नई योजना

10/recent/ticker-posts

मुख्यमंत्री मत्स्य पालन विकास योजना 2022: आवेदन पत्र ऑनलाइन पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड व पात्रता/आवश्यक दस्तावेज

Madhya Pradesh (MP) Mukhyamantri Matsya Palan Vikas Yojana 2022: Online Apply/Registration, Loan Amount, PDF Form Download, Eligibility Criteria, Required Documents & Training

मध्य प्रदेश (एमपी / मप्र / म०प्र०) मुख्यमंत्री मत्स्य पालन विकास योजना 2022 -: मध्य प्रदेश राज्य में आधी से अधिक जनसंख्या खेती-बाड़ी करके अपने परिवार का भरण पोषण करती है। राज्य में आज भी अधिकतर परिवार गरीबी रेखा से नीचे यानी बीपीएल श्रेणी के अंतर्गत निवास करते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह होता है कि किसान उन्नत तकनीकों से खेती-बाड़ी नहीं कर पाते हैं। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि अधिकतम किसान शिक्षित नहीं होते हैं। ऐसे में राज्य सरकार कृषि विभाग के साथ मिलकर कई योजनाओं को किसानों के लिए लागू करती है। हाल ही में मछली पालन तथा इस से सम्बंधित कार्यों से जुड़े नागरिकों के लिए Madhya Pradesh Mukhyamantri Matsya Palan Vikas Yojana i.e. MP CM Matsya Palan Vikas Yojana को शुरू किया है। 

इस योजना के माध्यम से मछली पालन से सम्बंधित नागरिक अपनी आय को बढ़ा सकते हैं तथा अपने परिवार का भरण-पोषण कर सकते हैं। इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए राज्य सरकार द्वारा मत्स्य पालन करते हैं, उनके लिए मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री मत्स्य पालन विकास योजना 2022 के अंतर्गत अपने व्यवसाय को बढ़ने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं। राज्य सरकार ने मत्स्य पालन करके अपने परिवार के लिए आय अर्जित करने वाले तथा मछली पालन से सम्बंधित रोजगार से सम्बंधित किसानों के लिए नई म०प्र० चीफ मिनिस्टर मत्स्य पालन विकास योजना के जरिए इस लाभ दिए जाएंगे। हम अपने लेख में माध्यम से इसी एमपी सीएम मत्स्य पालन विकास योजना 2022 के से सम्बंधित जानकारी साझा करेंगे।

💡 Table of Contents (TOC)

मुख्यमंत्री मत्स्य पालन विकास योजना क्या है?

What is Mukhyamantri Matsya Palan Vikas Yojana?

Mukhyamantri Matsya Palan Vikas Yojana

हाल ही में मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री जी द्वारा राज्य में मछली पालन के व्यवसाय को और ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए तथा राज्य में रोजगार उपलब्ध करवाने हेतु ऐसी Madhya Pradesh Mukhyamantri Matsya Palan Vikas Yojana 2022 को लांच किया गया है। राज्य के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा जी द्वारा बजट सत्र के दौरान इस योजना की घोषणा की गई है। अपने भाषण में वित्त मंत्री ने कहा कि प्रदेश में बेरोजगारी की दर को कम करने के लिए तथा मछली पालन व्यवसाय से संबंधित किसानों के लिए उनकी आय में इजाफा करने हेतु इस नई योजना MP CM Matsya Palan Vikas Yojana को पूरे राज्य में लॉन्च कर दिया गया है।

इस मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री मत्स्य पालन विकास योजना के माध्यम से मछली पकड़ने से संबंधित व्यवसाय से जुड़े हुए नागरिकों के लिए राज्य सरकार द्वारा अलग से बजट पास किया गया है। राज्य में इस योजना को लागू करने से सरकार चाहती है कि अधिक से अधिक लोग इस पारंपरिक व्यवसाय से हो सके तथा अपने परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार ला सकते हैं। सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि राज्य में जिन युवाओं के पास रोजगार नहीं है वे इस एमपी सीएम मत्स्य पालन विकास योजना के अंतर्गत अपना आवेदन कर मछली पालन से संबंधित कार्यों को करने के लिए अपना स्वरोजगार खोल सकते हैं।

मछली पालन के लिए 99% तक अपना योगदान देकर उत्पादन दर में बढ़ावा लाने के लिए इस मप्र सीएम मत्स्य पालन विकास योजना को लागू करने के लिए विभाग द्वारा पहले ही दिशा निर्देश जारी किए जा चुके हैं। MP CM Fisheries Development Scheme के माध्यम से राज्य सरकार राज्य में मछली पालन के व्यवसाय को बढ़ाना चाहते हैं उसके लिए पहले से ही मछली पालन करने वाले किसानों तथा मत्स्य पालन से संबंधित व्यवसाय को खोलने के लिए युवा बेरोजगारों को राज्य सरकार आर्थिक अनुदान प्रदान करेगी। Madhya Pradesh Fisheries Development Scheme के तहत उन्नत तथा नई तकनीकों का प्रयोग करके राज्य में मछली पालन से जुड़े नागरिकों को अपनी आय बढ़ाने के लिए नए-नए सुझाव तथा उपाय दिए जाएंगे।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री मछली पालन विकास योजना के लाभ

Benefits of MP CM Fisheries Development Scheme

राज्य में मछली पालन मुख्यमंत्री मछली पालन विकास योजना के जरिये किसानों की आय की बढ़ाने के लिए कई प्रयास किये जायेंगे। इतना ही नहीं, जो पहले से ही मछली पालन व्यवसाय से संबंधित कार्य कर रहे हैं उनके व्यवसाय को बढ़ाने के लिए इस म०प्र० सीएम पालन विकास योजना के अंतर्गत कई मुहिम शुरू की जाएंगी। इसके अलावा अन्य राज्यों में मछली पालन व्यवसाय से संबंधित कर्मचारियों को अपने गृह राज्य में मछली पालन करने के लिए मप्र मुख्यमंत्री मत्स्य पालन विकास योजना के जरिए विभिन्न प्रकार के ऋणों की व्यवस्था की जाएगी। 

MP Mukhyamantri Matsya Palan Vikas Yojana के अंतर्गत आवेदन करने के बाद निम्नलिखित लाभ लाभार्थियों को दिए जाएंगे:

  1. यह योजना मध्य प्रदेश राज्य में मछली पालन के व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई है। 
  2. जो व्यक्ति पहले से ही मत्स्य पालन व्यवसाय से संबंधित कार्य कर रहे हैं उन्हें भी शामिल किया जाएगा। 
  3. इस योजना के माध्यम से युवाओं को उच्च तथा नई तकनीकों का प्रयोग करके मछली पालन के व्यवसाय को आगे बढ़ाने की ट्रेनिंग दी जाएगी। 
  4. सभी युवाओं को मत्स्य पालन के परंपरागत तरीकों से जोड़ने के लिए भी जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री मछली पालन विकास योजना के तहत प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  5. युवाओं को स्वरोजगार खोलने के लिए सीएम मछली पालन विकास योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहता है उन्हें विभिन्न प्रकार की सब्सिडियों का भी लाभ दिया जाएगा। 
  6. राज्य में मछली उत्पादन बढ़ाने तथा निर्यात की प्रक्रिया को फिर से तेज करने के लिए इस योजना के जरिए विभिन्न प्रावधानों को जगह दी जाएगी। 
  7. मध्य प्रदेश सरकार के अंतर्गत मछली पालन विभाग के द्वारा Mukhyamantri Matsya Palan Vikas Yojana के जरिए सभी दूरस्थ तथा सीमांत ग्रामीण कृषकों को भी लाभ दिया जाएगा। 
  8. जो नागरिक योजना के तहत आवेदन करके लाभ प्राप्त करना चाहता है उन्हें पहले ऑनलाइन विधि के माध्यम से अपना आवेदन पत्र जमा करना होगा। 
  9. पशुपालन विभाग द्वारा शुरू की गई  MP CM Fisheries Development Scheme राज्य में गिरते हुए रोजगार दर में सुधार करेगी तथा राज्य की आय में वृद्धि करने हेतु सहायक होगी। 
  10. MP CM Matsya Palan Vikas Yojana राज्य में मछुवारा समुदाय के लिए वरदान सिद्ध होगी जो उनकी व उनके परिवार की आर्थिक स्तिथि को सुधरने में सहायक होगी। 

उक्त सभी लाभों के अलावा यह योजना इच्छुक आवेदकों को मछली पालन से सम्बंधित रोजगार को खोलने के लिए मार्ग-दर्शन तथा दिशा-निर्देश भी देगी। CM Matsya Palan Vikas Yojana के जरिये राज्य के मछली पालक अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए नया तालाब खुदवा सकते हैं, मछलियों के भरण-पोषण, रोग-उपचार आदि से सम्बंधित पूरी सहायता ले सकते हैं। यह सीएम मछली पालन विकास योजना में केवल मछली पालन करने वाले किसानों के लिए आय सृजित करेगी वरन इसके माध्यम से राज्य में जल स्तर में भी बढ़ावा होगा।

मुख्यमंत्री मछली पालन विकास योजना हेतु आवश्यकताएं

Requirements for Mukhyamantri Machali Palan Vikas Yojana

हाल ही में राज्य सरकार द्वारा जारी की गई सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक राज्य में अधिकतम आबादी खेती-बाड़ी के क्षेत्र में काफी पीछे है। साथ-ही-साथ, राज्य में मछली पालन व्यवसाय से सम्बंधित नागरिकों की संख्या भी नाम मात्र ही है। प्रदेश में मत्स्य पालन व्यवसाय को फिर से उजागर करने के लिए कई प्रकार के नए प्रोग्राम व योजनाओं को भी शुरू किया गया है। मुख्यमंत्री मत्स्य पालन विकास योजना के माध्यम से लाभ लेने के लिए पहले आपको आवेदन पत्र जमा करना होगा। 

मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई Mukhyamantri Matsya Palan Vikas Yojana का लाभ लेने के लिए आपको निम्नलिखित आवश्यकताओं को पूरा करना होगा:

पात्रता मानदंड - Eligibility Criteria

  • आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास मध्य प्रदेश राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए। 
  • इस योजना में केवल उन्हीं नागरिकों को शामिल किया जायेगा जो मत्स्य पालन व्यवसाय से सम्बंधित हैं। 
  • योजना के अंतर्गत उन नागरिकों को भी लाभ दिया जायेगा जो बेरोजगार हैं लेकिन भविष्य में मछली पालन से सम्बंधित स्व-रोजगार खोलना चाहते हैं। 
  • मत्स्य पालन व्यवसाय के सर्वांगीण क्रियान्वयन के लिए आपके पास संसाधन जैसे मछली पालने की जगह, उनके लिए भोजन व शुद्ध पानी, रोग उपचार सुविधा आदि होनी चाहिए। 
  • स्वरोजगार खोलने वाले नागरिकों को ध्यान रखना होगा कि उन्होंने मछली पालन व्यवसाय को सफलता पूर्वक चलाने हेतु पूरी ट्रेनिंग प्राप्त की हो। 

आवश्यक दस्तवेज सूची - Required Documents List

  • आधार कार्ड की छाया-प्रति (फोटो-कॉपी) आवश्यक है। 
  • मध्य प्रदेश राज्य के मूल निवास प्रमाण पत्र की छाया-प्रति (फोटो-कॉपी) होनी चाहिए। 
  • परिवार के एपीएल / बीपीएल या अंत्योदय राशन कार्ड की छाया-प्रति (फोटो-कॉपी) होनी चाहिए। 
  • आवेदक के पास सक्रिय मोबाइल नंबर होना चाहिए जिस पर विभाग द्वारा भेजे गए सन्देश प्राप्त किये जा सकें। 
  • आवेदन पत्र के ऊपर आपको पासपोर्ट साइज फोटो भी चस्पा करनी होगी। 
  • सालाना परिवार की आये दर्शाने हेतु आय प्रमाण पत्र की छाया-प्रति (फोटो-कॉपी) होनी चाहिए। 
  • सरकार द्वारा अनुदान तथा आर्थिक लाभ आदि प्राप्त करने हेतु बैंक खाता पासबुक की छाया-प्रति (फोटो-कॉपी) होनी चाहिए।

उक्त बताई गई सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले इच्छुक आवेदकों को ही मुख्यमंत्री मत्स्य पालन विकास योजना के अंतर्गत करवा कर लाभ दिया जाएगा। Mukhyamantri Matsya Palan Vikas Yojana के जरिये पहले से ही मछली पालन करने वाले उन किसानों को काफी राहत मिलेगी जिनके पास धन की कमी होने की वजह से उच्च तकनीकों के माध्यम से उत्पादन नहीं किया जाता है। 

यह भी देखें 👇

Apply for MP CM Matsya Palan Vikas Yojana PDF Form

एमपी सीएम मत्स्य पालन विकास योजना के लिए आवेदन पीडीएफ फॉर्म

मछली पालन से जुड़े किसान व व्यापारी जो MP CM Fisheries Development Scheme के जरिये लाभ प्राप्त करना चाहते हैं या आवेदन करना चाहते हैं उन्हें अभी कुछ समय की प्रतीक्षा करनी होगी। मध्य प्रदेश राज्य के वित्त-मंत्री जी द्वारा अभी इस योजना के लिए केवल मौखिक रूप से घोषणा की गई है। हालांकि, यह योजना मछुआरा कल्याण एवं मत्स्य विकास विभाग, मध्य प्रदेश शासन के अंतर्गत ही सभी नागरिकों को लाभ देगी लेकिन अभी MP CM Matsya Palan Vikas Yojana के तहत रजिस्ट्रेशन हेतु दिशा-निर्देश से सम्बंधित जानकारी साझा कर रहे हैं। 

MP Mukhyamantri Matsya Palan Vikas Yojana के लिए दिशा-निर्देश सम्बंधित विवरण निम्नलिखित हैं:

  • मछुआरा कल्याण एवं मत्स्य विकास विभाग, मध्य प्रदेश शासन द्वारा इस योजना को लागू करने के लिए पहले सभी जिलों के अधिकारियों को अध्यादेश भेज दिए गए हैं।
  • राज्य में जल्द ही इस Mukhyamantri Matsya Palan Vikas Yojana के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दिया जाएगा। इस प्रक्रिया को ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों में से किसी एक विधि के अनुसार पूरा करना होगा।
  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको विभाग द्वारा जारी किए जाने वाले लिंक पर जाना होगा तथा रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के दौरान फॉर्म को हर बार ऑनलाइन जमा करना होगा। 
  • अगर MP CM Matsya Palan Vikas Yojana आवेदन प्रक्रिया को ऑफलाइन शुरू किया गया तो आवेदनकर्ताओं को हार्ड कॉपी आवेदन पत्र पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करना होगा तथा इसे भरने के बाद संबंधित कार्यालय में जमा करना होगा। 
  • ऑफलाइन अथवा ऑनलाइन दोनों प्रक्रियाओं में आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों की छाया प्रति यानी फोटोकॉपी को ही विभाग में आवेदन पत्र के साथ जमा करना होगा। 
  • सफलतापूर्वक आवेदन पत्र जमा करने के बाद आपको विभाग द्वारा सूचित कर दिया जाएगा कि आपका नाम लाभार्थी सूची में शामिल किया गया है या नहीं। 
  • यदि सत्यापन में सभी जानकारियां सही पाई जाती हैं तथा आपके दस्तावेजों मैं कोई त्रुटि नहीं पाई जाती है तो आपके आवेदन को आगे स्वीकृति के लिए बढ़ा दिया जाएगा। 
  • सभी प्रक्रियाओं के समापन के बाद MP Mukhyamantri Matsya Palan Vikas Yojana हेतु आवेदन करने वाले का आवेदन पत्र स्वीकार कर लिया जाएगा तथा योजना के लाभ की सूची में लाभार्थी के तौर पर आपका नाम दर्ज कर दिया जाएगा। 

मध्य प्रदेश राज्य सरकार के अंतर्गत व मत्स्य पालन विभाग द्वारा जैसे ही इस मुख्यमंत्री मत्स्य पालन विकास योजना से संबंधित कोई नया अध्यादेश आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी को ऑनलाइन जारी किया जाएगा आपको अवश्य ही अपने इसी लेख के माध्यम से सूचित करेंगे। इस मुख्यमंत्री मछली पालन विकास योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप Fisherman Welfare & Fisheries Development Department, Government of Madhya Pradesh के संबंधित अधिकारियों से सीधा संपर्क कर सकते हैं। 

मछुआरा कल्याण एवं मत्स्य विकास विभाग हेल्पलाइन

Fisherman Welfare & Fisheries Development Dept. Helpline

मुख्यमंत्री मत्स्य पालन विकास योजना को पूरे राज्य में लागू करने की जिम्मेदारी मछुआरा कल्याण एवं मत्स्य विकास विभाग यानी Fisherman Welfare & Fisheries Development Dept को दी गई है। मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा मछली पालन से संबंधित व्यवसाय करने वाले नागरिकों की मदद करने के लिए विभाग के अधिकारियों को नियुक्त किया गया है। यदि किसी मछली पालन करने वाले किसान को मत्स्य पालन से संबंधित किसी भी जानकारी की आवश्यकता है तो वह सीधे विभाग में कॉल करके अधिकारियों से मदद प्राप्त कर सकता है। 

Mukhyamantri Matsya Palan Vikas Yojana से संबंधित जानकारी लेने तथा मदद प्राप्त करने के लिए विभाग के अधिकारियों के हेल्पलाइन नंबर निम्नलिखित हैं:

  • विभाग का नाम: मत्स्य पालन के संयुक्त निदेशक, भोपाल
  • टेलीफोन नंबर: 0755-2771951
  • आधिकारिक फैक्स नंबर: 0755-2771991
  • हेल्पलाइन डेस्क ई-मेल पता: dirfish@mp.nic.in
  • कार्यालय का पता: मत्स्य पालन निदेशालय, मछली फार्म, भादभदा रोड, भोपाल - 462003
  • आधिकारिक वेबसाइट: www.mpfisheries.gov.in

उक्त जानकारी का प्रयोग करके आप आसानी से विभाग के अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं। आप मुख्यमंत्री मत्स्य पालन विकास योजना मध्य प्रदेश से जुड़ी हुई कोई भी जानकारी अथवा समस्या के संबंध में अधिकारी से बात कर सकते हैं। Mukhyamantri Matsya Palan Vikas Yojana केवल मछली व्यवसाय से सम्बंधित नागरिक ही शामिल हो सकते हैं। यदि कोई बेरोजगार व्यक्ति मछली पालन से संबंधित व्यवसाय करना चाहता है तक ट्रेनिंग प्राप्त करके स्वरोजगार खोलना चाहता है इस MP CM Matsya Palan Vikas Yojana के लिए आवेदन पत्र जमा कर सकता है। 

मुख्यमंत्री मत्स्य पालन विकास योजना हेतु FAQs

FAQs for MP Mukhyamantri Matsya Palan Vikas Yojana

राज्य के बेरोजगार नागरिकों के लिए शुरू की गई मछली पालन व्यवसाय से संबंधित इस  CM Matsya Palan Vikas Yojana के जरिए राज्य के लाखों युवाओं को अवश्य ही लाभ पहुंचेगा। Mukhyamantri Matsya Palan Vikas Yojana एक अपनी तरह की एक खास योजना है। यह योजना राज्य में ने केवल मछली पालन से सम्बंधित रोजगार को बढ़ावा देगी बल्कि यह जमीन में पानी के स्तर को सुधरने में भी मदद करेगी। 

Madhya Pradesh Mukhyamantri Matsya Palan Vikas Yojana से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले आवश्यक प्रश्नों के उत्तर निम्नलिखित हैं:

मध्य प्रदेश राज्य में मुख्यमंत्री मत्स्य पालन विकास योजना को क्यों शुरू किया गया?

राज्य के मछली पालन विभाग द्वारा शुरू की गई इस मुख्यमंत्री मत्स्य पालन विकास योजना को मत्स्य पालन व्यवसाय से जुड़े नागरिकों के लिए इस योजना को शुरू किया गया है। यह योजना राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई है जिसके माध्यम से मदद से पालन करने वाले किसानों की आय को बढ़ाया जाएगा। 

मुख्यमंत्री मत्स्य पालन विकास योजना के अंतर्गत कितना लोन मिल सकता है?

राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के अंतर्गत संबंधित विभाग द्वारा स्वरोजगार खोलने के लिए किसानों को अधिकतम लोन राशि दी जाएगी जिसके माध्यम से वे अपना मछली पालन का उद्योग शुरू कर सकें। हालांकि अभी मुख्यमंत्री मत्स्य पालन विकास योजना के लिए आधिकारिक अध्यादेश जारी नहीं किया गया है इसलिए यह कह पाना मुश्किल होगा कि इस योजना के माध्यम से आपको लोन की कितनी राशि मिल सकती है। 

सरकार द्वारा मुख्यमंत्री मत्स्य पालन विकास योजना के लिए कितना बजट जारी किया गया है?

मध्य प्रदेश राज्य सरकार के अंतर्गत पूरे राज्य में लागू की गई इस योजना के सुचारू रूप से संचालन के लिए 50 करोड़ से अधिक का बजट जारी किया गया है। मुख्यमंत्री मत्स्य पालन विकास योजना बजट में जारी की गई धनराशि का प्रयोग केवल मछली पालन व्यवसाय से संबंधित किसानों की मदद के लिए जारी किया गया है। 

ऑनलाइन मुख्यमंत्री मत्स्य पालन विकास योजना हेतु आवेदन कैसे करें?

सरकार द्वारा नियंत्रित नहीं किया गया है कि इस योजना के लिए ऑफलाइन विधि से आवेदन किया जाएगा या ऑफलाइन विधि से। विभाग द्वारा आधिकारिक अध्यादेश जारी करके बताया जाएगा कि आपको इस मुख्यमंत्री मत्स्य पालन विकास योजनाके लिए किस तरह आवेदन करना होगा। 

मुख्यमंत्री मत्स्य पालन विकास योजना हेतु हमसे संपर्क करें

Contact Us for MP CM Matsya Palan Vikas Yojana

साथियों अपने आज के इस लेख में हमने आपको Mukhyamantri Matsya Palan Vikas Yojana 2022 से संबंधित सभी जानकारियां विस्तार पूर्वक बता दी है। लेकिन अगर आपको फिर भी हमारे इस लेख में दी गई किसी MP CM Matsya Palan Vikas Yojana की जानकारी से सम्बंधित कोई शंका है तो आप हम से मदद प्राप्त कर सकते हैं। आप इस Fisheries Development Scheme कमेंट के माध्यम से हमारी टीम से अपना प्रश्न पूछ सकते हैं।

कृपया इस जानकारी को अवश्य ही शेयर करें ताकि अधिक-से-अधिक लोगों को इस जानकारी का लाभ प्राप्त हो सके। यदि आपका कोई प्रश्न है तो हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें।

सभी राज्यों व केंद्र सरकार की योजनाओं व प्रक्रियाओं की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर आते रहें। हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूलें।

HindiProcess.Com पर आने का धन्यवाद्।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ