10/recent/ticker-posts

[MyGovCorona] कोविड वैक्सीन WhatsApp टीकाकरण अपॉइंटमेंट बुकिंग

Covid Vaccinations Booking via WhatsApp | Covid-19 Certificate via WhatsApp | MyGov Helpdesk Whatsapp Number | Covid-19 Vaccination Slots Booking through Whatsapp | MyGov Corona HelpDesk No | Covid Vaccine Whatsapp Appointment Booking | My Gov Corona Helpdesk

माई गॉव कोरोना हेल्पडेस्क / My Gov Corona Helpdesk के तहत कोविड वैक्सीन व्हाट्सएप बुकिंग / COVID Vaccine WhatsApp Booking देश भर के सभी सभी मल्टीमीडिया फोन उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। कोविड-19 वैक्सीन के लिए आपको किसी सरकारी अस्पताल के चक्कर नहीं काटने हैं और ना ही घंटो तक टीकाकरण के लिए ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट बुकिंग के लिए भारत सरकार की किसी वेबसाइट पर जाकर इंतजार करना होगा। 

 जिंदे नागरिकों के पास एंड्रॉयड मोबाइल फोन है वह सीधे व्हाट्सएप के माध्यम से टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं। इस सुविधा के शुरू होने से देश के ऐसे कई नागरिकों को लाभ होगा जिनके पास कंप्यूटर या लैपटॉप की सुविधा उपलब्ध नहीं है। जैसा कि हम जानते हैं देश में कोविड-19 टीकाकरण एक करोड़ से अधिक हो चुका है। भारत सरकार द्वारा जल्द से जल्द देश के सभी नागरिकों को के लिए कोविड-19 टीकाकरण व्हाट्सएप बुकिंग / COVID-19 Vaccination WhatsApp Booking सेवा शुरू की गई है। 

कोविड वैक्सीन स्लॉट / Covid Vaccine Slots, टीकाकरण की स्थिति / Vaccination Status, कोविन सर्टिफिकेट / Cowin Certificate, अपॉइंटमेंट बुकिंग / Appointment Booking प्रक्रिया आदि के बारे में सभी उपयोगी जानकारी के लिए इस लेख हम प्रदान कर रहे हैं।

    माई गॉव कोरोना हेल्पडेस्क क्या है?

    Covid-19-Vaccine-WhatsApp-Appointment-Slot-Booking-Number

    What is MyGovCorona Helpdesk? -: माई गॉव कोरोना हेल्पडेस्क डिजिटल इंडिया, माई गॉव इंडिया / MyGovIndia और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय / Ministry of Health and Family Welfare की एक संयुक्त पहल है। 

    यह मुख्य रूप से व्हाट्सएप / WhatsApp उपयोगकर्ताओं के लिए बनाया गया एक चैटबॉट है जो टीकाकरण बुकिंग / Vaccination Booking, अपॉइंटमेंट / Appointment, प्रमाण पत्र / Certificate, केंद्रों की खोज / Search Center आदि के बारे में नागरिक को त्वरित पहुंच और बातचीत प्रदान करता है। 

    इस कोविड सहायता चैटबॉट / COVID-19 Assistance Chatbot की शुरूआत में कई लक्षण और लाभ हैं जो अब करेंगे यह भारत में कोविड 19 वैक्सीन को बुक करने का एक आसान और बेहतर विकल्प है।

    आज के इस डिजिटल दौर में सभी के पास एंड्राइड फोन उपलब्ध होता है जिसमें व्हाट्सएप का इस्तेमाल हर कोई करता है। इस सुविधा के माध्यम से सभी को त्वरित कोविड-19 वैक्सीन की बुकिंग के लिए की अप्वाइंटमेंट बुकिंग के लिए एक अच्छा प्लेटफार्म उपलब्ध होगा। 

    देश में जिन जिन नागरिकों ने अभी तक कोविड-19 नहीं लगवाई है उन सभी से अनुरोध है कि जल्द से जल्द वैक्सीन अवश्य ले लें। कोरोनावायरस से लड़ने का एकमात्र और सार्थक उपाय केवल ही है। 

    Key Points of Covid Vaccine WhatsApp Booking

    कोविड वैक्सीन व्हाट्सएप बुकिंग के मुख्य बिंदु -: टीकाकरण (वैक्सीन) के लिए तैयार भारतीय नागरिकों के लिए, हमने नीचे दी गई तालिका में कोविड 19 व्हाट्सएप बुकिंग की मुख्य विशेषताएं प्रदान की हैं। कृपया सभी बिंदुओं को ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

    • योजना का नाम - कोविड वैक्सीन व्हाट्सएप बुकिंग
    • लॉन्च किया गया - श्री मनसुख मंडाविया (भारत के माननीय स्वास्थ्य मंत्री) द्वारा 
    • संयुक्त पहल - डिजिटल इंडिया और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण योजना मंत्रालय द्वारा
    • बुकिंग प्रकार - कोविड-19 वैक्सीन स्लॉट बुकिंग
    • नियुक्ति प्रक्रिया - व्हाट्सप्प का उपयोग करके
    • बुकिंग के लिए उपलब्ध टीके - कोविशील्ड, कोवैक्सिन और स्पुतनिक V
    • आवेदन का प्रकार - कोविड 19 सहायता चैटबॉट
    • व्हाट्सएप हेल्पडेस्क लिंक - https://api.whatsapp.com/send/?phone=919013151515&text=Hi&app_absent=0

    कोविड-19 अपॉइंटमेंट स्लॉट बुकिंग हेतु हमने ऊपर लिंक दे दिया है।  आप ऊपर डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके सीधा कोविड-19 पॉइंट हेतु अपना अनुरोध भेज सकते हैं। यदि आपको अपॉइंटमेंट बुक करने में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है तो उस दशा में आप विभाग के अधिकारियों से सीधा संपर्क कर सहायता प्राप्त कर सकते हैं। किसी भी प्रकार के अन्य सहायता के लिए आप नीचे कमेंट में हम से अपना प्रश्न भी पूछ सकते हैं। 

    MyGovCorona व्हाट्सएप कोविड वैक्सीन बुकिंग की विशेषताएं

    Features of WhatsApp Covid Vaccine Booking MyGovCorona -: सरकार द्वारा शुरू की गई यह बहुत ही अच्छी पहल है जिसके माध्यम से अब कोविड-19 वैक्सीन / Covid-19 Vaccine के लिए घंटों लाइन में लगकर इंतजार नहीं करना पड़ेगा और ना ही उन लोगों को किसी दिक्कत का सामना करना पड़ेगा जिनके पास लैपटॉप या कंप्यूटर की सुविधा ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट बुकिंग हेतु नहीं है। 

    व्हाट्सएप के माध्यम से कोरोनावायरस के टीकाकरण / Coronavirus Vaccination via Whatsapp हेतु अप्वाइंटमेंट बुकिंग के लिए यह सबसे आसान और सरल तरीका है। MyGovCorona चैटबॉट के बहुत से फायदे और खूबियां हैं जिनके बारे में हमने नीचे चर्चा की है:

    • माई गॉव कोरोना हेल्पडेस्क / MyGovCorona Helpdesk एक त्वरित चैटबॉट है जो उपयोगकर्ता को कोविड टीकाकरण के संबंध में सहायता प्राप्त करने के विकल्प प्रदान करता है।
    • वैक्सीन के लिए अपॉइंटमेंट बुकिंग के लिए, यह उपयोगकर्ता को समय और दिनांक स्लॉट बुक करने की सुविधा प्रदान करता है।
    • यह पूरे भारत में टीकाकरण के लिए केंद्र से संबंधित और साथ ही प्रमाणित जानकारी प्रदान करता है। इस मोबाइल ऐप के माध्यम से आप यह पता लगा सकते हैं कि आपके इलाके में सबसे नजदीक कोविड-19 टीकाकरण सेंटर कहां पर है। 
    • पूर्व-टीकाकरण के साथ-साथ नए टीकाकरण वाले उपयोगकर्ता भी Mygovcorona हेल्पलाइन से कोविड 19 वैक्सीन प्रमाण पत्र डाउनलोड / Covid 19 Vaccine Certificate Download कर सकते हैं।
    • इस ऐप के माध्यम से कोविड-19 लगवाने के लिए अप्वाइंटमेंट बुकिंग के साथ-साथ आप टीकाकरण की स्थिति यानी Vaccination Status भी चेक कर सकते हैं। 

    जैसा कि आपने ऊपर पढ़ ही लिया होगा कि इस मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से आप कितनी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। देश के सभी नागरिकों से अनुरोध है कि वह जल्द से जल्द अपना टीकाकरण अवश्य करवा लें। 

    भारत में वर्तमान COVID-19 टीकाकरण की स्थिति 

    COVID-19 Vaccination Current Status in India - प्रधानमंत्री द्वारा ट्विटर पर दी गई हाल ही जानकारी के अनुसार भारत में अब तक 18 से 44 वर्ष के 60 करोड़ नागरिकों को अब तक कोविड-19 की खुराक लग चुकी है। भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया में यह सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान है। 

    जिन-जिन लाभार्थियों ने अभी तक कोविड-19 वैक्सीन के टीकाकरण के बाद अपना सर्टिफिकेट नहीं प्राप्त किया है वह मोबाइल ऐप के माध्यम से भी अपना कोविड-19 टीकाकरण प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। 

    भारत में केंद्र की बीजेपी सरकार ने यह भी दावा किया है कि देश में अब तक लगाए गए सभी टीकों में अधिकतम टीके फ्री / मुफ्त लगाए गए हैं।

    कोविड-19 वैक्सीन टीकाकरण के स्टेटस की पूरी जानकारी के लिए आप विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर पूरे आंकड़े चेक कर सकते हैं। साथ ही साथ भाजपा सरकार के मंत्रियों तथा देश के प्रधानमंत्री द्वारा भी समय-समय पर ट्विटर व अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से टीकाकरण के अभी के स्टेटस की पूरी जानकारी दी शेयर की जाती है। 

    Book Covid-19 Vaccine Slot Using Whatsapp App

    व्हाट्सएप ऐप का उपयोग करके कोविड -19 वैक्सीन स्लॉट बुक करें -: व्हाट्सएप सुविधा के माध्यम से तत्काल कोविड वैक्सीन अपॉइंटमेंट बुकिंग / Instant Covid Vaccine Appointment Booking उपलब्ध है, हम उपयोगकर्ताओं को इस भाग में बुकिंग इसकी पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं। 

    सभी नागरिक निहोनें अभी तक टीका नहीं लगाया गया है और जो व्हाट्सप्प कोविड वैक्सीन पंजीकरण / Whatsapp Covid Vaccine Registration करने वाले हैं, उन्हें नीचे दी गई प्रक्रिया की जांच अवश्य करनी चाहिए। 

    हमने व्हाट्सएप के माध्यम से कोविड-19 अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए चरण प्रक्रिया द्वारा कदम नीचे दिए हैं। यदि आपको नीचे दी गई प्रक्रिया में कोई स्टेप समझ ना आए तो हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से अपना प्रश्न अवश्य भेजें। हमारी टीम आपकी जल्द से जल्द सहायता करने का प्रयास करेगी। 

     कोविड-19 व्हाट्सएप रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले आपको माय गोव कोरोना हेल्पलाइन नंबर / Mygovcorona Helpline No +91-9013151515 अपने फोन में सेव करना होगा। 

    सीधे व्हाट्सएप चैट में जाने के लिए यहां क्लिक करें। लिंक पर क्लिक करते ही चैट व्हाट अपने आप ही आपकी मोबाइल स्क्रीन का व्हाट्सएप खोल देगा। 

    • मैसेज अनुभाग में "बुक स्लॉट / Book Slot" टाइप करें या "हाय / Hi" संदेश के साथ भेज दे। 
    • फिर कोविड टीकाकरण व्हाट्सप्प अपॉइंटमेंट बुक / Covid Vaccination Whatsapp Appointment Book के लिए "2" टाइप करें।
    • आपको दिए गए नंबर पर 6 अंकों का एक ओटीपी प्राप्त होगा जो 3 मिनट के लिए वैध होगा। 
    • वही दर्ज करें और पुष्टि होने पर, दर्ज संख्या के साथ पंजीकृत लोगों की संख्या सूची में दिखाई देगी।
    • उस व्यक्ति का चयन करें जिसे आप अपॉइंटमेंट बुक करना चाहते हैं और अपने संबंधित क्षेत्र के "पिनकोड / Pin Code" द्वारा खोजें।
    • इसके बाद, टीकों की सूची (कोविशील्ड / Covishield, कोवैक्सिन / Covaxin और स्पुतनिक वी / Sputnik V) स्क्रीन पर दिखाई देगी।
    • उनकी "उपस्थिति संख्या / Appearance Number" या किसी के अनुसार चुनें, यदि आप किसी भी टीके को लगवाने सहज हैं।
    • फिर चुनें कि क्या आप एक "सशुल्क / नि:शुल्क - Paid / Free" टीकाकरण चाहते हैं
    • अब 6 अंकों का पिनकोड दर्ज करें और आस-पास के "कोविड वैक्सीन केंद्रों की सूची / Covid Vaccine Centers List" दिखाई देगी।
    • टीकाकरण के लिए अपना केंद्र और पसंदीदा तिथि और समय चुनें।
    • आपकी "कोविड 19 वैक्सीन बुकिंग स्थिति / Covid 19 Vaccine Booking Status" की पुष्टि की जाएगी जिसके लिए चैटबॉट की ओर से एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होगा।

    तो इस तरह आप व्हाट्सएप मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से कोविड-19 वैक्सीन टीकाकरण हेतु अपना अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं। आपको आपके द्वारा चयन किए गए स्थान / केंद्र व तिथि को वैक्सीनेशन सेंटर में पहुंचना होगा। 

    Cowin Certificate Download Using Whatsapp

    व्हाट्सएप का उपयोग करके कोविन सर्टिफिकेट डाउनलोड करें -: पंजीकृत आवेदक जो माई कोरोना हेल्पडेस्क के माध्यम से व्हाट्सप्प से कोरोना वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड / Corona Vaccine Certificate Download via WhatsApp करना चाहते हैं, उन्हें नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना आवश्यक है:

    • आवेदकों को इसी तरह "माय गोव कोरोना हेल्पडेस्क / Mycoronahelpdesk" के साथ फिर से चैट करनी होगी (लिंक ऊपर दिया गया है)। 
    • "कोविन सर्टिफिकेट डाउनलोड / Cowin Certificate Download" करने के विकल्प के रूप में 2 का चयन करें।
    • अब एक बार सदस्य विवरण दिखाई देने के बाद, उस सदस्य का चयन करें जिसका प्रमाणपत्र डाउनलोड किया जाना है।
    • "कोविन प्रमाणपत्र डाउनलोड करें / Download Cowin Certificate Download" के लिए "हां / Yes" या "नहीं / No" में जवाब दें।
    • कोविन अधिकारियों की ओर से "कोविन सर्टिफिकेट की एक प्रति / Cowin Certificate Softcopy" आपको भेजी दी जाएगी।

    MyGovCorona Helpdesk vs Cown Which One is Best?

    कोविन Vs माय गोव कोरोना हेल्पडस्क में कौन सा बेहतर है? -: शायद ही कोई दिन हुआ हो और अब एक नई बहस छिड़ गई है कि कोविन प्लेटफॉर्म इंडिया को चुना जाए या mygov.in हेल्पलाइन। वैसे आपको बता दें कि एप्लिकेशन और चैटबॉट दोनों को भारत सरकार के सीधे सहयोग के तहत लॉन्च किया गया है। 

    • MyGovCorona हेल्पडेस्क कोई प्रतियोगिता नहीं बल्कि Cowin Portal India का विकल्प है। वे दोनों अपने उपयोग में भिन्न हैं लेकिन उन्होंने उपयोगकर्ताओं के लिए एक सामान्य लक्ष्य निर्धारित किया है।
    • जहां कोविन प्लेटफॉर्म वैक्सीन पंजीकरण के लिए एक ऑनलाइन वेब पोर्टल है, वहीं Mygovcorona व्हाट्सएप एप्लिकेशन के लिए एक आभासी सहायता है।
    • बुकिंग पिन, जिले और मानचित्र द्वारा काउइन पोर्टल में ओटीपी के माध्यम से लॉगिन के माध्यम से होती है, Mygovcorona में यह पहले से दर्ज गाइड के माध्यम से होता है।
    • यह कोविन एक एकीकृत एकल मंच है जो कई देशों में चल रहा है जबकि MyGovcorona प्रत्यक्ष संदेश आधारित सहायता है जहां संदेश एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड हैं।
    • इस कोविन प्लेटफॉर्म के सर्वर डाउन होने का खतरा है जबकि MyGovcorona Whatsapp हेल्पडेस्क को कमांड की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

    FAQs for Covid Vaccine WhatSapp Booking

    कोविड वैक्सीन व्हाट्सएप बुकिंग अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न हेतु -: यहां नीचे हम तो अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर प्राप्त कर रहे हैं। हो सकता है इनमें से कुछ प्रश्न आपके भी मन में आ रहे हैं। इसके साथ साथ हम उनसे आपको हेल्पलाइन डिपार्टमेंट का फोन नंबर भी प्रदान कर रहे हैं। किसी भी प्रकार की समस्या के लिए ऑफिस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं। 

    क्या स्पुतनिक वी माइ-कोरोना व्हाट्सएप चैटबॉट में उपलब्ध है?

    हां, स्पुतनिक वी और अन्य 2 स्वीकृत टीके - कोविशील्ड और कोवैक्सिन माइ-कोरोना व्हाट्सएप हेल्पलाइन में बुकिंग के लिए उपलब्ध हैं।

    क्या कोविड वैक्सीन व्हाट्सएप बुकिंग में मैप से सर्च करने की सुविधा है?

    नहीं। यह केवल तकनीकी सीमा के कारण पिन कोड द्वारा खोज सुविधा का समर्थन करता है। लेकिन यह सुविधा काउइन पंजीकरण पोर्टल में उपलब्ध है।

    मैं MycoronaHelpdesk GOI के संबंध में अपनी शिकायत और प्रश्न कहां रख सकता हूं?

    आपातकालीन विसंगति या सहायता के मामले में, आप 011-23978046 पर कॉल करें या 1075 . डायल करें या ncov2019@gov.in ईमेल पते पर अपना प्रश्न भेजें।

    HindiProcess.Com पर आने के लिए आपका धन्यवाद्। अगर यह जानकारी आपको पसंद आई तो इसे शेयर जरूर करें। किसी भी समस्या या प्रश्न के लिए हमें नीचे कमेंट के माध्यम से पूछें। 

    Post a Comment

    0 Comments