नई योजना

10/recent/ticker-posts

डोरस्टेप राशन वितरण प्रणाली योजना 2022 पंजाब: आवेदन ऑनलाइन व पात्रता/दस्तावेज

Punjab Doorstep Ration Delivery Scheme Apply | Doorstep Ration Delivery Scheme Punjab Beneficiary List | Ration Home Delivery Registration Punjab | Doorstep Delivery Of Ration Eligibility | Doorstep Ration Delivery Hindi Pdf | Doorstep Ration Delivery In Punjabi | ਪੰਜਾਬ ਘਰ-ਘਰ ਰਾਸ਼ਨ ਡਿਲੀਵਰੀ ਸਕੀਮ | पंजाब डोरस्टेप राशन वितरण योजना

Punjab Doorstep Ration Delivery Scheme 2022: Apply Online, PDF Form, Required Documents, Eligibility Criteria & Notification Hindi PDF Download  भगवंत मान द्वारा सत्ता में आते ही कई योजनाओं को लांच किया गया तथा सेवाओं को सुचारू रूप से चलाने के लिए दिशा निर्देश दिए गए। इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए पंजाब राज्य सरकार द्वारा हाल ही में एक नई योजना लांच की गई है। इस योजना का नाम पंजाब डोरस्टेप राशन वितरण प्रणाली योजना 2022 है। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार सभी राशन कार्ड धारक परिवारों को उनके दरवाजे के आगे यानी घर पर लाकर राशन वितरित करेगी। हालांकि इस Punjab Doorstep Ration Delivery Scheme को कोरोनावायरस महामारी के प्रसार को रोकने के लिए शुरू किया गया था। दिल्ली के बाद पंजाब में भी भारी बहुमत पाने के बाद भगवंत मान की सरकार द्वारा इस योजना को पुनः चालू कर दिया गया। इस लेख के माध्यम से हम इसी Punjab Doorstep Ration Delivery System के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी साझा कर रहे हैं। 

दिल्ली में भारी बहुमत के साथ आम आदमी पार्टी ने अपनी सरकार बनाई तथा सफलतापूर्वक इसे चला भी रही है। किसान आंदोलन में अपनी सक्रिय भूमिका निभाने वाले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी द्वारा पंजाब राज्य में भी अपनी पार्टी आम आदमी पार्टी को चुनाव लड़ाया जिसमें उन्हें सफलता हासिल हुई। पंजाब राज्य में हासिल हुई भारी जीत के साथ पार्टी के राष्ट्रीय संचालक अरविंद केजरीवाल जी द्वारा भगवंत मान को पंजाब राज्य का मुख्यमंत्री बनाया गया। हम इस लेख के माध्यम से पंजाब डोरस्टेप राशन वितरण प्रणाली से संबंधित आवेदन प्रक्रिया, पात्रता मानदंड, आवश्यक दस्तावेज, हिंदी पीडीएफ डाउनलोड, योजना के लाभ तथा सुविधाओं से संबंधित जानकारी साझा कर रहे हैं।

💡 Table of Contents (TOC)

  1. पंजाब डोरस्टेप राशन वितरण प्रणाली 2022 क्या है?
  2. डोर-स्टेप राशन वितरण योजना पंजाब की विशेषताएं
  3. डोरस्टेप राशन डिस्ट्रीब्यूशन योजना पंजाब के लाभ
  4. पंजाब डोर स्टेप राशन वितरण योजना हेतु पात्रता
  5. घर पर राशन डिलीवरी योजना पंजाब हेतु दस्तावेज
  6. डोर-स्टेप राशन वितरण योजना ऑनलाइन आवेदन

पंजाब डोरस्टेप राशन वितरण प्रणाली 2022

1. What is Punjab Doorstep Ration Delivery System 2022?

Punjab Doorstep Ration Delivery Scheme

हम सभी इस बात से भलीभांति अवगत हैं कि देश में कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन लगाया गया था। ऐसी स्तिथि में सार्वजनिक वितरण प्रणाली यानी पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम या पीडीएस के लाभार्थियों को राशन प्राप्त होना बंद हो गया। इस समस्या के समाधान के लिए तत्कालीन मुख्यमंत्री जी द्वारा Sarvjanik Vitran Pranali i.e. Public Distibution System or PDS के तहत कवर परिवारों को राशन से संबंधित सेवाओं को प्रदान करने के लिए पंजाब डोरस्टेप राशन वितरण प्रणाली को शुरू किया गया। इस योजना के माध्यम से तत्कालीन सरकार द्वारा राशन कार्ड धारक परिवारों को उनके घर पर लाकर राशन प्रदान किया गया। इस योजना के जरिये बीपीएल, एपीएल व अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को Punjab Doorstep Ration Delivery System के अंतर्गत कवर किया गया।पंजाब में आम आदमी पार्टी द्वारा सरकार बनाने के बाद आम जनता के लिए इस को लाभ देना सुचारु रखा गया है।

नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री भगवंत मान जी द्वारा पंजाब डोरस्टेप राशन वितरण योजना को पुनः हरी झंडी देकर 28 मार्च 2022 को जनता को समर्पित किया है। ਪੰਜਾਬ ਡੋਰਸਟੈਪ ਰਾਸ਼ਨ ਡਿਲੀਵਰੀ ਸਕੀਮ को फिर से सुचारू करने के लांच के दौरान मुख्यमंत्री जी ने कहा कि देश में अभी भी कोरोनावायरस महामारी के फैलने का खतरा कम नहीं हुआ है। पंजाब स्वास्थ्य मंत्रालय इस बात से भलीभांति परिचित है तथा इसकी रोकथाम के लिए कई प्रकार के उपाय कर रही है। इसी दिशा में अपना योगदान देने के लिए पहले की सरकार द्वारा चलाई जा रही Punjab Doorstep Ration Delivery Scheme को चालू रखा जाएगा। ਪੰਜਾਬ ਘਰ-ਘਰ ਰਾਸ਼ਨ ਡਿਲੀਵਰੀ ਸਕੀਮ के माध्यम से सभी राशन कार्ड धारक परिवारों को उनके घर पर राशन पहुंचा कर दिया जाएगा। अपने घर पर ही राशन प्राप्त करने के लिए लाभार्थी परिवार को किसी भी प्रकार का कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा।

डोर-स्टेप राशन वितरण योजना पंजाब की विशेषताएं

2. Features of Punjab Doorstep Ration Delivery Yojana

भगवंत मान की आप पार्टी द्वारा पहले ही चुनाव घोषणा पत्र में वादा किया गया था कि यदि उनकी पार्टी सत्ता में आएगी को राशन की होम डिलीवरी (Home Delivery) को जारी रखा जायेगा। इस पंजाब डोरस्टेप राशन वितरण योजना के माध्यम से लोगों को कोविड-19 के खतरे को कम करने में निजात मिलेगी। Punjab Doorstep Ration Delivery Scheme के जरिये लंबी खतरों व घंटों राशन के इंजतार को ख़त्म किया जायेगा। साथ ही साथ ਪੰਜਾਬ ਡੋਰਸਟੈਪ ਰਾਸ਼ਨ ਡਿਲੀਵਰੀ ਸਕੀਮ के माध्यम से राशन वितरण प्रणाली में भी पारदर्शिता आएगी।

Punjab Doorstep Ration Delivery Yojana की विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

योजना का नाम डोरस्टेप राशन वितरण प्रणाली / डिलीवरी सिस्टम 
राज्य का नाम पंजाब राज्य सरकार 
लॉन्च किया गया मुख्यमंत्री जी द्वारा 
योजना लाभार्थी राज्य के राशन कार्ड धारक परिवार 
लाभ का प्रकार विभाग द्वारा घर पर राशन डिलीवरी 
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों
आधिकारिक लिंकयहाँ क्लिक करें http://foodsuppb.gov.in/?q=node/134

यह पंजाब घर घर राशन योजना न केवल गरीब व एकल परिवारों के लिए लाभदायक है वरन माध्यम वर्गीय परिवारों के समय व धन के बचत में भी सहायक है। Punjab Ghar Ghar Ration Yojana के जरिये प्रत्येक राशन कार्ड धारक श्रेणी को शामिल किया जाएगा। यदि किसी कारणवश आपके घर तक राशन नहीं पहुंचाया जाता है तो इसके लिए विभाग जवाब देय होगा। 

डोरस्टेप राशन डिस्ट्रीब्यूशन योजना पंजाब के लाभ

3. Benefits of Doorstep Ration Delivery Scheme Punjab

अपने पार्टी के पहले कार्यकाल में ही भगवान तमान द्वारा गरीबों के लिए राशन वितरण को जारी रखकर एक बहुत बड़ा फैसला लिया गया है। पंजाब डोरस्टेप राशन वितरण प्रणाली के माध्यम से सभी राशन कार्ड धारक परिवारों को उनके घर पर ही गेहूं, चावल, केरोसिन, चीनी आदि खाद्यान्न दिए जाएंगे। Punjab Doorstep Ration Delivery System के जरिए निराश्रित उनको भी काफी फायदा होगा।

ਪੰਜਾਬ ਘਰ-ਘਰ ਰਾਸ਼ਨ ਡਿਲੀਵਰੀ ਸਕੀਮ के प्रमुख उद्देश्य निम्नलिखित हैं:

  • पंजाब राज्य में आम आदमी पार्टी की सरकार द्वारा डोर स्टेप राशन वितरण योजना 2022 को फिर से शुरू कर दिया गया है। इस योजना के जरिए राज्य के सभी परिवारों को घर पर राशन डिलीवर करके दिया जाएगा। 
  • Door-Step Ration Distribution Scheme 2022 के माध्यम से अब आपको राशन की दुकान में घंटों कतार में खड़ा नहीं होना पड़ेगा।
  • डोर स्टेप राशन डिसटीब्यूशन सिस्टम के अंतर्गत विभाग की राशन वितरण प्रक्रिया में पारदर्शिता आएगी जिससे लाभार्थियों को उचित दाम पर खाद्यान्न उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • यह योजना राशन कार्ड धारक उपभोक्ताओं के समय तथा धन की बचत करेगी। एक अनुमान के अनुसार लगभग 45 लाख से ज्यादा परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • Punjab Door Step Ration Vitaran Yojana में शामिल किए गए परिवारों को उनके घर पर लाकर राशन उसी दाम पर दिया जाएगा जिस दाम पर उचित मूल्य दुकान यानि फेयर प्राइस शॉप (Fair Price Shop - FPS) पर दिया जाता है।
  • राशन हेतु होम डिलीवरी के माध्यम से उच्च गुणवत्ता वाला खाद्यान्न कम दामों पर प्रदान किया जाएगा। होम डिलीवरी के लिए विकल्प दिया जाएगा जिसका आप अपनी इच्छा अनुसार चयन कर सकते हैं।
  • यह पंजाब डोर स्टेप राशन वितरण योजना उन नागरिकों के लिए काफी लाभकारी होगी जो दैनिक मजदूरी करते हैं तथा घंटों राशन के लाइन में खड़े होकर अपनी दैनिक मजदूरी को छोड़ देते हैं।
  • खाद्य एवं नगर आपूर्ति विभाग द्वारा योजना के सुचारू रूप से संचालन तथा क्रियान्वयन के लिए पहले ही निविदाएं आमंत्रित की जा चुकी हैं।
  • साथ ही Har Ghar Ration Yojana Punjab में चयनित किए गए लाभार्थियों को विभाग द्वारा गेहूं के स्थान पर पीसकर आटा दिया जाएगा।
  • घर पर राशन डिलीवरी योजना पंजाब के तहत निविदाएं उन्हीं के द्वारा स्वीकृत की जाएंगे जिनके पास लगभग 100 टन से ज्यादा क्षमता तक गेहूं पीसने की व्यवस्था है।

प्रिय पाठकों को सुविधाओं के साथ-साथ राज्य सरकार द्वारा पहले ही 10 तथा 5 किलो के राशन के बैग बनाकर घर-घर पहुंचाने का काम शुरू कर दिया जा चुका है। डोरस्टेप राशन वितरण योजना पंजाब के माध्यम से आम आदमी पार्टी की सरकार यह अनुमान लगाना चाहती है कि घर पर लाभार्थियों को राशन पहुंचा कर सरकार का कितना धन व्यव होता है।

योजना के बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के निदेशक अभिषेक की तरह जी ने बयान दिया है कि इस Doorstep Ration Distribution Scheme Punjab को पूरे राज्य में लागू करने की तैयारियां जोर-शोर से चल रही है। साथ ही साथ राज्य सरकार सभी लाभार्थियों से संबंधित एकत्र कर रही है जिसके लिए भी कराए जा रहे हैं। 

👉 इन्हें भी देखें ➾

पंजाब डोर स्टेप राशन वितरण योजना हेतु पात्रता

2. Eligibility Criteria for Punjab Doorstep Ration Delivery Yojana

प्रिय पाठकों आम आदमी पार्टी की सरकार द्वारा फिर से संचालित की जा रही पंजाब डोर स्टेप राशन डिसटीब्यूशन योजना 2022 के जरिए लाभार्थियों के लिए राशन वितरण प्रणाली को आसान बनाया जाएगा। Punjab Doorstep Ration Distribution Yojana के लिए जारी किये गए अध्यादेश में पहले ही दिशा निर्देश दे दिए गए हैं कि केवल पात्र लाभार्थियों को ही सूची में शामिल किया जाए।

ਡੋਰਸਟੈਪ ਰਾਸ਼ਨ ਵੰਡ ਯੋਜਨਾ के अंतर्गत आवेदन कर के लाभ प्राप्त करने हेतु निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा:

  • इस ਪੰਜਾਬ ਡੋਰਸਟੈਪ ਰਾਸ਼ਨ ਡਿਲੀਵਰੀ ਸਕੀਮ में केवल उन्हीं परिवारों को शामिल किया जाएगा जिन्हें विभाग द्वारा राशन कार्ड जारी कर दिए गए हैं। 
  • Doorstep Ration Distribution Yojana के लिए लाभार्थियों को राशन डिलीवरी के लिए आवेदन करते समय डोर स्टेप राशन डिलीवरी के विकल्प का चयन करना होगा। 
  • ਪੰਜਾਬ ਘਰ-ਘਰ ਰਾਸ਼ਨ ਡਿਲੀਵਰੀ ਸਕੀਮ हेतु आवेदन करने वाला लाभार्थी परिवार पंजाब राज्य के मूल निवासी होना चाहिए तथा उनके पास इसके लिए दस्तावेज होने आवश्यक हैं। 
  • विभाग द्वारा संचालित की जा रही अन्य खाद्यान्न योजनाओं के अंतर्गत चयनित किए गए लाभार्थियों को भी इस योजना में शामिल किया जाएगा। 
  • डोर स्टेप राशन डिस्ट्रीब्यूशन योजना पंजाब के अंतर्गत राशन डिलीवरी के लिए जरूरत है तथा मांग के हिसाब से खाद्यान्न डोर स्टेप डिलीवरी किए जाएंगे। 

प्रिया राशन कार्ड धारकों उपरोक्त बताए गए पात्रता मापदंडों की शर्तों को पूरा करने वाले परिवारों को ही केवल पंजाब डोरस्टेप राशन वितरण योजना के अंतर्गत शामिल किया जाएगा। जैसा कि हमने ऊपर भाग में बताया है आप को राशन की भी डिलीवरी के लिए आवेदन करते समय होम डिलीवरी विकल्प का चयन करना होगा। 

घर पर राशन डिलीवरी योजना पंजाब हेतु दस्तावेज

2. Required/Necessary Documents List for Punjab Doorstep Ration Delivery Yojana

पंजाब राशन कार्ड धारक परिवारों के लिए फिर से शुरू की गई आम आदमी पार्टी सरकार द्वारा यह योजना राज्य लाखों परिवारों को लाभ पहुंचाएगी। आपको बताते चलें की डोर स्टेप राशन डिसटीब्यूशन स्कीम के अंतर्गत केवल उन्हीं परिवारों को शामिल किया जाएगा जो आवेदन पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेजों को भी जमा करेंगे। Doorstep Ration Distribution Yojana के लिए अगर आप आवश्यक दस्तावेज आवेदन पत्र के साथ जमा नहीं करते हैं तो विभाग द्वारा आपका अनुरोध अस्वीकृत कर दिया जाएगा। 

ਡੋਰਸਟੈਪ ਰਾਸ਼ਨ ਵੰਡ ਸਕੀਮ ਪੰਜਾਬ के लिए आवेदन पत्र के साथ निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेजों की प्रति यानी फोटोकॉपी को जमा करना होगा:

  • परिवार के मुखिया के आधार कार्ड की छाया प्रति (फोटो-कॉपी)
  • सभी सदस्यों के पहचान पत्र की छाया प्रति (फोटो-कॉपी)
  • परिवार के सदस्यों के आधार कार्ड की छाया प्रति (फोटो-कॉपी)
  • विभाग द्वारा जारी किए गए राशन कार्ड की छाया प्रति (फोटो-कॉपी)
  • मुखिया के 10 अंकों का सक्रिय मोबाइल नंबर
  • ऑनलाइन पत्राचार के लिए लाभार्थी का ईमेल पता
  • टैक्स से संबंधित जानकारी के लिए पैन कार्ड की छाया प्रति (फोटो-कॉपी)

प्रिय पाठकों आपको उपरोक्त बताए गए सभी दस्तावेजों की छाया प्रति यानी फोटोकॉपी को आवेदन पत्र के साथ संलग्न अवश्य ही करना होगा। पंजाब डोर स्टेप राशन वितरण योजना के अंतर्गत आवेदन करने से पहले आपको एक बात अवश्य ही ध्यान में रखनी होगी कि आवेदन पत्र के साथ जमा किए जाने वाले आवश्यक दस्तावेजों के ऊपर आपको अपने हस्ताक्षर भी करने होंगे। यदि आप बिना स्वप्रमाणित यानी सेल्फ अटेस्टेड (Self-Attested) किए बिना आवेदन पत्र जमा करेंगे तो आप का अनुरोध निरस्त कर दिया जाएगा। Doorstep Ration Distribution Yojana का विकल्प वैकल्पिक दिया रूप से जाएगा।

डोर-स्टेप राशन वितरण योजना ऑनलाइन आवेदन

2. Apply Online for Doorstep Ration Delivery Yojana Punjab

आम आदमी पार्टी द्वारा केवल अधिक इस योजना की घोषणा की गई है। पहले की सरकार द्वारा इस योजना को चलाया गया है। अब फिर से आम आदमी पार्टी द्वारा पंजाब राज्य में सरकार बनाने के बाद इस योजना को शुरू किया गया है। पंजाब डोर स्टेप राशन वितरण योजना के संबंध में अभी राज्य सरकार द्वारा कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। Doorstep Ration Distribution Yojana Punjab के लिए जल्द ही राज्य सरकार द्वारा आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अध्यादेश जारी किया जाएगा। 

ਡੋਰਸਟੈਪ ਰਾਸ਼ਨ ਵੰਡ ਯੋਜਨਾ से संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश निम्नलिखित है:

  • पंजाब राज्य की नवनिर्वाचित पार्टी आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री श्री भगवंत मान जी द्वारा इस योजना को पुनः सुचारु कर दिया गया है। 
  • योजना के लांच के दौरान मुख्यमंत्री जी द्वारा बयान दिया गया कि वह निजी स्तर पर इसी योजना के क्रियान्वयन में पूरी सहायता प्रदान करेंगे तथा देखरेख करेंगे। 
  • पंजाब डोर स्टेप राशन वितरण योजना के लिए अभी कोई आधिकारिक वेबसाइट या अध्यादेश ऑनलाइन जारी नहीं किया गया है। 
  • खाद्य एवं नगर आपूर्ति विभाग पंजाब सरकार के अंतर्गत राज्य के सभी जिलों में इस डोर स्टेप राशन वितरण योजना को लागू किया जाएगा।
  • एक अनुमान के अनुसार 45 लाख से ज्यादा राशन कार्ड धारक परिवारों को इस Doorstep Ration Distribution Yojana का लाभ प्राप्त होगा। 
  • सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन दोनों तरीकों से खोला जा सकता है। 
  • ऑनलाइन प्रक्रिया के अंतर्गत Doorstep Ration Distribution Yojana के लिए आवेदन करने हेतु आपको आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करना होगा तथा अपने सभी दस्तावेजों की फोटोकॉपी को भी अपलोड करना होगा। 
  • इसी प्रकार
  • डोर स्टेप राशन वितरण योजना ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया के तहत आवेदन करने के लिए आपको विधिवत प्रारूप में भरकर आवेदन पत्र सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ संबंधित कार्यालय में जमा करना होगा। 

प्रिय पाठकों इस योजना के क्रियान्वयन से संबंधित अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। अपने पाठकों को हम सलाह देंगे कि यदि डोर स्टेप राशन वितरण योजना से संबंधित किसी भी प्रकार का कोई भी शुल्क की यदि कोई वेबसाइट या व्यक्ति मांग करता है तो आप इसकी सूचना नजदीकी कार्यालय में दे सकते हैं। Doorstep Ration Distribution Yojana से संबंधित अधिक जानकारी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://foodsuppb.gov.in/ पर जारी की जाएगी।

कृपया इस जानकारी को अवश्य ही शेयर करें ताकि अधिक-से-अधिक लोगों को इस जानकारी का लाभ प्राप्त हो सके। यदि आपका कोई प्रश्न है तो हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें।

सभी राज्यों व केंद्र सरकार की योजनाओं व प्रक्रियाओं की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर आते रहें। हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूलें।

HindiProcess.Com पर आने का धन्यवाद्।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ