10/recent/ticker-posts

[Draft PDF] उ०प्र० जनसंख्या नियंत्रण कानून बिल ड्राफ्ट 2021

UP Population Control Bill 2021 PDF | यूपी जनसंख्या नियंत्रण कानून बिल ड्राफ्ट | UP Population Control Bill Explained | UP Population Control Bill 2021 In Hindi | UP Population Control Law In Hindi | UP Population Control Bill Draft Download PDF | UP Jansankhya Kanoon | UP Jansankhya Niyantran Kanoon | UP Jansankhya Niti 2021 | UP Jansankhya Kanoon In Hindi | UP Jansankhya Niti 2021 PDF | उत्तर प्रदेश जनसँख्या नियंत्रण कानून ड्राफ्ट डाउनलोड 

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको उत्तर प्रदेश जनसंख्या नियंत्रण बिल / UP Population Control Bill (New) से संबंधित संपूर्ण जानकारी आसान भाषा में देने जा रहे हैं। जैसा कि आपको पता ही है कि पूरे विश्व में हमारा देश सर्वाधिक जनसंख्या मामले में दूसरे स्थान पर आता है। 

अधिक जनसंख्या होने के कारण रोजगार की समस्या भी पैदा होने लगती हैं। सूचना के आधार पर उत्तर प्रदेश की कुल जनसंख्या 23.40 करोड़ के आसपास है। जिससे यह राज्य पूरे देश में प्रथम स्थान पर आता है जो देश की जनसंख्या में भी अहम भूमिका निभाता है।

इसी तर्ज पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने जनसंख्या नियंत्रण बिल लाने की घोषणा की है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के लिए नया जनसंख्या नियंत्रण कानून बिल ड्राफ्ट बना कर वेबसाइट पर अपलोड भी कर दिया गया है। 

इस ड्राफ्ट के माध्यम से राज्य के संपूर्ण नागरिकों से 19 जुलाई तक इस बिल से संबंधित राय मांगी गई है। तो दोस्तों आज हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से उत्तर प्रदेश जनसंख्या नियंत्रण बिल / UP Population Control Law से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं इसलिए आप हमारे इस पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

☛ इस लेख में शामिल बिंदु (Table of Content / TOC)

  1. उ० प्र० जनसंख्या नियंत्रण कानून ड्राफ्ट क्या है?
  2. उप्र जनसंख्या नियंत्रण बिल 2021 PDF डाउनलोड
  3. उत्तर प्रदेश जनसंख्या नीति 2021 क्या है?
  4. उ०प्र० जनसंख्या नियंत्रण नया कानून की जानकारी
  5. उत्तर प्रदेश जनसंख्या नियंत्रण बिल की मुख्य बातें
  6. एक या दो बच्चा होने पर दिए जाने वाले लाभ
  7. परिवार में दो से अधिक बच्चे होने पर हानि
  8. यूपी जनसंख्या नियंत्रण कानून कब लागू होगा
  9. उप्र जनसंख्या नियंत्रण कानून हेल्पलाइन
  10. हमसे संपर्क (Contact Us)

★ इसे भी देखें ➣ ट्रैफिक ई-चालान यूपी ★

उ० प्र० जनसंख्या नियंत्रण कानून ड्राफ्ट क्या है?

What is Uttar Pradesh UP Population Control Bill (Law) Draft?

UP Population Control Bill (Law) Draft PDF Download

UP Jansankhya Niyantran Bill (Kanoon) Draft PDF Download Kya Hai:- आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हमारे देश में सर्वाधिक जनसंख्या के मामले में उत्तर प्रदेश का प्रथम स्थान आता है। जो पूरे देश की जनसंख्या में एक अहम रोल निभाता है। इस बढ़ती आबादी के कारण भविष्य में हमें विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

जो हमारे लिए एक महत्वपूर्ण बात है। प्रदेश में लगातार बढ़ती आबादी के कारण राज्य सरकार ने जनसंख्या नियंत्रण कानून दिल का प्रस्ताव सबके सामने रखा है। इस जनसंख्या नियंत्रण कानून / Jansankhya Niyantran Kanoon के कारण प्रदेश में बढ़ रही आबादी पर रोक लगेगी।

राज्य सरकार की ओर से भूतकाल में भी जनसंख्या नियंत्रण से संबंधित कई नियम लागू किए गए थे। जिसका असर हमें बहुत कम देखने को मिला है ऐसे में आवश्यकता है कि प्रदेश के लोग इस कानून का सही तरीके से पालन करें और अपने आने वाले भविष्य को बेहतर उड़ान दे। 

आपको बता दें कि अभी हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा नई उप्र जनसंख्या नीति 2021 / UP Population Policy 2021 जारी करने की संपूर्ण तैयारी कर ली है। ताकि राज्य के अधिकतर लोग इस नीति से जुड़ सकें और प्रदेश की बढ़ती आबादी मैं अपना योगदान दे पाएं।

★ इसे भी देखें ➣ राशन कार्ड सूची यूपी ★

उप्र जनसंख्या नियंत्रण बिल 2021 PDF डाउनलोड

UP Population Control Bill 2021 PDF Download

Uttar Pradesh Jansankhya Niyantran Bill 2021 PDF Download:- राज्य के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी इस कानून यूपी पापुलेशन कण्ट्रोल बिल / UP Population Control Bill को लागू करने से पहले प्रदेश की जनता से इस बिल के संबंध में राय मांग रहे हैं। ताकि इस बिल को ओर अच्छी तरीके से लागू किया जा सके।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने विश्व जनसंख्या दिवस यानी 11 जुलाई को नई जनसंख्या नीति की घोषणा की है। राज्य सरकार द्वारा जारी इस ड्राफ्ट में यदि किसी व्यक्ति के 2 से अधिक बच्चे होते हैं तो उसे सरकारी योजना के लाभों से वंचित रखा जाएगा अर्थात राज्य सरकार द्वारा संचालित सरकारी योजनाओं का लाभ वह किसी भी स्थिति में प्राप्त नहीं कर पाएगा।

इसके अलावा वह व्यक्ति सरकारी नौकरी में आवेदन भी नहीं कर पाएगा और ना ही स्थानीय निकाय व पंचायत चुनाव लड़ पाएगा। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार केवल एक बच्चा होने पर उस व्यक्ति को विभिन्न प्रकार के लाभ मुहैया कराएगी। 

सरकार द्वारा एक बच्चा होने पर दिए जाने वाले लाभ के बारे में हम आपको आगे अपने लेख के माध्यम से बताएंगे इसलिए आप हमारी इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

★ इसे भी देखें ➣ ई-क्रय प्रणाली यूपी ★

उत्तर प्रदेश जनसंख्या नीति 2021 क्या है?

What Is Uttar Pradesh Population Policy 2021?

UP Jansankhya Niti 2021 Kya Hai:-  देश में सर्वाधिक जनसंख्या मामले में राज्य देखा जाए तो उसमें सबसे प्रथम स्थान उत्तर प्रदेश का आता है। क्योंकि उत्तर प्रदेश की आबादी 23.40 करोड़ के लगभग है जो संपूर्ण राज्यों की आबादी की तुलना में अधिक है। 

इस वजह से राज्य सरकार ने इस जनसंख्या नीति का गठन किया है। जिसके अंतर्गत यदि कोई व्यक्ति दो से अधिक बच्चे पैदा करता है तो उसे राज्य सरकार की सरकारी योजनाओं के लाभों से वंचित रखा जाएगा।

प्रदेश सरकार ने इस नीति की घोषणा विश्व जनसंख्या दिवस / World Population Day के दिन की है जिससे लोग इस नीति के महत्व को समझ सके और बढ़ रही जनसंख्या को नियंत्रण करने में सहयोग कर सके। उत्तर प्रदेश सरकार इस नीति में एक और कानून को जोड़ेंगी जिसमें राज्य के जिन नागरिकों के 2 से अधिक बच्चों होंगे उन्हें सरकारी नौकरी एवं सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित रखा जाएगा। 

इसके अलावा राज्य सरकार उन्हें स्थानीय निकाय चुनाव लड़ने से भी बर्खास्त करेगी। जिससे राज्य में रह रहे लोगों के मन में जनसंख्या नियंत्रण कानून / UP Population Control Bill के प्रति जागरूकता आए। और वह समझ पाए की भविष्य को बेहतर बनाने के लिए जनसंख्या को नियंत्रित करना कितना महत्वपूर्ण है।

★ इसे भी देखें ➣ श्रमिक पंजीकरण यूपी ★

उ०प्र० जनसंख्या नियंत्रण नया कानून की जानकारी

Details of U.P. New Population Control Law

UP Jansankhya Niyantran Naya Kanoon Ki Jankari:- साथियों, उत्तर प्रदेश का लक्ष्य है कि राज्य में निरंतर बढ़ती हुई आबादी पर किसी भी प्रकार से नियंत्रण किया जाए। इसी मंसा से यूपी जनसंख्या नियंत्रण ड्राफ्ट / मसौदा तैयार किया है। 

  • बिल का नाम - उत्तर प्रदेश जनसंख्या नियंत्रण कानून
  • राज्य का नाम - उत्तर प्रदेश
  • घोषणा की गई - मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
  • प्रमुख उद्देश्य - बढ़ रही जनसंख्या को नियंत्रित करना
  • बिल ड्राफ्ट PDF - Click Here to Download
  • ऑफिसियल वेबसाइट - upsic.upsdc.gov.in

★ इसे भी देखें ➣ जाति प्रमाण पत्र यूपी ★

उत्तर प्रदेश जनसंख्या नियंत्रण बिल की मुख्य बातें

Main Key Points of Uttar Pradesh Population Bill

UP Jansankhya Niyantran Bill Ke Labh:- जस्टिस एंड मित्तल जी जो राज्य विधि आयोग के अध्यक्ष हैं उनका कहना है कि राज्य सरकार जनसंख्या नीति हर वर्ष लाती हैं परंतु वह इसके लिए कानून नहीं बना पाती हैं। जिसके कारण राज्य के लोग इन नीतियों का का पालन सही ढंग से नहीं करते हैं। 

उनका कहना है कि आप नीति के अनुसार अनुदान और प्रोत्साहन तो दे सकते हैं लेकिन प्रतिबंध का दंड नहीं दे सकते हैं। इसी के आधार पर आयोग ने एक ड्राफ्ट तैयार किया है जिसकी सहायता से सरकार एक ठोस कानून तैयार करेगी। तो आइए जानते हैं उत्तर प्रदेश जनसंख्या नियंत्रण / UP Population Control Bill की मुख्य बातें।

  • जनसंख्या नीति के तहत राज्य में बढ़ रही आबादी को रोकने का प्रावधान रखा जाएगा।
  • बढ़ती जनसंख्या के कारण भविष्य में हमें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
  • प्रदेश के लोगों के मन में इस कानून के प्रति जागरूकता लाई जाएगी ताकि बढ़ रही आबादी को नियंत्रित किया जा सके।
  • देखा जाए तो जैसे-जैसे जनसंख्या बढ़ती जा रही है वैसे-वैसे हमारे लिए रोजगार के साधन विलुप्त होते जा रहे हैं।
  • प्रदेश में जनसंख्या की वृद्धि दर और ना बढ़े इसके लिए यह कानून राज्य में लागू होना जरूरी है।
  • यदि राज्य के हर परिवार में 2 बच्चे से अधिक नहीं होंगे तो उन्हें विभिन्न प्रकार के लाभों से लाभान्वित किया जाएगा।

★ इसे भी देखें ➣ भूलेख खाता खसरा खतौनी यूपी ★

एक या दो बच्चे होने पर दिए जाने वाले लाभ

Benefits Given for One OR Two Children Policy in UP

UP Me Ek Ya Do Bacche Ke Liye Police:- जैसे ही यह बिल उत्तर प्रदेश में लागू किया जाएगा वैसे ही उत्तर प्रदेश सरकार इस बिल के तहत राज्य के प्रत्येक नागरिकों को विभिन्न प्रकार की सुविधा प्रदान करेगी लेकिन यह सुविधा राज्य सरकार तभी प्रदान करेगी जब आपके दो से अधिक बच्चे नहीं होंगे। हमने कुछ बिंदुओं के माध्यम से इस बिल के तहत प्राप्त होने वाले लाभों के बारे में बताया है।

  • राज्य सरकार की ओर से यदि किसी व्यक्ति के परिवार में एक लड़का होता है तो उसे 77 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि और 20 साल तक निशुल्क शिक्षा प्रदान की जाएगी।
  • इसके अलावा यदि किसी व्यक्ति के परिवार में एक लड़की होती है तो उसे 1 लाख की प्रोत्साहन राशि एवं उच्च शिक्षा तक मुफ्त पढ़ाई उपलब्ध कराई जाएगी।
  • उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से उच्च शिक्षा के अलावा छात्रवृत्ति और सरकारी नौकरियों में सर्वश्रेष्ठता दी जाएगी।
  • यदि सरकारी कर्मचारी के दो बच्चे होते हैं और वह अपनी सर्विस पूरी करता है तो उसे 2 अतिरिक्त वेतन वृद्धि का लाभ प्राप्त कराया जाएगा।
  • जिसके बाद सरकारी कर्मचारी को मुफ्त स्वास्थ्य सुविधा और जीवन साथी का बीमा भी उपलब्ध कराया जाएगा।
  • वहीं दूसरी तरफ यदि सरकारी कर्मचारी का एक बच्चा होता है तो उसे चार अतिरिक्त वेतन वृद्धि का लाभ प्राप्त कराया जाएगा।
  • जिसके बाद उत्तर प्रदेश सरकार उसे प्रमोशन, सरकारी आवासीय योजनाओं में छूट एवं विभिन्न प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराएगी।

★ इसे भी देखें ➣ मूल निवास प्रमाण पत्र यूपी ★

परिवार में दो से अधिक बच्चे होने पर हानि

Disadvantage of More Then 2 Children in Family

Pariwar Me 2 Se Jyada Bacche Hone Par Hani:- यदि राज्य का कोई व्यक्ति इस बिल का पालन नहीं करता है और उसके दो से अधिक बच्चे होते हैं तो राज्य सरकार की ओर से मिलने वाली विभिन्न प्रकार की सुविधाओं से वंचित रहेगा। तो आइए जानते हैं 2 से अधिक बच्चे होने पर आपको क्या-क्या नुकसान होंगे।

  • यदि किसी व्यक्ति के 2 से अधिक बच्चे होते हैं तो वह राज्य सरकार द्वारा संचालित सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त नहीं कर पाएगा।
  • इसके अलावा उस व्यक्ति को सरकारी योजनाओं के अलावा सरकारी नौकरी के लिए आवेदन से भी वंचित रखा जाएगा।
  • यदि व्यक्ति के 2 से अधिक बच्चे पैदा होते हैं तो वह पंचायत के साथ-साथ स्थानीय निकाय चुनाव भी नहीं लड़ पाएगा।

★ इसे भी देखें ➣ फ्री बिजली कनेक्शन  ★

यूपी जनसंख्या नियंत्रण कानून कब लागू होगा

When Will UP Population Control Law Will Implement in State

Uttar Pradesh Jansankhya Niyantran Bill Kab Laagoo hoga:- तो दोस्तों, हम आपको बता दें कि राज्य सरकार ने इस नीति की घोषणा विश्व दिवस के दिन की है। इसलिए यह बिल अभी लागू नहीं किया जाएगा। 

यदि उत्तर प्रदेश सरकार इस बिल को सदन में पास करा लेती है तो यूपी जनसंख्या नियंत्रण विधेयक राजपत्र में प्रकाशन की तारीख के 1 वर्ष बाद लागू किया जाएगा। जिसके बाद उत्तर प्रदेश सरकार इस कानून / UP Population Control Bill के तहत प्रत्येक जोड़े को एक शादीशुदा जोड़े के रूप में गिनेगी।

★ इसे भी देखें ➣ किसान ऋण मोचन यूपी ★

उप्र जनसंख्या नियंत्रण कानून हेल्पलाइन

UP Population Control Bill Draf Helpline No.

Uttar Pradesh Jansankhya Niyantran Kanoon Toll-Free Customer Care No.:- तो दोस्तों, आज हमने आपको उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भविष्य में जारी किए जाने वाले यूपी जनसंख्या नियंत्रण बिल / UP Population Control Bill से संबंधित अधिकतर जानकारी आसान भाषा में उपलब्ध करा दी है। यदि आपके मन में इस बिल से संबंधित कोई भी प्रश्न आता है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

★ इसे भी देखें ➣ भाग्य लक्ष्मी योजना यूपी ★

हमसे संपर्क (Contact Us)

कृपया इस जानकारी को अवश्य ही शेयर करें ताकि अधिक-से-अधिक लोगों को इस जानकारी का लाभ प्राप्त हो सके। यदि आपका कोई प्रश्न है तो हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें।

सभी राज्यों व केंद्र सरकार की योजनाओं व प्रक्रियाओं की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर आते रहें। हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूलें।

HindiProcess.Com पर आने का धन्यवाद्।

Post a Comment

0 Comments