नई योजना

10/recent/ticker-posts

झारखंड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022: आवेदन ऑनलाइन, पात्रता व दस्तावेज (PDF Download)

Jharkhand Guruji Credit Card Yojana: Apply Online, PDF Form, Application Form Download, Eligibility Criteria, Required Documents & Guidelines Hindi PDF

प्रिय छात्र-छात्राओं, देश में शिक्षा के क्षेत्र में विद्यार्थियों को हर संभव मदद प्रदान करने के लिए समय-समय पर केंद्र सरकार द्वारा कई योजनाओं को लॉन्च किया जाता है। इसी दिशा में झारखण्ड राज्य सरकार द्वारा भी विद्यार्थियों को शिक्षा में मदद करने के लिए नई योजना को शुरू किया गया है। इस योजना का नाम झारखंड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना है। राज्य सरकार के अंतर्गत शिक्षा विभाग द्वारा शुरू की गई इस योजना के जरिये विद्यार्थियों आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। यह भी एक क्रेडिट कार्ड की तरह कार्य करेगा जिसके माध्यम से राज्य के छात्र-छात्राएं अपनी उच्च शिक्षा पूरी करने के लिए बिना मॉर्गेज धन के ऋण प्राप्त कर सकते हैं। इस लेख के जरिये हम इसी योजना संबंधित सभी जानकारियां साझा कर रहे हैं। हम Jharkhand Guruji Credit Card Yojana हेतु ऑनलाइन आवेदन, पात्रता मानदंड, आवश्यक दस्तावेज सूची, तथा योजना के लाभ व विशेषतएं आदि से संबंधित जानकारियां साझा कर रहे हैं। यदि आप भी एक विद्यार्थी हैं तो इस योजना के माध्यम से अवश्य ही लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

💡 Table of Contents (TOC)

  1. झारखंड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना क्या है?
  2. गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना झारखंड का उद्देश्य
  3. झारखंड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना के मुख्य बिंदु
  4. गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना झारखण्ड की विशेषताएं
  5. गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना हेतु पात्रता व दस्तावेज
  6. झारखंड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना हेतु आवेदन

झारखंड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना क्या है?

1 - What is Jharkhand Guruji Credit Card Yojana 2022?

Jharkhand Guruji Credit Card Yojana

प्रिय पाठकों, झारखंड राज्य सरकार द्वारा विद्यार्थियों को शिक्षा में मदद प्रदान करने के लिए विभिन्न प्रकार की छात्रवृत्ति योजनाओं तथा ऋण योजनाओं को शुरू किया गया है। दिशा में आगे बढ़ते हुए झारखंड शिक्षा विभाग द्वारा गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 को लांच किया गया है। इस योजना के तहत बिहार राज्य की तर्ज पर विद्यार्थियों को नया क्रेडिट कार्ड जारी करके दिया जाएगा। इस क्रेडिट कार्ड की मदद से विद्यार्थी बिना मोरगेज मनी के बहुत ही कम ब्याज दरों पर ऋण प्राप्त कर सकते हैं। विद्यार्थी अपनी उच्च शिक्षा को पूरी करने के लिए इस क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लोन ले सकते हैं। ऋण चुकौती यानी लोन रीपेमेंट के लिए भी शिक्षा विभाग द्वारा काफी लचीली प्रक्रिया बनाई गई है।

योजना के लांच के समय राज्य सरकार के शिक्षा मंत्री जी द्वारा बयान दिया गया है कि वित्तीय वर्ष 2022 के लिए शिक्षा विभाग को ₹263000000 का बजट पास करके दिया गया है। जारी की गई इस बजट राशि का प्रयोग Guruji Credit Card Yojana 2022 के लिए किया जाएगा। क्रेडिट कार्ड के माध्यम से विद्यार्थी अपनी शिक्षा संबंधित सामग्रियों, पाठ्यक्रम संबंधित सामग्री, विश्वविद्यालय में प्रवेश आदि के लिए धन प्राप्त कर सकते हैं। झारखंड सरकार के अंतर्गत शिक्षा विभाग द्वारा इस योजना के लिए जाने वाला धन विद्यार्थी कभी भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके निकाल सकते हैं। यह योजना निश्चित ही गरीब विद्यार्थियों के लिए एक वरदान साबित होगी। क्रेडिट कार्ड के माध्यम से विद्यार्थी कभी भी धन प्राप्त कर सकते हैं जिससे उन्हें आत्मनिर्भर बनाने में अवश्य की मदद मिलेगी।

गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना झारखंड का उद्देश्य

2 - Objectives of Guruji Credit Card Yojana Jharkhand

अक्सर देखा जाता है कि परिवार की गरीबी के कारण होनहार विद्यार्थी भी अपनी उच्च शिक्षा पूरी नहीं कर पाते हैं। झारखण्ड शिक्षा विभाग द्वारा जारी किये जाने वाले Jharkhand Guruji Credit Card Yojana की मदद से छात्र-छात्राएं लोन लेकर अपने उच्च शिक्षा को पूरा कर सकते हैं। राज्य सरकार द्वारा गरीब विद्यार्थियों को बहुत कम ही ब्याज दरों पर ऋण दिया जाएगा। इसके लिए जारी किए गए अध्यादेश के अनुसार विद्यार्थियों से मोरगेज मनी के रूप में कोई नहीं दिया जाएगा। क्रेडिट कार्ड के माध्यम से प्राप्त किए गए धन का प्रयोग विद्यार्थी अपनी उच्च शिक्षा के लिए प्रयोग में आने वाली सामग्रियों को खरीदने के लिए भी कर सकते हैं। विद्यार्थियों को स्वच्छता तथा आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस योजना को पटल पर लाया गया है।

मध्यमवर्गीय परिवारों से संबंधित विद्यार्थियों को भी अपनी उचित शिक्षा पूरी करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। राज्य सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत सभी जातियों के विद्यार्थियों को कवर किया जाएगा। गरीब परिवारों के विद्यार्थियों को अक्सर परिवार की आर्थिक स्थिति सही ना होने की वजह से अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ती है। झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री जी द्वारा इस विषय पर गौर किया गया तथा इसके समाधान के लिए इस नई झारखण्ड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना को शुरू किया है। योजना के माध्यम से विद्यार्थिओं को अब अपनी शिक्षा के लिए अन्य किसी पर निर्भर नहीं रहना होगा। छात्र-छात्राएं क्रेडिट कार्ड के माध्यम से अपनी पढ़ाई से संबंधित खर्चे को पूरा कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड के जरिये लोन लेने पर किसी भी प्रकार की गारंटी नीं देनी पड़ती है।

झारखंड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना के मुख्य बिंदु

3 - Key Points of Jharkhand Guruji Credit Card Yojana

झारखंड राज्य सरकार द्वारा विद्यार्थियों को शिक्षा ग्रहण करने के लिए काफी मशक्कत का सामना करना पड़ता है। हम सभी जानते हैं कि झारखंड राज्य में अधिकांश जनसंख्या आदिवासी क्षेत्र में निवास करती है। आज भी झारखंड के दूरस्थ तथा ग्रामीण इलाकों में शिक्षा दर बहुत ही कम देखी जाती है। इसका सबसे बड़ा कारण परिवार की गरीबी व आर्थिक स्थिति सही ना होना होता है। झारखंड राज्य सरकार में चयनित किए गए निर्वाचित मुख्यमंत्री जी द्वारा विद्यार्थियों को इस समस्या के समाधान के लिए इस Guruji Credit Card Yojana को लॉन्च किया गया है।

गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना से संबंधित महत्वपूर्ण बिंदु निम्नलिखित हैं: 

योजना का नामगुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना
राज्य का नामझारखण्ड राज्य सरकार
योजना लाभार्थीराज्य के सभी विद्यार्थी
लाभ का प्रकारक्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऋण
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन व ऑफलाइन (दोनों)
आधिकारिक वेबसाइटजल्द अपडेट किया जायेगा
ऑनलाइन आवेदनजल्द अपडेट किया जायेगा
आधिकारिक अध्यादेशजल्द अपडेट किया जायेगा
आवेदन शुरू तिथिकोई नहीं
आवेदन अंतिम तिथिकोई नहीं

प्रिय पाठकों, झारखंड राज्य में छात्र-छात्राओं को आर्थिक तंगी के कारण अपनी शिक्षा से समझौता न करना पड़े इस उद्देश्य से इस योजना को लागू किया गया है। सरकार द्वारा जारी जानकारी के अनुसार Guruji Credit Card Yojana के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को शामिल किया जायेगा। लाभार्थी सूची में विद्यार्थी का चयन होने के बाद कार्ड प्रदान कर दिया जायेगा।

👉 इन्हें भी देखें

गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना झारखण्ड की विशेषताएं

4 - Features of Guruji Credit Card Yojana Jharkhand

होनहार छात्र-छात्राओं, झारखण्ड सरकार द्वारा जारी कर दिए जाने वाले इस क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आपको अपनी शिक्षा से सम्बंधित वित्तीय परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। झारखंड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से विद्यार्थिओं को अपनी उच्च शिक्षा हेतु परिवार ऊपर निर्भर नहीं रहना होगा।

Jharkhand Guruji Credit Card Yojana के तहत दिए जाने वाले लाभ व योजना की विशेषताएं निम्नलिखित है:

  • राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का शुभारंभ वित्तीय वर्ष 2022 के बजट सत्र के दौरान किया गया है। राज्य के शिक्षा मंत्री जी द्वारा इस योजना को बजट सत्र के दौरान ही लांच किया गया है।
  • योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा होनहार विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा पूरी करने के लिए ऋण दिया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल विद्यार्थी अपने पाठ्यक्रम से संबंधित सामग्रियों को खरीदने या अपने व्यक्तिगत खर्चे के लिए कर सकते हैं।
  • इसके के माध्यम से ऋण देने पर किसी भी विद्यार्थी को सिक्योरिटी मनी या मोरगेज मनी नहीं देना होगा। राज्य सरकार द्वारा विद्यार्थियों को बिना गारंटी के लोन दिया जाएगा।
  • झारखण्ड बजट सत्र के दौरान राज्य सरकार द्वारा 26 करोड़ 13 लाख रुपए धनराशि को पास किया गया है। इस राशि का प्रयोग योजना के सुचारु रूप से सञ्चालन हेतु किया जायेगा। 
  • जो विद्यार्थी झारखण्ड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना का प्रयोग कर उच्च शिक्षा हेतु धन प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें मॉर्गेज मनी यानी सिक्योरिटी या कोई अन्य प्रकार की फीस नहीं देनी होगी। छात्र-छात्राओं के लिए यह कार्ड फ्री जारी किया जायेगा। 
  • यह योजना राज्य की शिक्षा स्थिति में सुधार लाने के लिए कार्य करेगी। साथ ही साथ अब गरीबी या परिवार की आर्थिक स्थिति सही ना होने की वजह से उन हर विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई नहीं छोड़नी होगी। 
  • छात्र-छात्रों को किसी अपनी उच्च शिक्षा यानी कॉलेज की पढ़ाई के लिए किसी अन्य व्यक्ति पर निर्भर नहीं रहना होगा। क्रेडिट कार्ड से निकली गई धनराशि का प्रयोग विद्यार्थी अपने शिक्षा संबंधित प्रयोजनओं के लिए कर सकते हैं। 
  • इस योजना के जरिये राज्य सरकार विद्यार्थिओं को आत्मनिर्भर व सशक्त बनाने में मदद करेगी। इतना ही नहीं यह महिला शिक्षा दर में भी वृद्धि के लिए सहायक होगी। 
  • क्रेडिट कार्ड के प्रयोग से धन प्राप्त कर विद्यार्थी अपनी उच्च शिक्षा पूरी करके अच्छे रोजगार को प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के जरिये राज्य में रोजगार दर में वृद्धि होगी। 

प्रिय पाठकों, यह Guruji Credit Card Yojana Jharkhand निश्चित रूप से झारखंड के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा ग्रहण करने तथा अपने उच्च शिक्षा पूरी करने के लिए प्रेरित करेंगे। यह योजना महिलाओं के लिए खासकर काफी लाभदायक हो सकती है। असर देखा गया है कि परिवार की आर्थिक स्थिति सही ना होने की वजह से बेटियों को उच्च शिक्षा ग्रहण करने से रोक दिया जाता है। 

गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना हेतु पात्रता व दस्तावेज

5 - List of Required Documents & Eligibility for Guruji Credit Card Yojana

राज्य सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थिओं को प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की गई इस योजना के माध्यम से राज्य की शिक्षा दर में अवश्य ही सुधार होगा। Jharkhand Guruji Credit Card Yojana के तहत शामिल किये जाने वाले लाभार्थी केवल गरीबी रेखा से नीचे श्रेणी के अंतर्गत होंगे। योजना के लिए जारी किये गए अध्यादेश में कुछ पात्रता मानदंड व आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी दी गई है। यदि आप भी इसके तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको उक्त नियमों को अवश्य ही पूरा करना होगा।

गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना हेतु आवेदन करने के लिए पात्रता मानदंड व आवश्यक दस्तावेजों की सूची निम्नलिखित है:

पात्रता मानदंड (Eligibility Criteria)

  • आवेदन करने वाला विद्यार्थी झारखण्ड राज्य का ही मूल निवासी होना चाहिए। 
  • विद्यार्थी राज्य सरकार के अंतर्गत मनोनीत विश्वविद्यालय में स्नातक कक्षा में पढ़ रहा / रही हो। 
  • लाभार्थी सूची में उन्हीं छात्र-छात्राओं को शामिल किया जायेगा जो गरीबी रेखा से नीचे (BPL) या आर्थिक रूप से कमजोर (EWS) वर्ग से संबंधित हो। 
  • राज्य सरकार द्वारा अन्य सभी पात्रता मानदंडों की शर्तों को शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माद्यम से जारी किया जायेगा।

आवश्यक दस्तावेज सूची (List of Required Documents)

  • विद्यार्थी के आधार कार्ड की छाया प्रति (फोटो कॉपी)
  • कॉलेज द्वारा जारी किये गए आईडी कार्ड की छाया प्रति (फोटो कॉपी)
  • छात्र-छात्राओं के परिवार की राशन कार्ड की छाया प्रति (फोटो कॉपी)
  • विद्यार्थिओं के मूल निवास प्रमाण पत्र की छाया प्रति (फोटो कॉपी)
  • विद्यार्थी के आय प्रमाण पत्र की छाया प्रति (फोटो कॉपी)
  • आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो सफेद पृष्ठ भूमि (Background) के साथ 
  • आवेदनकर्ता का ईमेल पता तथा सक्रिय मोबाइल नंबर 

प्रिय पाठकों, यदि आप उपरोक्त पात्रता मानदंडों पूरा करते हैं तथा आपके पास आवश्यक दस्तावेज हैं तो झारखंड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना आवेदन पत्र स्वीकृत कर लिया जायेगा। Application Form के साथ जमा किये जाने वाले आवश्यक दस्तावेजों पर आपको अपने हस्ताक्षर (Self-Attested) भी करने होंगे। 

झारखंड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना हेतु आवेदन

6 - Apply Online for Jharkhand Guruji Credit Card Yojana 2022

झारखण्ड राज्य सरकार द्वारा अभी इस योजना हेतु केवल मौखिक रूप से ही घोषणा की गई है। झारखंड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना हेतु अभी आवेदन पत्र जमा करने हेतु कोई आधिकारिक वेबसाइट को लॉन्च नहीं किया गया है। राज्य के शिक्षा विभाग द्वारा जैसे ही इसके लिए कोई नया अपडेट जारी किया जायेगा हम आपको तुरंत अपने इसी लेख के माध्यम से सूचित अवश्य करेंगे। नीचे दिए गए सामान्य दिशा-निर्देशों पर अवश्य नजर डालें। 

सामान्य दिशा-निर्देश निम्नलिखित हैं:

  • झारखण्ड राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://www.jharkhand.gov.in/ तथा झारखण्ड शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://www.jharkhand.gov.in/school के माध्यम से इस योजना हेतु आधिकारिक अध्यादेश अवश्य ही जारी किया जायेगा। 
  • शिक्षा विभाग द्वारा ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी करने के बाद ही यह स्पष्ट होगा कि आवेदन प्रक्रिया को कब से सुचारु किया जाये। 
  • इसके माध्यम से इच्छुक आवेदकों को ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन दोनों या दोनों में से एक प्रक्रिया हेतु आवेदन करने के लिए आमंत्रित किया जा सकता है। 
  • ऑनलइन आवेदन करने हेतु आपको आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से रजिस्ट्रेशन फॉर्म विधिवत भरकर व आवश्यक दस्तावेजों को ऑनलाइन अपलोड कर जमा करना होगा। 
  • ऑफलाइन विधि से आवेदन करने के लिए आपको आवेदन पत्र पीडीएफ फॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर विधिवत जानकारियों के साथ भरना होगा तथा आवश्यक दस्तवेजों के साथ विभाग के कार्यालय में जमा करना होगा। 

प्रिय विद्यार्थियों, जल्द ही राज्य सरकार द्वारा इस योजना के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किये जायेंगे। हमारी वेबसाइट के माध्यम से हम आपको इस योजना हेतु आवेदन पत्र जमा करने की पूरी प्रक्रिया साझा की जाएगी। यदि आप गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो आपको थोड़ा इन्तजार करना होगा। अधिक जानकारी के लिए आप शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट या झारखण्ड राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें। 

कृपया इस जानकारी को अवश्य ही शेयर करें ताकि अधिक-से-अधिक लोगों को इस जानकारी का लाभ प्राप्त हो सके। यदि आपका कोई प्रश्न है तो हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें।

सभी राज्यों व केंद्र सरकार की योजनाओं व प्रक्रियाओं की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर आते रहें। हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूलें।

HindiProcess.Com पर आने का धन्यवाद्।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ