्वारा परिषद् की बाद पर गौर किया गया तथा इसके समाधान के लिए यूपी 4G स्मार्ट बिजली मीटर योजना 2022 को शुरू किया गया है। 4G तकनीक के साथ यह मीटर उपभोक्ताओं की रीडिंग से सम्बंधित समस्याओं को रोकने में मदद करेंगे। वहीँ सरकार द्वारा यह भी साफ़ कर दिया गया है कि जिन 12 बिजली कनेक्शन उपभोक्ताओं को पुराने मीटरों से समस्या आ रही है उनके लिए जल्द नए मीटर उपलब्ध कराये जायेंगे।

साथ ही साथ UP 4G Smart Prepaid Meter Scheme के तहत राज्यभर में मौजूद 3 करोड़ से ज्यादा पोस्टपेड उपभोक्ताओं को सुरक्षा धन यानी सिक्योरिटी मनी को भी जमा करना होगा। बिजली विभाग द्वारा यह भी साफ़ कर दिया गया है कि इस योजना में केवल उन्हीं उपभोक्ताओं को शामिल किया जायेगा जिनका बकाया बिजली के बिल का भुगतान कर दिया गया है। हालांकि बिजली विभाग द्वारा बकाया बिजली बिल धारकों के लिए राहत भी दी है। 

विभाग के अनुसार यदि किसी उपभोक्ता का बकाया बिल ज्यादा है तो वह उसका भुगतान 10 आसान किस्तों में कर सकता है। इस योजना के माध्यम से राज्य के सभी पोस्टपेड मीटरों के स्थान पर 4 जी तकनीक से लेस नए मीटर लगाया जायेंगे। सरकार द्वारा यह भी साफ कर दिया गया है कि इसके लिए केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय तथा यूपी पावर कारपोरेशन दोनों साझेदारी से कार्य करेंगे। सरकार का लक्ष्य है कि जल्द से जल्द सभी घरेलू तथा व्यावसायिक बिजली उपभोक्ताओं को नई तकनीक के 4जी स्मार्ट प्रीपेड मीटर प्रदान किये जाएँ।

UPPCL यूपी 4जी स्मार्ट मीटर योजना प्रीपेड रिचार्ज

2 - Kesco.co.in UP 4G Smart Meter Yojana UPPCL Prepaid Recharge

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा UP Prepaid Smart Meter Yojana को पूरे राज्य में लागू करने हेतु कवायद को शुरू कर दिया गया है। विभाग द्वारा पहले से ही बकाया बिजली के बिल का भुगतान न करने वाले उपभोक्ताओं को सूचित कर दिया गया है कि जल्द से जल्द वे अपना बिल जमा करवा लें। उ०प्र० सरकार द्वारा पहले से बकाया बिल धारकों के खिलाफ कार्यवाही भी शुरू की जा चुकी है। 

सरकार द्वारा यह भी दावा किया गया है कि यूपी प्रीपेड स्मार्ट मीटर योजना के माध्यम से राज्य में हो रही बिजली की धांधली को रोका जायेगा। सरकार यह भी दावा पेश कर रही है कि गरीबों के लिए UP Prepaid Smart Meter Yojana के तहत बहुत ही कम मूल्य दरों पर बिजली उपलब्ध कराई जाएगी।

UP Prepaid Smart Meter Yojana Brief

योजना का नामयूपी प्रीपेड 4जी मीटर योजना
राज्य का नामउत्तर प्रदेश
शुरू किया गयामुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा
लाभार्थी संख्या3 करोड़
लाभ का प्रकार4G Smart Prepaid Electricity Meter
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
अधिसूचना लिंकयहाँ क्लिक करें
PDF फॉर्म डाउनलोडयहाँ क्लिक करें
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.upenergy.in/
स्मार्ट मीटर हेल्पलाइनयहाँ क्लिक करें

कृपया ध्यान दें -: उपरोक्त जानकारी में दिए गए हिंदी पीडीएफ डाउनलोड के लिंक के माध्यम से डाउनलोड किया गया आवेदन पत्र निशुल्क है। यदि कोई सीएससी ऑपरेटर या साइबर कैफ़े में इसके लिए फीस की मांग करे तो विभाग को अवश्य सूचित करें। साथ ही आवेदन पत्र नया कनेक्शन आवेदन करने हेतु है। 

यदि आपको नया कनेक्शन चाहिये तो UP 4G Smart Meter Yojana के तहत शामिल किया जायेगा। यदि आप पहले से ही बिजली विभाग के माध्यम से कनेक्शन प्राप्त कर चुके हैं तो आपको एक सादे कागज पर अपना आवेदन पत्र लिख कर यूपी प्रीपेड मीटर योजना हेतु अनुरोध करना होगा।

उ०प्र० 4जी प्रीपेड मीटर योजना का क्रियान्वयन

3 - Implementation of UP 4G Prepaid Meter Scheme

उत्तर प्रदेश राज्य में 2019 हुई बिजली की चोरी की तादाद बढ़ती देख बिजली विभाग द्वारा यूपी 4G स्मार्ट प्रीपेड मीटर योजना की शुरुवात की। योजना के लागू होते ही राज्य में बिजली माफियाओं पर नकील कासी गई तथा आम नागरिकों द्वारा बिजली की चोरी की प्रवृत्ति को रोकने में मदद मिली। 

विभाग द्वारा UP 4G Smart Prepaid Meter Yojana के माध्यम से लगातार हो रही बिजली की अनियमितताओं में भी सुधार किया गया है। राज्य द्वारा लक्ष्य रखा गया है कि पूरे उत्तर प्रदेश राज्य में वर्ष 2022 के अंत तक सभी बिजली उपभोक्ताओं के घरों तथा व्यवसाय संस्थानों में 4G तकनीक से युक्त मीटर लगा दिया जायेंगे।

राज्य सरकार के साथ साथ बिजली उपभोक्ताओं को भी इस योजना के माध्यम से अवश्य ही लाभ प्राप्त होगा। प्रीपेड मीटर के माध्यम से आप भी समय पर बिजली के बिल का भुगतान समय पर करेंगे। साथ ही साथ आप अपने फोन पर बजली विभाग का ऐप भी डाउनलोड कर अपने व्यावसयिक संसथान या घरेलु कनेक्शन द्वारा होने वाली खपत की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। 

ऐप के माध्यम से आपको बिजली विभाग के अधिकारीयों से सीधे संपर्क करने हेतु विकल्प भी दिया जायेगा। यूपी प्री-पैड स्मार्ट मीटर योजना 2022 के जरिये न केवल राज्य के कोष में वृद्धि होगी वरन आम जनता का धन भी बचेगा। UP Prepaid Smart Meter Yojana 2022 के माध्यम से बचाये गए धन के माध्यम से अवश्य ही विकास कार्य किये जायेंगे।

kesco.co.in यूपी 4G स्मार्ट मीटर योजना के उद्देश्य

4 - Objectives of UP 4G Prepaid Smart Meter Yojana 2022

उ०प्र० राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के माध्यम से राज्य के लाखों बिजली उपभोक्ताओं को अवश्य ही लाभ प्राप्त होगा। यूपी 4G प्रीपेड स्मार्ट मीटर योजना 2022 को शुरू करने हेतु सरकार के निम्नलिखित लक्ष्य हैं:

  • यह योजना राज्य में हो रही बिजली चोरी को रोकने में मदद करेगी। इसके मध्य से बिजली माफियों पर नकेल कसने में अवश्य ही मदद मिलेगी।
  • इसके माध्यम से राज्य सरकार का लक्ष्य है कि राज्य में बढ़ रही बिजली धांधली को रोका जा सके। प्रीपेड मीटर के माध्यम से यह संभव होगा।
  • बिजली का कनेक्शन लगवाने, पुराने मीटर या कनेक्शन में सुधार या अन्य बिजली विभाग से संबधित प्रक्रियाओं को पारदर्शी तरीके से पूरा किया जायेगा। यह योजना विभाग की घोसखूरी को रोकने में भी मदद करेगी
  • अक्सर देखा जाता है कि बिना बिजली के प्रयोग के बिल आता है। इस वजह से बिजली उपभोक्ता के ऊपर विभाग का काफी कर्ज बकाया हो जाता है। यह योजना इस समस्या के समाधान हेतु अवश्य कारगर सिद्द होगी।
  • यूपी 4जी बिजली मीटर योजना के जरिये राज्य के बिजली उपभोक्ताओं के साथ-साथ बिजली विभाग को भी अवश्य ही होगा। यह योजना विभाग के कोष को भरने में भी मदद करेगी।
  • बिजली विभाग के भ्रष्ट अधिकारीयों के कारण हो रहे उपभोक्ताओं के शोषण को इस योजना की मदद से रोका जा सकेगा।
  • विभाग चाहता है कि बिजली उपभोक्ताओं को विभाग से सम्बंधित सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए बार-बार कार्यालय में ना आने पड़े। यह योजना विभाग की सभी सेवाओं को ऑनलाइन प्रदान करेगी।

केवल उपरोक्त ही नहीं राज्य सरकार का लक्ष्य है कि इस UP 4G Prepaid Meter Recharge Yojana 2022 के माध्यम से पूरे राज्य में सभी घरों तक बिजली के कनेक्शन पहुंचाएं जाएँ। आज भी उत्तर प्रदेश राज्य में कई ऐसे क्षेत्र हैं जहाँ बिजली अभी तक पहुंची नहीं है या बिजली में बहुत ही ज्यादा कटौती होती है। उत्तर प्रदेश 4जी प्रीपेड मीटर योजना के माध्यम से विभाग तथा जनता दोनों को लाभ प्राप्त होगा। 

सरकार द्वारा पहले ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है जिसमें निर्देश दिए गए हैं कि जिन उपभोक्ताओं के घरों या व्यावसायिक संस्थानों में अभी तक पुराने मीटर चल रहे हैं उन्हें अवश्य बदल लें। यदि विभाग द्वारा पाया जाता है कि कोई उपभोक्ता नए मीटरों के साथ छेड़छाड़ कर रहा है तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही करने का प्रावधान भी है।

UPPCL प्रीपेड बिजली मीटर योजना के लाभ

5 - Benefits of 4G Pre-Paid Electricity Meters Yojana

इस लेख में दी गई जानकारी को पढ़ कर आप यह जान ही गए होंगे कि इस योजना के माध्यम से राज्य के कितने बिजली उपभोक्ताओं तथा विभाग को लाभ होगा। यह योजना न केवल राज्य सरकार के कोष को बढ़ने में मदद करेगी अपितु इसके माध्यम से उपभोक्ताओं का धन भी बचेगा।

इसके साथ साथ राज्य सरकार की UPPCL Pre-Paid Electricity Meter Yojana 2022 के निम्नलिखित लाभ हैं:

  • यह योजना राज्य के आर्थिक रूप से पिछड़े तथा गरीब परिवारों को नया बिजली का कनेक्शन दिलाने में मदद करेगा। इसके माध्यम से कमजोर वर्ग के परिवारों के घरों में भी बिजली सप्लाई प्रदान की जाएगी।
  • राज्य सरकार द्वारा जारी किये गए यूपी स्मार्ट मीटर योजना 2022 के माध्यम से अभी तक सात लाख से ज्यादा 4जी स्मार्ट मीटर लगा दिए जा चुके हैं।
  • सरकार द्वारा यह भी एलान किया गया है कि साल 2022 के अंत तक राज्य के ज्यादा से ज्यादा घरों में प्रीपेड मीटर की सुविधा उपलब्ध करवा दी जाएगी।
  • जिन बिजली उपभोक्ताओं की खपत कम है लेकिन बिजली का बिल ज्यादा आता है, यह योजना उनके लिए सबसे ज्यादा लाभदायक है। इसके माध्यम से उपभोक्ता ₹50 का भी न्यूनतम रिचार्ज करवा सकते हैं।
  • UP Smart Meter Yojana 2022 राज्य में बढ़ती हुई बिजली की दरों के कारण परेशान उपभोक्ताओं के लिए लाभदायक सिद्ध होगी। उपभोक्ता अपनी खपत के अनुसार बिजली का प्रयोग करना सीखेंगे।
  • यूपी प्रीपेड इलेक्ट्रिक मीटर योजना के माध्यम से विभाग में हो रही भ्रष्टाचारी पर भी नकेल कसी जाएगी। साथ-ही-साथ विभाग यह भी सुनिश्चित करेगा कि सभी उपभोक्ता समय पर अपने बिजली के बिल का भुगतान अवश्य करें।
  • यह योजना उपभोक्ताओं को कभी भी कहीं से भी ऑनलाइन यानी इंटरनेट की मदद से बिजली के बिल का भुगतान समय पर कर पाएंगे। उपभोक्ता द्वारा जितनी धनराशि का मीटर रिचार्ज करवाया जायेगा केवल उतनी ही बिजली का प्रयोग कर पाएंगे।

उपरोक्त बिंदुओं के माध्यम से आप यह जान ही गए होंगे कि यह UP 4G Prepaid Meter Scheme 2022 के माध्यम से उपभोक्ताओं को कितने लाभ प्राप्त होंगे। इसके अलावा यह योजना आर्थिक तथा सामजिक विकास में अपनी अलग महत्वपूर्ण भूमिका अवश्य निभाएगी। इतना ही नहीं सरकार द्वारा गरीब परिवारों के लिए प्रीपेड बिजली मीटर रिचार्ज हेतु सब्सिडी भी दी जाएगी। 

यूपी प्रीपेड स्मार्ट मीटर योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन/रजिस्ट्रेशन

6 - Online Registration/Apply for UP Prepaid Smart Meter Yojana 2022

यदि आप भी अभी तक पुराने मीटर का प्रयोग कर रहे हैं तथा नया प्रीपेड मीटर लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नए बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करना होगा। यदि आपके पास पहले से ही बिजली कनेक्शन है तो आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है। 

आपको बस अपने क्षेत्रीय सम्बंधित कार्यालय यानी बिजली विभाग के ऑफिस में जाना होगा। कार्यालय में आपको विधिवत प्रारूप में अपना आवेदन पत्र जमा करना होगा तथा उसके साथ सभी आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपी भी जमा करना होगा।

अगर आप UP 4G Smart Meter Yojana 2022 के अंतर्गत नए कनेक्शन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करना होगा। यूपी 4जी स्मार्ट मीटर योजना 2022 के तहत नए कनेक्शन हेतु प्रक्रिया निम्नलिखित है:

  • प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगवाने के लिए आवेदन करने हेतु आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश बिजली विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://www.upenergy.in/uppcl/en पर जाना होगा।
  • उपरोक्त लिंक के माध्यम से आपकी कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर आधिकारिक विभाग की वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको होम पेज पर ही दिए गए "Documents & Reports" के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस विकल्प पर क्लिक करते ही आपके कंप्यूटर या मोबाइल की स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा जहाँ आपको "Download Forms" का विकल्प प्राप्त होगा।
  • अब नए डाउनलोड फॉर्म के पेज में आपको "Form for New Connection - View / Download" के विकल्प का चयन करना होगा।
  • उक्त विकल्प के माध्यम से आपके कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर नए प्रीपेड स्मार्ट मीटर के लिए आवेदन हेतु पीडीएफ फॉर्म खुल कर आ जायेगा।
  • अब आपको "UP Prepaid 4G Smart Meter Yojana PDF Form" में विभाग द्वारा पूछी गई सभी जानकारियों को सही-सही दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको सम्बंधित कार्यालय में सभी आवश्यक दस्तवेजों के साथ अपने आवेदन पत्र को जमा करना होगा।
  • आवेदन पत्र जमा करने के बाद आपको विभाग के अधिकरियों द्वारा एक पावती रसीद दी जाएगी जिस पर आपकी आवेदन संख्या दर्ज होगी।

इस प्रकार आप आसानी से नए बिजली के कनेक्शन के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र जमा करने के बाद आप आसानी से अपने आवेदन का स्टेटस ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद सम्बंधित अधिकारी द्वारा आपके दस्तावेजों तथा आवेदन पत्र की पूरी जांच की जाएगी। यदि विभागीय अधिकारी द्वारा सभी जानकारियां सही पाई जाती हैं तो आपके नया और स्मार्ट बिजली कनेक्शन प्राप्त करने हेतु आवेदन को अग्रसर कर दिया जायेगा।

DVVNL प्रीपेड स्मार्ट मीटर योजना हेल्पलाइन नंबर

7 - Helpline for UP Prepaid Smart Meter Yojana 2022

उत्तर प्रदेश पावर कर्पोरशन लिमिटेड द्वारा राज्य के बिजली उपभोक्ताओं के लिए हेल्पलाइन नंबर तथा शिकायत निवारण सेल की स्थापना भी की है। राज्य का कोई भी उपभोक्ता इन नम्बरों पर कॉल कर विभागीय अधिकारी से पूरी सहायता प्राप्त कर सकता है। आप हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर प्रीपेड मीटर से सम्बंधित पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

UP Prepaid 4G Smart Meter Yojana हेतु हेल्पलाइन नंबर निम्नलिखित लिंक के माध्यम से प्राप्त किया जा सकते हैं:

  • UPPCL Prepaid Smart Meter Helpline ⇒ Click Here
  • KESCO Kanpur 4G Smart Meter Helpline ⇒ Click Here

आप ऊपर दिए गए लिंक के माध्यम से विभाग के अधिकारीयों से संपर्क करने हेतु फोन नंबर प्राप्त कर सकते हैं। आपको यह अवश्य ही ध्यान रखना होगा कि विभागीय नम्बरों पर केवल कार्य-दिवसों में ही कॉल की जा सकती है। आप सरकारी अवकाशों को छोड़कर किसी भी दिन कार्यालय में अपनी कॉल कर सकते हैं तथा UP Prepaid Meter Yojana 2022 से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कृपया इस जानकारी को अवश्य ही शेयर करें ताकि अधिक-से-अधिक लोगों को इस जानकारी का लाभ प्राप्त हो सके। यदि आपका कोई प्रश्न है तो हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें।

सभी राज्यों व केंद्र सरकार की योजनाओं व प्रक्रियाओं की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर आते रहें। हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूलें।

HindiProcess.Com पर आने का धन्यवाद्।

Tags: - UPPCL Prepaid Meter Login | UPPCL Prepaid Meter Charges | UPPCL Prepaid Meter Balance Check | Smart Prepaid Meter Recharge | UPPCL Prepaid Meter Recharge Genus | Prepaid Meter Recharge Online Lucknow | DVVNL Prepaid Meter Recharge | Prepaid Electricity Bill Download

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ