उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना 2022: आवेदन ऑनलाइन व डाक सेवक भर्ती

Uttarakhand Five Star Village Scheme Pdf | Five Star Village Scheme Launch Date Uttarakhand | Five Star Village Scheme Under Which Ministry | Indian Village Scheme Stars Scheme | Post Office Village Security Scheme | Uttarakhand 5 Star Yojana Apply Online | उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना 2022 

केंद्र सरकार द्वारा शुरू किये गए डिजिटल भारत अभियान के अंतर्गत उत्तराखंड राज्य में भी सभी प्रशासनिक सेवाओं को ऑनलाइन प्रदान करना शुरू कर दिया है। इसी बीच अभी भी राज्य में कई ऐसे दूरस्थ ग्रामीण इलाके हैं जहाँ नागरिकों को सरकार दौरा प्रदान की जाने वाली विभिन्न प्रकार की सेवाओं तथा योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है। इसी समस्या को राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री जी द्वारा प्रकाश में लाया गया तथा समाधान हेतु एक ऐसी योजना लॉन्च की गई जिसके माध्यम से सभी दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों को जोड़ा जायेगा। इस योजना को उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना 2022 का नाम दिया गया है। प्रिय पाठकों, आपने आज के अपने इस लेख के माध्यम से हम आपको इसी Uttarakhand Five Star Village Scheme 2022 से सम्बंधित सभी जानकारियां प्रदान कर रहे हैं। हम इस लेख में योजना के लाभ, विशेषताएं, आवेदन प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेजों की सूची आदि से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां साझा कर रहे हैं। यदि आप भी उत्तराखंड राज्य के नागरिक हैं तथा फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना (Five Star Village Yojana) का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारा यह लेख पूरा अवश्य पढ़ें।

💡 Table of Contents (TOC)

  1. उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना 2022
  2. फाइव स्टार विलेज पोस्टल के तहत शामिल योजनाएं
  3. उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना की विशेषताएं
  4. फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना उत्तराखंड आवेदन
  5. फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना आवश्यक लिंक

उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना 2022

1. Uttarakhand Five Star Village Scheme 2022

uttarakhand-five-star-village-yojana

उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री जी द्वारा 1 दिसंबर 2020 के दिन इस महत्वकांशी योजना को लॉन्च किया गया था। फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना के लिए जरिये किये गए अध्यादेश के मुताबिक यह योजना भारतीय डाक की मदद से ग्रामीण तथा दूर-दराज पहाड़ी क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार की सेवाओं व योजनाओं का लाभ पहुंचाएगी। Five Star Village Yojana के भारतीय डाक विभाग के माध्यम से संचालित की जाएगी। राज्य सरकार पोस्ट ऑफिस की मदद से दूरस्थ गाँव तथा पहाड़ी इलाकों में सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचएगी। सरकार पोस्ट ऑफिसों के माध्यम से यह सुचिश्चीत करेगी कि सभी ग्रामीण व दुर्गम इलाकों में 100% सभी योजनाओं का लाभ पहुँचाया जायेगा। डाक विभाग के कार्यालय में पहुंचकर नागरिक विभिन्न सेवाओं जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड आदि के साथ-साथ योजनाओं जैसे बचत खाता, सुकन्या समृद्धि योजना खाता, जीवन बीमा, केवीपी प्रमाण पत्र, रिकरिंग डिपॉजिट खाता आदि का लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं।

राज्य सरकार द्वारा जारी की गई विज्ञप्ति के अनुसार इस फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना में शामिल होने तथा अपने गाँव में पोस्ट ऑफिस खुलवाने के लिए कुछ पात्रता मानदडों को पूरा करना आवश्यक है। सरकार द्वारा शुरू की गई 5 योजनाओं में से 4 योजनाओं के तहत कवर होने वाले गाँव में ही डाक विभाग द्वारा नया कार्यालय खोला जायेगा तथा नागिरकों को प्रशासनिक सेवाओं तथा योजनाओं का लाभ दिया जायेगा। गाँव के बड़े-बुजुर्ग या जन प्रतिनिधि यह तय कर सकते हैं की 5 में से किन 4 योजनाओं के तहत गाँव नए डाकघर के लिए आवेदन कर सकता है। यदि कोई गाँव केवल 4 योजनाओं में ही हिस्सा लेता है तो उस गाँव को 4 स्टार प्रदान किये जायेंगे। इसके अलावा यदि कोई गाँव 4 योजनाओं में हिस्सा न लेकर केवल 3 योजनाओं में ही शामिल होता है तो उस गाँव को 3 स्टार का दर्जा प्राप्त होगा। Five Star Village Yojana के क्रियान्वयन के लिए सरकार द्वारा डाक सेवकों को भी नियुक्त किया जायेगा। इन डाक सेवकों को जिम्मेदारी दी जाएगी की सभी गाँव व पहाड़ी क्षेत्रों में अधिक से अधिक नागरिकों को सरकारी सेवाओं तथा योजनाओं का लाभ दिया जाए।

फाइव स्टार विलेज पोस्टल के तहत शामिल योजनाएं

2. Schemes Covered Under Five Star Village Postal Scheme

जैसाकि हमने उपरोक्त अनुभाग में बताया है कि राज्य सरकार द्वारा इस योजना के सुचारु रूप से सञ्चालन के लिए डाक सेवकों को नियुक्त किया जायेगा। इन सभी डाक सेवकों को राज्य सरकार के अंतर्गत डाक विभाग द्वारा प्रशिक्षण दिया जायेगा। सफलतापूर्वक ट्रेनिंग पूरी करने वाले डाक सेवकों को ग्रामीण नागरिकों तक सभी सरकारी सेवाओं तथा योजनाओं को पहुँचाना होगा। फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना उत्तराखंड में शामिल होने के लिए गाँव को 5 योजनाओं में से 3 या 4 योजनाओं का चयन करना होगा।

Five Star Village Postal Scheme Uttarakhand के तहत कवर की गई योजनाएं निम्नलिखित हैं:

  • केवीपी प्रमाण पत्र, रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट, बचत बैंक खाता (सेविंग अकाउंट) या एनपीएस प्रमाण पत्र से सम्बंधित सेवाएं।
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना या सुरक्षा बीमा योजना के तहत खाते।
  • भारतीय डाक पेमेंट बैंक में खाते खुलवाना व डाकघर फाइनेंसिंग बचत खाता की सुविधा
  • पीपीएफ खाता या सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत खुलवाया गया खाता।
  • ग्रामीण डाक जीवन बीमा पॉलिसी यानी पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी से सम्बंधित सेवा

प्रिय पाठकों, हमने इस लेख के प्रस्तावना अनुभाग में पहले ही यह स्पष्ट किया है कि उपरोक्त 5 योजनाओं में से 4 या योजनाओं के तहत आपके गाँव को शामिल अवश्य ही होंगे वहीँ डाक विभाग द्वारा कार्यालय शुरू किया जायेगा। फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना उत्तराखंड के तहत डाक विभाग द्वारा सभी ऑफिसों में डाक सेवकों को भर्ती किया जायेगा। Five Star Village Postal Scheme Uttarakhand के अंतर्गत नियुक्त किये गए डाक सेवक गाँव के सभी नागरिकों को उनकी पात्रता के अनुसार योजनाओं तथा सेवाओं की जानकारी देंगे। साथ ही साथ डाक सेवक नागरिकों को सेवाओं व योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में मदद भी प्रदान करेंगे।

उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना की विशेषताएं

3. Uttarakhand Five Star Village Postal Scheme 

ग्रामीण इलाकों के लिए शुरू की गई इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा एक गाँव में नागरिकों को सभी सेवाओं तथा योजनाओं हेतु सहायता देने के लिए 5 डाक सेवकों को नियुक्त किया जायेगा। उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना के तहत इन सभी सेवकों को खाते खोलने, बीमा करवाने तथा बैंकिंग से संबंधित सभी सेवाओं को प्रदान करने के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। प्रशिक्षण पूरा करने के बाद सभी डाक सेवक ग्रामीण क्षेत्रों में भेज दिए जायेंगे जहाँ उन्हें ग्रामीणों की मदद करनी होगी।

Uttarakhand Five Star Village Postal Scheme की विशेषतएं व सम्बंधित तथ्य निम्नलिखित हैं:

  1. सरकार द्वारा प्रत्येक शामिल / कवर किये गए ग्रामीण क्षेत्रों में डाक सेवकों को नियुक्त किया जायेगा। एक गाँव में पांच डाक सेवकों को भर्ती किया जाएगा जिनके माध्यम से सभी गांव वालों को प्रशासनिक तथा गैर प्रशासनिक सेवाओं का लाभ दिया जाएगा।
  2. सभी सेवकों को राज्य सरकार द्वारा पहले प्रशिक्षण दिया जायेगा ताकि वे ग्रामीण नागरिकों को योजनाओं व सेवाओं हेतु सभी प्रकार की मदद प्रदान कर सकें। इसके लिए उन्हें राज्य सरकार द्वारा वेतन भत्ता भी दिया जायेगा।
  3. एक गाँव या एक डाक घर कार्यालय में 5 डाक सेवकों को सरकार द्वारा नियुक्त किया जाएगा। नियुक्ति के बाद डाक सेवकों को जिम्मेदारी दी जाएगी कि गांव के सभी नागरिकों को सभी सेवाओं तथा योजनाओं से संबंधित जानकारियां प्रदान करनी होंगी।
  4. इस फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना को उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा 1 दिसंबर 2020 के दिन लांच किया गया था। योजना का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा नागरिकों को सरकारी योजनाओं तथा सेवाओं का लाभ प्रदान करना है।
  5. भारतीय डाक के अंतर्गत लगभग 50 से ज्यादा ग्रामीण क्षेत्रों में इस योजना को लागू किया जाएगा। सभी ग्रामीण क्षेत्रों में डाक सेवकों को भर्ती किया जाएगा।
  6. राज्य सरकार द्वारा सुनिश्चित किया जाएगा कि 100% योजनाओं का लाभ ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को अवश्य दिया जाए। इस योजना का संचालन क्षेत्र के डाकघरों के माध्यम से किया जाएगा।
  7. डाक विभाग द्वारा शुरू की गई इस योजना के अंतर्गत 5 योजनाओं को लांच किया गया है। जो भी गांव इस योजना में शामिल होना चाहता है उन्हें 5 में से चार या 3 योजनाओं के अंतर्गत अवश्य शामिल होना होगा।
  8. फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना के अंतर्गत शामिल होने वाले गांव यदि 5 योजनाओं को लागू करते हैं तो उन्हें 5 स्टार रेटिंग प्राप्त होगी।
  9. उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना में शामिल होने के बाद डाक सेवकों को पूरी ट्रेनिंग के बाद सभी गांव में नियुक्त किया जाएगा। डाक सेवक ग्रामीण नागरिकों को बीमा योजनाएं, मुख्यमंत्री योजनाएं तथा प्रधानमंत्री जी द्वारा शुरू की गई योजनाओं की जानकारी देंगे।
  10. Five Star Village Postal Yojana के तहत नियुक्त किए गए डाक सेवकों को डाकघर द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के लिए भी नागरिकों की मदद करनी होगी।
  11. नियुक्त किए गए डाक सेवकों के सीनियर के रूप में डाकघर शाखा के पोस्टमास्टर को तैनात किया जाएगा। पोस्ट मास्टर की जिम्मेदारी डाक सेवकों के कार्यभार की देखभाल करना है।
  12. उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना को राज्य में केंद्रीय संचार तथा मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा लागू किया जाएगा। योजना को लांच भी राज्य मंत्री श्री संजय धोत्रे जी द्वारा किया गया है।

राज्य सरकार द्वारा इस उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना के क्रियान्वयन तथा सुचारू रूप से संचालन के लिए 50 गांव की एक सूची तैयार की गई है। इस सूची के अंतर्गत कुमाऊं मंडल के 7 गांवों तथा गढ़वाल मंडल के 3 गांव शामिल किए गए हैं। साथ ही साथ उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा चमोली अल्मोड़ा नैनीताल पौड़ी पिथौरागढ़ तथा टिहरी के साथ-साथ गांव में भी शामिल किए गए हैं। Uttarakhand Five Star Village Postal Yojana के तहत से देहरादून के 8 गांव भी शामिल किए जाएंगे। डाक सेवक गांव में सुकन्या समृद्धि योजना से संबंधित सभी जानकारियां प्रदान करेंगे तथा नागरिकों को पासबुक के रख-रखाव करने में भी मदद प्रदान करेंगे।

फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना उत्तराखंड आवेदन

3. Apply Online for Five Star Village Postal Scheme Uttarakhand

उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा केवल अभी इस योजना के लिए घोषणा ही की गई है। अभी राज्य सरकार द्वारा फाइव स्टार विलेज पोस्टल स्कीम के लिए कोई भी आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई है। जो नागरिक इस योजना के अंतर्गत शामिल होकर लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें अभी कुछ समय का इंतजार करना होगा। वेबसाइट लॉन्च होते ही हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से अवश्य ही सूचित कर देंगे। सरकार द्वारा अभी यह भी घोषणा नहीं की गई है कि इस योजना के लिए क्या प्रक्रिया रहेगी।

Five Star Village Postal Yojana Uttarakhand के लिए आवेदन हेतु आवश्यक दिशा निर्देश निम्नलिखित हैं:

  • उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना को केंद्र सरकार के अंतर्गत केंद्रीय संचार तथा मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा लागू किया गया है। योजना के लिए अभी कोई आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई है।
  • राज्य सरकार द्वारा जल्द ही इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु प्रक्रिया को शुरू कर दिया जाएगा। आवेदन के इच्छुक ग्रामीणों को पूरी आवेदन की प्रक्रिया हम अपने लेख के माध्यम से प्रदान करेंगे।
  • हालांकि राज्य सरकार द्वारा पहले ही अध्यादेश में या साफ कर दिया गया है कि चयनित गांव की सूची बनाने के लिए पहले सरकार द्वारा एक सर्वे किया जाएगा।
  • सर्वे में पात्र पाए जाने वाले ग्रामीण इलाकों को योजना में शामिल कर दिया जाएगा तथा उनकी सेवा के लिए डाक सेवकों को नियुक्त कर दिया जाएगा।
  • ग्राम प्रधान, पंचायत सेक्रेटरी या अन्य कोई जनप्रतिनिधि यह निर्धारित कर सकता है कि 5 में से तीन तीन या चार योजनाओं के अंतर्गत गांव को शामिल किया जाएगा।
  • Uttarakhand Five Star Village Postal Yojana में शामिल किए जाने वाले गांव को सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं तथा सेवाओं के अंतर्गत कवर किया जाएगा।
  • सर्वे पूरा होने के बाद गांव के नामों की सूची बनाई जाएगी तथा डाक सेवकों को पढ़ते करने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया जाएगा।
  • आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार की योजना के लिए किसी भी प्रकार का कोई ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा नहीं करना होगा।
  • राज्य सरकार द्वारा सर्वे पूरा किए जाने के बाद आपके गांव के नाम को भी लाभार्थी सूची में शामिल कर लिया जाएगा। यदि आपके गांव का नाम सूची में शामिल नहीं होता है तो इसके संबंध में आप अपने स्थानीय जनप्रतिनिधि से संपर्क कर सकते हैं।

उपरोक्त दी गई जानकारी को पढ़कर आप जान ही गए होंगे कि उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना कितनी लाभकारी योजना है। Uttarakhand Five Star Village Postal Yojana के अंतर्गत आवेदन करने के लिए अभी आपको कुछ समय का इंतजार करना होगा। विभाग द्वारा इस योजना के लिए जैसे ही कोई नया अध्यादेश जारी किया जाएगा हम आपको अपनी वेबसाइट के माध्यम से अवश्य ही सूचित करेंगे। योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप की PIB द्वारा जारी किए गए अध्यादेश को ऑनलाइन देख सकते हैं तथा डाउनलोड भी कर सकते हैं।

फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना आवश्यक लिंक

4. Five Star Village Postal Yojana Uttarakhand Imp. Links

आधिकारिक अध्यादेश https://pib.gov.in/PressReleasePage.aspx?PRID=1653010
विभाग आधिकारिक वेबसाइट http://www.niti.gov.in/hi/verticals/human-resource-development
अध्यादेश PDF डाउनलोड यहाँ क्लिक करें

कृपया इस जानकारी को अवश्य ही शेयर करें ताकि अधिक-से-अधिक लोगों को इस जानकारी का लाभ प्राप्त हो सके। यदि आपका कोई प्रश्न है तो हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें।

सभी राज्यों व केंद्र सरकार की योजनाओं व प्रक्रियाओं की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर आते रहें। हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूलें।

HindiProcess.Com पर आने का धन्यवाद्।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top