10/recent/ticker-posts

[PDF फॉर्म] मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजना 2021 अप्लाई

MP krishi.mp.gov.in 2021 | MP Kisan Kalayan Yojana 2021 Applciation | Mukhyamantri Krishak Jeevan Kalyan Yojana PDF Form | मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजना PDF | मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना PDF Form | मप कृषक जीवन कल्याण योजना फॉर्म | CM Krishak Kalyan Yojana Panjikaran

मध्य प्रदेश सरकार समय-समय पर किसानों की प्रगति और उत्थान के लिए नई नई योजनाएं लॉन्च करती रहती है। मध्य प्रदेश सरकार चाहती है कि राज्य में किसानों की आय 2022 तक दोगुनी हो जाए। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा कई योजनाओं की घोषणा पहले ही की जा चुकी है। राज्य सरकार द्वारा हाल ही में एक नई योजना की घोषणा की गई है जिसका नाम एमपी मुख्यमंत्री कृषक कल्याण योजना 2021 / MP Mukhyamantri Krishak Kalyan Yojana 2021 है।

दोस्तों, आज के अपने का लेख के जरिए हम आपको इसी मध्य प्रदेश कृषक जीवन कल्याण योजना 2021 / Madhya Pradesh Mukhyamantri Krishak Jeevan Kalyan Yojana 2021 के बारे में विस्तार पूर्वक बता रहे हैं। अगर आप भी मध्य प्रदेश के निवासी हैं और खेती-बाड़ी करके अपना जीवन यापन करते हैं तो यह योजना आपके लिए काफी लाभकारी सिद्ध हो सकती है। आज के इस लेख में हम आपको एमपी मुख्यमंत्री कृषक कल्याण योजना 2021 के बारे में बताएंगे कि कैसे इस योजना के लिए आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं, आवेदन हेतु पात्रता नियम क्या हैं, कौन-कौन से आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत है आदि। दोस्तों, इस योजना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको हमारे इसलिए इसको पूरा पढ़ना होगा।

★ इसे भी देखें ➣ इंदिरा ज्योति योजना


    MP मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजना 2021

    MP Mukhyamantri Krishak Jeevan Kalyan Yojana Form PDF

    About MP Mukhyamantri Krishak Jeevan Kalyan Yojana 2021 -: मध्य प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री द्वारा कृषक जीवन कल्याण योजना 2021 लांच की गई है। राज्य सरकार द्वारा की गई घोषणा के अनुसार राज्य में किसानों को खेती करते समय आकस्मिक दुर्घटना होने पर आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत निम्नलिखित कार्य क्षेत्रों में काम कर रहे कृषकों के साथ यदि कोई दुर्घटना हो जाती है तो उन्हें राज्य सरकार द्वारा वित्तीय मदद प्रदान की जाएगी।

    • खेती करते समय कृषि मशीनों से हुई दुर्घटना। 
    • खेतों में करते समय सिंचाई के दौरान हुई दुर्घटना।
    • ट्यूबवेल लगाने चलाने या कुआं खोदते समय हुई दुर्घटना।
    • फसल के समय या खेत में करंट लगने के कारण हुई दुर्घटना।
    • फसलों को कीटाणुओं से बचाने के लिए रासायनिक दवाइयों को खेतों में छिड़कते समय हुई दुर्घटना।
    • पैदावार की गई फसल को बेचते समय मंडी या क्रय विक्रय केंद्रों पर हुई कोई दुर्घटना।
    • घास काटने वाली मशीन या अन्य खेती के लिए प्रयोग किए जाने वाले उपकरणों के माध्यम से हुई दुर्घटना।
    • पशु पालन करने वाले कृषक को की कटाई, छटाई या अन्य किसी कारणवश हुई दुर्घटना।

    मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इसके अलावा भी यदि कोई किसान खेती करते समय या खेती से संबंधित किसी प्रक्रिया के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है या मृत्यु हो जाती है अथवा अंग भंग / अपंग हो जाते हैं तो उस दशा में उन्हें आर्थिक अनुदान प्रदान किया जाएगा।

    ★ इसे भी देखें ➣ IFMS MP Login ट्रेजरी वेतन पर्ची

    मुख्यमंत्री कृषक कल्याण योजना 2021 की राशि

    Amount Given Under Chief Minister Farmer Welfare Scheme 2021 -: मध्य प्रदेश सरकार द्वारा किसी भी किसान के साथ खेत में या खेती करते समय अथवा फसल से संबंधित किसी भी कार्य को पढ़ते समय दुर्घटना हो जाती है उस दशा में उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत निम्नलिखित प्रयोजनों के लिए अनुदान राशि का विवरण निम्नलिखित है:

    • किसान की मृत्यु हो जाने पर - ₹400000
    • दुर्घटना वर्ष पूर्ण विकलांगता या अपंगता होने पर - ₹100000
    • अगर किसान दुर्घटना वर्ष आंशिक विकलांग या अपंग हो जाता है - ₹50000
    • यदि किसी कारणवश दुर्घटना में शान की मृत्यु हो जाती है तो - ₹4000

    किसानों को ऊपर बताए गए प्रयोजनों के लिए दी जाने वाली सहायता राशि सीधे किसान के द्वारा नामांकित व्यक्ति के बैंक अकाउंट या किसान द्वारा नामांकित व्यक्ति के खाते में भेज दी जाएगी। इसके लिए किसान या योजना लाभार्थी व्यक्ति का बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

    ★ इसे भी देखें ➣ MP रोजगार सेतु पोर्टल

    कृषक जीवन कल्याण योजना 2021 हेतु समय अवधि

    Time Duration to Apply Apply for MP CM Krishak Jivan Kalyan Yojana 2021 -: यदि किसी कारणवश किसान दुर्घटना ग्रस्त हो जाता है तो उसके परिवार के सदस्य या निकट सके संबंधी अथवा हितग्राही व्यक्ति इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। एमपी मुख्यमंत्री कृषक कल्याण योजना 2021 के अंतर्गत हितग्राही व्यक्ति को दुर्घटना होने के 1 साल के अंदर-अंदर ही आवेदन करना होगा। इस योजना के तहत किसान के द्वारा नामांकित व्यक्ति को अपने जिला कलेक्टर के पास जाकर आवेदन पत्र लेना होगा। आवेदन पत्र को भरने के बाद तथा उसके साथ सभी दस्तावेज लगाने के बाद उसे जिला कलेक्टर अधिकारी के पास ही जमा करना होगा।

    किसान के परिवार के सदस्य हितग्राही द्वारा आवेदन किए जाने के बाद संबंधित अधिकारी द्वारा सत्यापन किया जाएगा। सत्यापन की यह प्रक्रिया राजस्व पुस्तक परिपत्र के खंड 6 क्रमांक 4 में दिए गए नियमों के अनुसार की जाएगी। मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजना 2021 / MP CM Farmer Life Welfare Scheme 2021 के तहत जो कृषक के परिवार के सदस्य या हितग्राही कंडिका क्रमांक 2 में दिए गए पात्रता शर्तों को पूरा नहीं करते हैं शामिल नहीं किए जाएंगे। 

    सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली अनुदान राशि से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप अपने विकास खंड कार्यालय में जाकर संबंधित अधिकारी या कृषि विभाग अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। विभागीय अधिकारी से संपर्क करने के लिए आप कार्यालय के फोन नंबर 07659-222349 पर कार्य दिवसों में कभी भी कॉल कर सकते हैं। इसलिए गए फोन नंबर पर कॉल करके आप विभाग से संबंधित अधिकारी को अपनी समस्या बता सकते हैं।

    ★ इसे भी देखें ➣ नरेगा (मनरेगा) जॉब कार्ड लिस्ट

    एमपी मुख्यमंत्री कृषक कल्याण योजना हेतु पात्रता

    Eligibility Terms for MP Mukhyamantri Krishak Kalyan Yojana -: मध्य प्रदेश के किसानों के लिए मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजना 2021 बहुत ही लाभकारी योजना है। इस योजना के जरिए अगर किसी किसान का एक्सीडेंट हो जाता है तो उसे तथा उसके परिवार वालों को आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। अगर आप भी एमपी राज्य के किसानों और इस योजना के तहत अपना नामांकन करवाना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा:

    • आवेदन करने वाला कृषक मध्य प्रदेश राज्य का ही एक मूल निवासी होना चाहिए।
    • इस योजना के लिए केवल किसान ही आवेदन कर सकते हैं। जो लोग खेती के कार्यों से नहीं जुड़े हैं वे इस योजना के लिए पात्र नहीं है।
    • कृषक कल्याण योजना के अंतर्गत किसान के परिवार के सदस्य या हितग्राही को दुर्घटना होने के 3 महीने के अंदर-अंदर ही आवेदन करना होगा।
    • मध्य प्रदेश के जो किसान राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही किसी अन्य कृषि योजना का लाभ ले रहे हैं वह इस योजना के अंतर्गत आवेदन नहीं कर सकते हैं।
    • कृषक द्वारा नामांकित व्यक्ति का अपना बैंक अकाउंट होना चाहिए जिसमें सरकार द्वारा सहायता राशि भेजी जाएगी। यह बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।
    • एमपी सीएम कृषक कल्याण योजना के अंतर्गत केवल उसी दशा में अनुदान सहायता राशि प्रदान की जाएगी यदि किसान की दुर्घटना ऊपर वाले भाग में बताए हुए कारणों की वजह से हुई हो।
    • राज्य सरकार द्वारा मध्य प्रदेश के गरीब किसानों को ही इस योजना के अंतर्गत शामिल किया जाएगा।

    दोस्तों, अगर आप ऊपर बताई गई सभी पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं तो आप इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए पात्र हैं। आइए आपको अब अपने आप अगले भाग में बताते हैं कि मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजना 2021 / Mukhyamantri Krishak Jeevan Kalyan Yojana 2021 के लिए आपको आवेदन पत्र के साथ कौन-कौन से दस्तावेज जमा करने होंगे।

    ★ इसे भी देखें ➣ पीएम किसान सम्मान निधि

    मुख्यमंत्री कृषक कल्याण योजना 2021 हेतु दस्तावेज

    Necessary Documents for MP CM Krishak Kalyan Yojana -: दोस्तों अगर आपने ऊपर वाले भाग में दी गई पात्रता जानकारी को पूरा पढ़ लिया है तथा अगर आप उन सभी शर्तों को पूरा करते हैं तो आप निसंकोच इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। मध्यप्रदेश कृषक जीवन कल्याण योजना 2021 आवेदन पत्र के साथ आपको निम्नलिखित दस्तावेज भी जमा करने होंगे:

    • आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास अपना आधार कार्ड होना जरूरी है।
    • किसान के पास मध्य प्रदेश राज्य का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
    • अपनी वार्षिक आय दर्शाने के लिए किसान को आवेदन पत्र के साथ संबंधित अधिकारी द्वारा जारी किया गया है प्रमाण पत्र भी जमा करना होगा।
    • आवेदन पत्र के साथ पहचान पत्र को जमा करना आवश्यक है। इसके लिए आवेदक अपना राशन कार्ड वोटर आईडी कार्ड यह बैंक अकाउंट के पासबुक के पहले पन्ने की कॉपी।
    • अगर किसी अप्रिय दुर्घटना के कारण किसान की मृत्यु हो जाती है तो हितग्राही को आवेदन पत्र के साथ कृषक का मृत्यु प्रमाण पत्र भी जमा करना होगा।

    दोस्तों, एमपी मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजना 2021 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको ऊपर बताए गए सभी दस्तावेजों की फोटोकॉपी आवेदन पत्र के साथ जमा करनी होगी। अगर आपके पास ऊपर बताए गए दस्तावेजों में से कोई दस्तावेज उपलब्ध नहीं है तो स्थिति में आप विभाग के संबंधित अधिकारी से संपर्क करके सहायता प्राप्त कर सकते हैं। आइए अब आपको लेकर अपने अगले भाग में बताते हैं कि आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार कर सकते हैं।

    ★ इसे भी देखें ➣ PM कुसुम योजना सब्सिडी

    मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजना आवेदन

    PDF Form Download for Mukhyamantri Krishak Jeevan Kalyan Yojana -: दोस्तों मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कृषक कल्याण योजना 2021 के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन पत्र डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया निम्नलिखित है:

    • ऑनलाइन आवेदन पत्र प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजना की आधिकारिक वेबसाइटपर जाना होगा।
    • ऊपर दिए लिंक पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर “जनसंपर्क विभाग, मध्य प्रदेश / Public Relations Department, Madhya Pradesh - PRD MP” की आधिकारिक वेबसाइट खुल जाएगी।
    • अब आपको आधिकारिक वेबसाइट से योजना के लिए “आवेदन पत्र डाउनलोड / Download Application Form” करना होगा तथा उसका A4 साइज पेपर पर प्रिंट आउट ले लेना है।
    • अब आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियां ध्यान पूर्वक भरनी होंगी।
    • आवेदन पत्र पूरा मरने के बाद सारी जानकारी को एक बार फिर से जांच लें तथा ऊपर बताए गए सभी दस्तावेज इसके साथ अटैच कर दें।
    • अब आप को आवेदन पत्र तथा सभी दस्तावेजों को लेकर संबंधित कार्यालय में जाना होगा व जमा करना होगा।

    दोस्तों, ऊपर बताए गए प्रक्रिया के अनुसार आप कृषक कल्याण योजना / Krishak Kalyan Yojana के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं तथा जमा कर सकते हैं। कार्यालय में अधिकारी को आवेदन पत्र सौंपने के बाद रसीद अवश्य ले लें। इस रसीद में आपका एप्लीकेशन नंबर दिया हुआ होगा जिसके माध्यम से आप भविष्य में अपने आवेदन का स्टेटस ट्रैक / Track Application Status कर सकते हैं।

    ★ इसे भी देखें ➣ प्रधानमंत्री किसान मानधन पेंशन

    कृषक कल्याण योजना मध्य प्रदेश हेल्पलाइन

    Helpline Number for MP Mukhyamantri Krishak Kalyan Yojana -: अगर आपको इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने में कोई परेशानी आ रही है या आप इस योजना से संबंधित किसी अन्य जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं तो आप विभाग के अधिकारियों से सीधे संपर्क कर सकते हैं। मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजना किसान कॉल सेंटर / Mukhyamantri Krishak Jeevan Kalyan Yojana Kisan Call Center का नंबर नीचे दिया गया है।

    • किसान कॉल सेंटर नंबर - 1800 -180- 1551
    • विभाग कार्यालय नंबर - 07659-222349

    दोस्तों, ऊपर दिए गए ले को पूरा पढ़ने के बाद आप इस योजना के लिए आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया जान ही गए होंगे। साथ ही साथ आप आपको यह जानकारी भी प्राप्त हो गई होगी कि मुख्यमंत्री कृषक कल्याण योजना / CM Farmer Welafare Scheme के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको क्या क्या दस्तावेज चाहिए, तथा कौन-कौन व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकता है। अगर आपको इस योजना से जुड़ी कोई अन्य जानकारी चाहिए तो कृपया हमें नीचे कमेंट के माध्यम से अवश्य बताएं।

    ★ इसे भी देखें ➣ किसान ऋण मोचन योजना

    HindiProcess.Com वेबसाइट पर आने का धन्यवाद्। यदि आपको ऊपर दी गई जानकारी से सम्बंधित कोई भी सहायता चाहिए तो कृपया हमें नीचे कमेंट के माध्यम से अवश्य बताएं। हमारी टीम आपकी जल्द से जल्द मदद करने का पूरा प्रयास करेगी।

    Post a Comment

    0 Comments