नई योजना

10/recent/ticker-posts

[Apply] यूपी वृद्धावस्था पेंशन योजना 2022 आवेदन व चेक स्टेटस

उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना / Uttar Pradesh Old Age Pension Scheme - Uttar Pradesh Vridha Pension Yojana - Uttar Pradesh Vridhavastha Pension राज्य में निवास करने वाले उन नागरिकों के लिए शुरू की है जो आर्थिक एवं शारीरिक रूप से कमजोर हैं। जैसा की आप लोगों को पता ही है कि हमारे देश में बहुत से ऐसे वृद्ध नागरिक हैं जो बुढ़ापे के कारण कुछ नहीं कर पाते है। जिसके कारण उनके पास आय का कोई पर्याप्त साधन नहीं रहता है। 

वृद्ध नागरिकों के पास आय का कोई पर्याप्त साधन ना होने के कारण उनके जीवन में आर्थिक समस्याओं का बोझ टूट पड़ता है। राज्य में ऐसे भी वृद्ध नागरिक हैं जो पूरी तरीके से अपने परिवार वालों पर निर्भर रहते हैं। लेकिन आज के दौर में वृद्ध नागरिकों के साथ कुछ अच्छा व्यवहार नहीं होता है जिससे उनके मन में असमंजस की भावना पैदा होने लगती है।

तो दोस्तों, आज हम आपको उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित यूपी वृद्धावस्था पेंशन योजना (यूपी वृद्धा पेंशन योजना) / UP Old Age Pension Scheme - UP Vridha Pension Yojana - UP Vridhavastha Pension से संबंधित संपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश सरकार वृद्धावस्था पेंशन योजना के माध्यम से अपने राज्य के वृद्ध नागरिकों को पेंशन राशि मुहैया कराएगी। ताकि उनके जीवन में आने वाली छोटी मोटी आर्थिक जरूरतों को पूरा किया जा सके। 

तो दोस्तों, आज हम आपको बताएंगे कि उ०प्र० वृद्धावस्था पेंशन योजना में किस प्रकार आवेदन करना है (How To Apply For U.P. Old Age Pension Scheme)। इसके अलावा हम आपको उप्र वृद्धा पेंशन योजना (UP Virdha Pension Yojana) के लाभ, दस्तावेज, पात्रता आदि के बारे में संपूर्ण जानकारी संक्षिप्त रूप से प्रदान करेंगे।

    ★ इसे भी देखें ➣  उ०प्र० बेरोजगारी भत्ता योजना 

    उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना आवेदन

    Apply for Uttar Pradesh Old Age Pension Scheme

    SSPY-UP-Old-Age-Vridhavastha-Vridha-Pension-Yojana

    Uttar Pradesh Virdha Pension Yojana Avedan:- प्रिय पाठको जैसा कि आपको पता ही है कि राज्य में बहुत से ऐसे वृद्ध नागरिक हैं जो आत्मनिर्भर हैं अर्थात वह अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए किसी दूसरे पर निर्भर नहीं रहते हैं। इसके अलावा राज्य में बहुत से ऐसे भी नागरिक हैं जो अपनी वृद्धावस्था के कारण कुछ कर नहीं पाते हैं इसलिए उन्हें अपने परिवार के सदस्यों पर निर्भर रहना पड़ता है। 

    ऐसी स्थिति उत्पन्न ना हो इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी वृद्धावस्था पेंशन योजना / UP Old Age Pension Scheme का शुभारंभ किया है। ताकि राज्य के बूढ़े नागरिक इस योजना में आवेदन करके प्रदेश की ओर से मिलने वाली आर्थिक मदद को प्राप्त कर सकें। और अपने जीवन में आने वाली छोटी मोटी जरूरतों को पूरा कर आत्मनिर्भर बन सके।

    उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से इस UP Vridhavastha Pension Yojana के तहत आवेदन करने वाले लाभार्थियों को 800 रुपए की धनराशि प्रतिमाह आर्थिक सहायता के रूप में दी जाएगी। जिससे उनके जीवन में आने वाली विभिन्न प्रकार की समस्याओं को इस पेंशन राशि की सहायता से कम किया जा सके। 

    राज्य के जितने भी इच्छुक वृद्ध नागरिक हैं जो इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। तो उसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

    ★ इसे भी देखें ➣ तीन कृषि (संशोधन) बिल/कानून ★

    उप्र वृद्धा पेंशन योजना की जानकारी

    UP Virdha Pension Yojana Ki Jankari

    Details of UP Old Age Pension Scheme:- राज्य के विकलांग भाई-बहनों के लिए यह योजना एक मील का पत्थर सिद्ध हो रही है। इसके माध्यम से दिव्यांग नगरकों को मासिक खर्चों की चिंता नहीं करनी पड़ेगी। उप्र वृद्धा पेंशन योजना से जुड़ी संक्षिप्त जानकारी निम्नलिखित है:

    • योजना का नाम - वृद्धावस्था / वृद्धा पेंशन योजना
    • राज्य का नाम - उत्तर प्रदेश (यूपी)
    • विभाग का नाम - समाज कल्याण विभाग
    • योजना का उद्देश्य - प्रदेश के वृद्ध नागरिकों की आर्थिक सहायता करना
    • लाभार्थी प्रकार - उत्तर प्रदेश के बूढ़े नागरिक
    • योजना की शुरुआत - उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
    • भुगतान पेंशन राशि - 800 रुपए प्रतिमाह
    • आवेदन प्रक्रिया - ऑनलाइन
    • आधिकारिक वेबसाइट - यहां क्लिक करें

    ★ इसे भी देखें ➣ उ०प्र० जनसंख्या नियंत्रण कानून बिल ★

    उ०प्र० वृद्धावस्था पेंशन योजना का उद्देश्य

    Purpose of UP Old Age Pension Scheme

    UP Vridhavastha Pension Yojana Ka Uddeshya:- राज्य सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना की शुरुआत करने का प्रमुख उद्देश्य प्रदेश में रहने वाले ऐसे वृद्ध नागरिक हैं जो अपने बुढ़ापे के कारण कुछ कर नहीं पाते हैं। कुछ ना करने के कारण वह अपना आगे का जीवन व्यतीत करने के लिए दूसरों पर निर्भर रहते हैं। 

    प्रदेश सरकार द्वारा इस Uttar Pradesh Old Age Pension Scheme की शुरूआत के बाद राज्य के संपूर्ण वृद्ध नागरिकों को जिनके पास आय का कोई साधन नहीं है उन्हें प्रति माह पेंशन राशि के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। जिससे वह अपने आप से जीवन में आने वाली आर्थिक जरूरतों को पूरा कर आत्मनिर्भर बन पाएंगे।

    राज्य सरकार की यह UP Virdha Pension Yojana उत्तर प्रदेश के वृद्ध नागरिकों के लिए एक वरदान साबित हुई है। क्योंकि अब उत्तर प्रदेश के बूढ़े नागरिक अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु किसी दूसरे के सामने हाथ नहीं फेलाएंगे। 

    राज्य के जितने भी वृद्ध नागरिक हैं जो इस योजना U.P. Vridhavastha Pension Yojana के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो उत्तर प्रदेश सरकार उन्हें 800 रुपए की धनराशि का लाभ सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करके देगी।

    ★ इसे भी देखें ➣ ट्रैफिक ई-चालान भुगतान व स्टेटस ★

    यूपी वृद्धावस्था पेंशन योजना के लाभ

    Benefits of UP Vridha Pension Yojana

    UP Vridhavastha Pension Yojana Ke Labh:- तो प्रिय पाठको, जैसा कि हमने आपको ऊपर अपने लेख के माध्यम से वृद्धावस्था पेंशन योजना से संबंधित जानकारी प्रदान करी है जिसमें हमने आपको बताया है कि यदि उत्तर प्रदेश राज्य के वृद्ध नागरिक इस Uttar Pradesh Old Age Pension Scheme के तहत आवेदन करते हैं तो उन्हें प्रदेश सरकार की ओर से प्रतिमाह पेंशन राशि के रूप में आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। 

    जिसकी सहायता से वह अपने जीवन में आने वाली छोटी मोटी आवश्यकताओं की पूर्ति इस धनराशि के माध्यम से पूरी कर सकते हैं। नीचे हमने कुछ बिंदुओं के माध्यम से वृद्धावस्था पेंशन योजना के लाभ के बारे में बताया हुआ है।

    • आवेदन प्रक्रिया को पूरी कर राज्य के वृद्ध नागरिक इस धनराशि की सहायता से अपने जीवन में आने वाली दैनिक जरूरतों को पूरा कर पाएंगे।
    • उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से प्राप्त धनराशि की सहायता से आप अपने जीवन की आर्थिक स्थिति को और अधिक बेहतर कर पाएंगे।
    • यूपी वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत प्राप्त होने वाली धनराशि सीधे लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी।
    • उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से राज्य के वृद्ध नागरिकों को इस योजना के तहत प्रति माह 800 रुपए की धनराशि पेंशन के रूप में प्रदान की जाएगी।
    • इस योजना में आवेदन करने के बाद प्रदेश के बूढ़े नागरिकों को अपने परिवार वालों पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
    • मिलने वाली पेंशन राशि की सहायता से राज्य के वृद्ध नागरिक आत्मनिर्भर की ओर अग्रसर होंगे।

    ★ इसे भी देखें ➣ उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र ★

    उप वृद्धावस्था पेंशन योजना हेतु पात्रता मापदंड

    Eligibility Criteria For UP Old Age Pension Scheme

    UP Vridha Pension Yojana Patrata Niyam:- राज्य के जितने भी इच्छुक बूढ़े नागरिक हैं जो इस पेंशन UP Vridhavastha Pension Yojana के तहत आवेदन करके लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए उनके पास निम्नलिखित पात्रता मानदंड का होना आवश्यक है। तभी वह उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत बिना किसी रूकावट के सफलतापूर्वक आवेदन कर पाएंगे।

    • सर्वप्रथम आवेदन करने वाला नागरिक उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
    • आवेदनकर्ता के पास बीपीएल कार्ड का होना अनिवार्य है।
    • यदि कोई वृद्ध नागरिक राज्य सरकार या केंद्र सरकार की अन्य पेंशन योजना का लाभ प्राप्त कर रहा है तो वह इस योजना के पात्र नहीं माना जाएगा।
    • उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना का लाभ केवल वृद्ध नागरिक ले सकते हैं जिनकी आयु 60 वर्ष या फिर इससे अधिक है।
    • आवेदन करने वाला नागरिक गरीबी रेखा के नीचे आना चाहिए।

    ★ इसे भी देखें ➣ 1 रुपये में पानी का नया कनेक्शन ★

    यूपी वृद्धावस्था पेंशन योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

    Documents Required For Uttar Pradesh Old Age Pension Scheme

    UP Vridha Pension Yojana Jaroori Kagaj:- तो दोस्तों राज्य के जितने भी वृद्ध नागरिक (महिला एवं पुरुष) है जो उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना (Uttar Pradesh Vridhavastha Pension Scheme) के तहत आवेदन करके लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। तो इसके लिए उनके पास कुछ जरूरी दस्तावेजों का होना अनिवार्य है जो आवेदन करते समय काम आएंगे। नीचे हमने कुछ बिंदुओं के माध्यम से जरूरी दस्तावेजों का वर्णन किया है।

    • आपके पास आधार कार्ड का होना आवश्यक है। (Aadhar Card Of Applicant)
    • वोटर आईडी कार्ड (Voter Id Card)
    • पैन कार्ड (Pan Card)
    • राशन कार्ड (Ration Card)
    • आयु प्रमाण पत्र (Age Certificate)
    • निवास प्रमाण पत्र (Residence Certificate)
    • आय प्रमाण पत्र (Income Certificate)
    • बैंक खाता (Bank Account)
    • पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photo)
    • मोबाइल नंबर (Mobile Number)

    ★ इसे भी देखें ➣ EWS प्रमाण पत्र आवेदन ★

    UP SSPY वृद्धावस्था पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन

    How To Apply Online For Uttar Pradesh Old Age Pension Scheme

    UP Vridhavastha Pension Yojana Avedan Patra Online:- प्रिय पाठको प्रदेश के जितने भी इच्छुक वृद्ध नागरिक (पुरुष एवं महिलाएं) है जो राज्य सरकार द्वारा जारी उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना (Uttar Pradesh Vridha Pension Scheme) में आवेदन कर के लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए निम्नलिखित चरणों को फॉलो करने होंगे। दिए गए स्टेप्स को फॉलो करने के पश्चात ही आप सफलतापूर्वक योजना के तहत आवेदन कर पाएंगे। 

    • सर्वप्रथम आपको "उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग / Uttar Pradesh Social Welfare Department - UP SSPY" की ऑफिशियल वेबसाइट https://sspy-up.gov.in/HindiPages/index_h.aspx पर जाना होगा।
    • वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपके सामने एक "होम पेज / Home Page" खुल जाएगा।
    • वेबसाइट के होम पेज पर आपको ''वृद्धावस्था पेंशन योजना / Old Age Pension Scheme - Vridhavastha Pension Yojana'' का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आप को क्लिक करना है।
    • जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
    • अब आपको इस नए पेज पर ''ऑनलाइन आवेदन करें / Apply Online'' का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आप को क्लिक करना है।
    • ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक "एप्लीकेशन फॉर्म / Application Form" ओपन हो जाएगा।
    • अब आपको फॉर्म में पूछी गई आप से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे व्यक्तिगत विवरण, बैंक विवरण, आय विवरण आदि से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां सही-सही दर्ज कर देनी है।
    • संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद आपको दिए गए कैप्चा कोड को भरकर ''सबमिट / Submit'' के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
    • यह सब करने के पश्चात आपके आवेदन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी।

    ★ इसे भी देखें ➣ यूपी भूलेख खाता खसरा खतौनी ★

    यूपी वृद्धा पेंशन पोर्टल SSPY पर लॉगइन प्रक्रिया 

    How To Login at SSPY Portal for UP Old Age Pension Scheme

    SSPY Portal Par UP Vridha Pension Login Kaise Kare:- यदि उत्तर प्रदेश राज्य के नागरिक इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें पोर्टल पर लॉगिन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। पोर्टल पर लॉगइन करने के लिए आपको नीचे दिए गए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करने होंगे। जिसके बाद आप सफलतापूर्वक लॉगिन हो जाएंगे और आवेदन की प्रक्रिया को संपन्न कर पाएंगे।

    • सर्वप्रथम आपको "उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग / Uttar Pradesh Social Welfare Department - UP SSPY" की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
    • वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपके सामने एक "होम पेज / Home Page" खुल जाएगा।
    • वेबसाइट के होम पेज पर आपको ''वृद्धावस्था पेंशन योजना / Old Age Pension Scheme - Vridha Pension Yojana'' का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आप को क्लिक करना है।
    • जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
    • अब आपको इस नए पेज में ''लॉगइन / Login'' के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
    • लॉगइन के ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इसमें आपको पूछी गई आप से संबंधित जानकारियां भरनी होंगी।
    • यह सब करने के पश्चात आप सफलतापूर्वक पोर्टल पर "लॉगिन / Login" हो जाएंगे।

    ★ इसे भी देखें ➣ यूपी मूल निवास प्रमाण पत्र ★

    UP SSPY वृद्धावस्था पेंशन योजना लाभार्थी सूची

    Download UP Old Age Pension Scheme PDF Beneficiary List

    UP Vridhavastha Pension Yojana Labharthi Suchi / List Check Karen:- प्रदेश के जितने भी इच्छुक लाभार्थी हैं जिन्होंने इसी योजना के अंतर्गत आवेदन किया है और अब वह अपनी पेंशनर सूची में नाम देखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए चरणों को फॉलो करें।

    • सर्वप्रथम आपको "उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग / Uttar Pradesh Social Welfare Department - UP SSPY" की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
    • वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपके सामने एक "होम पेज / Home Page" खुल जाएगा।
    • वेबसाइट के होम पेज पर आपको ''वृद्धावस्था पेंशन योजना / Old Age Pension Scheme - Vridha Pension Yojana'' का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आप को क्लिक करना है।
    • जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
    • अब आपको इस नए पेज में ''पेंशनर लिस्ट / Pensioner List'' के विकल्प पर क्लिक करना है।
    • इस लिस्ट में आपको आवेदन करने वाले वर्ष जैसे यदि आप ने 2022 में आवेदन किया है तो आप "2022" के विकल्प पर क्लिक कर दें।
    • जैसे ही आप उस वर्ष पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने एक सूची ओपन हो जाएगी जिसमें आप अपना नाम ध्यानपूर्वक चेक कर सकते हैं।

    ★ इसे भी देखें ➣ उत्तर प्रदेश फ़्री बिजली कनेक्शन ★

    यूपी वृद्धावस्था पेंशन योजना टोल-फ्री हेल्पलाइन न.

    SSPY UP Vridha Pension Yojana Toll-Free Number

    SSPY Uttar Pradesh (UP) Vridhavastha Pension Yojana:- तो दोस्तों, आज हमने आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से उत्तर प्रदेश (यूपी / उप्र / उ०प्र०) वृद्धावस्था पेंशन योजना / SSPY Uttar Pradesh (UP) Old Age Pension Scheme - SSPY Uttar Pradesh (UP) Vridha Pension Yojana OR SSPY Uttar Pradesh (UP) Vridha Pension Yojana से संबंधित संपूर्ण जानकारी सरल भाषा में प्रदान कर दी है। यदि आपको फिर भी किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है तो आप हमें कमेंट करके या फिर नीचे दिए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान आसानी से पा सकते हैं।

    • SSPY Toll-Free Helpline Number:- 1800-419-0001

    ★ इसे भी देखें ➣ यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना ★

    हमसे संपर्क करें (Contact Us)

    कृपया इस जानकारी को अवश्य ही शेयर करें ताकि अधिक-से-अधिक लोगों को इस जानकारी का लाभ प्राप्त हो सके। यदि आपका कोई प्रश्न है तो हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें।

    सभी राज्यों व केंद्र सरकार की योजनाओं व प्रक्रियाओं की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर आते रहें। हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूलें।

    HindiProcess.Com पर आने का धन्यवाद्।

    Old Age Pension UP Online Apply | UP Check Pension Status Online | Old Age Pension UP Online Apply 2022 | Old Age Pension 2022 PDF Form Download | sspy gov in Pension List | UP Old Age Pension Application Form | http //sspy-up.gov.In Registration | UP Vridha Pension Yojana Apply Online | UP Vridhavastha Pension Yojana PDF Form | यूपी वृद्धावस्था पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन | उप्र वृद्धा पेंशन योजना अप्लाई ऑनलाइन

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ