नई योजना

10/recent/ticker-posts

मुख्यमंत्री गौ माता पोषण योजना 2022: आवेदन ऑनलाइन, पीडीएफ फॉर्म व Hindi PDF डाउनलोड

Gujarat Mukhyamantri (CM) Gau Mata / Gaumata Poshan Yojana 2022: Apply Online, Eligibility Criteria, Required Documents, Scheme Benefits & Form PDF / Hindi PDF Download

गुजरात मुख्यमंत्री (सीएम) गौ माता / गौमाता पोषण योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन करें, पात्रता मानदंड, आवश्यक दस्तावेज, योजना लाभ और फॉर्म पीडीएफ / हिंदी पीडीएफ डाउनलोड करें

गुजरात राज्य सरकार द्वारा राज्य में पशुपालकों के व्यवसाय के स्तर में सुधार लाने तथा समग्र विकास हेतु कई पहल शुरू की गई हैं। इसी क्रम में सरकार द्वारा हाल ही में एक नई योजना की घोषणा की गई है जो पशुपालकों के लिए ही है। इस योजना का नाम गुजरात मुख्यमंत्री गौ माता पोषण योजना 2022 है। इस Gujarat Mukhyamantri Gau Mata Poshan Yojana 2022 के जरिये राज्य के पशुपालक परिवाओं को लाभ देने के लिए अलग से बजट पास किया गया है। यह योजना न केवल राज्य में पशु पालन के माध्यम से अपने परिवार के भरण-पोषण के लिए वाले किसानों के लिए मदद प्रदान की जाएगी बल्कि राज्य में पशु-दर के सुधार में भी मदद मिलेगी। 

इस गुजरात सीएम गऊ माता पोषण योजना 2022 का सीधा लाभ गाय पालन करने वाले किसानों को दिया जायेगा। राज्य में गाय पालन व इस से सम्बंधित व्यवसाय जैसे गोबर के माध्यम से उर्वरक या जैविक ऊर्जा उत्पादन, दुग्ध व्यवसाय, बछड़ों के माध्यम व्यापार आदि कार्यों से सम्बंधित हैं उन्हें Gujarat CM Gaumata Poshan Yojana 2022 के माध्यम से कई प्रकार के लाभ दिए जायेंगे। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपके लिए आज इसी योजना से सम्बंधित सभी जानकारियां लेकर आये हैं। हम इस लेख में योजना का उद्देश्य, विशेषताएं, लाभ, पात्रता मानदंड, आवेदन प्रक्रिया व अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों से जुड़ी जानकारी साझा करेंगे।

💡 Table of Contents (TOC)

यह भी देखें 👉 प्रधानमंत्री का Personal नंबर, शिकायत हेल्पलाइन

मुख्यमंत्री गौ माता पोषण योजना 2022 क्या है?

What is Mukhyamantri Gau Mata Poshan Yojana 2022?

Gujarat Mukhyamantri CM Gau Mata Poshan Yojana

जैसाकि आप नाम से ही जान गए होंगे कि यह योजना गाय पालन करने वाले कृषकों से सम्बंधित है। इस मुख्यमंत्री गौ माता पोषण योजना के माध्यम से राज्य सरकार गायों के पोषण की पूर्ती में मदद प्रदान करेगी। इतना ही नहीं राज्य सरकार गाय पालन के लिए अलग-अलग स्थानों पर गौशालाओं को भी स्थापित करेगी। जैसाकि हम सभी इस बाद से भलीभांति परिचित हैं कि गाय के बछड़े के जन्म के बाद उन्हें आवारा बाजार, सड़क या जंगल में छोड़ देते हैं। इस वजह से असमय उनकी मृत्यु हो जाती है। 

इतना ही नहीं, अक्सर यह भी देखने में आता है कि जो गाय दूध देना छोड़ देती है या भविष्य में जो दूध नहीं दे पाती हैं उन्हें भी सड़कों पर आवारा छोड़ दिया जाता है। इस कारण की वजह से गाय या बछड़ा असमय ही मृत्यु को प्राप्त हो होती है। हिन्दू धर्म की मान्यताओं के अनुसार गाय को पवित्र माना जाता है तथा इसकी पूजा भी जाती है। 

किवदंतियों की मानें तो गाय पशु न होकर देवतुल्य प्राणी मानी जाती है। ऐसी मान्यता है कि गाय के शरीर में सभी हिन्दू मान्यताओं के देवी-देवताओं का निवास होता है।  गाय के साथ धार्मिक भवनों के जुड़ाव का सम्मान तथा इसकी आय अर्जित करने हेतु महत्ता को ध्यान में रखकर मुख्यमंत्री जी द्वारा इस नई Gujarat Mukhyamantri Gau Mata Poshan Yojana 2022 को शुरू किया गया है।

यह योजना न केवल गाय के संरक्षण में सहायक होगी वरन किसानों को भी इसके कई प्रकार के लाभ होंगे। गायों के लिए शेल्टर हाउस यानी गौशालाओं के निर्माण से वे आवारा नहीं घूमेंगी। ऐसे में किसानों का फसल को भी नुकसान होने से बचाया जा सकता है। 

यह भी देखें 👉 प्रधानमंत्री स्वास्थ्य आईडी कार्ड

गुजरात सीएम गौमाता पोषण योजना 2022 के उद्देश्य

Objectives of Gujarat CM Gaumata Poshan Yojana 2022

गायों के संरक्षण के लिए राज्य के सभी हिस्सों में गौशालाएं खोली जाएँगी। इन शेल्टर हाउस में गायों का पूरा ध्यान रखा जायेगा। राज्य में जो पशुपालक किसान अपनी डेरी फार्म खोल कर आय अर्जित करना चाहते हैं यह योजना उनके लिए एक वरदान साबित होगी। किसान सरकार से CM Gau Mata Poshan Yojana के तहत मदद प्राप्त करेगा। राज्य में इधर-उधर घूम रही गायों की देखभाल के लिए प्रबंध करने वाले किसानों को सरकार द्वारा आर्थिक मदद मुहैया कराइ जाएगी। 

राज्य सरकार इन गौशालाओं में पशुओं की देखभाल के लिए कर्मचारियों को भी नियुक्त किया जाएगा जिससे राज्य में रोजगार में वृद्धि होगी। यह मुख्यमंत्री गौमाता पोषण योजना केवल प्रश्नों की सुरक्षा के लिए लाभदायक है इसके जरिए राज्य में आवारा पशुओं की संख्या में भी भारी कमी आएगी।

यह CM Gau Mata Poshan Yojana 2022 से अन्य किसानों के लिए भी काफी लाभदायक सिद्ध होगी। इसके माध्यम से आवारा घूमने वाली गाय खेतों में नहीं घुसे की तथा फसलों को नुकसान नहीं पहुंचाएगी। स्वता ही इससे किसान की आय में इजाफा होगा। किसान अपने फसलों की सुरक्षा के लिए खतरनाक तथा घातक विधियों का प्रयोग करते हैं। 

इससे जानवरों के साथ साथ इंसानों को भी खतरा होता है। यदि हुई जानवर या मनुष्य किसान द्वारा फसल की सुरक्षा के लिए लगाए गए बिजली के तार, कंटीले या कांटे की दीवार, प्रधान उमा तालाब, घातक पालतू पशु आदि के संपर्क में आते हैं तो काफी नुकसान हो जाता है। 

साथ ही साथ पशुओं की मृत्यु भी हो जाती है। इसमें सबसे ज्यादा संख्या गाय की होती है। राज्य की गायों को सुरक्षा प्रदान करने तथा उनके भोजन की पूरी व्यवस्था करने के लिए इस गुजरात गौ माता पोषण योजना को राज्य भर में लागू किया गया है।

विभाग द्वारा इस Gujarat Mukhyamantri Gau Mata Poshan Yojana 2022 के लिए पहले ही अलग से बजट पास किया है। इस बजट के अंतर्गत राज्य सरकार जारी की गई धनराशि को पशुपालक कृषकों में वितरित करेंगे। इस धनराशि का प्रयोग करके किसान गाय के लिए रहने तथा खाने की व्यवस्था कर सकते हैं। 

इसके साथ-साथ अगर वे ज्यादा गायों का पालन करके दुग्ध गोबर का व्यवसाय करना चाहते हैं तो इसके लिए वे कर्मचारी भी रख सकते हैं जिससे इलाके में रोजगार में भी वृद्धि होगी। इसके साथ-साथ यदि कोई गैर सरकारी संस्थान आवारा पशु तथा गायों की सेवा के लिए शेल्टर हाउस बनाते हैं तो सरकार द्वारा उन्हें अनुदान राशि दी जाती है। 

इसके साथ-साथ यदि ऐसे संस्थान कर्मचारियों को कार्य पर रखते हैं जो गाय की देखभाल करते हैं तो इसके लिए भी राज्य सरकार द्वारा अनुदान राशि बढ़ाकर दी जाती है। इतना ही नहीं यदि आपके पास कार्य करने के लिए कर्मचारी उपलब्ध नहीं हो पाते हैं तो आप इसके लिए भी स्थानीय प्रशासन के माध्यम से गुजरात मुख्यमंत्री गऊ माता पोषण योजना मदद प्राप्त कर सकते हैं। 

यह भी देखें 👉 पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी सूची

गुजरात मुख्यमंत्री गौमाता पोषण योजना की लाभ सूची

Benefits List Covered under Gau Mata poshan Yojana Gujarat

जैसा कि आप अब तक ऊपर दी गई जानकारी को पढ़कर यह जान ही गए होंगे कि राज्य सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने के पीछे आकर मकसद क्या है। यह योजना गायों की सुरक्षा तथा किसानों की आय में वृद्धि के लिए सहायक होगी। किसान न केवल आवारा गायों को सुरक्षित अपने पास रखेंगे बल्कि सरकार द्वारा इस कार्य को करने के लिए उन्हें अनुदान भी दिया जाएगा।

गुजरात राज्य सरकार द्वारा संचालित मुख्यमंत्री गऊ माता पोषण योजना 2022 के लाभ निम्नलिखित हैं:

  • यह योजना उन किसानों के लिए शुरू की गई है जो पशु पालन करके अपने परिवार का भरण पोषण पढ़ते हैं।
  • इसके अलावा जो व्यक्ति गाय को पाल कर समाज सेवा करना चाहता है योजना के लिए आवेदन कर सकता है।
  • यह योजना गायों की सुरक्षा के लिए तथा उनकी देखभाल के लिए काफी लाभदायक साबित होगी।
  • मुख्यमंत्री गौमाता पोषण योजना 2022 के जरिए न केवल किसानों की आय में वृद्धि होगी बल्कि राज्य सरकार का कोष भी बढ़ेगा।
  • आम नागरिकों को आवारा पशुओं तथा गायों के सड़क में घूमने की वजह से होने वाली परेशानी से भी निजात मिलेगी।
  • क्योंकि गाय एक धार्मिक पशु है तथा धार्मिक अनुयाई इसकी पूजा करते हैं इसलिए गाय को सुरक्षा प्रदान करने में यह योजना काफी लाभदायक साबित होगी।
  • Mukhymantri Gaumata Poshan Yojana 2022 के जरिए राज्य सरकार अलग-अलग स्थानों पर कई जिलों में गौशालाओं का संचालन भी करेगी।
  • खोले गए नई गौशालाओं के संचालन के लिए कर्मचारियों को भी नियुक्त किया जाएगा जिससे राज्य में रोजगार में भी वृद्धि होगी।
  • राज्य के नागरिक आवारा गायों का पालन पोषण कर के समाज सेवा में अपना एक अहम किरदार निभा सकते हैं।
  • जो गैर सरकारी संस्थान इस योजना के साथ जुड़ना चाहते हैं तथा गायों के लिए संतरा उसको ना चाहते हैं उन्हें सरकार की तरफ से अनुदान प्रदान किया जाएगा।
  • यदि कोई व्यक्ति पहले से ही पशुपालन के जरिए अपने परिवार का भरण पोषण कर रहा है तथा रा आवारा पशुओं को भी अपने पास रखना चाहता है इस योजना के तहत लाभ ले सकता है।
  • सरकार द्वारा योजना को लागू करने के लिए 500 करोड़ रुपए का बजट पास किया गया है। इस बजट को सभी पशुपालकों के लिए वितरित किया जाएगा।

इसके अलावा भी इस गुजरात मुख्यमंत्री गौमाता पोषण योजना के कई ऐसे प्रत्यक्ष तथा अप्रत्यक्ष लाभ हैं जिनके माध्यम से किसानों की आय में तो वृद्धि होती ही है साथ ही साथ आम जनता को भी इसका लाभ प्राप्त होता है। यदि कोई युवा स्वरोजगार खोलना चाहता है तो आवारा गायों को एक स्थान पर एकत्र करके उनकी देखरेख करने हेतु सरकार से अनुदान राशि प्राप्त कर सकता है। इसके साथ-साथ वह गायों की देखभाल के लिए अन्य कर्मचारियों को नियुक्त कर सकता है जिसके लिए राज्य सरकार द्वारा भी अनुदान राशि दी जाएगी।

यह भी देखें 👉 APMC तीन कृषि कानून

गौमाता पोषण योजना गुजरात आवेदन हेतु पात्रता सूची

Eligibility to Apply for CM Gau Mata Poshan Yojana 2022

गुजरात के मुख्यमंत्री जी द्वारा शुरू की गई गुजरात गौ माता पोषण योजना 2022 के लिए इच्छुक आवेदकों को पहले इस योजना से संबंधित पात्रताम् मापदंड नियमों की जानकारी अवश्य पढ़नी चाहिए। मुख्यमंत्री गौमाता पोषण योजना 2022 के तहत केवल उन्हीं नागरिकों को शामिल किया जाएगा जो सरकार द्वारा निर्धारित किए गए सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं।

Eligibility Criteria to Apply for CM Cow Nutrition Scheme 2022 निम्नलिखित हैं:

  • योजना के अंतर्गत केवल गुजरात राज्य के निवासी ही आवेदन कर सकते हैं।
  • इसके अंतर्गत किसानों को सबसे पहले वरीयता दी जाएगी।
  • पहले से पशु पालन करने वाले किसान भी इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • अगर कोई गैर सरकारी संस्थाओं यानी एनजीओ इस योजना के लिए आवेदन करता है तो उसे अनुदान राशि दी जाएगी।
  • गौशाला का संचालन करने के लिए आपके पास पर्याप्त जगह होनी चाहिए।
  • यदि आपको पहले से ही गौशाला चलाने का पूरा अनुभव है तो आपके लिए विशेष वरीयता का भी प्रावधान किया गया है।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास गाय पालन करने के लिए पर्याप्त खाने की तथा उनके पोषण संबंधित देखभाल की व्यवस्था होनी चाहिए।
  • स्वयं सहायता समूह, गैर सरकारी संस्थान, व्यक्तिगत संस्थान, सेवा प्रदाता संस्थान आदि जैसे संस्थान भी योजना के लिए पात्र हैं।

जो व्यक्ति या संस्था ऊपर बताए गए सभी पात्रता शर्तों तथा नियमों का पालन करता है इस योजना के तहत पात्र माना जाएगा। जो व्यक्ति ऊपर बताएंगे पात्रता शर्तों के अनुसार पात्र नहीं होगा उसका Mukhyamantri Gau Mata Poshan Yojana Application Form विभाग द्वारा निरस्त कर दिया जाएगा। यदि आप राज्य के बाहर भी गाय के लिए गौशाला का प्रबंध करवाना चाहते हैं तो इसके लिए भी आप आवेदन कर सकते हैं।

यह भी देखें 👉 कुसुम योजना सौर ऊर्जा पम्प सब्सिडी

मुख्यमंत्री गौ माता पोषण योजना गुजरात हेतु दस्तावेज

Documents List for Mukhyamantri Gaumata Poshan Yojana

राज्य के जो पशुपालक इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ लेना चाहते हैं उन्हें पहले विधिवत तरीके से आवेदन पत्र को जमा करना होगा। आपको आवेदन करते समय एक और बात अवश्य ही ध्यान में रखनी होगी कि आप को Gujarat CM Gau Mata Poshan Yojana Application Form के साथ कुछ आवश्यक दस्तावेजों को भी जमा करना होगा।

List of required documents for Gujarat CM Gau Mata Poshan Yojana 2022 निम्नलिखित है:

  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड
  • गाय अथवा अन्य पशु पालन हेतु पर्याप्त जगह का प्रमाण
  • पशुओं या गाय के लिए पर्याप्त पोषण तथा पीने योग्य पानी की व्यवस्था
  • गुजरात राज्य का मूल निवासी होने का प्रमाण पत्र
  • पहचान तथा आईडी से संबंधित सभी दस्तावेज
  • अस्थाई पद हेतु दस्तावेज जैसे राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि
  • बैंक अकाउंट पासबुक की छायाप्रति (फोटो कॉपी)
  • संस्थान हेतु संस्थान का पंजीकरण प्रमाण पत्र
  • गौशाला या डेरी खोलने के लिए पर्याप्त संसाधन प्रमाण पत्र

जिस आवेदक के पास उपरोक्त बताए गए सभी दस्तावेज उपलब्ध हैं वह मुख्यमंत्री गौमाता पोषण योजना आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं। आपको एक बात का अवश्य ही ध्यान रखना होगा कि सभी दस्तावेजों की केवल छाया प्रति अनी फोटो कॉपी को ही CM Gau Mata poshan Yojana Application Form पत्र के साथ अटैच करना होगा। आपको सभी दस्तावेजों के ऊपर अपने हस्ताक्षर भी करने होंगे।

यह भी देखें 👉 भारत में नया श्रम कानून

मुख्यमंत्री गौमाता पोषण योजना आवेदन प्रक्रिया

Apply online for Gujarat CM Gau Mata Poshan Scheme

गुजरात राज्य सरकार द्वारा अभी हाल ही में केवल इस योजना के लिए मौखिक रूप से ही घोषणा की गई है। अभी कोई आधिकारिक दस्तावेज किसी भी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी नहीं किया गया है। कृषि विभाग द्वारा इस योजना का संचालन पूरे राज्य में किया जाएगा। कृषि विभाग तथा पशुपालन विभाग के ऊपर दायित्व होगा कि पूरे राज्य में इस योजना का संचालन सुचारु रुप से किया जाए।

Gujarat CM Gau Mata Poshan Scheme Form PDF से संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश निम्नलिखित हैं:

  • गुजरात राज्य सरकार के तहत पशुपालन विभाग द्वारा अभी इस योजना के लिए कोई भी आधिकारिक रूप से अध्यादेश जारी नहीं किया है।
  • जल्द ही कृषि विभाग तथा पशुपालन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से इस मुख्यमंत्री गौमाता पोषण योजना पीडीएफ फॉर्म से संबंधित जानकारी जारी की जाएगी।
  • गुजरात राज्य के मुख्यमंत्री जी द्वारा अपने भाषण के दौरान इस योजना की घोषणा की थी।
  • सरकार द्वारा बजट सत्र के दौरान योजना के लिए 500 करोड़ से ज्यादा का बजट पास किया गया जिसके जरिए इस योजना का संचालन पूरे राज्य में विधिवत किया जाएगा।
  • सरकार द्वारा राज्य के सभी पशुपालकों तथा गाय पालन करने वाले कृषकों को अनुदान राशि पहुंचाई जाएगी।
  • गुजरात सीएम गौमाता पोषण योजना के लिए आवेदन के इच्छुक नागरिकों को अभी कुछ समय का इंतजार करना होगा।
  • संबंधित विभाग द्वारा जल्द ही इस योजना से संबंधित आधिकारिक जानकारी जारी की जाएगी जिसे हम अपनी वेबसाइट के माध्यम से भी आप तक अवश्य ही पहुंचाएंगे।
  • आवेदन करने के लिए विभाग द्वारा ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन Gujarat Mukhymantri Gau Mata Poshan Scheme PDF Form जमा करने की प्रक्रिया को जल्द ही शुरू किया जाएगा।
  • आवेदन पत्र के साथ आपको ऊपर बताए गए दस्तावेजों को भी जमा करना होगा तथा योजना के लिए केवल ऊपर बताए गए पात्रता नियमों को पूरा करने वाले नागरिक के लिए आवेदन कर सकते हैं।

राज्य सरकार द्वारा इस योजना के लिए जारी किए गए बजट को जल्दी ही पूरे राज्य में जिला स्तर पर वितरित किया जाएगा। इसके जरिए पशु पालन करने वाले किसानों की आय में निश्चित ही वृद्धि होगी तथा उनके जीवन यापन का स्तर ऊंचा उठेगा। Gujarat CM Gau Mata Poshan Scheme Guidelines Hindi PDF को पढ़ने के लिए अभी आपको कुछ समय का इंतजार करना होगा। जैसे ही संबंधित विभाग द्वारा आधिकारिक रूप से योजना का अध्यादेश जारी किया जाएगा हमारी वेबसाइट के माध्यम से आप भी इसे प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी देखें 👉 प्रधानमंत्री किसान मानधन पेंशन योजना

मुख्यमंत्री गौमाता पोषण योजना से संबंधित प्रश्न उत्तर

FAQs for Gau Mata poshan Yojana 2022

यह योजना किसानों तथा पशुपालकों के लिए एक मील का पत्थर साबित होगी। इसके जरिए किसानों की आय में वृद्धि होगी ही साथ ही साथ राज्य के खजाने में भी आए आनी शुरू हो जाएगी। इसके अलावा बेरोजगार युवा जो नौकरी की तलाश कर रहे हैं इस योजना के जरिए अपना खुद का गौशाला या डेयरी फार्म खोल कर आया अर्जित कर सकते हैं। गुजरात मुख्यमंत्री गौमाता पोषण योजना 2022 के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को जल्द ही शुरू किया जाएगा।

Gujarat Gau Mata poshan Yojana से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न तथा उनके उत्तर निम्नलिखित हैं:

गुजरात राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री गौमाता पोषण योजना?

पशुपालन विभाग के अंतर्गत गुजरात राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री गौमाता पोषण योजना 2022 को पूरे राज्य में लागू किया गया है। इस योजना के जरिए गाय तथा आवारा घूमने वाले पशुओं के संरक्षण के लिए सरकार द्वारा अनुदान राशि दी जाएगी।

गुजरात सीएम गौमाता पोषण योजना की लॉन्च तिथि क्या है?

सरकार द्वारा 2022-23 के बजट सत्र के दौरान इस योजनाओं को पेश किया गया था। इसके साथ-साथ योजना के लिए 500 करोड रुपए का बजट भी पास किया गया है।

Gujarat Mukhymantri Gau Mata Poshan Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन किस तरह किया जा सकता है?

जैसा कि हमने अपने लेख में ऊपर बताया है अभी केवल इस योजना के लिए मौखिक रूप से ही घोषणा की गई है। राज्य सरकार के तहत संबंधित विभाग द्वारा जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से इसके लिए अध्यादेश जारी किया जाएगा। Gujarat CM Gau Mata Poshan Yojana के लिए नोटिफिकेशन जारी होते ही हम आपको अपनी वेबसाइट के माध्यम से आप तक इसे अवश्य पहुंचाएंगे।

मुख्यमंत्री गौमाता पोषण योजना की आधिकारिक वेबसाइट तथा विभाग कौन सा है?

योजना गुजरात राज्य सरकार के अंतर्गत पशुपालन विभाग द्वारा पूरे राज्य में संचालित की जाएगी। योजना के लिए अभी कोई आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नहीं की गई है लेकिन आप समय-समय पर कृषि विभाग तथा पशुपालन विभाग की वेबसाइट पर जाकर भी इस योजना के अध्यादेश की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी देखें 👉 प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

गौ-माता पोषण योजना गुजरात हेतु हमसे संपर्क करें 

Contact Us for CM Gaumata Poshan Yojana Gujarat

साथियों अपने आज के इस लेख में हमने आपको Gujarat Chief Minister Gau Mata Poshan Yojana 2022 से संबंधित सभी जानकारियां विस्तार पूर्वक बता दी है। लेकिन अगर आपको फिर भी हमारे इस लेख में दी गई किसी Mukhyamantri Gau Mata Poshan Yojana की जानकारी से सम्बंधित कोई शंका है तो आप हम से मदद प्राप्त कर सकते हैं। आप इस Gujarat Cow Nutration Scheme कमेंट के माध्यम से हमारी टीम से अपना प्रश्न पूछ सकते हैं।

कृपया इस जानकारी को अवश्य ही शेयर करें ताकि अधिक-से-अधिक लोगों को इस जानकारी का लाभ प्राप्त हो सके। यदि आपका कोई प्रश्न है तो हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें।

सभी राज्यों व केंद्र सरकार की योजनाओं व प्रक्रियाओं की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर आते रहें। हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूलें।

HindiProcess.Com पर आने का धन्यवाद्।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ