10/recent/ticker-posts

आधार कार्ड नंबर से बैंक अकाउंट बैलेंस चेक करें (बिना नेट के)

Check Bank Balance Using Aadhaar Card | Check Your Aadhaar And Bank Account Linking Status In NPCI Mapper | Aadhar Card Link With Mobile Number | How To Find Bank Account Number Using Aadhar Card Online | Aadhar Card Link Bank Account SBI | Aadhar Card Link To Bank Account Form | NPCI Link Aadhaar Card | Npci Aadhar Link Bank Account Form

आज के समय में हर क्षेत्र में उच्च तकनीक का प्रयोग हो रहा है। इसके साथ-साथ भारत सरकार द्वारा आधार कार्ड को एक अनिवार्य दस्तावेज घोषित कर दिया गया है। केंद्र सरकार द्वारा जारी नियमों के अनुसार देश के हर नागरिक का बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना आवश्यक है। यदि किसी का बैंक का अकाउंट आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो खाताधारक बैंकिंग सुविधाओं का प्रयोग नहीं कर पाते। आज के लेख के माध्यम से हम आपको आधार कार्ड के जरिए बैंक अकाउंट बैलेंस चेक / Check Account Balance Using Aadhaar Card करने की पूरी प्रक्रिया प्रदान कर रहे हैं।

यह सुविधा उन लोगों के लिए बहुत ही लाभदायक है जिनका डेबिट कार्ड यानि एटीएम कार्ड खो गया हो या किसी कारणवश उसका इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हों। आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक / Bank Balance Check with Aadhar Card करने की सुविधा उन सभी खाताधारकों के लिए उपलब्ध है जिनका अकाउंट आधार कार्ड से लिंक हो रखा है। इस प्रक्रिया के जरिए अपने अकाउंट में बची धन राशि की जानकारी प्राप्त करना बहुत ही आसान है। यदि आप भी आधार कार्ड का प्रयोग करके अपने खाते की बकाया राशि को जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

    आधार कार्ड से बैंक अकाउंट बैलेंस चेक करें

    Check Bank Balance with Aadhar Card

    Check Bank Balance with Aadhar Card through Online Mode -: आज के समय में सामान्यता लोग कम से कम दो-तीन बैंक में अपना अकाउंट खोलते हैं। सभी बैंक खातों के एटीएम कार्ड हमेशा अपने साथ में रखकर चलना लगभग नामुमकिन होता है। कभी-कभी आपको ऐसे बैंक का अकाउंट के खाते में बची राशि की जानकारी प्राप्त करने की जरूरत पड़ती है जिसका एटीएम कार्ड या तो आपके पास नहीं है, खो गया है या आपने उसे घर छोड़ दिया है। 

    ऐसी स्थिति में आधार कार्ड से खाता राशि की जानकारी प्राप्त की सुविधा बहुत ही लाभकारी सिद्ध हो सकती है। खाताधारक व्यक्ति केवल एक मोबाइल ऐप डाउनलोड करके तथा उसमें अपने आधार कार्ड की जानकारी दर्ज करके अपने खाते में बची बकाया राशि को आराम से जान सकता है। आधार कार्ड के माध्यम से बैंक बैलेंस चेक / Bank Balance Check through Aadhar Card करने की पूरी प्रक्रिया हम नीचे वाले भाग में प्रदान कर रहे हैं।

    बैंक खाता बकाया बैलेंस आधार कार्ड से चेक करें

    How to Check Bank Account Balance Online Using Aadhaar Card -: क्या प्रक्रिया बहुत ही आसान तथा सरल है। आप घर पर बैठे बैठे इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। आधार कार्ड का प्रयोग करके अपने अकाउंट बैलेंस की जानकारी / Know Your Account Balance Using Aadhar Card प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी एटीएम मशीन में नहीं जाना होगा। ना ही आपको मोबाइल बैंकिंग या फिर इंटरनेट बैंकिंग का प्रयोग करना होगा।

    कई लोगों को मोबाइल बैंकिंग इंटरनेट बैंकिंग एक जटिल प्रक्रिया सी लगती है। कई बार मोबाइल बैंकिंग एप या फिर इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर अपने खाते की बकाया राशि देते समय गलत विकल्पों पर क्लिक हो जाता है। इसके कारण नागरिकों को कई प्रकार का आर्थिक या अन्य किसी रूप में नुकसान हो जाता है।

    इसके साथ-साथ अगर आपके नेट बैंकिंग या फिर मोबाइल बैंकिंग की जानकारी किसी गलत व्यक्ति के हाथ लग गई तो वहां इसका प्रयोग गलत कार्यों के लिए कर सकता है तथा आपके अकाउंट से पैसा भी चोरी कर सकता है। आधार कार्ड के जरिए अपने बैंक अकाउंट में बकाया राशि की जानकारी / Know Your Bank Account Balance through Aadhar Card प्राप्त करने की सुविधा आसान सरल और सुरक्षित है।

    आधार कार्ड के माध्यम से अपने खाते में बची बकाया राशि की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको बस 2 में से किसी एक मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। यह मोबाइल ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। यह दोनों मोबाइल ऐप निम्नलिखित हैं तथा उन्हें डाउनलोड करने के लिंक भी नीचे दिए गए हैं।

    वह तो बताया जाए मोबाइल एप्प आपके खाते में बची हुई बकाया राशि की जानकारी आधार कार्ड के माध्यम से प्रदान कर देते हैं। यह मोबाइल ऐप यूएसएसडी कोड की / USSD Code सहायता से आपके खाते में बचे हुए बैलेंस का पूरा विवरण आपको प्रदान कर देंगे। आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक / Bank Balance Check with Adhaar Card करने की सुविधा इन्हीं मोबाइल अप्प द्वारा प्रदान की गई है।

    आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करने की ऑनलाइन प्रक्रिया

    Online Process to Check Bank Balance with Aadhar Card -: अगर आप भी अपना बैंक अकाउंट बैलेंस आधार कार्ड की सहायता से चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए प्रक्रिया बहुत ही आसान है। अपने खाते में बच्चे की राशि को देखने के लिए आपको बस नीचे दी गई प्रक्रिया का अनुसरण करना होगा।

    आधार कार्ड के माध्यम से अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए आपके पास सबसे पहले "यूपीआई पिन नंबर / UPI Pin Number" होना बहुत जरूरी है।

    आपको इस बात का भी अवश्य ही ध्यान रखना होगा कि जिस बैंक अकाउंट में बचे हुए बकाया राशि को आप देखना चाहते हैं उस खाते से आपका आधार कार्ड लिंक होना अनिवार्य है।

    इस प्रक्रिया के अंतर्गत अपने आधार कार्ड के माध्यम सेबैंक खाते में बकाया राशि की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको अपने फोन में *99# नंबर डायल करना पड़ेगा।

    इसके बाद आपके मोबाइल स्क्रीन में आपको कुछ विकल्प दिखाई देंगे जो निम्नलिखित हैं:

    • पैसे भेजें - Send Money
    • पैसे प्राप्त करें - Request Money
    • बैलेंस चेक करें - Check Balance
    • अपने प्रोफ़ाइल देखें - My Profile
    • लंबित अनुरोध - Pending Request
    • लेनदेन तथा भुगतान - Transactions
    • यूपीआई पिन - UPI PIN

    अब आप अगर अपने बैंक खाते में आधार कार्ड का प्रयोग करके बची हुई राशि की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अपने मोबाइल फोन में तीन नंबर डायल करना होगा तथा "सेंड / Send" विकल्प पर क्लिक करना होगा।

    अब आपको अपना "यूपीआई पिन नंबर / UPI Pin Number" डालना होगा जिसके बाद "ओके / Ok" विकल्प पर क्लिक करना होगा।

    अब आपके मोबाइल स्क्रीन पर आपके बैंक खाते में बची हुई राशि की पूरी जानकारी दिखाई देगी।

    ऊपर बताए गए प्रक्रिया के माध्यम से आप आधार कार्ड के जरिए बैंक अकाउंट बैलेंस आसानी से चेक कर सकते हैं। इसके अलावा भी आधार कार्ड का प्रयोग करके खाते में बची राशि की जानकारी प्राप्त करने के लिए एक दूसरी प्रक्रिया भी है जो हम नीचे बता रहे हैं।

    आधार कार्ड से अकाउंट बैलेंस चेक करने की दूसरी विधि

    Another Method to Check Account Balance with Aadhar Card -: इस दूसरी प्रक्रिया के अंतर्गत आधार कार्ड के जरिए बैंक खाते में बकाया राशि की जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रक्रिया बहुत ही आसान है। दूसरी प्रक्रिया का अनुसरण करने के लिए नीचे दिए गए बिंदुओं को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

    • इस दूसरी प्रक्रिया के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से "पे-नियर-बाय / PayNearby मोबाइल ऐप" को डाउनलोड करना होगा।
    • मोबाइल ऐप को डाउनलोड करने के बाद इसे इंस्टॉल करने तथा ऐप में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके "लॉगिन  / Login" कर लें।
    • अब मोबाइल ऐप में दिए गए विकल्पों में से आपको "बैलेंस पूछताछ / Balance Enquiry" विकल्प पर क्लिक करना है।
    • अगले चरण में आपको एक नया विकल्प "सेलेक्ट मशीन / Select Machine" दिखेगा।
    • अब आप जिस मशीन का प्रयोग करके अपने "फिंगरप्रिंट / Fingerprint" को दर्ज करवाना चाहते हैं उस मशीन के विकल्प पर क्लिक कर दें।
    • अब आगे आपको "आधार कार्ड / Aadhaar Card" के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
    • इसके बाद आपको अगले स्क्रीन में अपने बैंक का नाम, अपना आधार कार्ड नंबर, बैंक अकाउंट के साथ पंजीकृत किया हुआ मोबाइल नंबर, तथा अपना नाम डालना होगा।
    • अब आपको "टर्म्स एंड कंडीशन / Terms & Condition" विकल्पों पर टिक करने के बाद "नेक्स्ट / Next" विकल्प के बटन पर क्लिक करना है।
    • अगली स्क्रीन में आपको आपके द्वारा दर्ज की गई सभी जानकारी दिखेगी तथा आपको एक "स्कैन फिंगर / Scan Finger" का बटन दिखाई देगा।
    • उपरोक्त बताए गए विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको अपना अंगूठा फिंगर प्रिंट मशीन में रखना होगा तथा अपने "अंगूठे का निशान / Thumb Impression" दर्ज करना होगा।
    • इस प्रक्रिया पूरी होते ही आपकी मोबाइल की स्क्रीन पर आपके बैंक अकाउंट में बची हुई पूरी बकाया राशि दिखाई दी जाएगी।

    ऊपर बताई गई प्रक्रिया के अनुसार आप अपने बैंक अकाउंट में बैलेंस की जानकारी आधार कार्ड / Check Your Account Balance Using Aadhar Card का प्रयोग करके जान सकते हैं। ऊपर बताई गई जो प्रक्रिया के अलावा भी एक अन्य प्रक्रिया उपलब्ध है जिसके बारे में हम नीचे जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

    यूएसएसडी कोड के के माध्यम से खाता बैलेंस चेक करें

    Check Account Balance Using USSD Code -: यह तीसरी प्रक्रिया भी बहुत आसान है। यूएसएसडी कोड / USSD Code के माध्यम से अपना बैंक अकाउंट चेक करने के लिए आपको यह अवश्य ध्यान रखना होगा कि आपका मोबाइल नंबर खाते से अवश्य ही लिंक किया गया हो। अगर आपका बैंक अकाउंट है आपके मोबाइल नंबर के साथ लिंक नहीं है तो आप इस सुविधा का लाभ नहीं प्राप्त कर सकते हैं।

    अपने बैंक अकाउंट के साथ रजिस्टर किए गए मोबाइल नंबर के माध्यम से आपको सबसे पहले अपने बैंक का "यूएसएसडी कोड / USSD Code" डायल करना होगा।

    हमारे देश में मौजूद सभी बैंकों के "यूएसएसडी कोड / USSD Code" हम नीचे तालिका के माध्यम से प्रदान करेंगे। कोड को डालने के बाद आपके मोबाइल स्क्रीन पर निम्नलिखित विकल्प दिखाई देंगे।

    • खाते में शेष - Account Balance
    • मिनी स्टेटमेंट - Mini Statement
    • एमएमआईडी का उपयोग करके पैसे भेजें - Send Money Using MMID
    • आईएफएससी का उपयोग करके पैसे भेजें - Send Money Using IFSC
    • एमएमआईडी दिखाएं - Show MMID
    • एमपिन बदलें - Change MPIN
    • ओटीपी उत्पन्न करें - Generate OPT

    आप ऊपर बताए गए इन विकल्पों में से आपको सबसे पहला विकल्प यानी "अकाउंट बैलेंस / Account Balance" विकल्प के लिए एक नंबर बटन दबाकर "सेंड / Send" बटन पर क्लिक करना होगा।

    उपरोक्त भेजने के बाद आपको अकाउंट बैलेंस के सभी विकल्पों में से तीन नंबर का बटन दबाकर Send करना है।

    इसके बाद आप आपके मोबाइल स्क्रीन पर आपके अकाउंट का बचा हुआ पूरा बैलेंस आपकी मोबाइल स्क्रीन पर दिख जाएगा।

    ऊपर दी गई प्रक्रिया को फॉलो करके आप यूएसएसडी कोड के माध्यम से अपने बैंक अकाउंट में बची हुई राशि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप अपने बैंक का यूएसएसडी कोड नहीं जानते हैं तो इसके लिए हम पूरी सूची नीचे वाले भाग में प्रदान कर रहे हैं।

    अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए USSD Code सूची

    all banks USSD code list for checking account balance - अगर आप यूएसएसडी कोड के माध्यम से अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक करना चाहते हैं तथा आपके पास अपने बैंक का कोड उपलब्ध नहीं है तो कोई बात नहीं। नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से हम आपको भारत में संचालित हो रहे सभी राष्ट्रीयकृत बैंकों के USSD Codes प्रदान कर रहे हैं।

    Click Here to Get All Banks USSD Codes List

    ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही आपके कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर सभी बैंकों के USSD Code सोची आप जाएगी। आप इस सूची में से अपने बैंक के नाम के आगे दिए गए यूएसएसडी कोड को अपने मोबाइल फोन से डायल करके अपने बैंक अकाउंट में बची हुई शेष राशि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अगले भाग में हम यह प्रक्रिया बता रहे हैं कि आप कैसे पता लगा सकते हैं कि आपका आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक है कि नहीं।

    आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक है या नहीं पता करें

    How to Know Bank Account is Linked with Aadhar Card -: हालांकि केंद्र सरकार द्वारा यह अध्यादेश पहले ही जारी कर दिया गया था कि जो बैंक अकाउंट आधार कार्ड के साथ लिंक नहीं होगा उसके लेन-देन की सुविधा रोक दी जाएगी। हमारे देश में अभी भी कई नागरिकों द्वारा अपना बैंक अकाउंट आधार के के साथ लिंक नहीं किया गया है।

    अगर आपने अपना "बैंक अकाउंट आधार से लिंक / Aadhar Bank Account Link" कर दिया है तथा आप उसका स्टेटस देखना चाहते हैं कि यह लिंक हुआ है कि नहीं तो इसके लिए प्रक्रिया बहुत ही आसान है। आप नीचे दी गई प्रक्रिया का अनुसरण करके यह पता लगा सकते हैं कि आपका "बैंक अकाउंट आधार से लिंक / Link Bank Account with Aadhaar Card Status" है या नहीं।

    • आधार कार्ड तथा बैंक अकाउंट लिंक होने का स्टेटस देखने के लिए आपको सबसे पहले https://resident.uidai.gov.in/bank-mapper आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
    • ऊपर दिए लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया फिर खुल जाएगा जहां आपको अपना 16 अंकों का "वर्चुअल आईडी नंबर / Virtual ID Number" या फिर 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर डालना होगा।
    • अब उसी पेज में नीचे की तरफ दिए हुए "सिक्योरिटी कोड / Security Code" को दी हुई जगह पर भरना होगा तथा सेंड "ओटीपी / Send OTP" विकल्प पर क्लिक करना होगा।
    • इसके बाद आपको आधार कार्ड के साथ लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा जिसे आपको उसी पेज में दिए गए स्थान पर भरना होगा।
    • ऊपर दी गई जानकारी को भरने के बाद आपकी कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर यह स्टेटस दिख जाएगा कि आप आप "बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक / Aadhar-Bank Account Link Status" है कि नहीं।
    • अगर किसी कारणवश आपका बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक नहीं हुआ है तो आपकी स्क्रीन पर एक संदेश दिखाई देगा।
    • इसके साथ-साथ अगर आपका आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक है तो आपको एक "Congratulations Your Aadhar – Bank Mapping Has Been Done" का मैसेज आपके मोबाइल या कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देगा।

    तो इस तरह से आप यह चेक कर सकते हैं कि आपका बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक है या नहीं। यदि आपका बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक / Aadhaar Card Link with Bank Account नहीं है तो इसके लिए हम आपको नीचे प्रक्रिया प्रदान कर रहे हैं।

    ऑनलाइन आधार कार्ड -  बैंक अकाउंट लिंक करें

    Link Your Bank Account with Aadhar Card Online -: बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है। इस प्रक्रिया को आप या तो ऑफलाइन या फिर ऑनलाइन दोनों विधियों के माध्यम से कर सकते हैं। यदि आप भी अपना बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक / Bank Account Link with Aadhaar Card करवाना चाहते हैं तो नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करें।

    • बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करने की प्रक्रिया आप एटीएम पर जाकर भी पूरी कर सकते हैं।
    • इस प्रक्रिया के लिए आप मोबाइल बैंकिंग, एंड्रॉयड / आईओएस मोबाईल ऐप बैंकिंग या फिर इंटरनेट बैंकिंग का प्रयोग कर सकते हैं।
    • इसके साथ-साथ आप मोबाइल द्वारा SMS भेज कर भी बैंक अकाउंट के साथ आधार कार्ड को लिंक कर सकते हैं।
    • इसके लिए आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से UID<space>Adhaar No<space>Bank Ac No प्रारूप में 567676 पर SMS भेजना होगा।

    अगर आपको यह प्रक्रिया मुश्किल लग रही है तो आप अपने बैंक की नजदीकी ब्रांच में जाकर भी ऑफलाइन तरीके से अपना अकाउंट आधार कार्ड से लिंक करवा सकते हैं।

    आधार कार्ड द्वारा बैंक बैलेंस चेक करने हेतु प्रश्न

    FAQs for Checking Bank Balance with Aadhar Card -: नीचे दिए गए भाग में हम आधार कार्ड के जरिए अकाउंट बैलेंस चेक करने से संबंधित कुछ प्रश्नों के उत्तर प्रदान कर रहे हैं। कृपया सभी प्रश्नों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

    आधार कार्ड से बैंक बैलेंस जिओ फोन का प्रयोग करके कैसे कर सकते हैं?

    आप ऊपर बताए गए अपने बैंक के यूएसएसडी कोड के जरिए जिओ फोन पर भी आधार कार्ड के माध्यम से अपना बैंक अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं।

    मोबाइल फोन पर एसबीआई खाते का बैलेंस कैसे देख सकते हैं?

    अगर आपका बैंक अकाउंट एसबीआई में है तो आप अपने खाते का बैलेंस जानने के लिए योनो एसबीआई एप / YONO SBI App को अपने फोन में डाउनलोड कर देख सकते हैं।

    अपने बैंक खाते की बकाया राशि जानने के लिए कौन-कौन सी प्रक्रिया है उपलब्ध है?

    अगर आप अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस जानना चाहते हैं तो इसके लिए आप एटीएम में जा सकते हैं, मोबाइल बैंकिंग का प्रयोग कर सकते हैं, ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, गूगल प्ले स्टोर से ऊपर बताए गए मोबाइल ऐप डाउनलोड करके आधार कार्ड का प्रयोग कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, या फिर अपने मोबाइल पर यूएसएसडी कोड द्वारा भी बैंक बैलेंस देख सकते हैं।

    अपने इस लेख के माध्यम से हमने आपको कई विधियों के माध्यम से अपने बैंक अकाउंट बैलेंस की जानकारी प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया प्रदान कर दी है। यदि आपको इनमें से किसी भी प्रक्रिया को पूरा करने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आप हमें नीचे कमेंट के माध्यम से सूचित कर सकते हैं यहां से अपने संबंधित बैंक से संपर्क कर सकते हैं।

    HindiProcess.Com वेबसाइट पर आने का धन्यवाद्। यदि आपको ऊपर दी गई जानकारी से सम्बंधित कोई भी सहायता चाहिए तो कृपया हमें नीचे कमेंट के माध्यम से अवश्य बताएं। हमारी टीम आपकी जल्द से जल्द मदद करने का पूरा प्रयास करेगी।

    Post a Comment

    0 Comments