10/recent/ticker-posts

राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र आवेदन PDF फॉर्म व पुलिस सत्यापन

Rajasthan Police Character Certificate Status | पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र ऑनलाइन राजस्थान | चरित्र प्रमाण पत्र फार्म राजस्थान PDF | Police Character Certificate Rajasthan Form | पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र ऑनलाइन Apply Online | कर्मचारी के लिए चरित्र प्रमाण पत्र प्रारूप | Emitra.Rajasthan.Gov.In Download | पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र आवेदन Rajasthan

Hindiprocess.com पढ़ने वाले हमारा सभी पाठकों का स्वागत है। आपके अपने लिए के माध्यम से हम आपको राजस्थान पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र यानी राजस्थान पुलिस कैरक्टर सर्टिफिकेट / Rajasthan Police Character Certificate की पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं। अगर आप भी राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन / Rajasthan Character Certificate Apply Online करना चाहते हैं तो यह बुरा होगा आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। 

आज के अपने ब्लॉग में हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह से राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन / Rajasthan Charitra Praman Patra Online Avedan कर सकते हैं तथा आपको आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए, पात्रता नियम क्या है आदि की पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

    राजस्थान पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र 2021 फॉर्म

    Rajasthan Police Character Certificate Apply Online PDF Form

    Rajasthan Police Character Certificate 2021 Form -: राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों के लिए चरित्र प्रमाण पत्र जारी किया जाता है। प्रमाण पत्र के जारी होने के बाद राज्य के नागरिक इसका प्रयोग सरकारी योजनाओं के अंतर्गत आवेदन करने के लिए, किसी नौकरी हेतु आवेदन करने के लिए तथा अन्य किसी सरकारी प्रक्रिया के लिए कर सकते हैं।

    राजस्थान सरकार द्वारा जारी किए जाने वाले इस चरित्र प्रमाण पत्र का सत्यापन स्थानीय पुलिस प्रशासन के द्वारा किया जाता है। राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र / Rajasthan Character Certificate PDF Form से यह पता चलता है कि भारत व्यक्ति के ऊपर कोई कानूनी कार्रवाई नहीं चल रही है, उसके खिलाफ कोई FIR नजदीकी थाने में दर्ज नहीं हुई है या फिर स्थानीय पुलिस स्टेशन में उसके खिलाफ कोई शिकायत दर्ज नहीं की गई है।

    राजस्थान पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र / Rajasthan Police Character Certificate Application Form के लिए आवेदन करने के बाद नजदीकी पुलिस थाने द्वारा आवेदक का पूरा सत्यापन किया जाता है। जिस व्यक्ति पर पहले से कोई कानूनी मुकदमा आया कोर्ट केस चल रहा हो उसके लिए यह प्रमाण पत्र जारी नहीं किया जाता है। प्रमाण पत्र जारी होने के बाद लाभार्थी व्यक्ति इसका प्रयोग कई प्रकार की सरकारी सेवाओं को प्राप्त करने के लिए कर सकता है।

    राजस्थान पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र का विवरण

    Details About Rajasthan Police Character Certificate -: नीचे कुछ बिंदुओं के माध्यम से हम आपको राजस्थान पुलिस द्वारा जारी किया जाने वाला चरित्र प्रमाण पत्र / Character Certificate का संक्षिप्त विवरण प्रदान कर रहे हैं।

    • प्रमाण पत्र का नाम - चरित्र प्रमाण पत्र
    • राज्य का नाम - राजस्थान
    • लाभार्थी का प्रकार - राज्य के नागरिक
    • लेख का प्रकार - पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र आवेदन
    • आधिकारिक वेबसाइट - यहां क्लिक करें
    • PDF फार्म डाउनलोड - यहां क्लिक करें

    किस काम आता है राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र

    What is Use of Rajasthan Character Certificate (Charitra Praman Patra) -: अगर आप राजस्थान के निवासी हैं तो यह प्रमाण पत्र आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। राजस्थान करैक्टर सर्टिफिकेट का प्रयोग आप विभिन्न प्रयोजनों के लिए कर सकते हैं। इनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

    • क्षेत्र प्रमाण पत्र प्राप्त करने कहां पर हो आप केंद्रीय तथा राज्य सरकार द्वारा जारी की गई भर्तियों / नौकरी के लिए कर सकते हैं।
    • यदि आप किसी भी बड़े कंपनी में इंटरव्यू के लिए जाते हैं तो वहां भी नियोक्ता द्वारा चरित्र प्रमाण पत्र मांगा जाता है।
    • अगर आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट स्कूल में एडमिशन लेना चाहते हैं और समय भी इस प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।
    • बड़े कॉलेज या महाविद्यालय संस्थानों में भी प्रवेश लेते समय इस प्रमाण पत्र का प्रयोग किया जा सकता है।
    • सेना की भर्ती, पुलिस की भर्ती, या अन्य महकमों में नौकरी पाने हेतु आपको अपना चरित्र प्रमाण पत्र अवश्य ही लगाना होगा।

    राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र क्या है?

    What is Character Certificate -: यह एक प्रकार का सरकारी दस्तावेज है जिसे राजस्थान पुलिस द्वारा जारी किया जाता है। राजस्थान पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र / Rajasthan Police Character Certificate PDF जिसके पास होता है वह व्यक्ति इसका प्रयोग कई प्रकार की सरकारी सेवाओं को प्राप्त करने के लिए कर सकता है।

    इस प्रमाण पत्र से यह साबित होता है कि धारक व्यक्ति किसी भी प्रकार के कानूनी केस में संलिप्त नहीं है। इसका अर्थ यह है कि उस व्यक्ति पर कोई हत्या, डकैती चोरी, लूटपाट, धोखाधड़ी, मार पिटाई, झगड़ा या अन्य कोई इल्जाम नहीं लगा है तथा ना ही कोर्ट में कोई केस चल रहा है। 

    राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र / Rajasthan Charitra Praman Patra Application से यह साबित किया जाता है कि धारक व्यक्ति ने किसी भी प्रकार से कानून का उल्लंघन नहीं किया है। जिस व्यक्ति के ऊपर कोई कानूनी केस चल रहा हो उसके लिए यह प्रमाण पत्र जारी नहीं किया जाता है।

    राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र की वैधता

    Validity of Rajasthan Character Certificate -: राजस्थान सरकार द्वारा चरित्र प्रमाण पत्र एक निश्चित समय अवधि के लिए जारी किया जाता है। इस प्रमाण पत्र की वैधता जारी की जाने वाली किसी से लेकर 6 महीने तक होती है। अगर आपने पहले राजस्थान पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र / Rajasthan Police Charitra Praman Patra बनवाया है तथा वह 6 महीने से अधिक पुराना हो चुका है तो आपको नया बनवाना होगा। 

    नया चरित्र प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आप किसी भी नजदीकी ईमित्र सेंटर पर जा सकते हैं। इस प्रमाण पत्र को ऑनलाइन बनवाने के लिए आप ई-मित्र की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। अपने पाठकों को हम यह बताना चाहते हैं कि चरित्र प्रमाण पत्र के लिए केवल एक ही बार आवेदन किया जा सकता है इसको रिन्यू नहीं किया जा सकता। एक बार इसकी वैधता समाप्त होने के बाद आप को फिर से नए राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र / Rajasthan Character Certificate Format के लिए आवेदन करना होगा।

    चरित्र प्रमाण पत्र फिर से जारी होने के बाद आप इसे किसी भी सरकारी योजना, नौकरी, भर्ती यस शिक्षण संस्थानों में एडमिशन लेने के लिए कर सकते हैं। सभी पाठकों को यह सलाह दी जाती है कि प्रमाण पत्र की केवल फोटो कॉपी ही किसी भी आवेदन पत्र के साथ जमा करें। ओरिजिनल कॉपी को हमेशा अपने साथ ही रखें तथा इसे कहीं भी जमा ना करें। इस प्रमाण पत्र की 5-7 फोटो कॉपी हमेशा अपने पास रखे हैं।

    राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र हेतु आवश्यक दस्तावेज

    Necessary Documents List to Apply for Rajasthan Character Certificate -: राज्य के जो नागरिक प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें आवेदन पत्र के साथ कुछ दस्तावेज भी लगाने होंगे। इच्छुक आवेदकों को राजस्थान पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र / Rajasthan Police Character Certificate Avedan Patra प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

    • आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास आधार कार्ड होना चाहिए।
    • प्रमाण पत्र आवेदन करने के लिए आपके पास भामाशाह कार्ड होना आवश्यक है।
    • आपके पास अपना सभी शैक्षणिक प्रमाण पत्र होना चाहिए।
    • आवेदक करो फार्म के साथ अपना मूल निवास प्रमाण पत्र भी अटैच करना होगा।
    • आयु के प्रमाण के लिए आपको जन्म प्रमाण पत्र या कोई ऐसा दस्तावेज जिसमें आपकी आयु सत्यापित की गई हो, को आवेदन पत्र के साथ लगाना होगा।
    • आवेदन पत्र के साथ आपको पहचान प्रमाण पत्र भी लगाना होगा जिसके लिए आप अपना वोटर आईडी कार्ड इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • लाभार्थी को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अपने परिवार के राशन कार्ड की फोटो कॉपी भी संलग्न करनी होगी।
    • एप्लीकेशन फार्म पर आवेदक को अपनी रंगीन पासपोर्ट आकार की एक फोटो भी चिपकाने होगी।

    राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र हेतु ऑनलाइन आवेदन

    Apply Online for Rajasthan Character Certificate 2021 -: अगर आप भी राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन प्रक्रिया बहुत ही आसान है। नीचे दिए गए बिंदुओं के माध्यम से हम आपको इस प्रमाण पत्र के अंतर्गत आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं।

    • अगर आप भी “राजस्थान पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र / Rajasthan Police Character Certificate” बनवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने क्षेत्र में नजदीकी “ई-मित्र सेंटर / E-Mitra Center” पर जाना होगा।
    • ई मित्र केंद्र पर आपको ऑपरेटर से बात करनी होगी तथा उसे बताना होगा कि आप अपना चरित्र प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं।
    • अपने क्षेत्र में “नजदीकी ई मित्र केंद्र / E Mitra Center Near Me” का पता लगाने के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें
    • इसके पश्चात “ईमित्र सेंटर / EMitra Center” पर बैठा ऑपरेटर आपका आवेदन पत्र ऑनलाइन भरेगा तथा उसे ऑनलाइन ही जमा करेगा।
    • अब आप का आवेदन पत्र आपके इलाके के नजदीकी पुलिस थाने में “वेरिफिकेशन यानी सत्यापन / Police Verification” के लिए भेजा जाएगा।
    • वेरिफिकेशन यानी सत्यापन की पूरी प्रक्रिया खत्म होने के बाद आपके एप्लीकेशन फॉर्म को “जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय / District Superintendent of Police Office” भेजा जाएगा।
    • फिर उसके बाद उपरोक्त अधिकारी प्रमाण पत्र बनाकर तथा उस पर हस्ताक्षर करके आपके पास भेज देंगे।

    तो इस प्रकार आप राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र / Rajasthan Character Certificate Format के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको यह अवश्य ही ध्यान रखना होगा आवेदन करने के बाद उसके रसीद अवश्य ले लें। इस रसीद में आपका एप्लीकेशन नंबर दिया हुआ है जिसके माध्यम से आप अपने आवेदन की स्थिति ट्रैक कर सकते हैं। किसी भी प्रकार की अन्य सहायता के लिए ईमित्र सेंटर पर मौजूद ऑपरेटर से आप मदद ले सकते हैं।

    राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें

    How to Download Rajasthan Police Character Certificate -: राजस्थान में चरित्र प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको ई-मित्र की आधिकारिक वेबसाइट का प्रयोग करना होगा। पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र ऑनलाइन डाउनलोड करने की विधि नीचे दी गई है।

    • प्रमाण पत्र को डाउनलोड करने हेतु आपको सबसे पहले ई-मित्र के ऑफिशल पोर्टल / E-Mitra Official Portal पर जाना है।
    • आधिकारिक वेबसाइट के ऊपर दिए लिंक पर क्लिक करते ही आपके कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर एक वेब पेज खुल जाएगा।
    • सीधे ई-मित्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें। 
    • यहां आपको “डाउनलोड चरित्र प्रमाण पत्र / Download Character Certificate” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
    • इसके बाद दिए हुए स्थान पर पूछी गई जानकारी यानी अपना “एप्लीकेशन नंबर / Application Number” सावधानीपूर्वक भरना है।
    • जानकारी दर्ज करने के बाद आपको “सबमिट / Submit” बटन पर क्लिक करना है।
    • उपरोक्त विकल्प पर क्लिक करते ही आपकी कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर पीडीएफ फाइल फॉर्मेट के रूप में चरित्र प्रमाण पत्र आ जाएगा।।

    आप इस पीडीएफ फाइल में दिए गए प्रमाण पत्र को अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड करने के बाद आप इसका A4 साइज पेपर में प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।

    राजस्थान पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र फार्म हेतु प्रश्न-उत्तर

    FAQs for Rajasthan Police Character Certificate -: पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र डाउनलोड या आवेदन करते समय हो सकता है आपके मन में कई प्रकार के प्रश्न होंगे। इन प्रश्नों में से कुछ के ऊपर हम नीचे देने का प्रयास कर रहे हैं।

    पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र के लिए आवेदन पत्र कहां से बात होगा?

    अगर आप राजस्थान पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नजदीकी ईमित्र सेंटर पर जाना होगा जहां ऑपरेटर आपका आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करेगा।

    आवेदन करने के कितने दिनों बाद चरित्र प्रमाण पत्र जारी किया जाता है?

    यदि आप चरित्र प्रमाण पत्र के लिए ईमित्र सेंटर के माध्यम से आवेदन करते हैं तो सामान्यतः इस प्रक्रिया में  अधिकतम 15 दिन लग जाते हैं।

    राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र बनवाने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए?

    यदि इस प्रमाण पत्र को पाठकों बनाना चाहते हैं तो आपको अपना जन्म प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड तथा पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत पड़ेगी।

    चरित्र प्रमाण पत्र जारी करने से पहले सत्यापन किस अधिकारी द्वारा किया जाएगा?

    प्रमाण पत्र जारी करने से पहले आपके क्षेत्र के नजदीकी पुलिस थाने द्वारा आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी का सत्यापन किया जाएगा।

    पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए कितनी फीस देनी होगी?

    राजस्थान पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र आप करने के लिए आपको ई मित्र सेंटर में ऑपरेटर को केवल नाममात्र का ही शुल्क देना होगा।

    तो देखा मित्रों आप कितनी आसानी से राजस्थान पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र / Rajasthan Police Charitra Praman Patra के लिए आवेदन कर सकते हैं तथा इसे प्राप्त कर सकते हैं। किसी भी प्रकार की समस्या यह सहायता के लिए आपकी मित्र केंद्र में मौजूद ऑपरेटर से मदद ले सकते हैं। प्रमाण पत्र जारी होने के बाद यह 6 महीने तक वैद्य रहता है। इस समय अवधि के पूरा होने के बाद आपको फिर से नए प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना होगा।

    HindiProcess.Com वेबसाइट पर आने का धन्यवाद्। यदि आपको ऊपर दी गई जानकारी से सम्बंधित कोई भी सहायता चाहिए तो कृपया हमें नीचे कमेंट के माध्यम से अवश्य बताएं। हमारी टीम आपकी जल्द से जल्द मदद करने का पूरा प्रयास करेगी।

    Post a Comment

    0 Comments