नई योजना

10/recent/ticker-posts

डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना: आवेदन करें (पंजीकरण), पात्रता/दस्तावेज व ऋण राशि

Dr. Bhimrao Ambedkar Arthik Kalyan Yojana (Economic Welfare Scheme): Apply Online / Registration, Hindi PDF Form Download, Eligibility/Documents & Loan Amount

देश में आजादी के बाद पिछड़े वर्ग के नागरिकों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए तथा उनके जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए आज तक देश की सभी राज्य सरकारें तथा केंद्र सरकार लगातार तत्परता से कार्य कर रही है। किसी पहल को आगे बढ़ाते हुए मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा अनुसूचित जाति के बेरोजगार युवाओं के लिए स्वरोजगार योजना को लांच किया है। डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना 2022 है। यह योजना अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के बेरोजगार नागरिकों के लिए एक वरदान सिद्ध होगी। इस नई Dr. Bhimrao Ambedkar Arthik Kalyan Yojana 2022 के जरिये राज्य सरकार द्वारा लाभार्थियों को कार्यशील पूंजी तथा स्वरोजगार के लिए उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके अलावा लाभार्थी को कम ब्याज दरों पर सरकार द्वारा लोन भी दिया जाएगा। अगर आप अभी इस डॉ भीमराव आंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना से संबंधित जानकारी इंटरनेट पर खोज रहे हैं तो हम अपने इस लेख में सभी महत्वपूर्ण पहलुओं को साझा करेंगे। इस लेख के माध्यम से आप यह योजना क्या है, इसकी विशेषताएं, उद्देश्य, पात्रता संबंधित मापदंड तथा आवश्यक दस्तावेजों से संबंधित जानकारी साझा करेंगे।

💡 Table of Contents (TOC) 👇

  1. डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना क्या है?
  2. भीमराव अम्बेडकर आर्थिक कल्याण योजना के मुख्य बिंदु
  3. डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना के लाभ
  4. एमपी सीएम आर्थिक कल्याण योजना हेतु आवश्यकतऐं
  5. डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना आवेदन
  6. एमपी सीएम आर्थिक कल्याण योजना हेतु हमसे सम्पर्क

डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना क्या है?

1. What is Dr. Bhimrao Ambedkar Economic Welfare Scheme:

Dr-Bhimrao-Ambedkar-Arthik-Kalyan-Yojana

मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना के जरिए राज्य में अनुसूचित वर्ग से संबंधित नागरिकों को अपना स्वरोजगार खोलने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। राज्य मंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा इस योजना को संत रविदास जयंती के शुभ अवसर पर लांच किया गया है। योजना के जरिए कवर किए गए लाभार्थियों को स्वरोजगार से संबंधित उपकरण खरीदने तथा रोजगार को शुरू करने के लिए कार्यशील पूंजी की जाएगी। सरकार द्वारा अनुसूचित जाति के बेरोजगार युवाओं के लिए ₹100000 तक की लोन की राशि दी जाएगी ताकि वे अपना स्वरोजगार हो सकें। 

Dr. Bhimrao Ambedkar Arthik Kalyan Yojana के जरिये आवेदन करने वाला व्यक्ति सूक्ष्म लघु एवं मध्यम श्रेणी के किसी भी उद्योग को स्थापित कर सकता है। सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने के लिए पिछले बजट सत्र के दौरान पहले ही बजट जारी कर दिया गया है। साथ ही साथ राज्य के सभी जिलों के जिलाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि अधिक से अधिक अनुसूचित जाति यानी शेड्यूल कास्ट में या ऐसी कम्युनिटी के नागरिकों को इस योजना से संबंधित सभी जानकारियां मुहैया कराई जाएं। 

सरकार द्वारा इस डॉक्टर भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना 2022 को राज्य के अनुसूचित जाति वर्ग के नागरिकों के सामाजिक तथा आर्थिक उत्थान के लिए शुरू किया गया है। यहां योजना लक्षित वर्ग के नागरिकों को तो लाभ देगी ही साथ ही साथ राज्य में रोजगार की वृद्धि होने से आए के खजाने में भी बढ़ोतरी होगी। योजना के जरिए नागरिकों को बहुत ही कम ब्याज दरों पर लोन दिया जाएगा। इस लोन का भुगतान लाभार्थी आसान किस्तों के जरिए भी कर सकता है। 

अपना स्वरोजगार खोलने के लिए लाभार्थी को पहले अपने स्वरोजगार से संबंधित एक रिपोर्ट तैयार करनी होगी। इस रिपोर्ट के आधार पर ही आपको इस Dr Bhimrao Ambedkar Arthik Kalyan Yojana के तहत चयनित किया जाएगा तथा ऋण राशि का लाभ दिया जाएगा। योजना के अंतर्गत केवल उन्हीं बेरोजगारों को शामिल किया जाएगा जो किसी रोजगार से संबंधित नहीं है। यदि अनुसूचित जाति वर्ग के नागरिकों का पहले से ही रोजगार है तो इस योजना के तहत लाभ नहीं ले सकते हैं।

यह भी देखें 👉 इंदिरा ज्योति योजना मध्य प्रदेश

डॉ भीमराव अम्बेडकर आर्थिक कल्याण योजना के मुख्य बिंदु

2. Main Points of Dr Bhimrao Ambedkar Arthik Kalyan Yojana:

मध्य प्रदेश राज्य की एमपी डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना अंतर्गत शामिल किए जाने वाले लाभार्थियों को विधिवत रूप में अपना आवेदन पत्र विभाग में जमा करना होगा। MP Dr. Bhimrao Ambedkar Economic Welfare Scheme से संबंधित महत्वपूर्ण बिंदु निम्न वार है:

  • योजना पृष्ठ → डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना
  • राज्य नाम → मध्य प्रदेश (एमपी)
  • लॉन्च किया → मुख्यमंत्री जी द्वारा 
  • प्रारम्भ वर्ष → 2022 
  • लाभार्थी श्रेणी → अनुसूचित वर्ग 
  • आवेदन विधि → ऑनलाइन व ऑफलाइन 
  • वेबसाइट लिंक → जल्द अपडेट

अनुसूचित वर्ग से सम्बंधित नागरिकों के लिए शुरू की गई इस मध्य प्रदेश डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना के जरिए लाभार्थी आसानी से बैंक द्वारा ऋण प्राप्त कर सकते हैं। योजना में शामिल किए जाने वाले सभी लाभार्थियों को स्वरोजगार खोलने के लिए दी जाने वाली धनराशि सीधे उनके बैंक अकाउंट में भेजी जाएगी। आवेदकों को विधिवत का रूप में अपना Madhya Pradesh Dr Bhimrao Ambedkar Economic Welfare Scheme आवेदन पत्र जमा करना होगा जिसके साथ अपने बैंक खाते से संबंधित सभी जानकारी होगी दर्ज करना होगा। 

यह भी देखें 👉 IFMS MP Login Salary/Pay Slip

भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना के लाभ

3. Benefits Provided under Dr Bhimrao Ambedkar Arthik Kalyan Yojana:

अनुसूचित वर्ग के नागरिकों को समाज के अन्य श्रेणियों तथा वर्गों की तरह समान रूप से आगे बढ़ने के अवसर प्रदान करने हेतु इस योजना को लांच किया गया है। पिछड़े इलाकों में आज भी अनुसूचित वर्ग के समाज में अधिकतम परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं। परिवार में किसी के पास सही रोजगार ना होने की वजह से वह अपना तथा अपने परिवार का आर्थिक विकास नहीं कर पाते हैं। इन सभी समस्याओं के निदान के लिए एमपी मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना 2022 को लांच किया गया है। 

MP Mukhyamantri Arthik Kalyan Yojana 2022 के अंतर्गत कवर किए जाने वाले लाभार्थियों को निम्नलिखित लाभ पहुंचाए जाएंगे:

  • मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा इस डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना को लांच किया गया है। 
  • संत रविदास जी की जयंती के शुभ अवसर पर मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना मध्य प्रदेश को सभी जिलों के लिए पूरे राज्य में लागू कर दिया गया है। 
  • एमपी सीएम आर्थिक कल्याण योजना के जरिए केवल अनुसूचित वर्ग के बेरोजगार नागरिकों को लोन दिया जाएगा ताकि वे अपना स्वरोजगार खोल सकें। 
  • कम लागत से कार्यशील तथा उपकरण उपलब्ध करवाकर सूक्ष्म लघु या मध्यम श्रेणी के उद्योगों को स्थापित करने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 
  • स्वरोजगार के लिए इस MP CM Arthik Kalyan Yojana के जरिए अधिकतम ₹100000 तक की धनराशि लोन के रूप में दी जाएगी। इस धनराशि के जरिए बेरोजगार युवा स्वरोजगार खोल सकते हैं। 
  • ऋण राशि की चुनौती के लिए भी आसान किस्तों में लाभार्थी इसे वापस कर सकते हैं। इसके अलावा MP Mukhya Mantri Arthik Kalyan Yojana के अंतर्गत दिए गए ऋण पर बहुत ही कम ब्याज दर लागू की जाएगी। 
  • पूंजी की कमी के कारण स्वरोजगार ना खोल पाने वाले युवाओं को अब पैसे की वजह से अपने सपने को अधूरा नहीं छोड़ना होगा। लोन राशि का प्रयोग करते हुए अपने गुणगान से संबंधित उपकरणों की खरीदारी कर सकते हैं। 
  • राज्य में स्थानीय स्वरोजगार ओं को इस योजना के जरिए काफी बढ़ावा मिलेगा। साथ ही साथ यह एमपी मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना आत्मनिर्भर भारत अभियान को आगे बढ़ाने में भी सहायक सिद्ध होगी।

आपको बताते चलें कि योजना के लिए जारी किए गए अध्यादेश के मुताबिक राज्य के सभी जिलों में संत रविदास सामुदायिक भवनों को स्थापित किया जाएगा। इन सभी भवनों का निर्माण अनुसूचित जाति बहुलक क्षेत्रों में किया जाएगा। इन सभी भवनों में अनुसूचित जाति के नागरिकों के लिए स्वरोजगार खोलने से संबंधित कई प्रकार के प्रशिक्षण भी उपलब्ध कराए जाएंगे। 

यह भी देखें 👉 मुख्यमंत्री मत्स्य पालन विकास योजना

एमपी सीएम आर्थिक कल्याण योजना हेतु आवश्यकतऐं

4. Requiredments (Eligibility/Documents) for MP CM Arthik Kalyan Yojana 2022:

राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के लिए आवेदन करते समय आपको पात्रता मापदंडों का ध्यान रखना होगा। इसके अलावा आपको डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना आवेदन पत्र के साथ कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों को भी संलग्न करके जमा करना होगा। आवश्यक दस्तावेजों की लिस्ट तथा पात्रता मानदंड संबंधित दिशा निर्देशों की जानकारी लेख के ही भाग में साझा की गई है। 

Dr. Bhimrao Ambedkar Economic Welfare Scheme Form PDF के साथ जमा किए जाने वाले आवश्यक दस्तावेजों की सूची वह पात्रता मानदंड निम्नलिखित हैं:

अ. पात्रता मानदंड / Eligibility Criteria

  • डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना के लिए आवेदन करने वाला व्यक्ति मध्यप्रदेश राज्य कार्य की स्थाई निवासी होना चाहिए। 
  • आवेदक किसी भी रोजगार पर नौकरी के तहत कार्यरत नहीं होना चाहिए। 
  • इस योजना को केवल बेरोजगार अनुसूचित वर्ग के नागरिकों के लिए ही शुरू किया गया है। 
  • यह योजना केवल गरीबी रेखा से नीचे यानी बीपीएल श्रेणी के अंतर्गत जीवन यापन करने वाले नागरिकों के लिए शुरू की गई है। 
  • लाभार्थी को Dr. Bhimrao Ambedkar Arthik Kalyan Yojana के आवेदन पत्र के साथ अपने स्वरोजगार से संबंधित पूरी प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी जमा करनी होगी। 
  • जिन नागरिकों के द्वारा पहले किसी भी योजना के तहत बैंक से लोन नहीं लिया गया है इस योजना का लाभ ले सकते हैं। 
  • यदि किसी नागरिक द्वारा पहले किसी बैंक से या किसी योजना के अंतर्गत ऋण लिया गया है तो वह समय पर चुकाया गया हो। 

ब. आवश्यक दस्तावेज सूची / Required Documents List

  • पहचान पत्र - आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, स्कूल / कॉलेज आईडी कार्ड आदि की छाया प्रति (फोटो-कॉपी)
  • पते का प्रमाण - मूल निवास प्रमाण पत्र (डोमिसाइल सर्टिफिकेट), स्थाई निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, बिजली के बिल, टेलिफोन के बिल आदि की छाया प्रति (फोटो-कॉपी)
  • आय का प्रमाण - स्थानीय प्राधिकारी द्वारा विधिवत दस्तावेजों के सत्यापन के बाद जारी किए गए आय प्रमाण पत्र की छाया प्रति (फोटो-कॉपी)
  • जाति प्रमाण पत्र - अनुसूचित श्रेणी के अंतर्गत शामिल होने के सत्यापन के लिए जाति प्रमाण पत्र की छाया प्रति (फोटो-कॉपी)
  • आवेदक की फोटो - आपको आवेदन पत्र के ऊपर अपनी पासपोर्ट आकार की एक फोटो भी लगानी होगी जिसके ऊपर तिरछे आकार में अपने हस्ताक्षर करने होंगे। 
  • अन्य दस्तावेज - उक्त बताए गए दस्तावेजों के अलावा आपको अपना आयु प्रमाण पत्र, सक्रिय मोबाइल नंबर, सक्रिय ईमेल आईडी / पता आदि सभी जानकारियां आवेदन पत्र के साथ जमा करनी होंगी। 

जिन नागरिकों के पास उक्त बताए गए सभी आवश्यक सामग्रियां उपलब्ध है तो आपकी से डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना के तहत आवेदन करने के लिए पात्र माने जाएंगे। आपको एक बात अवश्य ही ध्यान में रखनी होगी कि संबंधित कार्यालय में आवेदन पत्र के साथ केवल दस्तावेजों की छाया प्रति यानी फोटोकॉपी को ही जमा करें। सभी छायाप्रति यों के ऊपर आप और अपने हस्ताक्षर पर भी करने होंगे जिसे सेल्फ अटेस्टेड (Self-Attested) भी कहा जाता है। आप और एक बात और अवश्य ही ध्यान में रखनी होगी की सभी दस्तावेजों की मूल प्रति यानी ओरिजिनल कॉपी कॉपी भी कार्यालय में अवश्य ले जाएं। अधिकारी द्वारा सत्यापन के लिए मांगे जाने पर आपको यह दस्तावेज भी प्रस्तुत करने होंगे।

यह भी देखें 👉 MP रोजगार सेतु पोर्टल पंजीकरण

डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना आवेदन

5. Apply Online/Registration Dr Bhimrao Ambedkar Arthik Kalyan Yojana (Hindi PDF Form Download):

मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री जी द्वारा अभी हाल ही में इसी योजना के लिए केवल मौखिक रूप से ही घोषणा की गई है। राज्य सरकार के अंतर्गत किसी भी संबंधित विभाग द्वारा इस Dr. Bhimrao Ambedkar Arthik Kalyan Yojana का कोई आधिकारिक अध्यादेश जारी नहीं किया गया है। संबंधित विभाग द्वारा योजना के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जल्द ही ऑनलाइन जारी कर दिया जाएगा। 

डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना के अंतर्गत आवेदन करने से संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश निम्नलिखित हैं:

  • मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री जी द्वारा बजट सत्र के दौरान केवल इस योजना की घोषणा भी की गई है। अभी इस योजना को लागू करने के लिए आधिकारिक दिशा निर्देश जारी नहीं किए गए हैं। 
  • राज्य सरकार द्वारा जैसे ही इस योजना से संबंधित ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा हम आपको इसी लेख के माध्यम से अवश्य सूचित करेंगे। 
  • आवेदन करने के लिए संबंधित विभाग द्वारा ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों को जारी किया जा सकता है। आवेदन से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए अभी आधिकारिक आदेश का इंतजार करना होगा। 
  • यदि Dr. Bhimrao Ambedkar Arthik Kalyan Yojana हेतु ऑफलाइन विधि से आवेदन करने के लिए निर्देश दिए जाएंगे तो आपको विभाग से संबंधित कार्यालय में जाकर सभी दस्तावेजों के साथ एप्लीकेशन फॉर्म जमा करना होगा। 
  • इसी प्रकार ऑनलाइन विधि से आवेदन करने के लिए आपको अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म ऑनलाइन भरकर जमा करना होगा तथा सभी दस्तावेजों की छाया प्रति को ऑनलाइन अपलोड करना होगा। 

एमपी सरकार के संबंधित विभाग द्वारा और इस Dr. Bhimrao Ambedkar Arthik Kalyan Yojana के लिए किसी भी प्रकार की कोई भी आधिकारिक पुष्टि नहीं प्रदान की गई है। अभी यह अनुमान लगा पाना संभव नहीं होगा कि इस योजना के लिए कब से आवेदन शुरू किया जा सकता है। हालांकि राज्य सरकार की अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना का अध्यादेश अवश्य ही जारी कर दिया जाएगा।

यह भी देखें 👉 मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजना

एमपी सीएम आर्थिक कल्याण योजना हेतु हमसे सम्पर्क

6. Contact Us Regarding MP Mukhyamantri Arthik Kalyan Yojana 2022:

इस लेख में हमने आपको Dr. Bhimrao Ambedkar Arthik Kalyan Yojana से संबंधित सभी जानकारियां विस्तार पूर्वक बता दी है। लेकिन अगर आपको फिर भी हमारे इस लेख में दी गई इस डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना की जानकारी से सम्बंधित कोई शंका है तो आप हम से मदद प्राप्त कर सकते हैं। आप कमेंट के माध्यम से हमारी टीम से अपना प्रश्न पूछ सकते हैं।

कृपया इस जानकारी को अवश्य ही शेयर करें ताकि अधिक-से-अधिक लोगों को इस जानकारी का लाभ प्राप्त हो सके। यदि आपका कोई प्रश्न है तो हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें। सभी राज्यों व केंद्र सरकार की योजनाओं व प्रक्रियाओं की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर आते रहें। हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूलें।

HindiProcess.Com पर आने का धन्यवाद्।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ