महिला किसान योजना एमकेवाई | Mahila Kisan Yojana MKY Apply Online | Mahila Kisan Yojana PDF Form | महिला किसान योजना अर्ज | Mahila Kisan Yojana Application Form | Mahila Kisan Yojana Loan Form | Mahila Kishan Yojna Apply | Mahila Kisan Shasaktikaran Pariyojana MKSP

प्रिय पाठकों, महाराष्ट्र की राज्य सरकार ने स्वरोजगार के उद्देश्य से 2012 में महिला किसान योजना / Mahila Kisan Yojana 2021 शुरू की। इस योजना का मुख्य उद्देश्य चर्मकार समुदाय की जीवन शैली को उन्नत करना है। महिला किसान योजना, राष्ट्रीय अनुसूचित जाति वित्त और विकास निगम (NSFDC), नई दिल्ली के निर्देशन में, महाराष्ट्र की चार्माकर महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। इस लेख में, हम महिला किसान योजना के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान कर हैं।

In Marathi -: प्रिय वाचकांनो, महाराष्ट्र राज्य सरकारने स्वयं-रोजगाराच्या उद्देशाने २०१२ मध्ये महिला किसान योजना सुरू केली. चर्मकार समाजाची जीवनशैली सुधारणे हे या योजनेचे मुख्य उद्दीष्ट आहे. महिला किसान योजनेच्या निर्देशानुसार राष्ट्रीय अनुसूचित जाती वित्त व विकास महामंडळ (एनएसएफडीसी), नवी दिल्ली, चर्मकारांच्या महाराष्ट्र महिलांना आर्थिक मदत पुरविते. या लेखात आपण महिला किसान योजनेची योजना सविस्तरपणे पाहू.

महाराष्ट्र महिला किसान योजना 2021 आवेदन पत्र
Mahila Kisan Yojana 2021 Application Form

Mahila Kisan Yojana

फाउंडेशन का मुख्य उद्देश्य चर्मकार (ढोर, चम्भर, होलर, मोची, आदि) की जीवन शैली को उन्नत करने के लिए विभिन्न योजनाओं को लागू करना है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और गरीबी रेखा से नीचे हैं। 

उन्हें शैक्षिक, आर्थिक रूप से विकसित करने व सामाजिक रूप से उन्हें समाज में सम्मानजनक स्थान दिलाने के उद्देश्य से महराष्ट्र सरकार द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है। 

इस Mahila Kisan Yojana के अंतर्गत सरकार विभिन्न प्रकार के जूते और चमड़े के सामान का उत्पादन को खरीद कर सरकारी विभागों को आपूर्ति करती है और खुले बाजार में बेचती है।

महिला किसान योजना ऋण का विवरण
Mahila Kisan Yojana Loan Details

योजना का नाम - महिला किसान योजना महाराष्ट्र

वित्त पोषित है - राष्ट्रीय अनुसूचित जाति वित्त और विकास निगम, नई दिल्ली (NSFDC) द्वारा

योजना का उद्देश्य - निगम का मुख्य उद्देश्य चर्मकार (ढोर, चम्भर, होलर, मोची, आदि) की जीवन शैली को उभारने के लिए विभिन्न योजनाओं को लागू करना है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और गरीबी रेखा से नीचे और उन्हें शैक्षिक, आर्थिक रूप से विकसित करना।

लाभार्थी श्रेणी - एससी - चर्मकार।

आवेदन प्रक्रिया - आवेदक को फॉर्म भरना होगा और उसे LIDCOM के जिला कार्यालय में जमा करना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट - https://www.nsfdc.nic.in/

हेल्पलाइन नंबर - (91-11)- 22056503 (Direct) , 22054391/92/94/96

महिला किसान योजना का उद्देश्य
Main Objective of Mahila Kisan Yojana

महिला किसान योजना का मुख्य लक्ष्य चारकरों की जीवन शैली में सुधार करना है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और गरीबी रेखा से नीचे हैं। योजना निम्नलिखित मूल सिद्धांतों के माध्यम से अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की उम्मीद करती है:

१]= Mahila Kisan Yojana के अंतर्गत चर्मकार के लिए शैक्षिक अवसरों को विकसित करना सरकार का प्राथमिक उद्देश्य है।

२]= चार्माकरों को आर्थिक और सामाजिक रूप से विकसित करना और उन्हें समाज में सम्मानजनक स्थान दिलाना।

३]= विभिन्न प्रकार के जूते और चमड़े का उत्पादन को खरीद कर, उन्हें सरकारी विभागों को आपूर्ति और उन्हें खुले बाजार में बेचना।

यह भी पढ़ें -:

महाराष्ट्र महिला किसान योजना ऋण
Loan under Mahila Kisan Yojana

इस महिला किसान योजना के तहत, NSFDC योग्य उम्मीदवारों के लिए 50,000 रुपये तक का ऋण प्रदान कर रहा है। जहां 10,000 रुपये सब्सिडी का प्रतिनिधित्व करते हैं और शेष 40,000 रुपये चर्मकार समुदाय के लाभार्थियों के लिए 5% प्रति वर्ष की दर से ऋण है।

योजना में अन्य लाभ :- इस योजना के तहत 50,000 रुपये का ऋण, जहां 10,000 रुपये का एक सब्सिडी समर्थन है और बाकी के 40,000 रुपये शर्मकर समुदाय के लाभार्थियों के लिए प्रतिवर्ष 5% की दर से ऋण है, जहां से उसका नाम 7/12 तारीख को है भूमि या पति और पत्नी के संयुक्त नाम 7/12 पर भूमि से निकाली गई या जहां पति का नाम 7/12 अर्क पर है और कृषि से संबंधित कृषि परियोजनाओं के लिए ऋण देने के लिए एक लिखित हलफनामा प्रस्तुत करता है।

महिला किसान योजना के लिए पात्रता मानदंड
Mahila Kisan Yojana Eligibility Criteria

महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू की गई महिला किसान योजना लाभ के लिए पात्रता मानदंड निम्नानुसार हैं:

१]= आवेदक महाराष्ट्र का स्थायी निवासी होना चाहिए।

२]= श्रमकर समुदाय में एक आवेदक केवल महिला किसान योजना के लिए आवेदन कर सकता है।

३]= इस प्रणाली के लिए आयु सीमा 18 से 50 वर्ष है।

४]= एक ग्रामीण क्षेत्र से आवेदक के मामले में, परिवार की वार्षिक आय 98,000 रुपये से कम होनी चाहिए।

५]= 1,20,000 रुपये से कम शहरी नागरिकों की वार्षिक आय MKY लाभ प्राप्त कर सकती है।

६]= प्रमाणित सरकारी अधिकारी द्वारा जारी किया गया जाति और आय प्रमाण पत्र धारक MKY के लिए पात्र हैं।

कृपया ध्यान दें -: आवेदक को MKY से ऋण के लिए आवेदन करने वाले व्यवसाय के बारे में कुछ जानकारी होनी होगी। आवेदक को किसी अन्य योजना के तहत पिछली सरकारी सहायता से लाभान्वित नहीं होना चाहिए। आवेदक किसी भी ऋण में डिफॉलटर नहीं होना चाहिए।

महिला किसान ऋण के लिए आवेदन करें
Mahila Kisan Yojana Loan Apply / Application Form PDF

महिला किसान योजना आवेदन पत्र को विधिवत भरें और सभी दस्तावेजों (उपर्युक्त) के साथ आवेदन पत्र महाराष्ट्र के चमड़ा उद्योग विकास निगम (LIDCOM) के कार्यालय में जमा करें।

१]= आवेदन पत्र LIDCOM जिला कार्यालय में उपलब्ध है। आप इसे नीचे दिए लिंक से भी डाउनलोड कर सकते हैं। 

Download Mahila Kisan Yojana Loan Form PDF => Available Here

२]= आवेदक को फॉर्म भरना होगा और उसे LIDCOM जिला कार्यालय को भेजना होगा।

इस प्रकार आप महिला किसान योजना आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं तथा ऋण प्राप्त कर सकते हैं। अधिक के लिए आप NSFDC विभाग की आधिकारिक https://www.nsfdc.nic.in/ पर जा सकते हैं। 

कृपया इस जानकारी को अवश्य ही शेयर करें ताकि अधिक-से-अधिक लोगों को इस जानकारी का लाभ प्राप्त हो सके। यदि आपका कोई प्रश्न है तो हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें।

सभी राज्यों व केंद्र सरकार की योजनाओं व प्रक्रियाओं की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर आते रहें। हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूलें।

HindiProcess.Com पर आने का धन्यवाद्।