नई योजना

10/recent/ticker-posts

परिवार रजिस्टर नकल उत्तराखंड: डाउनलोड/प्रिंट करें, सदस्य का नाम जोड़ें व जांचें

Parivar Register Nakal Uttarakhand Copy of Family Register: Check Member Name, Download/Print Online, Add Name via e-District Portal / E District UK परिवार रजिस्टर लिस्ट में परिवार खोजें व नाम कैसे जोड़े / PDF फार्म Download

उत्तराखंड में डिजिटल भारत मिशन के अंतर्गत सभी प्रशासनिक सेवाओं के लिए तथा योजनाओं से संबंधित प्रक्रियाओं हेतु ऑनलाइन पोर्टल स्थापित किए गए हैं। इसी क्रम में राजस्व विभाग द्वारा भी उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल ऑनलाइन चेक करने तथा डाउनलोड करने की सुविधा भी प्रदान कर दी गई है। राज्य के नागरिक ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आसानी से उत्तराखंड परिवार रजिस्टर डाउनलोड ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा राज्य में अन्य विभाग से संबंधित अन्य सेवाएं भी e-District Portal Uttarakhand आधिकारिक वेबसाइट edistrict.uk.gov.in के माध्यम से प्राप्त की जा सकती हैं। Uttarakhand Parivar Register Nakal डाउनलोड करने तथा ऑनलाइन देखने की पूरी प्रक्रिया ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से ही प्रदान की गई है। हमारी वेबसाइट हिंदीProcess.Com पर अपने आगंतुकों के लिए हम इस लेख के जरिये Uttarakhand Copy of Family Register से संबंधित सभी जानकारियां विस्तार पूर्वक साझा कर रहे हैं। अगर आप भी इंटरनेट पर इसी जानकारी को खोज रहे हैं तो हमारे इस पृष्ठ पर हम सभी जानकारियों को एक स्थान पर ही साझा करेंगे। उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल कॉपी से संबंधित सभी विषय जैसे इसके लाभ, उद्देश्य, विशेषताएं तथा इसे डाउनलोड वर देखने की प्रक्रिया के बारे में इसी लेख माध्यम से जानकारी साझा की जाएगी।

💡 Table of Contents (TOC) 👇

  1. उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल क्या है?
  2. परिवार रजिस्टर नकल में शामिल जानकारी
  3. उत्तराखंड फॅमिली रजिस्टर नकल के उद्देश्य
  4. परिवार रजिस्टर की नकल उत्तराखंड के लाभ
  5. उत्तराखंड परिवार रजिस्टर में अपना नाम देखें
  6. परिवार रजिस्टर उत्तराखंड हेतु हेल्पलाइन नं.
  7. उत्तराखंड परिवार रजिस्टर हेतु हमसे सम्पर्क

उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल क्या है?

Copy of Family Register Uttarakhand Parivar Register Nakal

1. What is Uttarakhand Parivar Register Nakal?

उत्तराखंड राजस्व विभाग द्वारा जारी किया जाने वाला यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसे परिवार रजिस्टर नकल के नाम से जाना जाता है। उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल में सभी परिवारों से संबंधित जानकारियां संग्रहित की जाती हैं। यह सभी जानकारियां जैसे परिवार के मुखिया का नाम, परिवार के सभी सदस्यों का नाम, सभी सदस्यों की जन्म तिथि, लिंग आदि सम्मिलित की जाती हैं। राज्य में Uttarakhand Parivar Register Nakal को डाउनलोड करने के लिए ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड का आधिकारिक पोर्टल लांच किया गया है।

पुराने समय में परिवार रजिस्टर की कॉपी को प्राप्त करने के लिए पहले नागरिकों को तहसील कार्यालय में जाना होता था। कभी-कभी तकनीकी कारणों की वजह से संबंधित कार्यालय से अगर यह Uttarakhand Family Register Copy दस्तावेज प्राप्त नहीं होते थे तो जिला स्तरीय कार्यालय में जाना पड़ता था। जिससे नागरिकों का काफी समय तथा धन व्यर्थ चला जाता था। उत्तराखंड राजस्व विभाग द्वारा इस प्रक्रिया को ऑनलाइन करने के बाद राज्य के किसी भी नागरिकों को आगो उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल लेने के लिए किसी भी कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। 

राज्य के नागरिकों को उत्तराखंड ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर जाकर सेवा से संबंधित प्रक्रिया को पूरा करना होगा। राज्य के नागरिक आसानी से अपने परिवार रजिस्टर की नकल को अपने कंप्यूटर या फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं।उत्तराखंड परिवार रजिस्टर की नकल प्राप्त करने के लिए जो फीस का भुगतान करना होगा उसे भी ऑनलाइन विधि से जमा किया जा सकता है। आपको बताते चलें कि इस Copy of Family Register Uttarakhand का प्रयोग आप केवल जानकारी के प्रायोजन के लिए ही कर सकते हैं। आप किसी प्रशासनिक सेवा या योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो पहले आपको इसकी सत्यापित प्रति स्थानीय कार्यालय से प्राप्त करनी होगी।

परिवार रजिस्टर नकल में शामिल जानकारी

2. Information Given in Family Register Copy Uttarakhand -:

राजस्व विभाग द्वारा जारी किए जाने वाले परिवार रजिस्टर की नकल में धारक के परिवार के सदस्यों से संबंधित सभी जानकारी दर्ज की जाती है। इस नकल की कॉपी में परिवार के सदस्यों की संख्या समेत उनकी आयु की लिंग जन्म तिथि तथा नाम सभी दर्ज किए जाते हैं। उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल में दी जाने वाली जानकारी संबंधित विभाग द्वारा समय-समय पर बदली जाती रहती है। 

यदि परिवार के किसी सदस्य की मृत्यु हो जाती है तो स्थानीय कार्यालय में सूचना पहुंचने के बाद जानकारी को परिवर्तित कर दिया जाता है। इसके अलावा नागरिक भी स्वयं इस Uttarakhand Pariwar Register Nakal में अपने परिवार के सदस्य की जानकारी को परिवर्तित करवा सकते हैं। नकल में दर्ज की गई सभी जानकारियां परिवार केनिया द्वारा विभाग के संबंधित कार्यालय तक पहुंचाई जाती हैं। 

परिवार रजिस्टर नकल उत्तराखंड का प्रयोग विभिन्न प्रयोजनों के लिए किया जा सकता है। इस दस्तावेज में निम्नलिखित जानकारियां विभाग द्वारा दर्ज की जाती हैं। 

  • फैमिली हेड यानी परिवार के मुखिया का नाम
  • मुखिया के पिता का नाम
  • परिवार के सभी सदस्यों का नाम
  • मुखिया की आयु
  • सभी सदस्यों की आयु
  • ब्लॉक तहसील तथा जिले का नाम
  • जाति तथा उपजाति
  • मकान नंबर सहित पूरा वर्तमान पता
  • स्थानीय पते की जानकारी
  • दस्तावेज जारी करने की तिथि
  • सदस्यों की शिक्षा तथा उनकी वर्तमान स्थिति
  • ग्राम तथा ग्राम पंचायत का नाम

उक्त सभी जानकारियां दस्तावेज में विभाग द्वारा समय-समय पर परिवर्तित की जाती हैं। राज्य के नागरिक आसानी से ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड पोर्टल पर जाकर इस दस्तावेज को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। कई प्रकार की सेवाओं तथा सरकारी प्रक्रियाओं का लाभ लेने के लिए कई विभागों द्वारा परिवार रजिस्टर की नकल मांगी जाती है। यदि आप उस सेवा अथवा प्रक्रिया के लिए आवेदन करते समय इस नकल को जमा नहीं करते हैं तो विभाग द्वारा आपका आवेदन निरस्त कर दिया जाता है। 

उत्तराखंड फॅमिली रजिस्टर नकल के उद्देश्य

3. Objectives of Uttarakhand Family Register Nakal -:

राजस्व विभाग द्वारा जारी किए जाने वाले दस्तावेज में परिवार से संबंधित सभी जानकारी अंदर जी की जाती हैं। विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए किस दस्तावेज का प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा इस देश के कई ऐसे प्रयोग है जिनके माध्यम से सरकारी तथा गैर सरकारी सेवाओं का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। उत्तराखंड राजस्व विभाग परिवार रजिस्टर की नकल से संबंधित सभी प्रक्रियाओं को पहले ही ऑनलाइन कर चुका है। राज्य के किसी भी नागरिक को तहसील कार्यालय में जाकर परिवार रजिस्टर की नकल प्राप्त करने के लिए धन और समय दोनों ही दर्द नहीं करना पड़ेगा। 

Uttarakhand Revenue Department Copy of Family Register प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है। नागरिकों को ई डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने परिवार से संबंधित कुछ सामान्य जानकारियों को दर्ज करना होता है जिसके बाद इसे आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। फॅमिली रजिस्टर कॉपी की मदद से नागरिक के विभिन्न प्रकार के सरकारी तथा गैर सरकारी व कानून से संबंधित कार्यों को पूरा कर सकता है। इस दस्तावेज का प्रयोग कई प्रयोजनओं जैसे बीमा कवर का लाभ, वसीयतनामा या वंशानुगत जायदाद में हिस्सा, मृत्यु के पश्चात पत्नी के आंवला आदि के लिए किया जा सकता है। 

कानूनी वाद विवाद जैसे संपत्ति, घर जमीन आदि के लिए चल रही कानूनी लड़ाई में उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल का प्रयोग किया जा सकता है। आपको बताते चलें कि यह कोई आधिकारिक दस्तावेज नहीं है इंटरनेट के माध्यम से डाउनलोड की गई कि परिवार रजिस्टर नकल की कॉपी का प्रयोग किसी भी कानूनी वाद से संबंधित प्रक्रिया के लिए नहीं किया जा सकता है। लेकिन अगर आप स्थानीय कार्यालय से लिखे सत्यापित करवा लेते हैं इसका प्रयोग लीगल कार्यों के लिए भी किया जा सकता है।

परिवार रजिस्टर की नकल उत्तराखंड के लाभ

4. Benefits of Family Register Copy Uttarakhand -:

राज्य सरकार के अंतर्गत राजस्व विभाग द्वारा जारी किया जाने वाला यह दस्तावेज कई प्रकार की कानूनी प्रक्रियाओं के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। बशर्ते आपको पहले इसे स्थानीय कार्यालय से अटेस्टेड करवाना होगा। उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा परिवार रजिस्टर की नकल के माध्यम से भारत परिवार को विभिन्न प्रकार के लाभ प्राप्त हो सकते हैं। 

  • Copy of Family Register Uttarakhand Download के माध्यम से नागरिकों को निम्नलिखित लाभ प्राप्त हो सकते हैं:
  • परिवार रजिस्टर की कॉपी को राजस्व विभाग द्वारा जारी किया जाता है जिसमें भारत के परिवार के सभी सदस्यों का पूरा विवरण दिया हुआ होता है। 
  • सरकार द्वारा एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में माना जाता है तथा कई प्रकार की सेवाओं तथा प्रक्रियाओं का लाभ लेने के लिए इसका प्रयोग किया जा सकता है। 
  • राज्य में उत्तराखंड परिवार रजिस्टर की नकल प्राप्त करने के लिए आपको उत्तराखंड e-District पोर्टल पर जाकर प्रक्रिया को पूरा करना होगा। 
  • सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न प्रकार की पेंशन योजनाओं के लिए भी परिवार रजिस्टर नकल एक महत्वपूर्ण सहायक दस्तावेज के रूप में कार्य करता है .
  • अगर आप भी राज्य में जमीन या संपत्ति खरीदना चाहते हैं तो या परिवार रजिस्टर की नकल आकर लिए काफी लाभदायक सिद्ध हो सकती है। 
  • अब इस दस्तावेज को प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे और ना ही धन की बर्बादी होगी। 
  • विभाग की सभी सेवाओं को ऑनलाइन करने से प्रक्रियाओं तथा सेवाओं को नागरिकों तक पहुंचाने के लिए पारदर्शिता आएगी। 

इसके अलावा भी उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल के काफी लाभ हैं जो आप इसके जरिए प्राप्त कर सकते हैं।साथ ही साथ यह राज्य सरकार के लिए भी महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। इस दस्तावेज की मदद से राज्य सरकार सभी नागरिकों की जनगणना कर पाती है। इसके साथ-साथ आर्थिक रूप से कमजोर तथा गरीब परिवारों को चयनित करने के लिए भी इसी डेटाबेस का इस्तेमाल किया जाता है। 

उत्तराखंड परिवार रजिस्टर में अपना नाम देखें

5. How to Check Name in Uttarakhand Parivar Register Nakal

परिवार रजिस्टर नकल देखने के लिए राजस्व विभाग की वेबसाइट के माध्यम से प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है। विभाग द्वारा नागरिकों के धन व समय की बचत के लिए यह पोर्टल काफी लाभदायक है। इसके माध्यम से आपको न केवल उत्तराखंड उत्तराखंड परिवार रजिस्टर में अपना नाम चेक करने हेतु सेवा तो प्राप्त होगी ही वरन आप अन्य प्रक्रियाओं को भी इसी पोर्टल के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। आप अपनी संपत्ति से सम्बंधित सभी क्रिया-कलापों को इसी पोर्टल के माध्यम से पूरा कर सकते हैं। 

Uttarakhand Parivar Register Nakal Name Check करने के लिए राजस्व विभाग की वेबसाइट के माध्यम से प्रक्रिया निम्नलिखित है:

  • ई डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से परिवार रजिस्टर नकल देखने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट के लिंक पर जाएं। 
  • उक्त लिंक पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपकी मोबाइल या कंप्यूटर स्क्रीन पर रख साइड का ओंप्रेस्ड खुलकर आ जाएगा जहां आपको "Services" विकल्प पर क्लिक करना है।
  • नया पेज आपके कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर खुलने के बाद आपको यहां दिए गए "Family Register" विकल्प पर क्लिक करना है।
  • नई स्क्रीन पर जो पृष्ठ खुलकर आएगा वहां आपको दिए हुए स्थानों पर अपने जिले का नाम, ब्लॉक का नाम, गांव का नाम,ग्राम पंचायत भवन आदि सभी जानकारियों का चयन करना होगा।
  • अंत में आपको दिए हुए स्थान पर "परिवार के मुखिया" का नाम दर्ज करना होगा तथा के "Search" विकल्प बटन के ऊपर क्लिक करना होगा। 

उक्त विकल्प पर क्लिक करते ही आगे कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन के सामने आपके तथा आपके परिवार से संबंधित सभी जानकारियां खुलकर आ जाएँगी। भविष्य के प्रयोग के लिए आप परिवार रजिस्टर नकल उत्तराखंड को डाउनलोड भी कर सकते हैं। अगर आप Family Register Copy Uttarakhand को स्थानीय कार्यालय में जाकर सत्यापित करवाते हैं तो आप इस कॉपी का प्रयोग कानूनी प्रक्रियाओं के लिए भी कर सकते हैं। 

परिवार रजिस्टर उत्तराखंड हेतु हेल्पलाइन नं.

6. Parivar Register Nakal Uttarakhand Helpline Toll-Free Office/Customer Care No.

यदि किसी परिवार अथवा नागरिक को राजस्व विभाग के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपने परिवार की जानकारी प्राप्त करने में कोई मुश्किल आ रही है तो इसके बाबत आप विभाग के अधिकारियों से सीधे संपर्क कर सकते हैं। परिवार रजिस्टर नकल हेल्पलाइन नंबर उत्तराखंड पर कॉल करके आप सीधे विभागीय अधिकारियों को अपनी समस्या बता सकते हैं। 

Parivar Register Nakal Uttarakhand Toll-Free No आपको केवल कार्य दिवसों तथा कार्य घंटों में ही कॉल करना होगा। Copy of Family Register Uttarakhand हेतु हेल्पलाइन नंबर निम्नलिखित हैं:

  • विभाग का नाम - राजस्व विभाग हेल्पडेस्क 
  • कार्यालय अधिकारी - श्री अमित बलूनी जी 
  • टोल-फ्री हेल्पलाइन - 1800-3000-3468  (उत्तराखंड राज्य के चयन हेतु दो दबाएं)
  • अधिकारी मोबाइल नंबर - +91-9761696435
  • हेल्प डेस्क ईमेल पता - amitkumar.baluni@gmail.com
  • कार्य दिवस तथा समय - 10:00 AM से 05:00 PM तक (सरकारी अवकाश छोड़कर)

उक्त दिए गए नंबरों पर विभागीय अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं। अगर आप परिवार रजिस्टर की नकल की कॉपी डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं या देख नहीं पा रही है तो आप विभाग के अधिकारियों को इसके संबंध में सूचना दे सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके किसी परिवार के सदस्य का नाम परिवार रजिस्टर की नकल में शामिल नहीं किया गया है तो आप इसके संबंध में भी विभागीय अधिकारी को सूचना दे सकते हैं।

उत्तराखंड परिवार रजिस्टर हेतु हमसे सम्पर्क

7. Contact Us Regarding Copy of Family Register / Parivar Register Nakal Uttarakhand

इस लेख में हमने आपको Family Register Copy Uttarakhand से संबंधित सभी जानकारियां विस्तार पूर्वक बता दी है। लेकिन अगर आपको फिर भी हमारे इस लेख में दी गई इस उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल की जानकारी से सम्बंधित कोई शंका है तो आप हम से मदद प्राप्त कर सकते हैं। आप कमेंट के माध्यम से हमारी टीम से अपना प्रश्न पूछ सकते हैं।

कृपया इस जानकारी को अवश्य ही शेयर करें ताकि अधिक-से-अधिक लोगों को इस जानकारी का लाभ प्राप्त हो सके। यदि आपका कोई प्रश्न है तो हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें। सभी राज्यों व केंद्र सरकार की योजनाओं व प्रक्रियाओं की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर आते रहें। हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूलें।

HindiProcess.Com पर आने का धन्यवाद्।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ