10/recent/ticker-posts

[रजिस्ट्रेशन] उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना ऑनलाइन फॉर्म

UP Bal Shramik Vidya Yojana | Bal Shramik Vidya Yojana Online Apply | बाल श्रमिक विद्या योजना | Bal Shramik Vidya Yojana PDF Form | Bal Shramik Vidya Yojana Online Apply | Bal Shramik Vidya Yojana Registration | Bal Shramik Vidya Yojana Online Registration | Bal Shramik Vidya Yojana Online Form | Bal Shramik Vidya Yojana Official Website | Bal Shramik Vidya Yojana Registration Form

आज हम आपको उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना / UP Bal Shramik Vidya Yojana के बारे में बताने जा रहे हैं। जैसा की हम लोग जानते हैं की शिक्षा भविष्य की नीव है। इसी बात को ध्यान में रख कर सराकरें कई प्रकार की योजनाएं चलती है। इसी तरह की एक योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश की सरकार ने की है। जिसका नाम है उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना। 

इस योजना के तहत उन बच्चों की सहायता की जाएगी जो बहुत ही कम उम्र में पढ़ना लिखना छोड़ कर काम करने लगते हैं। उत्तर प्रदेश में न जाने कितने बच्चे हैं जो अपने परिवार कि ख़राब स्तिथि के कारण काम करने के लिए मजबूर हो जाते हैं।

इसे भी देखें ➢ उत्तर प्रदेश फ़्री बिजली कनेक्शन योजना ऑनलाइन आवेदन

यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

UP Bal Shramik Vidya Yojana

UP Bal Shramik Vidya Yojana Online Registration:- इस श्रमिक विद्या योजना योजना के तहत राज्य के बालकों को 1000 रुपये और राज्य की बालिकाओं को 1200 रूपए उत्तर प्रदेश की सरकार द्वारा मुहैया कराये जायेंगे। 

इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के श्रमिक बच्चे जो कक्षा 8वीं, 9वीं और कक्षा 10 में पढ़ रहे हैं उन्हें उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से 6000 रुपए प्रति वर्ष की अतिरिक्त सहायता प्रदान कि जाएगी। इस उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना के तहत इस वर्ष लगभग 2000 बच्चों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

उत्तर प्रदेश के  इच्छुक लाभार्थी जो उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना  का लाभ उठाना चाहते हैं वह इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। यह यूपी मजदूर बाल शिक्षा योजना श्रमिकों के बच्चों को स्वस्थ जीवन और समृद्ध जीवन जीने में सक्षम बनाएगी। 

आठ से 18 वर्ष के बच्चों को इस उम्र में कॉलेजों में होना चाहिए लेकिन परिवार की खराब स्तिथि के कारण वह बच्चे काम करने लगते हैं। ऐसे बच्चों को इस योजना के तहत लाभ प्रदान किया जायेगा। जिससे उन बच्चों का जीवन सुधर सके और वह आगे भविष्य में देश के लिए कुछ कर सकें।

इसे भी देखें ➢ यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना रजिस्ट्रेशन 2 लाख रुपये अनुदान आवेदन फॉर्म

उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना का उद्देश्य

Uttar Pradesh Bal Shramik Vidya Yojana Objectives:- जैसा कि आप लोग जानतें हैं की राज्य में कुछ ऐसे लोग हैं जो मेहनत मजदूरी करके अपने परिवार का भरण पोषण करते हैं। जब बचपन में बच्चे मेहनत मजदूरी करके अपने पारिवारिक खर्च को पूरा करते हैं तो उनके शारीरिक और मानसिक विकास पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। 

आज उत्तर प्रदेश सरकार इन्ही परेशानियों को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना की शुरुआत करने जा रही है जिसके तहत उत्तर प्रदेश के बालकों को 1,000 रुपए और बालिकाओं को 1200 रुपए महीने की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। 

इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश की सरकार राज्य के बच्चों का भविष्य उज्वल बनाना चाहती है और देश को प्रगति कि ओर ले जाना चाहती है। सरकार उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना के जरिये बच्चों को काम करने से रोकने और उनके भविष्य को और भी बेहतर बनाने के लिए काम कर रही है जिससे प्रदेश में बाल मजदूरी को रोका जा सके। और बच्चों का दिमाग पढाई कि ओर आकर्षित किया जा सके।

इसे भी देखें ➢ उत्तर प्रदेश किसान ऋण मोचन योजना ऑनलाइन आवेदन व लिस्ट

उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना के लाभ

UP Bal Shramik Vidya Yojana Registration Benefits:- अब हम आप लोगों को उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना के लाभों से अवगत करने जा रहे हैं जिसकी सहायता से आप लोग इस योजना को ओर भी अच्छे से समझ सकेंगे।

  • इस उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के गरीब बच्चों को दिया जायेगा।
  • इस योजना के तहत राज्य के बालकों को 1,000 रुपए और बालिकाओं को 1,200 रुपए प्रति माह सरकार की ओर से दिए जायेंगे
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य के जो श्रमिक बच्चे 8वीं, 9वींऔर 10वीं कक्षा में पढ़ रहे है उन्हें उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रतिवर्ष 6000 रूपये की अतिरिक्त सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए लोग आधिकारिक वेबसाइट (लॉन्च होने के बाद) में यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना पंजीकरण / आवेदन पत्र (UP Bal Shramik Vidya Yojna Registration / Application Form) भरकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।
  • इस योजना के तहत इस वर्ष उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से लगभग 2000 बच्चों को धन मुहैया कराया जायेगा।
इस उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना के तहत अधिक छात्रों को लाभान्वित करने और उन्हें बाल श्रमिक के रूप में काम करने से रोकने के लिए यूपी मजदूर बाल शिक्षा योजना शुरू की जाएगी।

इसे भी देखें ➢ यूपी भूलेख खाता खसरा खतौनी, भूमि रिकॉर्ड, भू-नक्शा डाउनलोड

बाल श्रमिक विद्या योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज व पात्रता

Bal Shramik Vidya Yojna Online Form Documents & Eligibility:- यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं व किसी बच्चे की करना चाहते हैं या अपने बच्चे के लिए इस योजना हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो आपको निम्न दस्तावेज व पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा। 

  • उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना के तहत आवेदन के लिए आवेदक को उत्तर प्रदेश का स्थयी निवासी होना चाहिए।
  • उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना के तहत आवेदन के लिए आवेदक को कम से कम 18 वर्ष का होना जरूरी है।
  • उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना के लिए आवेदन के लिए आवेदक के पास पहचान पत्र होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के आवेदन के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड होना जरूरी है।
  • इस योजना के आवेदन के लिए आवेदक के पास अपना मोबाइल नम्बर होना आवश्यक है।
  • उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना के तहत आवेदन के लिए आवेदक के पास उसकी पासपोर्ट साइज फोटो होना जरूरी है।

उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना हेतु आवेदन कैसे करें

How to Apply Online for UP Shramik Vidya Yojana:- यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको अभी कुछ दिन इंतज़ार करना होगा क्योकि इस योजना को अभी हाल ही में लागू किया गया है। अभी उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना के तहत आवेदन के लिए आवेदन की कोई प्रक्रिया शुरू नहीं कि गयी है। जैसे ही इस योजन के तहत आवेदन कि प्रक्रिया को शुरू किया जायेगा हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे।

प्राधिकारी आधिकारिक अधिसूचना जारी करने के बाद हम योजना के लिए आवेदन करने के लिए सीधे लिंक अपनी वेबसाइट पर प्रदान करेंगे। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी पिछली योजना के अनुसार, यह माना की जा सकता है कि आवेदन प्रक्रिया वित्तीय श्रेणी की योजना के समान है।

योजना के लिए आवेदन करने के चरण नीचे दिए गए हैं। अधिसूचना जारी होने के बाद, यदि आवश्यक हुआ तो हम आवेदन प्रक्रिया में आवश्यक बदलाव करेंगे।

  • उत्तर प्रदेश सरकार के अनुसार, श्रम विभाग के अधिकारियों द्वारा बच्चों, ग्राम पंचायतों, स्थानीय निकायों के कार्यकारी अधिकारियों, चाइल्डलाइन या स्कूल प्रबंधन समिति का सर्वेक्षण / निरीक्षण करके कामकाजी बच्चों की पहचान की जाएगी।
  • यदि माता या पिता या दोनों एक लाइलाज बीमारी से पीड़ित हैं, तो उनके बच्चों का चयन किया जा सकता है। इसके लिए, गंभीर असाध्य बीमारी के संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी / चिकित्सा अधिकारी द्वारा जारी प्रमाण पत्र देना होगा।
  • भूमिहीन परिवारों और महिला प्रधान परिवारों के चयन के लिए 2011 की जनगणना के तहत सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना की सूची का उपयोग किया जाएगा।
  • प्रत्येक लाभार्थी के चयन की मंजूरी के बाद, इसे ई-ट्रैकिंग सिस्टम पर अपलोड किया जाएगा। सभी जानकारी ऑनलाइन अपलोड करने के बाद ही बच्चे का चयन किया जायेगा। 

जैसे ही हमें इस उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना / Bal Shramik Vidya Yojana हेतु अधिक जानकारी प्राप्त होती है हम आपको तुरंत अपनी वेबसाइट के माध्यम से सूचित कर देंगे। आपको बताते चलें कि आधिकारिक विज्ञप्ति उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट http://up.gov.in/ पर जारी की जाएगी। 

इसे भी देखें ➢ EWS प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन पत्र PDF पात्रता वैद्यता व दस्तावेज

-:- हमारा फेसबुक पेज लाइक करने हेतु यहाँ करें -:-

कृपया इस जानकारी को अवश्य ही शेयर करें ताकि अधिक-से-अधिक लोगों को इस जानकारी का लाभ प्राप्त हो सके। यदि आपका कोई प्रश्न है तो हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें।

सभी राज्यों व केंद्र सरकार की योजनाओं व प्रक्रियाओं की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर आते रहें। हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूलें।

HindiProcess.Com पर आने का धन्यवाद्।

Post a Comment

0 Comments