नई योजना

10/recent/ticker-posts

PFMS Kisan योजना अस्वीकृति सूची (Rejected List 2022) Check Online & PDF Download

PM Kisan Rejected List 2022 Online Check/Search Name & PDF Download - PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary Reject List 2022 ⇒ हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए नया नोटिफिकेशन जारी किया गया है। केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए नए अध्यादेश में पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थी किसानों के लिए अधिसूचना जारी की गई है। इस अधिसूचना के अनुसार यदि कोई किसान 31 मई से पहले अपना केवाईसी पूरा नहीं पड़ता है तो उसकी सरकार द्वारा आगे की किस्तों पर विराम लगा दिया जाएगा। जिन किसानों ने अपना केवाईसी पूरा नहीं किया है उनका नाम पीएम किसान रिजेक्टेड लिस्ट में डाल दिया जाएगा। पीएम किसान सम्मान निधि योजना रिजेक्ट लिस्ट ऑनलाइन देखने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। किसान सम्मान निधि योजना मनी रिफंड से संबंधित जानकारी पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर ही जारी की जाएगी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अस्वीकृत सूची ऑनलाइन चेक करने के लिए भी आधिकारिक वेबसाइट पर प्रक्रिया उपलब्ध है। जिन किसानों का नाम पीएम किसान अस्वीकृत सूची में शामिल किया जायेगा उन्हें योजना का लाभ प्राप्त नहीं होगी। यदि अपने KYC नहीं किया है तो आपका नाम भी PM किसान सम्मान निधि योजना अस्वीकृति सूची में शामिल कर लिया जायेगा।

प्रिय पाठकों, आज के इस लेख के माध्यम से हम How to Check PM Kisan Rejected List Online से जुड़ी सभी जानकारियां साझा कर रहे हैं। PM Kisan Rejected List में अगर आपका नाम शामिल किया गया है तो इसके संबंध में आप विभाग के अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं। PM Kisan Samman Nidhi Yojana Reject List Online Check करने के बाद आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके बैंक खाते में योजना की अगली किस्त भेजी जाएगी या नहीं। Kisan Samman Nidhi Yojana Money Refund के संबंध में भी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ही ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा हर किसान को सालाना ₹6000 का अनुदान प्रदान किया जाता है। योजना में शामिल हुए किसानों को ₹2000 प्रति माह की दर से किसान पेंशन भेजी जाती है। जिन किसानों को यह राशि प्राप्त नहीं होती है अक्सर उनका नाम PM Kisan Samman Nidhi Yojana Reject List में शामिल कर दिया जाता है। अगर आपने केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है तो पहले आपको ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से इस प्रक्रिया को पूरा करना होगा। किसानों द्वारा केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए जानकारी हेतु पीडीएफ लिंक नीचे दिया गया है।

💡 Table of Content (TOC)

  1. PM Kisan रिजेक्टेड लिस्ट कैसे चेक करें?
  2. पीएम किसान अस्वीकृत सूची 2022 की जानकारी
  3. PFMS Kisan योजना अस्वीकृति सूची के लाभ
  4. पीएम किसान सम्मान निधि अस्वीकृत सूची 2022
  5. किसान पेंशन PFMS / बैंक अस्वीकृति के कारण
  6. PFMS पीएम किसान धन वापसी प्रक्रिया ऑनलाइन
  7. आधार विफलता रिकॉर्ड संपादित करने की प्रक्रिया
  8. राज्यवार पीएम किसान रिजेक्ट लिस्ट 2022 व हेल्पलाइन

PM Kisan Yojana e-KYC Update

PM Kisan रिजेक्टेड लिस्ट कैसे चेक करें?

PM Kisan Rejected List Check Online Hindi PDF Download

1 - How to Check PM Kisan Rejected List Online?

केंद्र सरकार द्वारा किसानों की आय को दोगुना करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को शुरू किया गया था। भारतीय जनता पार्टी यानी भाजपा की सरकार केंद्र में आने के बाद नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने घोषणा की थी कि 2024 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा। इसी दिशा में किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को पटल पर लाया गया। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के सभी किसानों का रजिस्ट्रेशन पूरा किया गया। 

योजना के रजिस्ट्रेशन करने वाले किसानों को केंद्र सरकार की ओर से सालाना ₹6000 की पेंशन राशि प्रदान की जाती है। कृषि मंत्रालय द्वारा देश के हर किसान के बैंक खाते में ₹2000 प्रति छमाही की दर से साल में दो बार अनुदान दिया जाता है। हाल ही में कृषि मंत्रालय द्वारा एक नया नोटिफिकेशन जारी किया गया है के जिन किसानों का केवाईसी पूरा नहीं होगा उनका नाम पीएम किसान लाभार्थी सूची से हटा दिया जाएगा। जिन किसानों का नाम पीएम किसान सम्मान निधि की लाभार्थी सूची में नहीं शामिल किया जाएगा उनका नाम आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से पीएम किसान अस्वीकृत सूची 2022 के तहत जारी किया जायेगा।

PM Kisan Rejected List 2022 के तहत शामिल किए जाने वाले किसानों की अग्रिम किस्त को रोक दिया जाएगा। केवाईसी पूरा ना होने के कारण जिन लाभार्थियों को योजना में शामिल नहीं किया जाएगा उन्हें इसकी सूचना फोन एसएमएस के माध्यम से भी दी जाएगी। इसके अलावा भी PM Kisan Samman Nidhi Yojana Reject List में किसान का नाम शामिल होने की कई संभावनाएं हो सकती हैं। यदि किसी किसान का नाम आधार कार्ड में कुछ और है तथा योजना के समय रजिस्ट्रेशन करवाते समय कुछ और नाम दर्ज करवाया गया है तो उस दशा में भी लाभार्थी किसान का नाम PM Kisan Rejected List Online में शामिल कर दिया जाता है। 

इसी प्रकार रजिस्ट्रेशन के समय यदि कोई किसान सत्यापन यानी वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को पूरी नहीं पड़ता है तो उसका नाम भी Kisan Samman Nidhi Yojana Money Refund सूची में शामिल कर दिया जाता है। जिन किसानों का नाम सूची से हटा दिया जाता है वे पुनः अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। ऐसे किसानों को संबंधित दस्तावेजों को लेकर कार्यालय में जाना होगा तथा वहां मौजूद संबंधित अधिकारी से अपना नाम लाभार्थी सूची में पुनः शामिल करवाने हेतु अनुरोध करना होगा। अनुरोध के बाद आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि रिजेक्ट लिस्ट से हटा दिया जाएगा तथा लाभार्थी सूची में शामिल कर दिया जाएगा।

पीएम किसान अस्वीकृत सूची 2022 की जानकारी

2 - Short Brief PM Kisan PM Kisan Rejected List 2022

देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किसानों के समग्र विकास के लिए शुरू की गई सम्मान निधि योजना के जरिए सालाना किसानों को आर्थिक अनुदान प्रदान किया जाता है। देश की सभी राज्य सरकारें किसानों को पीएम किसान पंजीकरण करने के बाद उन्हें मासी का अनुदान के रूप में आर्थिक मदद प्रदान करती है। PM Kisan Rejected List में शामिल किए जाने वाले किसानों को कृषि से संबंधित अन्य योजनाओं के लाभ से भी वंचित रखा जाएगा।

पीएम किसान रिजेक्ट लिस्ट से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां निम्नलिखित हैं:

योजना का नामप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
लेख का प्रकारपीएम किसान अस्वीकृत सूची 2022
योजना प्रारम्भ01 दिसंबर 2018
लॉच किया गयाकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थी प्रकारदेश के सभी छोटे-बड़े व सीमान्त किसान
अनुदान राशि₹6,000 सालाना
योजना उद्देश्यकिसानों हेतु आर्थिक मदद
रजिस्ट्रेशन लिंकhttps://pmkisan.gov.in/registrationformnew.aspx 
अधिसूचना लिंकhttps://pmkisan.gov.in/Documents/RevisedFAQ.pdf
आधिकारिक लिंकhttps://pmkisan.gov.in/ 

योजना में शामिल किए जाने वाले किसानों को हर वर्ष केंद्र सरकार द्वारा आर्थिक मदद प्रदान की जाती है। देश में लोकसभा चुनाव के बाद भाजपा द्वारा एक बड़ी जीत हासिल की गई। देश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद श्री नरेंद्र मोदी जी को देश की कमान सौंपी गई। प्रधानमंत्री जी द्वारा एक कार्यक्रम के दौरान यह घोषणा की गई कि देश के सभी किसानों की आय को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार हर भरसक प्रयास करेगी। केंद्र सरकार सभी किसानों को ₹500 प्रति माह की दर से पेंशन प्रदान करेगी। 

यह राशि साल में किसान को दो बार दी जाएगी जो छमाही किस्तों के रूप में उनके खाते में भेजी जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से किसानों के लिए अनुदान वितरण के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की जाती है। जिन किसानों को किसान सम्मान निधि का पैसा उनके बैंक खाते में प्राप्त नहीं हुआ है वह इंटरनेट के माध्यम से How to Check PM Kisan Rejected List Online खोज रहे हैं। इस सूची को ऑनलाइन देखने के लिए पूरी प्रक्रिया की जानकारी  हम इसी लेख के माध्यम से साझा कर रहे हैं।

PFMS Kisan योजना अस्वीकृति सूची के लाभ

3 - Benefits of PM Kisan Yojana Rejected List

देश के प्रधानमंत्री जी द्वारा शुरू की गई इस कल्याणकारी योजना के माध्यम से देश के करोड़ों किसानों को फायदा हुआ है। केंद्र सरकार के अनुसार देश के लगभग सभी राज्यों में दूरस्थ-सीमान्त व ग्रामीण क्षेत्रों के सभी किसानों को इस योजना से जोड़ दिया गया है। सरकार द्वारा उन्हें समय-समय पर आर्थिक मदद पहुंचाई जा रही है। 

PM Kisan Money Refuend सूची में उन्हीं किसानों का नाम शामिल किया जाता है जिन्होनें गलत दस्तावेजों, जानकारी के साथ पीएम किसान रजिस्ट्रेशन किया है या विभागीय गलती के कारण लाभार्थी सूची से नाम हटा दिया है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना रिजेक्ट लिस्ट के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा सभी किसानों को सूचना दी जाती है कि उनका नाम लाभार्थी सूची में शामिल किया गया है या नहीं।

पीएम किसान योजना अस्वीकृति सूची के लाभ निम्नलिखित हैं:

  • इस सूची में केवल उन्हीं किसानों को शामिल किया जाता है जिनका नाम लाभार्थी सूची से हटा दिया जाता है। PM Kisan Rejected List Online देखने के लिए आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान रिजेक्ट लिस्ट को ऑनलाइन करने से अब किसानों का समय तथा धन दोनों की बचत होती है। इस लिस्ट को प्राप्त करने के लिए अब किसानों को कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।
  • देश में कोई भी किसान किसी भी राज्य या गांव से ऑनलाइन इंटरनेट का प्रयोग करके आसानी से यह जानकारी प्राप्त कर सकता है कि कहीं उसका नाम पीएम किसान अस्वीकृत सूची में शामिल तो नहीं किया गया है।
  • अगर आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी सूची में शामिल नहीं किया गया है तो इसके संबंध में आप विभाग के कर्मचारियों से संपर्क कर सकते हैं तथा पुनः रजिस्ट्रेशन के लिए उनसे आगरा कर सकते हैं।
  • पीएम किसान रिजेक्ट लिस्ट के माध्यम से आप यह जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं कि आपका नाम पीएम किसान लाभार्थी सूची से क्यों हटाया गया है। आप संबंधित प्रक्रिया को पूरा कर पुनः पेंशन राशि अपने खाते में प्राप्त कर सकते हैं।
  • सभी राज्य सरकारों द्वारा आधिकारिक कृषि विभाग की वेबसाइट के माध्यम से भी इस सूची को ऑनलाइन जारी किया जाता है। साथ ही साथ देश के किसान पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी इसे डाउनलोड कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन सूची में शामिल किए गए किसानों को उसी दशा में इस योजना का लाभ दिया जाएगा अगर उनका नाम पीएम किसान रिजेक्टेड लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है। लाभार्थी किसान को सीधा बैंक में पेंशन भेजी जाएगी।
  • सूची के जारी ऑनलाइन के बाद ऑनलाइन वेबसाइट को डाउनलोड करने के बाद आप अपने साथ-साथ अन्य किसानों की जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है। आप अन्य किसानों को भी यह जानकारी प्रदान कर उनकी मदद कर सकते हैं।

बिना समय गवाएं घर पर ही इस PM Kisan Samman Nidhi Yojana Rejected List को आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। आप इसे पीडीएफ प्रारूप में भी अपने लैपटॉप, कंप्यूटर या मोबाइल फोन पर डाउनलोड भी कर सकते हैं। इसके साथ-साथ आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से इस सूची को डाउनलोड किया जा सकता है तथा चेक किया जा सकता है। अपने लेख के अगले भाग में हम आपको इस सूची ऑनलाइन चेक करने की पूरी प्रक्रिया प्रदान कर रहे हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि अस्वीकृत सूची 2022

4 - Check Online PM Kisan Samman Nidhi Rejected List 2022

आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से पीएम किसान सम्मान निधि अस्वीकृत सूची 2022 ऑनलाइन देखने के लिए पूरी प्रक्रिया प्रदान की गई है। अगर आप की भी किसान सम्मान निधि की क़िस्त खाते में नहीं आई है तो आप इसकी जानकारी ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से चेक कर सकते हैं। 

आपको बस पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा। इस साइट के माध्यम से आपको सारी जानकारी मिल जाएगी कि आपका नाम लाभार्थी सूची में शामिल किया गया है या नहीं।

PM Kisan Samman Nidhi Rejected List 2022 के लिए पूरी ऑनलाइन प्रक्रिया निम्नलिखित है:

  • Online PM Kisan Farmer Name Rejection List से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको "Dashboard" का विकल्प दिखेगा जहां आपको उस वर्ष तथा समय अवधि का चयन करना होगा जिसके लिए आप जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।
  • उपरोक्त जानकारियों के चयन के बाद आपकी कंप्यूटर है मोबाइल स्क्रीन पर संबंधित राज्य से जुड़ी हुई जानकारी खुलकर आ जाएगी। इसमें आप देख सकते हैं कि कितने प्रतिशत किसानों को इस योजना का लाभ अभी तक प्राप्त हो चुका है।
  • इसके अलावा आप अपने क्षेत्र की लाभार्थी सूची भी चेक कर सकते हैं। सूची को ऑनलाइन देखने के लिए आपको वेबसाइट के होम पेज पर ही दिए गए "Beneficiary List" के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

PM Kisan Beneficiary List

  • उपरोक्त दिए गए वेबसाइट के आधिकारिक लिंक पर आपको पहले अपने राज्य का नाम, जिले का नाम, उप जिले का नाम, ब्लॉक तथा गांव के नाम का चयन करना होगा। अंत में "Get Report" के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • सभी विकल्पों के विधिवत चयन के बाद अंत में आपको सभी लाभार्थियों के नाम के साथ पूरी सूची दिखाई दी जाएगी। सूची के इस पेज में आप अपना नाम ऑनलाइन खोज सकते हैं तथा यह जानकारी प्राप्त कर सकते
  •  हैं कि आप की पेंशन कब तक भेजी जाएगी।
  • इसी प्रकार अगर आपका नाम इस सूची में शामिल नहीं किया गया है तो आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना अस्वीकृत सूची में शामिल कर दिया गया है।

प्रिय पाठकों उपरोक्त बताए गए प्रक्रिया के अनुसार आप आसानी से पीएम किसान लाभार्थी सूची ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। जिन किसानों का नाम की सूची में शामिल नहीं किया जाता है उन्हें पीएम किसान रिजेक्टेड लिस्ट में शामिल कर दिया जाता है। 

इसके संबंध में आप विभाग के संबंधित अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं तथा उन्हें अपनी समस्या बता सकते हैं। कार्यालय में उपलब्ध अधिकारी द्वारा आपको लाभार्थी सूची में अपना नाम शामिल करवाने हेतु पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी।

पीएम किसान PFMS / बैंक अस्वीकृति के कारण

5 - PM Kisan PFMS / Bank Rejection Reason

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में केवल उन्हें किसानों को शामिल किया जाता है जो विभाग के द्वारा जारी किए गए सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। यदि किसी कारणवश कोई किसान पात्रता मानदंड को पूरा नहीं करता है तो उसका नाम पीएम किसान रिजेक्टेड लिस्ट में शामिल कर दिया जाता है। इसके साथ-साथ कई अन्य प्रकार के कारणों की वजह से भी आपका नाम लाभार्थी सूची से हटाया जा सकता है।

PFMS Bank Rejection Reason के निम्नलिखित कारण हो सकते हैं:

  • यदि किसी की शान द्वारा इस योजना के लिए दो बार रजिस्ट्रेशन किया जाता है तो विभाग द्वारा अनुरोध निरत पर दिया जाता है।
  • किसी एक लाभार्थी के दो बार नाम होने डुप्लीकेट एंट्री की वजह से भी बैंक अनुमति दी जाती है।
  • यदि कोई किसान आवेदन पत्र भरते समय बैंक से संबंधित जानकारी आवेदन पत्र में गलत करता है तो उसका नाम रिजेक्टेड सूची में शामिल कर दिया जाता है।
  • यदि बैंकों द्वारा दस्तावेजों या जानकारी में किसी प्रकार की त्रुटि पाई जाती है तो बैंकों द्वारा आपका आवेदन निरस्त किया जा सकता है।
  • यदि आपने अपना रजिस्ट्रेशन में सुधार यानी करेक्शन के लिए आवेदन किया है लेकिन उसका मामला लंबित है तो उस दशा में भी आपका नाम बेनिफिशियरी लिस्ट से हटा दिया जा सकता है।
  • अगर आपने NPCI की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना आधार कार्ड नंबर सीड नहीं कराया है तो आपका आवेदन विभाग द्वारा निरस्त किया जा सकता है।

प्रिय पाठकों के ऊपर बताए गए कारणों के अलावा भी कई अन्य वजह उनके कारण भी विभाग द्वारा आपके आवेदन को निरस्त किया जा सकता है। आवेदन पत्र को आप को विधिवत करना होगा तथा सभी जानकारियों को सत्य व सही-सही दर्ज करना होगा। यदि विभाग द्वारा पाया जाता है कि कोई किसान ज्यादा पेंशन प्राप्त करने के लिए जान शादी कर रहा है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाती है।

PFMS पीएम किसान धन वापसी प्रक्रिया ऑनलाइन

6 - PM Kisan Money Refund Process Online

जिन किसानों को पीएम किसान पीएम किसान धन वापसी से यानी मनी रिफंड के बारे में जानकारी लेनी है वे आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं तथा प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से मात्र कुछ विकल्पों के चयन के द्वारा ही आपको पीएम किसान धन वापसी से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त हो जाएंगी।

प्रधानमंत्री PM Kisan Money Refund की जानकारी निम्नलिखित प्रक्रिया के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है:

  • ऑनलाइन मनी रिफंड की जानकारी लेने के लिए सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • यहां आपको वेबसाइट के होम पेज पर "Online Refund" के विकल्प पर क्लिक करना है।

PM Kisan Money Refund https: http://bharatkosh.gov.in/

  • उपरोक्त लिंक पर क्लिक करते ही आपके कंप्यूटर है मोबाइल स्क्रीन पर आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खोलकर आ जाएगा।
  • अब जो नया पेज खुला है वहां आपको "Quick Payment" के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद जो नया पेज आपके कंप्यूटर है मोबाइल स्क्रीन पर खुलेगा वहां आपको पहले विभाग के नाम का चयन करना होगा तथा उसके बाद योजना के नाम के ऊपर क्लिक करना होगा।
  • विभाग के नाम के स्थान पर आपको "Agriculture Department" तथा योजना के नाम के आगे आपको "PM Kisan" के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • उक्त विकल्पों के चयन के बाद आपको उसी पेज पर नीचे की ओर दिए गए "Next" बटन के ऊपर क्लिक करना होगा।
  • अब नए पेज में आपको आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर अथवा बैंक अकाउंट नंबर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • उपरोक्त में से एक विकल्प के चयन के बाद आपको विधिवत संबंधित जानकारी को दी गई जगह पर दर्ज करना होगा।
  • अंत में आपको इसी पेज में नीचे की ओर दिए गए कैप्चा कोड को दिए हुए स्थान पर दर्ज करना होगा।
  • प्रक्रिया के अंत में आपको "Get Data" के विकल्प पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर संपूर्ण जानकारी खुलकर आ जाएगी।

इस प्रकार आप पीएम किसान मनी रिफंड से संबंधित जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आप अन्य दो प्रक्रियाओं क्रमशः यदि विभाग/राज्य/जिला/ब्लॉक या किसी अन्य माध्यम से बकाया राशि का भुगतान पहले ही कर दिया गया है तथा यदि पहले भुगतान नहीं किया गया है तो अब ऑनलाइन राशि वापस करने के लिए विकल्पों का भी प्रयोग कर सकते हैं।

आधार विफलता रिकॉर्ड संपादित करने की प्रक्रिया

7 - Aadhaar Failure Records Editing Online for PM Kisan

अगर आपके आधार कारणों की वजह से आपका पीएम किसान रजिस्ट्रेशन रद्द किया गया है तो इसकी जानकारी भी आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने आधार विफलता रिकॉर्ड को संपादित यानी एडिट भी कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के लिए पूरी जानकारी हमारे लेख के इसी भाग में साझा की गई है।

Aadhar Failure Records Editing Procedure के लिए प्रक्रिया निम्नलिखित है:

  • Aadhar Failure Records Edit करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • यहाँ आपको आधिकारिक वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर "Edit Aadhaar Failure Record" के विकल्प का चयन करना होगा।
  • उक्त विकल्प के चयन के बाद आपके कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर "Edit Aadhaar Details" का एक नया पृष्ठ आएगा।
  • इस पृष्ठ पर आपको "Search by" के विकल्प के तहत क्रमशः चार विकल्पों "Aadhaar Number, Account Number, Mobile Number" तथा "Farmer Name" में से अपनी आवश्यकता अनुसार विकल्प का चयन करना होगा।
  • उपरोक्त विकल्पों में से चयन करने के बाद आपको संबंधित जानकारी विधिवत दिए हुए स्थान पर दर्ज करनी होगी व उसी के आगे दिए गए कोड को दर्ज करना होगा।
  • अंत में आपको "Search" विकल्प पर क्लिक करना होगा जिसके बाद सभी आवश्यक जानकारियां आपके कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर खुल कर आ जाएँगी।

प्रिय किसानों, प्रक्रिया को पूरा करना करने के बाद आप अपने आधार फेलियर रिकॉर्ड को एडिट कर सकते हैं। यदि आप इस प्रक्रिया को ऑनलाइन पूरा नहीं कर पा रहे हैं तो आप नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाकर भी मदद प्राप्त कर सकते हैं। कियोस्क केंद्र में मौजूद कर्मचारी आपकी इस के सम्बन्ध में पूरी सहायता करेंगे।

राज्यवार पीएम किसान रिजेक्ट लिस्ट 2022 व हेल्पलाइन

8 - State-Wise PM Kisan Rejected List2022 & Helpline

प्रिय पाठकों, यदि किसी किसान को उनके राज्य के कृषि विभाग के अधिकारीयों से मदद प्राप्त करनी है तो इसके लिए हेल्पलाइन नंबर दिए गए हैं। आप अपने राज्य के विभाग के अधिकारीयों का नंबर प्राप्त करना चाहते हैं तो इस से सम्बंधित जानकारी हम अपने लेख के इसी भाग में साझा कर रहे हैं। यदि आप केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो https://pmkisan.gov.in/ पर जाएँ। 

पीएम किसान राज्यवार रिजेक्ट लिस्ट

8.1 - PM Kisan State Wise Rejected List

PM Kisan Rejected List Official Website (State-Wise) हेतु लिंक निम्नलिखित हैं:

अंडमान निकोबारhttp://agri.and.nic.in
आंध्र प्रदेशhttp://www.apagrisnet.gov.in
अरुणाचल प्रदेशhttp://arunachalpradesh.nic.in
असमhttps://agri-horti.assam.gov.in/
बिहारhttp://krishi.bih.nic.in, http://krishimis.in
चंडीगढ़http://agripb.gov.in
छत्तीसगढ़http://agridept.cg.gov.in
दादरा और नगर हवेलीhttp://dnh.nic.in/Departments/Agriculture.aspx
दमन और दीवhttps://daman.nic.in/agriculture.aspx
दिल्लीhttp://agricoop.nic.in/
गोवाhttp://agri.goa.gov.in
गुजरातhttps://agri.gujarat.gov.in/
हरियाणाhttp://agriharyana.gov.in/
हिमाचल प्रदेशhttp://www.hpagriculture.com/
जम्मू और कश्मीरhttp://www.jkapd.nic.in/
झारखंडhttp://www.jharkhand.gov.in/agri
कर्नाटकhttp://raitamitra.kar.nic.in/KAN/index.asp
केरलhttp://www.keralaagriculture.gov.in/
लक्षद्वीपhttp://lakagri.nic.in/
मध्य प्रदेशhttp://mpkrishi.mp.gov.in/
महाराष्ट्रhttp://krishi.maharashtra.gov.in
मणिपुरhttp://agrimanipur.gov.in/
मेघालयhttp://www.megagriculture.gov.in/
मिजोरमhttp://agriculturemizoram.nic.in/
नागालैंडhttp://agringl.nic.in/
ओडिशाhttp://agriodisha.nic.in/
पुडुचेरीhttp://agri.puducherry.gov.in/
पंजाबhttp://agripb.gov.in/
राजस्थानhttp://www.krishi.rajasthan.gov.in तथा http://agriculture.rajasthan.gov.in/
सिक्किमhttp://www.sikkimagrisnet.org
तमिलनाडुhttp://www.tn.gov.in/department/2
तेलंगानाhttp://agri.telangana.gov.in/
त्रिपुराhttp://agri.tripura.gov.in/
उत्तर प्रदेशhttps://upagripardarshi.gov.in/
उत्तराखंडhttp://agriculture.uk.gov.in/
पश्चिम बंगालhttps://wb.gov.in/portal/web/guest/agriculture

राज्यवार पीएम किसान अस्वीकृत सूची हेल्पलाइन

8.2 - State Wise PM Kisan Rejected List Helpline

State Wise PM Kisan Rejected List Helpline निम्नलिखित है:

  • पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
  • पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर: 155261
  • पीएम किसान लैंडलाइन नंबर 011-23381092, 23382401
  • अतिरिक्त पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर: 0120-6025109
  • पीएम किसान ईमेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in

कृपया इस जानकारी को अवश्य ही शेयर करें ताकि अधिक-से-अधिक लोगों को इस जानकारी का लाभ प्राप्त हो सके। यदि आपका कोई प्रश्न है तो हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें।

सभी राज्यों व केंद्र सरकार की योजनाओं व प्रक्रियाओं की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर आते रहें। हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूलें।

HindiProcess.Com पर आने का धन्यवाद्।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ