10/recent/ticker-posts

एम्स ओपीडी अपॉइंटमेंट बुकिंग ऑनलाइन | AIIMS OPD Appointment ORS Patient Portal & Helpline

AIIMS OPD Appointment | www.ors.gov.in Appointment | Aiims Appointment Number | Aiims Online Registration | Patna AIIMS Appointment | AIIMS Patient Portal | AIIMS ORS Portal | Track AIIMS Appointment | ORS Patient Portal | AIIMS Rishikesh OPD Appointment | AIIMS Gorakhpur Appointment

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानी एम्स भारत देश का सबसे बड़ा तकनीकी रूप से विकसित अस्पताल है। लाखो हजारों लोग प्रतिदिन यहां अपना इलाज कराने देश के हर कोने से आते हैं। यहां पर लगने वाली प्रतिदिन की भीड़ और लंबी लाइन काफी थका देने वाली होती है तथा मरीज के लिए भी या कष्टदाई होती है। यदि कोई भी हॉस्पिटल में अपने मरीज को दिखाने के लिए जाता है तो उसे घंटो तक अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है। जिसके चलते मरीज तथा उसके परिवार पर अधिक आर्थिक बोझ पड़ जाता है तथा साथ-साथ काफी समय भी नष्ट हो जाता है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए एम हॉस्पिटल प्रशासन द्वारा मरीजों के लिए ऑनलाइन ओपीडी अप्वाइंटमेंट / Online OPD Appointment की सुविधा शुरू की गई है। इस सुविधा से देश के सभी नागरिकों को अब ओपीडी अप्वाइंटमेंट लेने के लिए लंबी लाइनों में खड़ा नहीं होना पड़ेगा। इस सुविधा के जरिए रोगी या उसके परिवार वाले खुद ही ऑनलाइन ओपीडी अप्वाइंटमेंट रजिस्ट्रेशन / Online OPD Appointment Registration कर सकते हैं। इस सुविधा के शुरू हो जाने से मरीज तथा उसके परिवार वालों का समय भी बचेगा और साथ-साथ धन की भी बचत होगी।

आज के अपने इस लेख के माध्यम से हम आपको एम्स ऑनलाइन ओपीडी अप्वाइंटमेंट बुकिंग / AIIMS Online OPD Appointment Booking की पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं। यदि आप भी एम्स में अपने किसी मरीज को दिखाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस लेख में आप जानेंगे कि आप किस प्रकार से ऑनलाइन ओपीडी अप्वाइंटमेंट बुक / Book Online OPD Appointment कर सकते हैं।

    AIIMS Online OPD Appointment Booking

    aiims-online-opd-appointment-ors-patient-portal

    एम्स ऑनलाइन ओपीडी अप्वाइंटमेंट बुकिंग -: यदि आप भी किसी मरीज या रोगी को एम्स में दिखाना चाहते हैं तो अब अप्वाइंटमेंट लेने की सुविधा को ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। एम्स प्रशासन द्वारा ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट की सुविधा शुरू कर दी गई है। जैसा कि हम सभी जानते हैं देश के सभी हिस्सों से लोग अपने मरीजों को दिखाने व उनका इलाज करवाने के लिए एम्स में आते हैं।

    एम्स ओपीडी में रजिस्ट्रेशन / AIIMS OPD Registration कराने के लिए पहले बहुत ही लंबी कतार में खड़ा होकर घंटों इंतजार करना पड़ता था। लेकिन अब बिना किसी भागदौड़ के आप घर पर बैठे ही इंटरनेट की मदद से एम्स ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट बुकिंग कर सकते हैं। आप अपनी इच्छा के अनुसार एम्स डॉक्टर का अप्वाइंटमेंट / AIIMS Doctor Appointment लेने के लिए तारीख़ तथा समय भी तय कर सकते हैं। आनलाइन अप्वाइंटमेंट लेने के बाद आप चैन की गई थी थी वह समय पर एम्स अस्पताल पहुंचकर चिकित्सक को अपने रोगी से मिलवा सकते हैं तथा परामर्श ले सकते हैं।

    ऑनलाइन एम्स अप्वाइंटमेंट बुक / Book Online AIIMS Appointment करते समय आपको इस बात का अवश्य ही ध्यान रखना होगा कि अप्वाइंटमेंट लेने के 10 दिनों के भीतर ही आपको मरीज को लेकर डॉक्टर के पास जाना होगा। यदि आप अपने मरीज को लेकर अप्वाइंटमेंट की तिथि या समय पर नहीं पहुंचते हैं तो आपका अप्वाइंटमेंट रद्द हो जाएगा।

    एम्स में अपने मरीज को दिखाने के लिए ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट लेने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। यहां आपको अस्पताल में लगी लंबी लाइनों में खड़ा होने से निजात दिलाएगा साथ ही साथ आप के समय और पैसे दोनों की बचत होगी। अगर आप भी अपने किसी रोगी को एम्स के चिकित्सकों को दिखाना चाहते हैं तथा वहां से इलाज करवाना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट बुक करके हॉस्पिटल जा सकते हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको एम्स ऑनलाइन ओपीडी अप्वाइंटमेंट बुकिंग की पूरी प्रक्रिया प्रदान कर रहे हैं।

    AIIMS OPD Appointment Booking Online

    एम्स ओपीडी अप्वाइंटमेंट बुकिंग ऑनलाइन -: एम्स हमारे देश का सबसे उच्च तकनीकी और जाना माना हॉस्पिटल है। हमारे देश के लगभग सभी राज्यों से नागरिक यहां अपना या अपने परिजनों का इलाज करवाने दूर-दूर से आते हैं। पहले ओपीडी में अपने रोगी को दिखाने के लिए पंजीकरण करने हेतु प्रक्रिया बहुत ही जटिल और समय नष्ट करने वाली थी। देश की जनता की परेशानी को देखते हुए एम्स प्रशासन द्वारा डॉक्टर को दिखाने के लिए घर बैठे-बैठे एम्स ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट बुकिंग / AIIMS Online Appointment Booking की सुविधा शुरू कर दी गई है।

    अब ना तो रोगी या रोगी के परिवारजनों को अस्पताल में घंटों लाइन में खड़ा रहना पड़ेगा और ना ही अप्वाइंटमेंट लेने के लिए कई दिनों का इंतजार करना पड़ेगा। अब देश का कोई भी नागरिक बिना समय की बर्बादी के सीधे ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट बुकिंग कर अपने रोगी को डॉक्टर के पास दिखा सकता है। एम्स प्रशासन के एक अधिकारी के अनुसार इस प्रक्रिया के ऑनलाइन हो जाने से देश के लाखों नागरिकों को लाभ प्राप्त हुआ है। एक अन्य अधिकारी ने अपना नाम ना बताने की शर्त पर अभी बयान दिया है कि पहले एम्स ओपीडी में अप्वाइंटमेंट बुक / Book Appointment in AIIMS OPD करने के लिए लोग दलालों से संपर्क करते थे जिससे कि उनका समय और मेहनत बच सके। लेकिन इस प्रक्रिया के ऑनलाइन हो जाने से ऐसे दलालों की दुकानें बंद हो गई है जो दूसरे लोगों की मजबूरी का फायदा उठाया करते थे।

    Benefits of AIIMS OPD Online Appointment

    एम्स ओपीडी ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट बुकिंग के लाभ -: जैसा कि अब तक ऊपर दी गई जानकारी को पढ़कर आप यह जान ही गए होंगे की ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट बुकिंग के कितने फायदे होते हैं। यहाँ नीचे वाले भाग में हम आपको एम्स में ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट बुकिंग / Appointment Booking in AIIMS Online के और लाभ तथा विशेषताओं की जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

    • जैसा कि सभी को पता है की एम्स अस्पताल दुनिया का सबसे जाना माना और सुप्रसिद्ध अस्पताल है जहां पूरे देश से लोग अपना इलाज करवाने आते हैं जिसके चलते हैं यहां काफी भीड़भाड़ रहती है।
    • ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट की मदद से लोग लंबी कतारों में लगने तथा घंटो तक अप्वाइंटमेंट के इंतजार में अपना समय बर्बाद करने से बच सकेंगे।
    • ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट बुकिंग के जरिए ऐसे दलालों की दुकानें बंद हो जाएंगी जो घूस लेकर जल्दी अप्वाइंटमेंट दिलाने के नाम पर लोगों को परेशान किया करते थे।
    • एम्स में ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट बुकिंग सुविधा शुरू होने से ओपीडी की प्रक्रियाओं में पारदर्शिता आएगी तथा देश के नागरिकों का एम्स के प्रति विश्वास बढ़ेगा।
    • इस सुविधा से ऐसे नागरिकों को लाभ प्राप्त होगा जो दूर के राज्यों से एम्स में अपने रोगी को दिखाने के लिए आते हैं। इससे वह आसान तरीके से कम समय में ओपीडी का अप्वाइंटमेंट प्राप्त कर सकते हैं।
    • इस सुविधा के ऑनलाइन हो जाने से अब बार-बार मरीज को अस्पताल में चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी जिससे उनकी बीमारी के दौरान हो रही परेशानी में कुछ हद तक निजात मिलेगा।
    • अब एम्स में ऑनलाइन ओपीडी अप्वाइंटमेंट बुक करने के लिए आपको किसी अन्य व्यक्ति की आवश्यकता नहीं होगी। इस प्रक्रिया को आप घर पर बैठ कर खुद ही पूरा कर सकते हैं।

    ऊपर दिए गए बिंदुओं को पढ़कर आप यार जान ही गए होंगे कि एम्स में ऑनलाइन ओपीडी अप्वाइंटमेंट बुकिंग / Online OPD Appointment Booking in AIIMS के जरिए अस्पताल में देश के सभी राज्यों से आने वाले रोगियों तथा उनके परिवार जनों को कितना लाभ प्राप्त होगा।

    Process for AIIMS Hospital OPD Appointment

    एम्स हॉस्पिटल ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट बुकिंग प्रक्रिया -: एम्स अस्पताल में अपने रोगी को दिखाने के लिए ओपीडी अप्वाइंटमेंट लेने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। नीचे वाले भाग में हम आपको इस प्रक्रिया के चरण दर चरण जानकारी प्रदान कर रहे हैं। कृपया सभी बिंदुओं को ध्यानपूर्वक पढ़ें। यदि आपको किसी चरण के बारे में प्रक्रिया समझ ना आए तो आप नीचे कमेंट के माध्यम से हम से अपना प्रश्न पूछ सकते हैं। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी।

    • एम्स हॉस्पिटल में ओपीडी अप्वाइंटमेंट लेने के लिए सबसे पहले आपको अस्पताल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
    • हॉस्पिटल की आधिकारिक वेबसाइट का लिंक https://www.aiims.edu/en.html है जिस पर क्लिक करते ही आपकी कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर होम पेज खुल जाएगा।
    • अब वेबसाइट के खुलते ही आपको “मरीज विंडो / Patient Window” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
    • प्रक्रिया के अगले चरण में अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जहां आपको “ऑनलाइन ओपीडी अप्वाइंटमेंट / Online OPD Appointment” के विकल्प पर क्लिक करना है।
    • उपरोक्त विकल्प पर क्लिक करते ही आपके कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको एक नीचे की तरफ पीले रंग की पट्टी दिखाई देगी।
    • इस पीली पट्टी में आपको “नया अप्वाइंटमेंट बुक / Book New Appointment” करें विकल्प देखेगा जिसपर आपको क्लिक करना है।
    • ऊपर बताए गए भी कल पर क्लिक करते ही आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा जो अप्वाइंटमेंट बुक करने के लिए एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म होगा।
    • इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको सभी सामान्य जानकारियां भरनी होगी।
    • सारी जानकारियां सही-सही बनने के बाद आपको “सबमिट / Submit” बटन पर क्लिक करना होगा।
    • अब आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर एक नया रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आपको विभाग के नाम का चयन करना होगा तथा अपनी सुविधा के अनुसार तिथि का भी चयन करना होगा।
    • आप अगले पेज में आपको “मरीज की जानकारी / Patient Details” भरनी होगी तथा सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
    • ऊपर दिए गए विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर फिर से एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको “आधार सत्यापन / Aadhaar Verification” करना होगा।
    • आधार सत्यापन के समय आपके द्वारा रजिस्टर किए गए मोबाइल नंबर पर एक पुष्टि का संदेश भेजा जाएगा। आपको इस संदेश का प्रिंट आउट लेना होगा।

    ऊपर दी गई प्रक्रिया का पालन करके आप ऑनलाइन एम्स ओपीडी अप्वाइंटमेंट बुकिंग / Online OPD Appointment Booking in AIIMS कर सकते हैं। यह प्रक्रिया इतनी आसान है कि इसे बिना किसी समय गवाएं बहुत ही आसानी से कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन कर सकता है।

    बुकिंग करने के बाद सभी नागरिकों को जहां सुझाव दिया जाता है कि जिस दिन का पाना किया है उस तारीख को या उसके 10 दिनों के भीतर अवश्य जाकर ओपीडी में अपने रोगी को डॉक्टर के पास दिखाएं।

    OPD Appointment AIIMS Hospital Helpline No

    ओपीडी अप्वाइंटमेंट एम्स हॉस्पिटल हेल्पलाइन नंबर -: अगर आपको एम्स हॉस्पिटल में ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट बुकिंग करते समय किसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो उस दशा में आप एम्स प्रशासन के अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं।

    • कार्यालय ओपीडी अपॉइंटमेंट बुकिंग - 011-26589142 (सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक)
    • मोबाइल ओपीडी अपॉइंटमेंट बुकिंग - 9115444155 (सुबह 8.30 बजे से दोपहर 3.30 बजे तक - सोमवार से शुक्रवार)

    आप ऊपर दिए गए नंबरों पर कॉल करके एम्स प्रशासन के अधिकारियों को अपनी समस्या से अवगत करा सकते हैं। आपकी समस्या सुनने तथा समझने के बाद प्रशासन के अधिकारी आपकी पूरी मदद करेंगे।

    यदि आपको एम्स हॉस्पिटल ओपीडी अप्वाइंटमेंट / AIIMS Hospital OPD Appointment लेने के लिए प्रक्रिया हेतु अन्य पूरी जानकारी चाहिए या कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स के माध्यम से सूचित करें। हमारी टीम आपकी जल्द से जल्द पूरी सहायता करने का प्रयास करेगी।

    HindiProcess.Com वेबसाइट पर आने का धन्यवाद्। यदि आपको ऊपर दी गई जानकारी से सम्बंधित कोई भी सहायता चाहिए तो कृपया हमें नीचे कमेंट के माध्यम से अवश्य बताएं। हमारी टीम आपकी जल्द से जल्द मदद करने का पूरा प्रयास करेगी।

    Post a Comment

    0 Comments