नई योजना

10/recent/ticker-posts

मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना 2022: आवेदन ऑनलाइन, दस्तावेज, पात्रता व Form PDF डाउनलोड

Haryana Chief Minister (CM) Shato Udyami Sarathi Yojana 2022: Sarathi Bharti / Job Online Application, Form PDF Download, Required Documents, Eligibility Criteria, Scheme Benefits & Hindi PDF Download

हरियाणा सरकार द्वारा राज्य में रह रहे परिवारों के लिए के लिए एक नई पहल शुरू की गई है। इस पहल का नाम हरियाणा मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना 2022 है। सरकार द्वारा इस महत्वाकांक्षी Haryana Mukhyamantri Shato Udyami Sarathi Yojana 2022 के जरिये राज्य में निवास कर रहे परिवारों के सामाजिक तथा आर्थिक उत्थान के लिए शुरू किया गया है। इस लेख में हम आप इसी विषय पर चर्चा करंगे तथा इस योजना से जुड़े सभी पहलुओं को आपके साथ साझा करेंगे। राज्य के मुख्यमत्री श्री मनोहल लाल खट्टर जी द्वारा राज्य में निवास कर रहे सभी परिवारों को सरकारी योजनाओं के साथ जोड़ने के लिए इस महत्वकांशी योजना को पटल पर लाया गया है। इस लेख में हम आपको सीएम शतो उद्यमी सारथी योजना पीडीएफ हिंदी डाउनलोड, ऑनलाइन आवेदन, पात्रता मानदंड (नियम), आवश्यक दस्तावेजों की लिस्ट तथा योजना से जुड़े लाभों के बारे में पूरी जानकारी साझा करेंगे।

इस योजना के जरिये राज्य के 90% परिवारों को कवर किया जायेगा। हमारे इस लेख में हमने हरियाणा मुख्यमंत्री (सीएम) शतो उद्यमी सारथी योजना 2022: सारथी भारती / नौकरी ऑनलाइन आवेदन, फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड, आवश्यक दस्तावेज, पात्रता मानदंड, योजना लाभ और हिंदी पीडीएफ डाउनलोड से सम्बंधित पूरी जानकारी साझा की है। अगर आप भी इंटरनेट पर सम्बंधित योजना की जानकारी खोज रहे हैं तो यह लेख आपके लिए एक ही जगह पर सभी आवश्यक विवरणों को लेकर आये हैं। साथियों आइये, अब बिना समय गवाएं हम आपको इस मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना 2022 से सम्बंधित सभी दिशा-निर्देश प्रदान करते हैं।

    👉 Table of Contents (TOC)

    What is Mukhyamantri Shato Udyami Sarathi Yojana?

    मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना क्या है?

    Haryana Mukhyamantri (CM) Shato Udyami Sarathi Yojana

    हरियाणा राज्य सरकार के तत्कालीन मुख्यमंत्री श्री खट्टर जी द्वारा यहाँ निवास कर रहे परिवारों के लिए एक नई योजना को लॉन्च किया गया है। इस योजना को आधिकारिक रूप से मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना का नाम दिया गया है। Mukhyamantri Shato Udyami Sarathi Yojana के जरिये राज्य के सीएम द्वारा दिशा-निर्देश जारी किये गए हैं कि राज्य में जितने भी परिवार रहते हैं उन सभी की पूरी जानकारी का एक डेटाबेस तैयार किया जाए। इस डेटाबेस के अनुरूप यह देखा जायेगा कि राज्य के किस क्षेत्र में परिवार के नागरिकों को सरकारी योजनाओं तथा सेवाओं का पूरा-पूरा लाभ नहीं मिल पा रहा है। इस सीएम शतो उद्यमी सारथी योजना के सुचारु, पारदर्शी तथा भ्रष्टाचार मुक्त प्रारूप में क्रियान्वनयन के लिए सरकार द्वारा एक अनुभवी तथा समझदार व्यक्ति को जिम्मेदारी जी जाएगी। 

    CM Shato Udyami Sarathi Yojana के सम्बन्ध में जारी किये गए अध्यादेश के अनुसार सरकार राज्य के हर छोटे-बड़े, दूर-दराज व सीमावर्ती क्षेत्रों के परिवारों को इस योजना से जोड़ा जायेगा। इसके अंतर्गत एक क्षेत्र के 100 परिवारों की देखरेख का जिम्मा एक समझदार व अनुभवी व्यक्ति को दिया जायेगा। सरकार द्वारा विभिन्नि राज्य के क्षेत्रों में एक सारथी को नियुक्त किया जायेगा। नियुक्त किये गए सारथी को यह जिम्मेदारियां दी जाएगी कि वह राज्य में क्षेत्र के परिवारों का पूरा ध्यान रखें। नियुक्त किए गए व्यक्ति को कई प्रकार के कार्यभार सौंपें जायेंगे। इसके लिए उन्हें सरकार द्वारा जिम्मेदारी दी जाएगी कि मैं सभी 100 परिवारों का ठीक से ध्यान रखना होगा। यदि किसी परिवार की कोई परेशानी आती है तो इसकी जानकारी नियुक्त किए गए व्यक्ति को स्थानीय प्रशासन तक पहुंचाने होगी।

    Features of CM Shato Udyami Sarathi Yojana 2022

    मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना 2022 की विशेषताएं

    मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा सारथी नियुक्त किये जायेंगे। राज्य सरकार द्वारा नियुक्त किए गए इन व्यक्तियों को बहुत सारी जिम्मेदारियां दी जाएगी। इन सभी को यह जिम्मेदारी दी जाएगी कि संबंधित क्षेत्र की परेशानियों को दूर करने के लिए उन्हें प्रशासन तक पहुंचनी होगी। 

    • Mukhyamantri Shato Udyami Sarathi Yojana के अंतर्गत नियुक्त किये गए सारथी को निम्नलिखित जिम्मेदारियां दी जाएँगी:
    • राज्य सरकार द्वारा नियुक्त (अप्पोइंट) किये गए व्यक्ति की जिम्मेद्दारी होगी कि वे क्षेत्रय प्रशासन को निम्नलिखित जानकारियां पहुंचाए:
    • सम्बंधित क्षेत्र में न्यूनतम निवास कर रहे है 100 परिवारों में कितने सदस्य रह रहे हैं। राज्य सरकार द्वारा सम्बंधित परिवारों द्वारा किन-किन योजनाओं व सेवाओं का लाभ प्राप्त कर लिया गया है। 
    • क्षेत्र में रह रहे परिवारों की मासिक व सकल सालाना आय कितनी है। परिवार के सदस्यों की औसत आय कितनी है। सभी सदस्यों की औसत आयु / उम्र कितनी है। 
    • क्षेत्र में ऐसे कितने परिवार हैं जो आज भी पारम्परिक विधि से व्यापार करते हैं। कितने परिवारों में कौन-कौन सी कक्षाओं में विद्यार्थी अध्ययन कर रहे हैं।  
    • CM Shato Udyami Sarathi Yojana के तहत सभी परिवारों का ध्यान रखने के लिए जिस व्यक्ति को नियुक्त किया जायेगा उसे सारथी कहा जायेगा। योजना में केवल सालाना ₹1,80,000 से कम आये वाले व्यक्ति को सारथी के रूप में नियुक्त किया जायेगा। 
    • नियुक्त किये गए सारथी को यह जिम्मेदारी दी जाएगी की सम्बंधित क्षेत्र के परिवारों की समस्या का जल्द से जल्द निवारण किया जाये। 
    • मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना के माध्यम से राज्य में रह रहे परिवारों के जीवन स्तर में सुधार आएगा।
    • इसके साथ-साथ योजना में शामिल किये गए किसान परिवारों को विभिन्न प्रकार की कृषि से सम्बंधित सेवाओं तथा योजना के साथ जोड़ा जायेगा। 
    • Mukhyamantri Shato Udyami Sarathi Yojana के अंतर्गत नियुक्त किये गए सारथी सीधे सम्बंधित इलाके के परिवारों के छोटे-बड़े व हर गंभीर मुद्दे को सरकार तक पहुंचाएंगे। 
    • सीएम शतो उद्यमी सारथी योजना के तहत शामिल किये गए परिवारों की समस्याओं का निवारण राज्य सरकार तत्काल करने का प्रयास करेगी। 

    यहां योजना संबंधित क्षेत्र के परिवार वालों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने में मदद करेगी। इससे ना केवल क्षेत्रीय समस्याओं का निदान हो सकेगा बल्कि सभी परिवारों तक सरकारी सेवाओं व योजनाओं की जानकारी भी समय पर पहुंचेगी। अगर मध्य क्षेत्र में किसी नागरिकों को कोई परेशानी होती है तो उसकी सूचना शतो उद्यमी सारथी को प्रशासन तक पहुंचाने होगी। सारथी के ऊपर सभी जिम्मेदारियां होंगी कि क्षेत्र में सभी परिवारों का जीवन बसर आसानी से हो तथा सभी सरकारी योजनाओं का लाभ समय पर पहुंचे। इसके एवज में मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना के जरिये सारथी को सरकार द्वारा कुछ मानदेय भी दिया जाएगा जो एक निर्धारित राशि के रूप में होगा।

    Mukhyamantri Shato Udyami Sarathi Yojana Eligibility

    मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना हेतु पात्रता नियम

    हरियाणा राज्य सरकार की इस मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना के लिए आवेदन करने हेतु आपको पहले कुछ पात्रता शर्तों को भी पूरा करना होगा। इस Mukhyamantri Shato Udyami Sarathi Yojana में केवल वही नागरिक आवेदन कर सकते हैं तथा भाग ले सकते हैं जो सरकार द्वारा निर्धारित किए गए पात्रता नियमों तथा शर्तों को पूरा करता होगा।

    सीएम शतो उद्यमी सारथी योजना के लिए पात्रता मानदंड से संबंधित सभी सड़कें आधिकारिक अध्यादेश के साथ जारी की गई है। CM Shato Udyami Sarathi Yojana से संबंधित पात्रता मानदंड निम्नलिखित हैं:

    • इस योजना के तहत शतो उद्यमी सारथी के लिए आवेदन करने वाला व्यक्ति केवल हरियाणा राज्य के मूल निवासी आवेदन कर सकते हैं।
    • सारथी के तौर पर नियुक्ति प्राप्त करने वाले व्यक्ति की आयु ₹1,80,000 सालाना से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
    • नियुक्त किए जाने वाले व्यक्ति के ऊपर सभी जिम्मेदारियां होगी कि उसे संबंधित क्षेत्र के सभी परिवारों का ध्यान रखना होगा।
    • सभी परिवार तथा आवेदक गरीबी रेखा से नीचे जाने बीपीएल श्रेणी के अंतर्गत कवर होने चाहिए।

    साथियों जो परिवारों पर बताई गई सभी मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना पात्रता मानदंड को पूरा करते हैं आसानी से इस मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं। राज्य सरकार द्वारा आवेदन के लिए हालांकि अभी किसी प्रक्रिया की घोषणा नहीं की है। जैसे ही योजना आवेदन संबंधित जानकारियां दिशानिर्देश आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किए जाएंगे हम आपको अपने वेबसाइट पर अवश्य ही बताएंगे।

    CM Shato Udyami Sarathi Yojana Documents List

    सीएम शतो उद्यमी सारथी योजना हेतु दस्तावेज

    इस योजना उन लोगों के लिए क्लास है जो अपने क्षेत्र के परिवारों की सेवा करना चाहते हैं तथा समाज सेवा के जरिए अपना व अपने परिवार का नाम रोशन करना चाहते हैं। यह CM Shato Udyami Sarathi Yojana ऐसे परिवारों के लिए भी काफी लाभकारी होगी जिनकी आए बहुत ही कम है तथा गरीबी में अपने जीवन बसर कर रहे हैं।

    सीएम शतो उद्यमी सारथी योजना के अंतर्गत भाग लेने के लिए आपको आवेदन पत्र के साथ कुछ दस्तावेज भी जमा करने होंगे। मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना के साथ जमा किए जाने वाले दस्तावेजों की सूची निम्नलिखित है:

    • आवेदक के आधार कार्ड की छाया प्रतिप (फोटो-कॉपी)
    • आवेदन करने वाले व्यक्ति की पासपोर्ट आकार की फोटो
    • परिवार का हरियाणा राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र
    • आय तथा जाति प्रमाण पत्र की छाया की छाया-प्रति (फोटो-कॉपी)

    साथियों अगर आपके पास उपरोक्त सभी दस्तावेज उपलब्ध है तो आप आसानी से इस Mukhyamantri Shato Udyami Sarathi Yojana के तहत अपना आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं। आपको एक और बात का ध्यान रखना होगा कि आवेदन पत्र के साथ आपको केवल आप मूल दस्तावेजों की फोटो कॉपी / छाया प्रति कोई संलग्न / अटैच करना होगा। आपको एक और बात ध्यान में रखनी होगी क्या जो की फोटो कॉपी के ऊपर अपने हस्ताक्षर यानी सिग्नेचर भी करने होंगे। इसके साथ-साथ आपको अपनी फोटो के ऊपर अभी तिरछे आकार में हस्ताक्षर करने होंगे।

    CM Shato Udyami Sarathi Yojana Apply Online

    सीएम शतो उद्यमी सारथी योजना हेतु आवेदन ऑनलाइन

    आवेदन के इच्छुक लाभार्थियों को हम यह सूचना देना चाहते हैं कि अभी हरियाणा राज्य सरकार द्वारा केवल इस मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना के लिए घोषणा की गई है। इस Mukhyamantri Shato Udyami Sarathi Yojana को अभी मौसी के रूप में है पटल पर लाया गया है। जल्द ही राज्य सरकार द्वारा योजना के लिए एक सरकारी अध्यादेश जारी किया जाएगा।

    सीएम शतो उद्यमी सारथी योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन से संबंधित दिशा-निर्देश आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जल्द ही जारी किए जाएंगे। CM Shato Udyami Sarathi Yojana हेतु आवेदन में किससे संबंधित आवश्यक बिंदु निम्नलिखित हैं:

    • हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री श्री खट्टर जी द्वारा इस योजना के लिए केवल मौखिक रूप से ही घोषणा की गई है।
    • राज्य सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत एक जिम्मेदार तथा अनुभवी व्यक्ति को उसके संबंधित क्षेत्र की जिम्मेदारी दी जाएगी।
    • सरकार द्वारा नियुक्त किए गए व्यक्ति को सारथी का नाम दिया जाएगा।
    • नियुक्त किए गए सारथी की जिम्मेदारी होगी कि वह संबंधित क्षेत्र के सभी परिवारों की समस्याओं को क्षेत्रीय प्रशासन तक पहुंचाएं।
    • इसके साथ-साथ नियुक्त किए गए सारथी को उनकी समस्याओं के निवारण के लिए भी निरंतर प्रयास करते रहने होंगे।
    • सारथी के माध्यम से संबंधित क्षेत्र के परिवार क्षेत्रीय प्रशासन द्वारा मदद प्राप्त कर सकते हैं तथा अपने आप को बढ़ाने में भी सहायता ले सकते हैं।
    • राज्य सरकार द्वारा योजना के लिए जल्द ही एक आधिकारिक अध्यादेश जारी किया जाएगा जिसमें आवेदन की पूरी प्रक्रिया को विस्तार पूर्वक बताया जाएगा।

    अभी राज्य सरकार द्वारा इस योजना के लिए कोई भी आधिकारिक अध्यादेश किसी भी वेबसाइट के जरिए जारी नहीं किया गया है। राज्य सरकार द्वारा आधिकारिक तौर पर इस CM Shato Udyami Sarathi Yojana की घोषणा होने के साथ ही हम आपको अपने इस वेबसाइट के माध्यम से तुरंत ही सूचित कर देंगे। इसके साथ साथ हम आपके लिए जल्द से जल्द मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिए पीडीएफ लिंक भी लेकर आएंगे।

    CM Shato Udyami Sarathi Yojana Helpline No. (Toll-Free)

    मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना हेल्पलाइन नं. (टोल-फ्री)

    हरियाणा राज्य की शुरू की गई इस सीएम शतो उद्यमी सारथी योजना के लिए अभी कोई भी विभाग नहीं निर्धारित किया गया है। विभाग के निर्धारण के बाद ही आधिकारिक विभाग द्वारा हेल्पलाइन नंबर जारी किए जाएंगे जिनके माध्यम से आप पूरी मदद प्राप्त कर सकते हैं। संबंधित विभाग में कॉल करने व सीएम शतो उद्यमी सारथी योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त करने हेतु अभी कुछ समय का इंतजार करना होगा।

    मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना से संबंधित जानकारी आप सरल हरियाणा पोर्टल पर जाकर भी संबंधित अधिकारियों से बात कर सकते हैं। आप सरल हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर योजना से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

    • Haryana Shato Udyami Sarathi Yojana ⇒ 0172-3968400
    • CM Shato Udyami Sarathi Yojana Helpdesk ⇒ saral.haryana@gov.in

    आप उपरोक्त बताए गए सरल हरियाणा पोर्टल के आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके CM Shato Udyami Sarathi Yojana से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप अब विभाग के अधिकारियों को अपनी समस्या बता सकते हैं तथा योजना आवेदन पत्र से जुड़ी हुई सभी समस्याओं को अधिकारी से पूछ सकते हैं।

    FAQs Related CM Shato Udyami Sarathi Yojana

    हरियाणा सीएम शतो उद्यमी सारथी योजना से सम्बंधित प्रश्न

    आज के लेख के जरिए हमने आपको योजना से जुड़ी हुई सभी जानकारियां विस्तार पूर्वक बता दी हैं। हमने इस योजना से जुड़े सभी पहलुओं और इस लेख के माध्यम से विस्तार पूर्वक साझा किया है। राज्य के जो नागरिक इस योजना के अंतर्गत भाग लेने के इच्छुक हैं उन्हें इस लेख के जरिए सभी जानकारियां प्राप्त हो जायेंगी।

    लेखक के इस भाग में हम आपको योजना के संबंध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर बताने का प्रयास कर रहे हैं। योजना से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर निम्नलिखित हैं:

    यह सीएम शतो उद्यमी सारथी योजना 2022 क्या है?

    राज्य सरकार द्वारा इस CM Shato Udyami Sarathi Yojana को हरियाणा राज्य के परिवारों के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार 100 परिवारों की देखरेख तथा उन तक सभी सरकारी योजनाओं व सेवाओं का लाभ पहुंचाने के लिए एक सारथी नियुक्त करेगी। सारथी के ऊपर जिम्मेदारियां होंगे कि वह संबंधित क्षेत्र के रह रहे सभी परिवारों की समस्याओं का निदान करें तथा उनकी बात को क्षेत्रीय प्रशासन तक पहुंचाए।

    मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना के लिए आवेदन कब शुरू होंगे?

    हरियाणा राज्य सरकार द्वारा अभी केवल इस मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना के लिए मौखिक रूप से ही घोषणा की गई है। राज्य के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा एक कार्यक्रम के दौरान मुख्य तौर पर इस योजना को लांच करने के लिए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। अभी आधिकारिक तौर पर मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना का कोई भी अध्यादेश जारी नहीं किया गया है। जैसे ही इस योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा हम आप तक अपनी इसी वेबसाइट के माध्यम से तुरंत सूचना पहुंचा देंगे।

    CM Shato Udyami Sarathi Yojana की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

    इस CM Shato Udyami Sarathi Yojana के आधिकारिक वेबसाइट अभी राज्य सरकार द्वारा लांच नहीं की गई है। जैसे ही राज्य सरकार द्वारा वेबसाइट लांच की जाएगी नागरिकों के लिए वेबसाइट का लिंक अवश्य ही अपनी वेबसाइट पर जारी करेंगे। के साथ साथ हम आपके CM Shato Udyami Sarathi Yojana के लिए रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया के बारे में भी विस्तार पूर्वक जानकारी साझा करेंगे।

    हमसे संपर्क करें (Contact Us)

    साथियों अपने आज के इस लेख में हमने आपको Haryana Mukhyamantri Shato Udyami Sarathi Yojana से संबंधित सभी जानकारियां विस्तार पूर्वक बता दी है। लेकिन अगर आपको फिर भी हमारे इस लेख में दी गई किसी Haryana CM Shato Udyami Sarathi Yojana की जानकारी से सम्बंधित कोई शंका है तो आप हम से मदद प्राप्त कर सकते हैं। आप इसे कमेंट के माध्यम से हमारी टीम से अपना प्रश्न पूछ सकते हैं।

    कृपया इस जानकारी को अवश्य ही शेयर करें ताकि अधिक-से-अधिक लोगों को इस जानकारी का लाभ प्राप्त हो सके। यदि आपका कोई प्रश्न है तो हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें।

    सभी राज्यों व केंद्र सरकार की योजनाओं व प्रक्रियाओं की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर आते रहें। हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूलें।

    HindiProcess.Com पर आने का धन्यवाद्।

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ