Voter Link With Aadhar Online | Link Voter Id Card with Aadhar Card | Link Aadhaar with Voter ID Online | Link Aadhaar Card with Voter ID | Link Aadhar Card to Voter ID EPIC | Aadhaar Voter ID Linking | Link Voter Id with Aadhar via SMS

वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से कैसे जोड़ें / How to Link Voter Id Card wtih Aadhaar Card Online -: आज हम बात करने जारहे हैं की किस प्रकार आप अपने वोटर कार्ड को अपने आधार से जोड़ सकतें हैं जैसा की आपको पता है भारत एक लोकतांत्रिक देश है जहाँ सभी को वोट डालने का अधिकार है भारत में हर वह व्यक्ति वोट डाल सकता है जो 18 साल का हो चूका है। 

भारत में एक व्यक्ति के एक वोट की अहमियत बहुत ज्यादा है भारत में व्यक्ति वोट दे कर अपनी सरकार चुनता है अब यह सरकार के ऊपर है की वह देश के विकास के लिए काम करती है या केवल बड़े बड़े वादे करती है। भारत में वोट सालने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है वोटर आईडी कार्ड। 

वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करें
Link Voter Id Card with Aadhar Card

Link Voter Id with Aadhar Card

यदि आपका वोटर आईडी कार्ड है तो आप वोट डाल सकते हो यदि आपके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है तो आप वोट नहीं डाल सकते। चुनाव आयोग ने वोटर आईडी  कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने का फैसला लिया है। इस प्रक्रिया से हमारे मूल अधिकारों को वज़न मिलेगा और हमारे देश में प्रगति होगी।

आधार कार्ड एक ऐसी यूनिक आइडेंटिफिकेशन कोड है जिससे हर व्यक्ति को मूल सुविधा प्राप्त होती हैं। आधार कार्ड मतलब आंखों की पुतलियों और उँगलियों को पहचान करसारी जानकारी रखना जिस भी चीज में आधार कार्ड को लिंक किया जाता है वह काम बहुत ही आसानी से हो जाता है।

इसी वजह से चुनाव आयोग सरकार से वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की दरख्वास्त कर रहा है। इस आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड के लिंक होने से चुनाव कराने में कोई दिक्तत नहीं होगी। और किसी भी प्रकार का गलत काम नहीं हो सकेगा। बोगस यानी फर्जी वोटर को पकड़ने में ज़्यादा आसानी होगी।

वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक फायदा
Benefits of Linking Voter Id Card with Adhaar Card

वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने का सबसे ज्यादा अच्छा फायदा यह है की इससे चुनाव में कोई भी व्यक्ति फ़र्ज़ी वोट नहीं डाल सकेगा। कभी कभी क्या होता है कि राजनीतिक पार्टियाँ चुनाव जीतने के लिए जाली / फ़र्जी वोट डलवा देतीं हैं जिसकी वजह से उन्हें ज्यादा वोट मिल जाते है। 

जब वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ा जायेगा तो सरकार को फ़र्जी वोटरों को पहचानने में आसानी होगी। सारे अधिकार कायम रहेंगे और अधिकरों का हनन भी नहीं होगा। 

इस अधिकार के जरिये सभी को फायदा होगा और देश अनुसासन से चलेगा। बेहतरीन तरीकों से पहले से भी अधिक कार्यशैली में अच्छा बदलाव सुनिश्चित तौर पर आएगा। देश की जनता आगे बढ़ेगी।

वोटर कार्ड को आधार कार्ड से कैसे जोड़ें
How to Link Voter Id with Aadhar

इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए चार प्रक्रियाएं उपलब्ध है। कोई भी मतदाता अपने वोटर आईडी को आधार से ऑनलाइन, SMS के माध्यम से, विभाग के नंबर पर कॉल करके या फिर बूथ स्तर के अधिकारी के कार्यालय में जाकर पूरा कर सकता है। यहाँ हम आप को चारों प्रक्रियाओं के बारे में बता रहे हैं। 

वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से ऑनलाइन लिंक करें:

Link Voter Id with Aadhaar Card Online -: आधार को मतदाता पहचान पत्र के साथ जोड़ने का काम राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल यानी एनवीएसपी (National Voter Service Portal / NVSP) की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन किया जा सकता है। एक बार जब आप उनकी वेबसाइट पर जाते हैं, तो निम्न चरणों का पालन किया जाना चाहिए:

चरण 1: सबसे पहले NVSP की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना विवरण जैसे राज्य, जिला, व्यक्तिगत विवरण जैसे नाम, जन्म तिथि और पिता का नाम दर्ज करें। 

चरण 2: एक बार जब आप इन सभी विवरणों को भर देते हैं, तो "खोज / Search" बटन पर क्लिक करें। यदि आपके द्वारा दी गई जानकारी सरकारी डेटाबेस से मेल खाती है, तो विवरण आपके स्क्रीन दिखाई देगा। 

चरण 3: "फ़ीड आधार संख्या / Feed Aadhaar Number" विकल्प पर क्लिक करें जो आपकी स्क्रीन के बाईं ओर होगा।

चरण 4: एक बार जब आप वहां क्लिक करते हैं, तो एक पॉप-अप पेज दिखाई देगा, जहां आपको अपना नाम भरना होगा जैसा कि आधार कार्ड, आधार संख्या, मतदाता पहचान संख्या, पंजीकृत मोबाइल नंबर और / या पंजीकृत ईमेल पते पर दिया गया है। 

चरण 5: सभी विवरणों में दर्ज करने के बाद "सबमिट / Submit" पर क्लिक करें। 

चरण 6: अब स्क्रीन पर एक संदेश दिखाई देगा जिसमें कहा गया है कि आधार को मतदाता पहचान पत्र से लिंक करने का आपका आवेदन सफलतापूर्वक पंजीकृत हो गया है

आधार को SMS से लिंक करें

Link Your Aadhaar with Voter Id using SMS -: अपने आधार नंबर को अपनी वोटर आईडी से जोड़ने के लिए, निम्न प्रारूप में 166 या 51969 पर एक SMS भेजें: <वोटर आईडी नंबर>Space<आधार नंबर>

आधार को फोन के जरिए लिंक करें

Link Your EPIC with UID using Phone -: आधार को मतदाता पहचान पत्र से जोड़ना इस उद्देश्य के लिए स्थापित समर्पित कॉल सेंटर पर कॉल करके भी किया जा सकता है। 

आप सप्ताह के दिनों में 1950 नंबर पर सुबह 10:00 से शाम 5:00 बजे के बीच कॉल कर सकते हैं और अपनी वोटर आईडी और आधार कार्ड की जानकारी प्रदान कर सकते हैं तथा दोनों को लिंक करवा सकते हैं। 

बूथ स्तर के अधिकारियों के माध्यम से लिंक करें

Visit to Booth Level Officer (BLO) Office to Link Your Aadhaar Card with Voter Card -: आधार को अपने संबंधित बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) को एक आवेदन जमा करके मतदाता पहचान पत्र के साथ भी जोड़ा जा सकता है। 

प्रदान की गई जानकारी को बीएलओ द्वारा सत्यापित किया जाएगा और सत्यापन के बाद, यह रिकॉर्ड में परिलक्षित होगा। यदि आपकी जानकारी में कोई कमी पाई जाती है तो आपको उसमें सुधर हेतु निर्देश दिए जायेंगे। 

तो इस प्रकार आप ऊपर दी गई प्रक्रियाओं में से किसी एक का अनुसरण कर आपने आधार कार्ड को वोटर आईडी कार्ड से लिंक करवा सकते हैं।

कृपया इस जानकारी को अवश्य ही शेयर करें ताकि अधिक-से-अधिक लोगों को इस जानकारी का लाभ प्राप्त हो सके। यदि आपका कोई प्रश्न है तो हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें।

सभी राज्यों व केंद्र सरकार की योजनाओं व प्रक्रियाओं की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर आते रहें। हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूलें।

HindiProcess.Com पर आने का धन्यवाद्।