10/recent/ticker-posts

[आवेदन] PM कुसुम योजना 2021 सौर ऊर्जा पम्प सब्सिडी पंजीकरण

Kusum Yojana Full Form | Kusum Yojana Registration | Kusum Yojana Solar Pump | Kusum Yojana Pdf | Kusum Yojana Official Website | Kusum Yojana Bihar | Kusum Yojana Chhattisgarh | UP Kusum Yojana | Kusum Yojana MP | Kusum Yojana Rajasthan | Pm Kusum Yojana Uttarakhand | Kusum Yojana In Hindi

केंद्र सरकार द्वारा समय-समय पर किसानों की सहायता तथा उनके आर्थिक विकास के लिए कई योजनाओं को लांच किया जाता है। सरकार चाहती है कि किसानों की आय में वृद्धि हो जिससे उनके जीवन यापन हेतु आर्थिक समस्याओं से निजात मिल सके। केंद्र सरकार चाहती है कि 2022 तक सभी किसानों की आय को दोगुना कर दिया जाए। इसी दिशा में कई ऐसी योजनाएं शुरू की गई हैं जिनके माध्यम से किसानों को आर्थिक लाभ प्राप्त होता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा एक नई योजना उसका नाम प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2021 / Pradhan Mantri Kusum Yojana 2021 शुरू की गई है।

दोस्तों आज के अपने इस लेख के माध्यम से हम आपको कुसुम योजना 2021 / Kusum Yojana 2021 Registration के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि आप किस तरह से कुसुम योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, आवेदन के लिए आपको क्या क्या दस्तावेज चाहिए, इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए पात्रता नियम क्या क्या हैं आदि। आपको बताते चलें कि केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को किसानों के लिए शुरू किया गया जिसके अंतर्गत उनके लिए सौर ऊर्जा वाले पानी के पंपों का वितरण किया जाता है।

    पीएम कुसुम योजना 2021 क्या है?

    PM Kusum Yojana Solar Pump Subsidy

    What is Kusum Yojana 2021 -: इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा सन 2018-19 के बजट में पेश किया गया था। इस योजना को देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा लांच किया गया था। लॉन्च के समय इस योजना का नाम किसान ऊर्जा सुरक्षा व उत्थान महाअभियान योजना रखा गया था। बाद में इस योजना का नाम बदलकर प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2021 / Pradhan Mantri Kusum Yojana 2021 Apply Online कर दिया गया।

    इस योजना के तहत केंद्र सरकार का लक्ष्य है कि सन 2022 तक देश में लगभग तीन करोड़ किसानों को डीजल, पेट्रोल या बिजली से चलने वाले पंपों के बदले सौर ऊर्जा चलित पानी के पंप दिए जाएं। इस योजना के लागू होने से देश के किसानों को अब अपने खेतों की फसल की सिंचाई के लिए पानी के पंपों को चलाने के लिए ना तो पेट्रोल अथवा डीजल और ना ही बिजली की आवश्यकता होगी। इस योजना के तहत दिए जाने वाले पंप सौर ऊर्जा द्वारा चलेंगे। इस योजना के अंतर्गत किए जाने वाले सौर ऊर्जा पंप सरकार द्वारा मुफ्त दिए जाएंगे।

    पीएम कुसुम योजना 2021 / PM Kusum Yojana 2021 PDF Form के अंतर्गत किए जाने वाले सौर ऊर्जा पंप किसानों की फसल की लागत को कम कर देंगे जिससे उन्हें काफी लाभ होगा। अब उन्हें फसल की सिंचाई करने के लिए बिजली या डीजल पानी के पंप की सहायता नहीं लेनी पड़ेगी जिससे उनके बिजली के बिल या डीजल अथवा पेट्रोल में होने वाले खर्चे समाप्त हो जाएंगे। केंद्र सरकार चाहती है कि देश में लगभग 30000000 सौर पंप किसानों के लिए वितरित किए जाएं। इस योजना की मदद से देश के सभी किसान अपनी फसल की सिंचाई के लिए अपने अपने खेतों के पास सौर ऊर्जा संयंत्र यानी पंप के लिए अनुदान प्राप्त कर सकते हैं।

    इसे भी देखें => पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी सूची

    प्रधानमंत्री कुसुम योजना का विवरण

    Pradhan Mantri Kusum Yojana Details -: नीचे दी गई तालिका के माध्यम से हम आपको प्रधानमंत्री कुसुम योजना का संक्षिप्त विवरण प्रदान कर रहे हैं। कृपया सभी बिंदुओं को ध्यान पूर्वक पढे।

    • योजना का नाम - किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाअभियान
    • शुरू किया गया - केंद्र सरकार द्वारा
    • लॉन्च किया गया - देश के वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली जी द्वारा
    • लाभार्थी प्रकार - देश के सभी छोटे व बड़े किसान
    • योजना उद्देश्य - देश में किसानों को सौर ऊर्जा पंप प्रदान करना
    • योजना का लाभ - किसानों द्वारा खेती में सिंचाई के लिए बिजली व डीजल के खर्चों से मुक्ति दिलाना
    • आधिकारिक वेबसाइट - यहां क्लिक करें
    • योजना का बजट - 1.40 लाख करोड़ रुपए

    ऊपर दिए गए बिंदुओं के माध्यम से आप पीएम कुसुम योजना 2021 / PM Kusum Yojana PDF Form के बारे में संक्षिप्त जानकारी प्राप्त कर ही गए होंगे। इच्छुक किसान इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए हमारे इस लेख में दी गई प्रक्रिया का अनुसरण कर सकते हैं।

    इसे भी देखें => प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ऋण आवेदन

    पीएम कुसुम योजना 2021 का उद्देश्य क्या है?

    Main Key Objectives of PM Kusum Yojana 2021 -: जैसा कि हमने ऊपर बता ही दिया है इस योजना को देश के किसानों के लिए शुरू किया गया है। कुसुम योजना के तहत देश में सभी किसानों को बिजली या डीजल पंप के बदले सौर ऊर्जा से चलने वाले पंप दिए जाएंगे। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार के निम्नलिखित होते हैं:

    • केंद्र सरकार चाहती है कि किसानों द्वारा बोई जाने वाली फसल की सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा पंप का प्रयोग किया जाएगा।
    • किसानों को खेती के लिए सिंचाई करने हेतु अब बिजली पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा जिससे उनके समय और धन दोनों की बचत होगी।
    • इस योजना के माध्यम से किसानों को डीजल पंप के माध्यम से सिंचाई के लिए खर्च होने वाले पैसों तथा बिजली के बड़े-बड़े बिलों से छुटकारा मिलेगा।
    • सौर ऊर्जा पंप की मदद से किसान किसी भी समय अपनी फसल की सिंचाई कर सकते हैं। बिजली या डीजल और पेट्रोल के ना होने पर उन्हें अपनी खेती की सिंचाई से संबंधित समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।
    • हर समय पंप के माध्यम से सिंचाई की सुविधा उपलब्ध होने से किसान उन्नत खेती कर पाएंगे जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी।
    • अपनी खेती के लिए सौर ऊर्जा पंप के जरिए सिंचाई करने के साथ-साथ किसान बची हुई बिजली को अपने राज्य के बिजली विभाग को बेच सकता है।
    • सौर ऊर्जा पंप के माध्यम से अतिरिक्त अर्जित हुई बिजली को किसान बिजली ग्रिड में भेज कर आए प्राप्त कर सकता है।

    तो ऊपर दिए बिंदुओं के माध्यम से आप पहचान ही गए होंगे की प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2021 / PM Kusum Yojana 2021 Subsidy Form किसानों के लिए कितने लाभदायक है। अगर आप इस योजना के तहत लाभ लेना चाहते हैं तो नीचे हम इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए प्रक्रिया को साझा कर रहे हैं।

    इसे भी देखें => प्रधानमंत्री स्वास्थ्य आईडी कार्ड

    प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2021 सब्सिडी राशि

    Subsidy Amount under PM Kusum Yojana 2021 -: केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के लिए 1.40 लाख करोड़ का बजट पास किया गया है। केंद्र सरकार द्वारा या लक्ष्य रखा गया है कि इस राशि को सन 2022 तक किसानों को सौर ऊर्जा पंप प्रदान करने के लिए किया जाए। इसके साथ साथ इस योजना के अंतर्गत राज्य तथा केंद्र सरकार की 50%-50% की भागीदारी रहेगी।

    केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए सौर ऊर्जा पंप खरीदने हेतु आधी राशि का भुगतान किया जाएगा तथा शेष आधी राशि का भुगतान राज्य सरकार के अंतर्गत कृषि विभाग द्वारा किया जाएगा। इसके साथ-साथ किसानों को भी सौर ऊर्जा पंप लगवाने के लिए कुछ राशि का भुगतान करना होगा। अपने खेतों में सोलर संयंत्र स्थापित करवाने के लिए किसानों को मात्र की 10% राशि का ही भुगतान करना होगा।

    सोलर पावर वाटर पंप के लिए बची हुई शेष 90% राशि का भुगतान राज्य तथा केंद्र सरकार द्वारा सब्सिडी के तौर पर किसानों को दिया जाएगा। केंद्र सरकार द्वारा सभी राष्ट्रीयकृत बैंकों का निर्देश दिए गए हैं कि लगभग 45000 करोड रुपए का ऋण किसानों के लिए जारी किया जाए। नीचे वाले अनुभाग में प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2021 / PM Kusum Yojana 2021 Solar Pump का संक्षिप्त विवरण अवश्य पढ़ें।

    इसे भी देखें => किसान मानधन पेंशन योजना

    कुसुम योजना 2021 सौर पम्प का पहला चरण

    First Phase for Solar Pum under Kusum Scheme 2021 -: केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2021 के पहले चरण के लिए एक रोडमैप तैयार किया गया है। इसके तहत देश में किसानों को बिजलिया बिजली के पंप सेट के बदले सौर ऊर्जा पंप प्रदान किए जाएंगे। केंद्र सरकार द्वारा अब तक 17.5 लाख डीजल से चलने वाले पंप को बदलकर खेती की सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा पंप देने की पूरी व्यवस्था कर दी गई है।

    किसानों के खेतों के पास सौर ऊर्जा चलित पंप (Solar Water Pump) लगने से उनके बिजली अथवा डीजल के खर्चे समाप्त हो जाएंगे। इससे ना केवल पर्यावरण में प्रदूषण कम होगा साथ ही साथ किसानों को डीजल खरीदने के लिए होने वाले खर्चों से भी मुक्ति मिलेगी। इससे किसानों की आय में वृद्धि होगी जिसके कारण राज्य की आर्थिक स्थिति भी बेहतर होगी। किसानों की आय बढ़ जाने से उनकी भी आर्थिक समस्याओं पर विराम लग जाएगा। 

    पीएम कुसुम योजना 2021 / PM Kusum Yojana 2021 Amount के तहत किसानों के खेत के पास है लगभग 10000 मेगावाट क्षमता वाले सोलर पैनल लगाए जाएंगे। योजना के अगले चरण में सरकार का लक्ष्य है कि देश के सभी किसानों के खेतों के पास बड़े-बड़े सोलर पैनल लगाए जाएं जिससे वह अधिक बिजली का उत्पादन कर सकें। उत्पादित हुई बिजली को किसान सीधे राज्य सरकार के बिजली विभाग को बेचकर आमदनी प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह किसान अपनी फसल की सिंचाई के साथ-साथ सौर ऊर्जा से उत्पन्न हुए बिजली को बेचकर अच्छी खासी मोटी कमाई कर सकते हैं।

    इसे भी देखें => किसान रेल योजना

    प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2021 के लाभ क्या हैं?

    Benefits Given under PM Kusum Yojana -: अब तक ऊपर दी गई जानकारी को पढ़कर आपने अंदाजा तो लगा ही लिया होगा कि यह योजना किसानों को कितना लाभ पहुंचाएगी। आइए अब आपको नीचे दिए गए बिंदुओं के माध्यम से इस योजना के अन्य लोगों की जानकारी प्रदान करते हैं।

    • इस योजना का सबसे पहला लाभ तो यह है कि किसानों को अपने खेतों की सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली मिलेगी।
    • खेतों के पास सौर ऊर्जा के लगने से किसान किसी भी समय अपने खेतों की सिंचाई कर सकते हैं।
    • केंद्र सरकार द्वारा किसानों के खेतों के पास सोलर प्लांट स्थापित करेगी इसके माध्यम से उत्पन्न हुई बिजली को किसान सीधे सरकार को बेचकर आमदनी कम आ सकता है।
    • योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले सोलर पंपों के माध्यम से खेती करने के लिए किसानों की लगने वाली लागत कम हो जाएगी।
    • पेट्रोल या डीजल अथवा बिजली से चलने वाले सिंचाई पंप के बदले सौर ऊर्जा सिंचाई पंप लग जाने से पर्यावरण का प्रदूषण भी कम होगा तथा राज्य सरकार अन्य क्षेत्रों में बिजली खपत की आपूर्ति कर पाएगी।
    • प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2021 / PM Kusum Yojana Official Website के अंतर्गत सौर ऊर्जा सिंचाई पंप किसानों के खेतों के पास लगाए जाएंगे।
    • अपने खेतों के पास सौर ऊर्जा से चलने वाले सिंचाई पंप लगाकर किसान बंजर भूमि को भी खेती के योग्य बना सकते हैं और आय प्राप्त कर सकते हैं।
    • योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले सौर ऊर्जा पंप की स्थापना के लिए किसान को केवल 10% ही भुगतान करना होगा।
    • सौर ऊर्जा पंप खरीदने के लिए बची हुई शेष 90% राशि केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा 50%-50% सब्सिडी के रूप में दी जाएगी।

    ऊपर दिए गए बिंदुओं के माध्यम से तो आते हैं जानी गए होंगे कि यह योजना किसानों के लिए कितनी हितकारी है। अगले भाग में हम आपको कुसुम योजना 2021 के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेजों की सूची प्रदान कर रहे हैं।

    इसे भी देखें => जन सेवा केंद्र पंजीकरण

    कुसुम योजना 2021 हेतु जरूरी दस्तावेज

    Necessary Documents List under Kusum Yojana -: ऊपर दी गई जानकारी को पढ़कर आप भी इस योजना के लिए अवश्य ही आवेदन करने हेतु लालायित होंगे। कुसुम योजना के लिए आवेदन करने से पहले आपको कुछ दस्तावेजों का प्रबंध करना होगा। आवेदन पत्र के साथ जमा किए जाने वाले आवश्यक दस्तावेजों की सूची निम्नलिखित है:

    • किसान के पास अपना आधार कार्ड होना आवश्यक है।
    • आवेदन करने वाले किसान का बैंक का अकाउंट होना जरूरी है।
    • आवेदक द्वारा जिस बैंक अकाउंट की जानकारी फॉर्म में दी जाएगी वह आधार कार्ड के साथ लिंक होना आवश्यक है।
    • आवेदक का जिस बैंक में अकाउंट है उस अकाउंट की पासबुक की फोटो कॉपी आवेदन पत्र के साथ जमा करनी होगी।
    • अपनी वार्षिक आय का प्रमाण देने के लिए किसान को आवेदन पत्र के साथ आय प्रमाण पत्र भी संलग्न करना होगा।
    • आवेदन पत्र के साथ पते का प्रमाण संलग्न करना आवश्यक है। इसके लिए आप राशन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र वोटर आईडी कार्ड आदि का प्रयोग किया जा सकता है।
    • आपको आवेदन पत्र के साथ अपनी एक पासपोर्ट साइज फोटो भी चिपकानी होगी।
    • जमीन के दस्तावेजों की फोटोकॉपी आवेदन पत्र के साथ चिपकाना अनिवार्य है।

    यदि आपके पास ऊपर बताए गए सभी दस्तावेज उपलब्ध हैं तो आप कुसुम योजना 2021 / Kusum Yojana Panjikaran के अंतर्गत लाभ ले सकते हैं। आइए अब आप कौन नीचे वाले अनुभाग में इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया बताते हैं।

    इसे भी देखें => आधार से अकाउंट बैलेंस चेक

    पीएम कुसुम योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन

    Apply Online / Application Form / Registration under Kusum Yojana -: अगर आप भी खेती करते हैं पता सिंचाई के लिए डीजल या बिजली से चलने वाले पंप का इस्तेमाल करते हैं तो आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर अपने खेत के पास सौर ऊर्जा से चलने वाला सिंचाई पंप लगवा सकते हैं। सौर ऊर्जा पंप लगवाने के लिए पहले आपको कुसुम योजना 2021 की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया निम्नलिखित है:

    • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको "कुसुम योजना की आधिकारिक वेबसाइट / Kusum Yojana Official Website" पर जाना होगा।
    • आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचकर आपको "ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन / Online Registration" का एक विकल्प दिखाई देगा जिस पर आप को क्लिक करना है।
    • उपरोक्त विकल्प पर क्लिक करने के बाद आप ही कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु "कुसुम योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म / Kusum Yojana Registration Form" खुल जाएगा।
    • अब आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को सही-सही भर देना है।
    • अब आपको ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म के साथ मांगे गए सभी दस्तावेजों की फोटोकॉपी को अपलोड करना होगा।
    • फॉर्म में पूरी जानकारी भरने तथा दस्तावेजों को ऑनलाइन अपलोड करने के बाद इसे ऑनलाइन "सबमिट / Submit" कर दें तथा सबमिट किए गए आवेदन पत्र का प्रिंट आउट ले लें।
    • इसके बाद आपके आवेदन पत्र तथा "दस्तावेजों का सत्यापन / Documents Verification" होगा।
    • यदि सत्यापन में सभी जानकारी सही पाई जाती है तो संबंधित विभाग द्वारा आपको सौर ऊर्जा सिंचाई पंप की लागत का 10% भुगतान करने के लिए कहा जाएगा।
    • उपरोक्त राशि को जमा करने के बाद संबंधित विभाग द्वारा आपको संपर्क किया जाएगा तथा उसके बाद आप के खेत के पास "सौर ऊर्जा चलित सिंचाई पंप / Saur Urja Pump" स्थापित कर दिया जाएगा।

    ऊपर बताई गई प्रक्रिया के अनुसार आप कुसुम योजना 2021 / Kusum Yojana Application Form के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं। यदि आपको ऑनलाइन आवेदन करने में किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़े तो आप विभाग के अधिकारियों से सीधे संपर्क कर सकते हैं। इस लेख के अपने अगले अनुभाग में हम आपको योजना से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों की जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

    इसे भी देखें => PGI चंडीगढ़ ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट

    कुसुम योजना हेतु अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

    FAQs for Kusum Yojana Online Application -: अपने लेख के इस भाग में हम आपको कुसुम योजना 2021 के बारे में किसानों द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर प्रदान कर रहे हैं।

    कुसुम योजना के लाभार्थी सूची में नाम कैसे देख सकते हैं?

    यदि आपने इस योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण करवाया है यह आवेदन पत्र जमा किया है तो आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से लाभार्थी सूची चेक कर सकते हैं।

    सौर ऊर्जा पंप लगाने के लिए सब्सिडी कैसे प्राप्त करें?

    कुसुम योजना 2021 / Kusum Yojana Solar Pump Subsidy के अंतर्गत अपने खेतों के पास सौर ऊर्जा लगवाने के लिए आपको इसकी लागत का 10% देना होगा। शेष 90% राशि का भुगतान केंद्र तथा राज्य सरकार द्वारा साझा तौर पर किया जाएगा।

    अगर मेरे पास अपने खेत नहीं है तो क्या मैं इस योजना के लिए आवेदन कर सकता हूं?

    यदि किसी किसान के पास अपने खेत नहीं है तो वह इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए पात्र नहीं हैं। कुसुम योजना के अंतर्गत अपने खेत के पास सौर ऊर्जा पंप लगवाने के लिए पास अपनी खेती होना आवश्यक है।

    इसे भी देखें => एम्स ओपीडी अपॉइंटमेंट बुकिंग

    HindiProcess.Com वेबसाइट पर आने का धन्यवाद्। यदि आपको ऊपर दी गई जानकारी से सम्बंधित कोई भी सहायता चाहिए तो कृपया हमें नीचे कमेंट के माध्यम से अवश्य बताएं। 

    हमारी टीम आपकी जल्द से जल्द मदद करने का पूरा प्रयास करेगी।

    Post a Comment

    0 Comments