नई योजना

10/recent/ticker-posts

मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना 2022: कन्यादान आवेदन ऑनलाइन, Form PDF व धनराशि विवरण

Haryana Mukhya Mantri Vivah Shagun Yojna 2022 / Haryana Kanyadan Yojana: Apply Online, Amount Details, Eligibility Criteria, Required Documents, PDF Form Download & FAQs

हरियाणा मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना 2022 / हरियाणा कन्यादान योजना 2022: आवेदन ऑनलाइन, धनराशि विवरण, पात्रता मानदंड, आवश्यक दस्तावेज, पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड व अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

गरीब परिवारों में अक्सर उनकी बेटियों की शादी नहीं हो पाती है। इसका सबसे बड़ा कारण होता है उनकी गरीबी तथा पैसों की कमी। हरियाणा राज्य सरकार द्वारा एक नई पहल शुरू की गई है जिसके जरिए गरीब परिवार की बेटियों की शादी करवाई जाएगी। इसके अंतर्गत गरीब परिवार की बेटियों के लिए शादी करने हेतु ₹51000 की आर्थिक अनुदान राशि दी जाएगी। हरियाणा कन्यादान योजना 2022 से गरीबों को बहुत ही  लाभ होगा, क्योंकि गरीब परिवारों के आय इतनी कम होती है कि वह अपना दो वक्त का रोटी बहुत ही मुश्किल से कर पाते हैं। 

अगर उनके घर में किसी बेटी का जन्म होता है तो उसका पालन पोषण बहुत ही कठिनाइयों के साथ करते हैं। जब वह बड़ी हो जाती है तो उसके विवाह के लिए उनके पास पैसे नहीं हो पाते हैं। जिसके कारण उनकी पुत्री अविवाहित रह जाती है। हरियाणा सरकार ने इसी बात को ध्यान में रखते हुए Haryana Kanyadan Yojana 2022 का आरंभ किया है। इसके अंतर्गत गरीब घर के कन्या का विवाह का खर्च सरकार उठाएगी। इससे गरीबों को बहुत ही राहत मिलगी क्योंकि गरीबों के बेटी के शादी नहीं हो पाती है सरकार द्वारा ₹41000 से ₹51000 तक की राशि सरकार द्वारा उन गरीब परिवारों को दिए जाएंगे।

💡 Table of Contents

What is Haryana Kanyadan Yojana 2022?

हरियाणा कन्यादान योजना 2022 क्या है?

haryana-mukhya-mantri-vivah-shagun-yojana-kanyadan

भारत एक विकासशील देश है। जहां पर बहुत सारी जगह पर ऐसे परिवार रहते हैं, जिनकी आर्थिक स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं है। देश में महंगाई इतनी बढ़ गई है कि गरीब परिवार अपनी आय में से उतना पैसा इकट्ठा नहीं कर पाते हैं और ना ही अपने बच्चे को सुखमय जीवन दे पाते हैं। जब गरीब परिवार को अपनी बेटी की शादी करने के लिए किसी से भी रिश्ता जोड़ता है तो वह अपनी बेटी की शादी धूम-धाम से कराने के लिए काफी लालहित रहते हैं। लेकिन उनकी आई इतनी कम होती है, कि वह अपनी बेटी की शादी में ज्यादा पैसे करनच नहीं कर पाते हैं। हरियाणा सरकार ने ऐसे गरीब परिवारों के बेटियों की शादी करवाने के लिए विवाह शगुन योजना को शुरू किया गया है।

इस Vivah Shagun Yojana के जरिए अब हरियाणा सरकार ऐसे परिवार के बेटियों के लिए जो गरीबी रेखा में अपना जीवन यापन कर रहे हैं या ऐसी महिला जो विधवा उनकी बेटी के शादी के लिए उनके पास पैसे नहीं है, हरियाणा सरकार उसे 51 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेंगे। सरकार ने इस योजना को गरीब परिवारों के लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन जारी कर दिया है। इसके तहत कोई भी आवेदक शादी शगुन योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अगर आप भी इस Shadi Shagun Yojana Apply Online का लाभ उठाना चाहते हैं, तो हमारे इस पृष्ठ (लेख) में दी गई सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Financial Assistance Kanyadan Yojana Haryana (Amount)

कन्यादान योजना हरियाणा की अनुदान धनराशि (सहायता)

हरियाणा कन्यादान योजना 2022 की धनराशि, राज्य सरकार द्वारा सीधे गरीब कन्याओं के बैंक अकाउंट में अलग-अलग किश्तों यानी इन्सटॉलमेंट (Installment) में भेजी जाएगी। शादी शगुन योजना के लिए अपना आवेदन पत्र जमा करने के बाद ही गरीब परिवारों तक बालिका की शादी के लिए सहायता राशि पहुंचे जाएगी। इस योजना के तहत अलग-अलग वर्गों की गरीब कन्याओं को अलग-अलग धनराशि दी जाएगी। 

Haryana Mukhya Mantri Vivah Shagun Yojana Amount को बेटी अपने माता-पिता के अकाउंट में प्राप्त कर सकती है। हरियाणा मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सहायता राशि निम्नलिखित है:

विधवा महिलाओं के बेटियों के विवाह हेतु हरियाणा कन्यादान योजना धनराशि

Haryana Kanyadan Yojana Funds For The Marriage Of Daughters Of Widowed Women-: यह योजना उनके लिए है जिन महिलाओं की बेटी के पिता का देहांत हो चुका है। शादी शगुन योजना के अंतर्गत बेटी तक 51000 रुपए तक धनराशि सहायता अनुदान के रूप में सरकार द्वारा दो बार यानी 2 किस्तों में पहुंचाया जाएगा। इसमें पहली किस्त 46000 रुपए की दी जाएगी जो शादी से पहले भेजी जाएगी और शादी के 6 महीने के  अंदर 5000 रुपए विवाह प्रमाण पत्र देख कर दिए जाएंगे।

गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) श्रेणी परिवारों की कन्या विवाह हेतु अनुदान

Grant for Girl Marriage of Below Poverty Line (BPL) Category Families -: इस श्रेणी के अंतर्गत आने वाले गरीब लोगों के बेटियों के लिए 41000 धनराशि का चयन किया गया है। इस अनुदान राशि को बेटियों को दो बार यानी 2 किस्तों में दिया जाएगा। इसमें शादी से पहले 36000 रुपए और शादी के 6 महीने के अंदर 5000 रुपए उसके विवाह प्रमाण पत्र को देख कर दिए जाएंगे।

बीपीएल परिवार की बेटियों हेतु विवाह शगुन योजना धनराशि

Vivah Shagun Scheme Amount for Daughters of BPL Family -: इस श्रेणी में आने वाले गरीब बेटियों के लिए सरकार द्वारा 11000 धनराशि का चयन किया गया है जिसमें 10000 रुपए शादी से पहले तथा 1000 रुपया शादी के 6 महीने के अंदर विवाह प्रमाण पत्र देखकर दिया जाएगा। यह धनराशि सीधे बेटी के खाते में भेजी जाएगी।

खिलाड़ी महिलाओं को मिलने वाली शादी शगुन योजना धनराशि

Shaadi Shagun Yojana Funds To Be Given To Sportsperson Women -: इस योजना के तहत खिलाड़ी महिलाओं के लिए 31000 रुपए का चयन किया गया है। बेटियों के अभिभावक या माता-पिता भी खिलाड़ी बेटी की शादी के लिए अनुदान प्राप्त करने हेतु आवेदन कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें ⮞ हरियाणा अवसर ऐप डाउनलोड (छात्र/शिक्षक)

Eligibility Criteria for Shadi Shagun Yojana 2022

शादी शगुन योजना 2022 हेतु पात्रता मानदंड व शर्तें

हरियाणा सरकार ने Shadi Shagun Yojana 2022 मे आवेदन करने के लिए और इसका लाभ उठाने के लिए कुछ मात्रदंड का निर्धारित किये गए हैं जो निम्नलिखित हैं:

  • Haryana Kanyadan Yojana का लाभ उठाने हेतु परिवार की वार्षिक आय सालाना 1 लाख से कम होना चाहिए।
  • इस Vivah Shagun Yojana का लाभ एक परिवार में सिर्फ दो लड़कियों को ही मिल सकता है।
  • विवाह करने वाली लड़कियों  की आयु 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए।
  • विधवा महिलाओं की बेटियों की शादी के लिए इस हरियाणा मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत आवेदन किया जा सकता है। 
  • जिन महिलाओं ने तलाक ले लिया है उनकी बेटियों की शादी के लिए भी Haryana Mukhya Mantri Vivah Shagun Yojana हेतु आवेदन किया जा सकता है।

Necessary Documents for Vivah Shagun Yojana 2022

विवाह शगुन योजना 2022 के लिए आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

इस हरियाणा कन्यादान योजना के लिए आवेदन को करने के लिए आवेदनकर्ता के पास कुछ जरूरी दस्तावेज होना चाहिए जो निम्नलिखित है:

  • आधार कार्ड
  • बीपीएल कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • शादी प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता
  • दूल्हा-दुल्हन का जन्म प्रमाण पत्र
  • दोनों का पासपोर्ट फोटो
  • मोबाइल नंबर

Apply Online for Haryana Kanyadan Yojana 2022

हरियाणा कन्यादान योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आप हरियाणा राज्य के निवासी हैं तथा आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इसके लिए आवेदन करने हेतु हम पूरी प्रक्रिया प्रदान कर रहे हैं। Shadi Shagun Yojana के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन विधि से उपलब्ध है। Vivah Shagun Yojana Apply Online की विधि बहुत आसान है। 

हरियाणा मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया निम्नलिखित है:

  • ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने के लिए विभाग द्वारा आधिकारिक वेबसाइट बनाई गई है। "हरियाणा कन्यादान योजना ऑनलाइन आवेदन" लिंक नीचे दिया गया है। 

Haryana Kanyadan Yojana Apply Online 🠞 http://haryanascbc.gov.in/

  • अब आपकी कंप्यूटर या मोबाइल की स्क्रीन पर अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की वेबसाइट का मुख्य पृष्ठ खुल जायेगा। 
  • वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर आपको "Welfare Schemes" के अनुभाग के तहत "State Schemes" के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • नए पृष्ठ के अंतर्गत आप "Mukhya Mantri Vivah Shagun Yojna" से सम्बंधित सभी जानकारियां तथा दिशा-निर्देश आसानी से पढ़ सकते हैं। 
  • इसके बाद आपको आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से "Mukhya Mantri Vivah Shagun Yojna Application Form PDF Download" करना होगा। 

Vivah Shagun Yojana Haryana PDF Form Download 🠞 Available Here

Shadi Shagun Yojana Haryana Form PDF Download 🠞 Available Here

विवाह शगुन योजना आवेदन पत्र डाउनलोड करने के बाद आपको इसका प्रिंटआउट प्राप्त करना होगा तथा सभी दस्तावेजों की छाया-प्रति (फोटो-कॉपी) का प्रबंध करना होगा। आवेदन करने के लिए पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करने से आगे की प्रक्रिया नीचे वाले भाग में बताई गई है। 

यह भी पढ़ें ⮞ PM कुसुम योजना

हरियाणा कन्यादान योजना आवेदन प्रक्रिया (ऑफलाइन):

रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट प्राप्त करने के बाद यहां फार्म के द्वारा पूछी गई जानकारियां भरनी होंगी। फॉर्म में आपको सामान्य व व्यक्तिगत जानकारियां जैसे बालिका का नाम, माता-पिता / अभिभावक का नाम, वर्त्तमान / स्थाई पता, आधार कार्ड नंबर, बैंक खाता विवरण, विवाह की जानकारी आदि भरनी होंगी। 

हरियाणा मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना आवेदन पत्र जमा करने के लिए दिशा-निर्देश निम्नलिखित हैं:

  • विधिवत भरे हुए आवेदन पत्र व सभी आवश्यक दस्तावेजों की छाया-प्रति को लेकर नजदीकी जन सेवा केंद्र (CSC Center), सरल हरियाणा केंद्र, तहसील / जिला या सम्बंधित कार्यालय में लेकर जाएँ। 
  • ध्यान रहे आपने सभी दस्तावेजों की छाया-प्रति के ऊपर अपने हस्ताक्षर विधिवत किये गए हों। अब आपको दस्तावेजों सही Mukhya Mantri Vivah Shagun Yojna Application Form को कार्यालय में जमा करना होगा। 
  • कार्यालय के अधिकारी आपको आवेदन पत्र जमा करने के एवज में एक पावती रसीद प्रदान करेंगे जिसकी मदद से आप आवेदन का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। 
  • सम्बंधित विभाग के अधिकारी आपके आवेदन पत्र में भरी गई जानकारी व दस्तावेजों का सत्यापन करेंगे। सत्यापन में सभी जानकारी सही पाई गई आपका आवेदन आगे हस्तांतरित कर दिया जायेगा। 
  • सभी अधिकारीयों से अनुमति प्राप्त करने के बाद आपके आवेदन को स्वीकार कर लिया जायेगा तथा विभाग द्वारा अनुसान राशि बेटी के बैंक खाते में भेज दी जाएगी। 

आपको यह ध्यान रखना होगा कि सभी दस्तावेजों की फोटोकॉपी के ऊपर अपने साइन अवश्य करें। आवेदक हरियाणा कन्यादान योजना के लिए आसानी से ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया https://saralharyana.gov.in/ की वेबसाइट पर उपलब्ध है। और इस तरह आपका कन्याधन योजना के लिए आवेदन पूरा हो जाएगा।

यह भी पढ़ें ⮞ प्रधानमंत्री (पीएम) जी का फोन नंबर

FAQs Related to Mukhya Mantri Vivah Shagun Yojna

मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

गरीब परिवारों की बेटियों की शादी के लिए इस शादी शगुन योजना को शुरू किया गया है। हमारे देश में गरीब बेटियों का सपना होता है कि उनकी शादी भी बड़े धूमधाम से की जाए। लेकिन परिवार की गरीबी की वजह से वह अपनी शादी पर उतना खर्च नहीं कर पाती हैं। हरियाणा राज्य सरकार ने गरीब परिवारों की बेटियों के लिए यह बहुत अच्छी पहल शुरू की है। यहां योजना बेटियों को न केवल आत्मनिर्भर बनाने की बत्ती परिवार के ऊपर उनकी शादियों के होने वाले खर्च को भी कम करेगी।

हरियाणा कन्यादान योजना क्या है?

हरियाणा राज्य सरकार द्वारा हरियाणा राज्य के गरीब परिवार को उनकी बेटी के शादी के लिए आर्थिक सहायता देने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत जो परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं, उनकी बेटियों को विवाह के लिए सरकार सहायता राशि प्रदान करेंगे।

हरियाणा कन्यादान योजना की शुरुआत क्यों की गई?

हरियाणा राज्य में ऐसे बहुत गरीब परिवार निवास करते हैं जो गरीब हैं व रोज मेहनत-मजदूरी करके अपने परिवार के लिए दो वक्त का खाना कठिनाई से ला पाते हैं तथा अपने परिवार का पालन पोषण करते हैं। इसके कारण वो अपनी बेटी के विवाह के लिए बहुत ही कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इसीलिए हरियाणा सरकार ने कन्यादान योजना का शुरुआत की है। इससे गरीब लोगों को बहुत ही राहत मिल रहा है। इस योजना के अंतर्गत 41000 से 51000 रुपए तक हरियाणा सरकार द्वारा गरीब परिवारों को मिल रहा है ताकि वे अपनी बेटी की शादी कर सके।

हरियाणा कन्याधन योजना के अंतर्गत कितनी धनराशि दी जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लाभार्थी को उनकी बेटी के विवाह के लिए, हरियाणा सरकार की ओर से 41000 रुपए सहायता प्रदान करेंगे। इस योजना के जरिये गरीब लोग अपनी बेटी का विवाह बिना किसी कठिनाइयों के कर सकते हैं। 

हरियाणा कन्याधन योजना का पात्र किसे बनाया गया है?

हरियाणा सरकार ने इस योजना का पात्र मुख्य रूप से राज्य के गरीब परिवारों के बेटियों को बनाया गया है। इसके अंतर्गत योजना का लाभ विधवा एवं तलाकशुदा महिला पुनर्विवाह कर सकती है। इन सभी लाभार्थियों को इस योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जाएगा।

हरियाणा कन्याधन योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

इस योजना का लाभ लेने के लिए नागरिक आवेदन करना चाहते हैं। तो वह इस योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आसानी से आवेदन कर के लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें ⮞ तीन कृषि नए कानून (PDF Hindi)

हमसे संपर्क करें (Contact Us) for Shadi Shaagun Yojana

साथियों अपने आज के इस लेख में हमने आपको Haryana Mukhyamantri Shato Udyami Sarathi Yojana से संबंधित सभी जानकारियां विस्तार पूर्वक बता दी है। लेकिन अगर आपको फिर भी हमारे इस लेख में दी गई किसी Haryana CM Shato Udyami Sarathi Yojana की जानकारी से सम्बंधित कोई शंका है तो आप हम से मदद प्राप्त कर सकते हैं। आप इसे कमेंट के माध्यम से हमारी टीम से अपना प्रश्न पूछ सकते हैं।

कृपया इस जानकारी को अवश्य ही शेयर करें ताकि अधिक-से-अधिक लोगों को इस जानकारी का लाभ प्राप्त हो सके। यदि आपका कोई प्रश्न है तो हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें।

सभी राज्यों व केंद्र सरकार की योजनाओं व प्रक्रियाओं की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर आते रहें। हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूलें।

HindiProcess.Com पर आने का धन्यवाद्।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ