10/recent/ticker-posts

भारत सरकार द्वारा सितम्बर 2021 से बदले गए नियम | PF, GSTR-1, PAN-Aadhaar Link, LPG Gas New Rules

New Cheque Rules 2021 in Hindi | New PF Rules PDF | LPG Gas Cylinder New Price 2021 | PAN-Aadhaar Link Last Date | Link PAN Aadhaar Card Online | GSTR-1 Filing New Rules | ITR Filing New Rules | भारत सरकार सितम्बर नए नियम | PAN-PF Link Online

अगस्त 2021 समाप्त हो रहा है और सितंबर शुरू हो रहा है, लेकिन महीने बदलने के साथ, 1 सितंबर से कुछ नियमों में बदलाव / Rules Changed from 1st September किया जाएगा, जैसे आधार-पैन लिंकिंग / Aadhaar-PAN Card Linking, रसोई गैस की कीमतें / LPG Gas Price, अन्य। 

भारत सरकार द्वारा सरकारी सेवाओं के लिए बदले गए नियमों के बारे में जानकारी प्राप्त करना आपके लिए बहुत ही आवश्यक है। आम आदमी की जेब से लेकर PF, ITR व बैंक चेक जमा करने जैसी कई सेवाओं के लिए सरकार द्वारा नए अध्यादेश जारी किये गए हैं।

    ✪ New Rules Issued from 1st Sept by Govt of India 

    govt-of-india-new-rules-pf-gstr-1-lpg-price

    भारत सरकार द्वारा 1 सितम्बर से बदले गए नियम -: ये परिवर्तन निश्चित रूप से लोगों के दैनिक जीवन को प्रभावित करेंगे। तो आइए आज हम आपको उन सभी नियमों के बारे में बताते हैं जो सितंबर से बदलने जा रहे हैं। कृपया भारत सरकार व सरकारी संस्थानों द्वारा जारी किये गए इन सभी नियमों को ध्यान से पढ़ें। 

    1. PAN-Aadhaar Linking will Be Mandatory

    पैन-आधार लिंकिंग होगा अनिवार्य -: SBI ने अपने ग्राहकों के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है जहां उन्होंने सभी खाताधारकों को 30 सितंबर, 2021 तक अपने पैन कार्ड को अपने आधार कार्ड से लिंक / Aadhaar-PAN Card Link करने के लिए कहा है। 

    अगर अगले महीने के अंत तक समय सीमा पूरी नहीं होती है, तो अब आपको सभी सुविधाएं आनंद को निष्क्रिय माना जाएगा। सभी भारतीय स्टेट बैंक / State Bank of India (SBI) के सभी खाताधारकों को सुझाव दिया जाता है कि जल्द से जल्द अपना आधार-पैन कार्ड अवश्य लिंक / Link PAN-Aadhaar Card कर लें। 

    2. Hike in Domestic LPG Cooking Gas 

    रसोई गैस रसोई गैस कीमतों में बढ़ावा -: सितंबर में रसोई गैस के दाम बढ़ सकते हैं। इससे पहले 18 अगस्त को कीमत में 25 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई थी। 

    जुलाई के बाद से हर महीने LPG गैस सिलिंडर कीमतों में बदलाव / LPG Gas Cylinder New Rates के साथ, सितंबर 2021 में फिर से बढ़ने की उम्मीद है। आप हमारी वेबसाइट पर आते रहें। LPG गैस के दाम बढ़ते ही हम आपको अपनी वेबसाइट के माध्यम से सूचित कर देंगे।

    3. Aadhaar-PF Linking is Mandatory

    आधार-पीएफ लिंकिंग होगा अनिवार्य -: सितंबर से, यदि आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) / Universal Account Number (UAN) और आधार कार्ड लिंक नहीं है तो आपका नियोक्ता आपके भविष्य निधि (पीएफ) / Provident Fund (PF) खाते में कोई पैसा जमा नहीं कर पाएगा। 

    इस नए नियम को लागू करने के लिए, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन / Employees' Provident Fund Organization (EPFO) ने हाल ही में सामाजिक सुरक्षा संहिता 2020 की धारा 142 को संशोधित / Revised Code of Social Security 2020 Section 142 किया है। 

    यदि आप अपने सेवानिवृत्ति कोष / Retirement Funds का लाभ उठाना चाहते हैं तो अपने आधार कार्ड को अपने पीएफ से जोड़ना अनिवार्य / Aadhaar-PF Linking Mandatory है।

    4. New Guidelines for GSTR-1 Filing

    GSTR-1 फाइलिंग के नए दिशानिर्देश -: गुड्स एंड सर्विस टैक्स नेटवर्क (जीएसटीएन) / Goods & Services Tax Network (GSTN) ने कहा है कि सितंबर से जीएसटीआर-1 दाखिल करने के लिए केंद्रीय जीएसटी नियमों का नियम-59 (6) लागू हो जाएगा। 

    नियम निर्दिष्ट करता है कि कोई भी पंजीकृत व्यक्ति जिसने फॉर्म GSTR-3B में रिटर्न दाखिल नहीं किया है, उसे GSTR-1 फॉर्म दाखिल करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। अगर आप भी GSTR-1 भरना चाहते हैं तो पहले GSTR-3B अवश्य भर लें। 

    5. New Rules for Bank Check Clearance

    बैंक चेक क्लीयरेंस के नए नियम -: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नए दिशानिर्देशों के अनुसार, यदि कोई 50,000 रुपये या उससे अधिक या 5 लाख रुपये या उससे अधिक का चेक जारी कर रहा है, तो उसे पहले से बैंक को सूचित करना होगा 

    अन्यथा चेक बाउंस हो जाएगा। यह नियम आरबीआई के पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत पेश किया गया था जो 1 जनवरी, 2021 से लागू हुआ था। चेक जमा करने के बाद पहली पार्टी यानी चेक देने वाले व्यक्ति को बैंक को सूचना देनी होगी।

    Check New RBI Rules Here

    ✪ New Rules for Online & Technology Services 

    ऑनलाइन और प्रौद्योगिकी (टेक्नोलॉजी) सेवाओं के लिए नए नियम -: इन सभी नियमों के साथ-साथ टेक्नोलॉजी के कुछ नियमों में भी बदलाव आया है। बड़ी-बड़ी ऑनलाइन कंपनियों में कई नियमों को बदल दिया गया है। देश में सारी सुविधाएँ ऑनलाइन होने के बाद एंड्राइड / स्मार्ट-फोन व इंटरनेट की सेवाओं का प्रयोग बढ़ गया है। 

    अगर आप Amazon, Google Drive और OTT प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके काम की है। 1 सितंबर से मोबाइल यूजर्स के लिए 5 नियम बदलने जा रहे हैं। आइए जानते हैं कि इसका आप पर कितना असर होगा।

    अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं और डिज्नी+हॉटस्टार / Disney + Hotstar जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके काम की है। डिज्नी+हॉटस्टार अपने प्लान को महंगा करने जा रहा है। 

    1. Disney + Hotstar Monthly Plan Rate Increase

    डिज्नी+हॉटस्टार का प्लान होगा महंगा -: 1 सितंबर से भारत में OTT प्लेटफॉर्म Disney+ Hotstar का सब्सक्रिप्शन महंगा हो जाएगा। यूजर्स को बेस प्लान के लिए ₹399 की जगह ₹499 देने होंगे। 

    मतलब यूजर को ₹100 ज्यादा देने होंगे। वहीं, ₹899 में ग्राहक दो फोन में Disney+ Hotstar ऐप चला सकेंगे। इसमें भी कंपनी द्वारा दामों में बढ़ोत्तरी की गई है। 

    साथ ही इस सब्सक्रिप्शन प्लान में एचडी क्वालिटी / HD Quality Subscription Plan भी मिलती है। इस ऐप को आप ₹1,499 में 4 स्क्रीन पर चला सकते हैं।

    2. Good Price Will Increase on Amazon

    अमेज़न से सामान खरीदना होगा महंगा -: 1 सितंबर से ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट अमेज़न / Amazon से सामान ऑर्डर करना हो सकता है। 

    महंगा डीजल और पेट्रोल के दाम बढ़ने से कंपनी लॉजिस्टिक्स कॉस्ट बढ़ा सकती है। ऐसे में 500 ग्राम के पैकेज के लिए आपको ₹58 चुकाने पड़ सकते हैं। क्षेत्रीय लागत ₹36.50 होगी।

    देश में लगातार पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी के चलते कंपनी द्वारा यह फैसला लिया गया है। हालांकि इन दामों को भविष्य में ईंधन के दामों में कटौती के बाद कम किया जा सकता है। 

    3. Mobile Apps with Personal Loans will Be Banned

    पर्सनल लोन वाले मोबाइल ऐप्स पर लगेगा प्रतिबंध -: 15 सितंबर 2021 से Google Play Store के लिए नए नियम लागू हो रहे हैं। जिसके तहत भारत में 15 सितंबर से ऐसे शॉर्ट पर्सनल लोन ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा, जो लोन के नाम पर ठगी कर कर्जदारों को परेशान करते हैं। 

    करीब 100 ऐसे शॉर्ट लोन ऐप्स की शिकायत की गई थी, जिसके बाद ऐसे ऐप्स के लिए Google की ओर से नए नियम लागू किए गए हैं। यानी जो मोबाइल ऐप छोटे-छोटे ₹2-4 हजार के लोन देते हैं वह अब उपलब्ध नहीं होंगे 

    नए नियमों का पालन करते हुए, ऐप डेवलपर्स को शॉर्ट लोन ऐप्स के संबंध में अधिक दस्तावेज़ उपलब्ध कराने होंगे। अगर कंपनी अपना सत्यापन करने में विफल हो जाती है तो गूगल द्वारा उस ऐप को प्रतिबंधित कर दिया जायेगा। 

    4. Fake Content Website/Business Will Be Banned

    नकली सामग्री का प्रचार करने वालों पर प्रतिबंध -: Google की नई नीति 1 सितंबर से प्रभावी है, जिसके तहत 1 सितंबर से झूठी और नकली सामग्री को बढ़ावा देने वाले ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है। 

    गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि डेवलपर्स द्वारा लंबे समय तक चलने वाले ऐप्स को ब्लॉक कर दिया जाएगा। 

    आपको बता दें कि गूगल प्ले स्टोर / Google Play Store के नियमों को गूगल द्वारा पहले से भी सख्त बनाया जा रहा है। अब जल्दी से कोई गूगल के माध्यम से धोखाधड़ी नहीं कर पायेगा। 

    5. Changes & New Rules in Google Drive

    गूगल ड्राइव में परिवर्तन व नए नियम -: गूगल ड्राइव यूजर्स को 13 सितंबर को नया सिक्योरिटी अपडेट मिलेगा। जिससे गूगल ड्राइव का इस्तेमाल पहले से ज्यादा सुरक्षित हो जाएगा।

    गूगल ने दावा किया है कि यूजर द्वारा अपलोड किया गया डाटा अब अधिक सुरक्षा के साथ ड्राइव में रहेगा। अब Google Drive के लिए नए अपडेट के साथ ऑनलाइन उपलब्ध होगा।

    HindiProcess.Com पर आने के लिए आपका धन्यवाद्। अगर यह जानकारी आपको पसंद आई तो इसे शेयर जरूर करें। किसी भी समस्या या प्रश्न के लिए हमें नीचे कमेंट के माध्यम से पूछें।

    Post a Comment

    0 Comments