10/recent/ticker-posts

fcs.up.gov.in यूपी राशन कार्ड सूची New NFSA Beneficiary List

fcs up gov in UP Ration Card List (New): Search Your Ration Card by Name, District Wise Suchi PDF Download, NFSA Beneficiary List Check, BPL/APL/AAY Check By Aadhaar Card / Mob No. - Food & Civil Supplies Dept Uttar Pradesh

साथियों, आज के लेख के जरिए हम आपको उत्तर प्रदेश राशन कार्ड नई सूची (UP Ration Card New List) में अपना नाम ऑनलाइन देखने की पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं। आज के इस लेख के माध्यम से आप यूपी राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम (Search Name in UP Ration Card List) राशन कार्ड नंबर के द्वारा या आधार कार्ड नंबर द्वारा ऑनलाइन खोजने की पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं।

अगर आप भी उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तथा एनएफएसए यूपी राशन कार्ड लिस्ट (NFSA UP Ration Card List) में अपना नाम ऑनलाइन देखना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही लेख पढ़ रहे हैं। हम आपको यूपी एनएफएसए लाभार्थी सूची (UP NFSA Beneficiary List) ऑनलाइन देखने का पूरा विवरण प्रदान कर रहे हैं।

★ इसे भी देखें ➣ बाल श्रमिक विद्या योजना

    यूपी राशन कार्ड लिस्ट में नाम देखें

    UP Ration Card List (New) NFSA Beneficiary Suchi PDF Download Check/Search Name

    Check Your Name in UP Ration Card List -: दोस्तों, जैसाकि हम सभी जानते हैं कि कोरोना वायरस महामारी के देश में फैलने से कई गरीब तथा निम्न परिवार के नागरिकों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा। इसके साथ-साथ उत्तर प्रदेश राज्य में कई लोगों के पास अनाज खरीदने तक के पैसे नहीं बचे। नागरिकों ने अपनी सभी जमा पूंजी लॉकडाउन के दौरान ही खर्च कर दी। राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा आम जनता को राहत देने के लिए उत्तर प्रदेश में मुफ्त राशन बांटा गया था कि कोई भी परिवार भूखा ना सोए।

    मित्रों, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट के अनुसार राज्य में कोरोना काल के दौरान मुफ्त राशन योजना के तहत राज्य के लगभग 15 करोड़ परिवारों को फ्री राशन दिया गया। योजना के शुरुआती दौर में यह राशन केवल उन परिवारों को ही मिल सका जिनके पास अपना राशन कार्ड था। बाद में इस समस्या को देखते हुए कि राज्य में अधिकांश नागरिकों तथा परिवारों के पास राशन कार्ड नहीं है सरकार द्वारा उन्हें भी मुफ्त राशन दिया गया।

    साथियों, जैसा कि हम सभी जानते हैं राशन कार्ड कितना महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। इसके माध्यम से आपका ही प्रकार की सरकारी योजनाओं तथा सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसके साथ-साथ यह आपके स्थाई पते का प्रमाण भी होता है। राशन कार्ड के माध्यम से आप सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान (Fair Price Shop - FPS) से कम दामों पर राशन भी प्राप्त कर सकते हैं। एफपीएस / FPS दुकानों से राशन के दाम इस बात पर निर्भर करते हैं कि आपके पास कौन सा राशन कार्ड है। आमतौर पर राशन कार्ड तीन प्रकार के होते हैं। जो निम्नलिखित हैं:

    • गरीबी रेखा से नीचे यानी बीपीएल राशन कार्ड (Below Poverty Line i.e. BPL Ration Card)
    • गरीबी रेखा से ऊपर यानी एपीएल राशन कार्ड (Above Poverty Line i.e. APL Ration Card)
    • अंत्योदय अन्न योजना यानी एएवाय राशन कार्ड (Antyoday Anna Yojana i.e. AAY Ration Card)

    यदि उपरोक्त सूची में बताए गए राशन कार्ड में से आपके परिवार का कोई राशन कार्ड पहले जारी हुआ है अथवा आपने नया राशन कार्ड बनवाया है तो आप यूपी राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम (Search Name in UP Ration Card List)  देख सकते हैं। उत्तर प्रदेश राशन कार्ड सूची (Check Name in UP Ration Card List) में अपना नाम देखने के लिए आपको ना ही किसी कार्यालय में जाना होगा और ना ही किसी अधिकारी से संपर्क करना होगा। आप अपने घर पर कंप्यूटर या मोबाइल का प्रयोग करके इंटरनेट की मदद से आसानी से यूपी राशन कार्ड नई सूची डाउनलोड कर सकते हैं तथा उसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

    मित्रों, इसके उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी के लिए भी काफी अनुरोध प्राप्त हो रहे हैं। राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी के माध्यम से राज्य में रह रहे परिवारों को कई प्रकार का लाभ प्राप्त हुआ है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यदि आप किसी भी जिले अपना मकान शिफ्ट कर रहे हैं तो वहां जाकर आप को फिर से नए राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं करना होगा। इस सेवा के माध्यम से आप अपने पुराने राशन कार्ड को ही अपने नए पते पर स्थानांतरित कर सकते हैं। अपने इस आर्टिकल में हम आपको उत्तर प्रदेश राशन कार्ड जिलेवार लिस्ट (UP Ration Card District-Wise List) ऑनलाइन देखने की पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं। आप यूपी राशन कार्ड सूची पीडीएफ डाउनलोड (UP Ration Card List PDF Download) भी कर सकते हैं।

    ★ इसे भी देखें ➣ उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र

    यूपी राशन कार्ड लिस्ट पीडीएफ डाउनलोड

    UP Ration Card List PDF Download -: दोस्तों, जैसा कि हम सभी जानते हैं राशन कार्ड के माध्यम से आप कम दामों में खाद्य सामग्री ले सकते हैं। सभी राशन कार्ड धारकों को एक ही मूल्य पर राशन नहीं दिया जाता है। राशन कार्ड धारक परिवारों के पास जिस श्रेणी का राशन कार्ड होता है उसी के अनुसार उन्हें खाद्य सामग्री भी दी जाती है। 

    उदाहरण के लिए जैसे अंत्योदय अन्न योजना के अंतर्गत राशन कार्ड सबसे गरीब परिवारों के लिए जारी किया जाता है। इस राशन कार्ड के जरिए बहुत से खाद्यान्न राशन कार्ड धारक परिवारों को मुफ्त ही दिए जाते हैं। इसी प्रकार अन्य राशन कार्डों के लिए भी खाद्यान्नों के दाम अलग-अलग हैं।

    दोस्तों, उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग (सार्वजनिक वितरण प्रणाली) द्वारा प्रदेश में सभी राशन कार्ड धारक लाभार्थियों की जानकारी का एक डेटाबेस बनाया गया है। इस पूरे डेटाबेस में राज्य में एक्टिव यानी सक्रिय राशन कार्ड धारक परिवारों की पूरी जानकारी नाम तथा उम्र सहित तीन हुई रहती है। 

    जब कोई व्यक्ति अपने राशन कार्ड में किसी परिवार के सदस्य का नाम जुड़वाता या हटवाता है तो विभाग द्वारा यूपी राशन कार्ड नई लिस्ट (UP Ration Card New List) में उसे अपडेट कर दिया जाता है। जिन भी नागरिकों ने अपने राशन कार्ड में किसी भी प्रकार का बदलाव किया है वह नई राशन कार्ड लिस्ट उत्तर प्रदेश (New Ration Card List Uttar Pradesh) में अपना नाम चेक कर सकते हैं। 

    साथियों, उत्तर प्रदेश खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा अपडेट किए गए राशन कार्ड सूची को यूपी खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। प्रदेश में जो भी नागरिक अपना तथा अपने परिवार के सदस्यों का नाम अगर राशन कार्ड लिस्ट में देखना चाहता है तो उसे fcs.up.gov.in लिंक के माध्यम से जाना होगा।

    ★ इसे भी देखें ➣ उत्तर प्रदेश फ्री बिजली कनेक्शन योजना

    fcs.up.gov.in राशन कार्ड सूची की आवश्यकता

    Need of fcs.up.gov.in Ration Card Suchi -: दोस्तों, अब तक ऊपर दी गई जानकारी को पढ़कर आती है जान ही गए होंगे कि राशन कार्ड ना केवल खाद्यान्न लेने के लिए आवश्यक है वरन इसका प्रयोग कहीं पर कार्यों के लिए किया जा सकता है। राज्य सरकार द्वारा घोषित की गई सभी योजनाओं के लिए राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज माना जाता है। इसके अलावा भी कई मौकों पर जैसे कॉलेज में एडमिशन लेते समय, किसी नौकरी या भर्ती के लिए आवेदन करने हेतु, जाति, मूल निवास, आय प्रमाण आदि से कार्यों के लिए भी राशन कार्ड का प्रयोग होता है।

    साथियों, अगर आप उत्तर प्रदेश के एक राशन कार्ड धारक हैं तो आपको याद सलाह दी जाती है कि हर साल अपना नाम यूपी राशन कार्ड नई सूची (UP Ration Card New Suchi) में ऑनलाइन अवश्य ही देखना चाहिए। इसके साथ-साथ आपको या अवश्य ध्यान रखना है कि आपका राशन कार्ड आधार कार्ड से अवश्य लिंक किया गया हो। यदि आप पैन कार्ड धारक है तो अपने राशन कार्ड को पैन कार्ड से भी अवश्य लिंक करवाने।

    मित्रों, अगर कोई राशन कार्ड धारक ना करें सरकारी नौकरी में कार्यरत है वह उसकी संपत्ति की जानकारी भी राशन कार्ड तथा पैन कार्ड के द्वारा प्राप्त की जा सकती है। आपको हम यह भी बताना चाहते हैं कि यह जरूरी नहीं है कि आपका नाम पहले यूपी राशन कार्ड लिस्ट (UP Ration Card List) में था और अभी भी मौजूद है। 

    हमने अपने इस लेख के माध्यम से NFSA यूपी राशन कार्ड ग्रामीण सूची (NFSA UP Ration Card Gramin List) तथा NFSA यूपी राशन कार्ड शहरी सूची (NFSA UP Ration Card Shahari List) ऑनलाइन देखने की पूरी प्रक्रिया दी हुई है। उत्तर प्रदेश में ग्रामीण क्षेत्रों के लिए पंचायतवार राशन कार्ड लिस्ट (UP Gramin Ration Card List Panchayat Wise) जारी की गई है। 

    ★ इसे भी देखें ➣ यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना

    राशन कार्ड सूची में शामिल नहीं होने वाले परिवार

    Families Not Covered under UP NFSA Ration Card List -: राज्य में राशन कार्ड केवल उन्हें परिवारों के लिए जारी किया जाएगा इनके सदस्यों का नाम एनएफएसए राशन कार्ड लिस्ट में शामिल किया गया है। उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों के लिए अलग-अलग मानदंड निर्धारित किए गए हैं जो निम्नलिखित है:

    ग्रामीण क्षेत्रों के अंतर्गत राशन कार्ड लिस्ट में कौन शामिल नहीं होगा:

    • जो व्यक्ति / परिवार का मुखिया सालाना आय कर बढ़ता है उसे इस सूची में शामिल नहीं किया जाएगा।
    • जिन परिवारों के पास चौपाया वाहन है या खेती के लिए ट्रैक्टर अथवा अन्य कृषि उपकरणों का उपयोग करते हैं या जनरेटर तथा एयर कंडीशन जैसे उपकरणों का इस्तेमाल करते हैं इस सूची के अंतर्गत शामिल नहीं होंगे।
    • जिन परिवारों के पास या अकेले परिवार के किसी सदस्य के पास 5 एकड़ से ज्यादा जमीन होगी उसे इस लिस्ट में शामिल नहीं किया जाएगा।
    • जिन परिवारों या परिवार के सदस्यों के पास हथियार अथवा हथियार का लाइसेंस है उन्हें एनएफएसए लाभार्थी सूची में जगह नहीं दी जाएगी।

    शहरी क्षेत्रों के अंतर्गत राशन कार्ड लिस्ट में कौन शामिल नहीं होगा:

    • ग्रामीण क्षेत्रों की तरह ही जो परिवार या परिवार के सदस्य सालाना इनकम टैक्स भरते हैं उन्हें शामिल नहीं किया जाएगा।
    • जिन परिवारों के पास चौपाया वाहन है या खेती के लिए ट्रैक्टर अथवा अन्य कृषि उपकरणों का उपयोग करते हैं या 5 KV जनरेटर तथा एयर कंडीशन जैसे उपकरणों का इस्तेमाल करते हैं इस सूची के अंतर्गत शामिल नहीं होंगे।
    • जिन परिवारों के पास या अकेले परिवार के किसी सदस्य के पास शहरी क्षेत्र के कॉर्पोरेट एरिया के अंतर्गत 100 वर्ग मीटर से अधिक जमीन पर आवासीय घर है उन्हें शामिल नहीं किया जाएगा।
    • यदि परिवार या परिवार के किसी सदस्य के नाम पर शहरी क्षेत्र के अंतर्गत कॉर्पोरेट एरिया में 80 वर्ग मीटर से अधिक जमीन पर कोई व्यावसायिक कार्य खोला गया है तो उन्हें राशन कार्ड सूची में शामिल नहीं किया जाएगा।
    • जिन परिवारों की आय सालाना ₹300000 से ज्यादा है उन्हें भी राशन कार्ड सूची के अंतर्गत जगह नहीं दी जाएगी।
    • जिन परिवारों या परिवार के सदस्यों के पास हथियार अथवा हथियार का लाइसेंस है उन्हें एनएफएसए लाभार्थी सूची में जगह नहीं दी जाएगी।

    दोस्तों, अगर आप ऊपर दी गई सूची के अनुसार किसी एक के अंतर्गत आते हैं तो आपका नाम विभाग द्वारा किसी भी समय सूची से हटाया जा सकता है। आपको इस बाद का अवश्य ही ध्यान रखना होगा कि उत्तर प्रदेश राशन कार्ड नई लिस्ट (Uttar Pradesh Ration Card New List) में अपना नाम हटवाने से बचने के लिए समय-समय पर इसकी जांच अवश्य करें। अपने लेख के अगले भाग में हम यह बता रहे हैं कि उत्तर प्रदेश में किन परिवारों तथा उनके सदस्यों का नाम राशन कार्ड सूची में शामिल किया जाएगा।

    ★ इसे भी देखें ➣ UP ट्रैफिक ई-चालान

    राशन कार्ड सूची में शामिल होने वाले परिवार

    Families Not Covered under UP NFSA Ration Card List -: साथियों, ऊपर वाले भाग में हमने बताया है कि किन परिवारों तथा उनके सदस्यों का नाम राशन कार्ड की सूची में शामिल नहीं किया जा सकता है। जो परिवार NFSA सूची में शामिल है वह निम्नलिखित हैं:

    • छोटा व्यवसाय करने वाले जैसे फेरीवाले, एड्स या कुष्ठ रोग के मरीज, घरों में काम करने वाले, जूते चप्पल मरम्मत करने वाले, भिखारी, सफाईकर्मी, दैनिक मजदूरी प्राप्त करने वाले श्रमिक, एकल माता-पिता या अनाथ बच्चे आदि।
    • ऐसे परिवार जिनके पास अपनी कोई जमीन ना हो।
    • जिन परिवारों की सालाना आय बहुत ही कम है तथा गरीबी रेखा से नीचे आते हैं।
    • वह महिलाएं जिनका तलाक हो गया है या अकेले रहती हैं।
    • जिन परिवारों में कोई बालिक पुरुष नहीं है तथा मुखिया या तो विकलांग है, निराश्रित महिला है या मानसिक रूप से दिव्यांग है।
    • वह परिवार जिनके पास अपना कोई आवासीय स्थान यानी घर नहीं है प्रोग्राम
    • जो परिवार कच्चे घरों में रहते हैं तथा 30 वर्ग मीटर से कम जमीन के मालिक हैं।
    • आर्थिक रुप से गरीब कमजोर, पिछड़े तथा किन्नर समुदाय के सदस्य।

    साथियों, अगर ऊपर दी गई सूची में से आप किसी भी एक पात्रता नियम को पूरा करते हैं तो आपका नाम लिस्ट में जरूर होगा। दोस्तों अगले भाग के माध्यम से हम आपको बता रहे हैं कि आप कैसे यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन सूची पीडीएफ (UP Ration Card Online List PDF) देख सकते हैं।

    ★ इसे भी देखें ➣ किसान ऋण मोचन योजना

    यूपी राशन कार्ड लिस्ट PDF में नाम देखें

    Check Your Name in UP Ration Card List PDF -: दोस्तों, अब हम अपने लेकर सबसे महत्वपूर्ण भाग में आ गए हैं। यहां हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार उत्तर प्रदेश नए राशन कार्ड सूची में अपना नाम ऑनलाइन (Check Name in UP Ration Card New List Online) देख सकते हैं। यदि आप एनएफएसए यूपी राशन कार्ड लिस्ट डाउनलोड (NFSA UP Ration Card List Download) करना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई प्रक्रिया का अनुसरण कर सकते हैं।

    • उ० प्र० राशन कार्ड सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको “उत्तर प्रदेश एनएफएसए की आधिकारिक वेबसाइट / UP NFSA Official Website” लिंक https://fcs.up.gov.in/ पर जाना होगा।
    • ऊपर दिए लिंक के माध्यम से वेबसाइट को खोलते ही होम पेज पर आपको जारी किए गए राशन कार्ड यानी लाभार्थियों संख्या की सूची दिखाई देगी।

    NFSA UP Ration Card List Direct Link => Click Here

    • उपरोक्त दिए गए लिंक में आपको सभी जिलों की सूची दिखाई देगी। यहां आपको अपने “जिले के नाम / District Name” पर क्लिक करना है।
    • इसके बाद जो नया पेज खुलेगा उसमें आपको अपने “ब्लॉक का नाम मेरी ग्रामीण क्षेत्र / Block Name (Rural Area)” में रहते हो अथवा अपने “टाउन का नाम अगर शहरी क्षेत्र / Town Name (Urban Area)” में रहते हो चुनना होगा।
    • अब अगले पेज में आपको काम पंचायत के नामों की पूरी सूची दिखाई देगी। इस सूची में आपको अपने पंचायत का नाम सुनना होगा।
    • प्रक्रिया के अगले चरण में अब आपको सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान के दुकानदार के नाम पर क्लिक कर रहा होगा।
    • दुकानदार के नाम के सामने जितने राशन कार्ड आपके इलाके में जारी किए गए हैं उनकी संख्या लिखी होगी।
    • इसके बाद आपको अपने राशन कार्ड की श्रेणी के अनुसार संख्या पर क्लिक करना होगा।
    • राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करते ही आपकी कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर पूरी जानकारी आ जाएगी।

    साथियों, तो आप ऊपर दी गई प्रक्रिया के माध्यम से यूपी राशन कार्ड नई सूची (UP Ration Card New List) देख सकते हैं। ऊपर बताए गए विकल्प क्लिक करते ही आपके परिवार के सभी सदस्यों की पूरी जानकारी स्क्रीन पर दिखने लग जाएगी। अगर आप चाहे तो यूपी राशन कार्ड लिस्ट पीडीएफ डाउनलोड (UP Ration Card PDF Download) भी कर सकते हैं।

    ★ इसे भी देखें ➣ यूपी भूलेख खाता खसरा खतौनी

    उप्र NFSA राशन कार्ड सूची में नाम खोजें

    Search Your Name in U.P. NFSA Ration Card List -: साथियों, जो प्रक्रिया हमने ऊपर दी है उसमें आप जिला ब्लॉक पंचायत या टाउन के नाम से राशन कार्ड सूची डाउनलोड कर सकते हैं। अब जो नीचे हम प्रक्रिया दे रहे हैं उसके जरिए आप राशन कार्ड में मौजूद दूसरी जानकारी जैसे आपका मोबाइल नंबर, राशन कार्ड से लिंक आधार कार्ड नंबर या राशन कार्ड नंबर के जरिए सूची को डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप राशन कार्ड नंबर के द्वारा अपना नाम राशन कार्ड सूची में देखना चाहते हैं या इसे डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए प्रक्रिया निम्नलिखित है:

    • इस प्रक्रिया के सबसे पहले चरण में आपको उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग के आधिकारिक वेबसाइट के “सर्च पेज / Search Page” पर जाना होगा।
    • यदि आपको सर्च पेज नहीं मिल पा रहा है तो नीचे हम इसका सीधा लिंक प्रदान कर रहे हैं। 

    New Ration Card List Search Page => Click Here

    • ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही आपकी कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर उत्तर प्रदेश राशन कार्ड विभाग का सर्च पेज खुल जाएगा।
    • अब इस पेज में आपको दो विकल्प दिखाई देंगे जिनके जरिए आप अपना राशन कार्ड खोज सकते हैं। यह विकल्प निम्नलिखित है:
      • राशन कार्ड संख्या द्वारा - By Ration Card Number
      • राशन कार्ड के अन्य जानकारी द्वारा - By Ration Card Other Details
    • इसके बाद अगले पेज पर आपको अपनी सुविधा के अनुसार जिस विकल्प का चयन किया है उसके अनुसार जानकारी दर्ज करनी होगी।
    • अगर आपने  विकल्प का चयन किया है तो आपको अपना कार्ड नंबर डालना होगा।
    • यदि आपने “राशन कार्ड अन्य विवरण से (By Ration Card Other Details)” विकल्प का चयन किया है तो आपको परिवार के मुखिया का नाम आधार कार्ड नंबर यह मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
    • चयन किए गए विकल्प के अनुसार जानकारी दर्ज करने के बाद आपको “खोजें / Search” बटन पर क्लिक करना होगा।
    • ऊपर बताए गए विकल्पों पर क्लिक करते ही आपकी कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर पूरी सूची खुल जाएगी।

    तो दोस्तों, इस तरह आप यूपी राशन कार्ड लिस्ट पीडीएफ डाउनलोड (UP Ration Card List PDF Download) कर सकते हैं। ऊपर बताई गई विधि के माध्यम से आप आसानी से अपना नाम लिस्ट के अंतर्गत शामिल किया गया है कि नहीं यह चेक कर सकते हैं।

    ★ इसे भी देखें ➣ उत्तर प्रदेश श्रमिक पंजीकरण

    NFSA UP राशन कार्ड हेतु प्रश्न-उत्तर

    Frequently Asked Questions (FAQs) for NFSA UP Ration Card List -: मित्रों, हो सकता है उत्तर प्रदेश राशन कार्ड सूची को लेकर आपके मन में भी कुछ प्रश्न हो। यहां नीचे दिए गए भाग में हम उत्तर प्रदेश राशन कार्ड सूची के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर प्रदान कर रहे हैं।

    यूपी में गांव या शहर में रहने वाला परिवार ऑनलाइन राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देख सकता है?

    महोदय, इसके लिए हमने अपने लेख के ऊपर वाले भाग में पूरी प्रक्रिया दी हुई है। इसके साथ-साथ आप अगर ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं तो अपने गांव के प्रधान, सरपंच या अगर आप शहरी क्षेत्र में रहते हैं तो वार्ड के सदस्य से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन विधि से लिस्ट देखना चाहते हैं तो यह प्रक्रिया बहुत ही आसान है। इसे आप घर पर बैठे-बैठे ही इंटरनेट की मदद से पूरा कर सकते हैं।

    मेरा या मेरे परिवार के किसी सदस्य का नाम विभाग द्वारा कब काटा जा सकता है?

    दोस्तों, अगर आप राज्य के एक आयकरदाता मैं तो आपका नाम विभाग द्वारा कभी भी हटाया जा सकता है।

    आवेदन करने के कितने समय बाद मेरा नाम राशन कार्ड लिस्ट में दिखाई देगा?

    अगर आपने नए राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है या अपने किसी परिवार के सदस्य का नाम जुड़वाया है तो विभाग द्वारा जल्द ही उसे ऑनलाइन सूची में जोड़ दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग समय-समय पर नई सूची जारी करता रहता है।

    अगर राशन कार्ड में कोई जानकारी बदली गई हो तो वहां के बाद में कब तक अपडेट होगी?

    अगर उत्तर प्रदेश राशन कार्ड विभाग द्वारा आपके राशन कार्ड में इसी जानकारी में गलती पाई जाती है तो आप इसे फिर से अपडेट करवा सकते हैं। राशन कार्ड की जानकारी में सुधार के लिए आपको आवेदन पत्र तथा मांगे गए आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे। इस प्रक्रिया के बाद यदि विभाग के अधिकारियों द्वारा आपके आवेदन पत्र में सभी जानकारी सही पाई जाती है तथा सत्यापन के समय आपके सभी दस्तावेज सही पाए जाते हैं तो लगभग 21 से 30 दिनों के भीतर जानकारी को ऑनलाइन भी अपडेट कर दिया जाएगा।

    मैं एक राशन कार्ड धारक हूं क्या मैं सिर्फ अपने नाम से ही उत्तर प्रदेश राशन कार्ड पात्रता सूची देख सकता हूं तथा यहां पता लगा सकता हूं कि मेरा नाम शामिल है कि नहीं?

    जी हां, या सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध कराई गई है। आप वेबसाइट केसर से भाग में जाकर अपने नाम द्वारा राशन कार्ड की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

    अगर राशन कार्ड बनवाने या फिर लिस्ट में नाम देखते समय किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो शिकायत कहां दर्ज करवा सकते हैं?

    महोदय, अगर आपको ऑनलाइन राशन कार्ड आवेदन करते समय या फिर लिस्ट में अपना नाम देते समय किसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आप विभाग के टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 18001800150 पर कॉल करके सीधे विभाग के अधिकारियों से मदद ले सकते हैं।

    साथियों, तो ऊपर दी गई जानकारी के माध्यम से आगरा जाने गए होंगे कि यूपी एनएफएसए पात्रता सूची (UP NFSA Beneficiary List / UP NFSA Patrata Suchi) या यू० पी० राशन कार्ड सूची (U.P. Ration Card Suchi) में अपना तथा अपने परिवार के सदस्यों का नाम कैसे देख सकते हैं। यदि आपको इस प्रक्रिया के दौरान किसी मुश्किल का सामना करना पड़ता है तो आप नीचे कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपकी पूरी मदद करने का प्रयास करेगी।

    ★ इसे भी देखें ➣ यूपी मूल निवास प्रमाण पत्र

    HindiProcess.Com वेबसाइट पर आने का धन्यवाद्। यदि आपको ऊपर दी गई जानकारी से सम्बंधित कोई भी सहायता चाहिए तो कृपया हमें नीचे कमेंट के माध्यम से अवश्य बताएं। हमारी टीम आपकी जल्द से जल्द मदद करने का पूरा प्रयास करेगी।

    Post a Comment

    0 Comments