10/recent/ticker-posts

किसान रेल योजना ऑनलाइन आवेदन, किराया, रूट, व स्टेशन सूची PDF

Kisan Rail Yojana | Kisan Rail Scheme | Kisan Rail Fare | Kisan Rail Stations | Kisan Rail Route | Kisan Rail Yojana Hindi PDF | Kisan Rail Yojana in Hindi | किसान रेल योजना PDF

आज हम किसानों से जुडी एक और योजना को लेकर आएं है। इस योजना का नाम किसान रेल योजना (Kisan Rail Yojana) है। इस योजना को गत वर्ष 7 अगस्त में शुरू किया गया है। हमारे देश में किसानों की एक बहुत बड़ी जनसँख्या निवास करती है। इन किसानों के लिए सरकार तरह की योजनाओं को लाती रहती है। लॉकडाउन के चलते किसानों कभी बहुत नुकसान हुआ है। 

अब सरकार उनकी स्थिति को सुधारने के लिए प्रयास कर रही है। इससे किसानो को और भी ज्यादा प्रोत्साहन मिलता है। एक तरह से देखा जाये तो किसान भारत की रीढ़ की हड्डी की तरह काम करते है। देश में विभिन्न तरह के किसान विभिन्न तरह की फसलों, सब्जियों और फलों आदि की पैदावार करते है। लेकिन किसानो को इसमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 

इसे भी देखें ➢ EWS प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन पत्र PDF व पात्रता

किसान रेल योजना क्या है?
About Kisan Rail Yojana?

Kisan Rail Yojana Fare Route & Registration PDF Hindi

खेती करने के बाद अपने सामान को बाजार तक पहुंचना बहुत ही मुश्किल का काम है। परेशानी तब और भी ज्यादा बढ़ जाती है जब खेती ऐसी चीज की हो जो जल्दी खराब हो जाती हो। ऐसे में जल्द से जल्द बाजार तक पहुंचना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि वह चीज ख़राब होने पर किसान को नुक्सान का एहसास करतीं है। 

किसान रेल योजना से किसानों के माल को बाजार तक सुरक्षित पहुंचाया जायेगा और जल्द से जल्द पहुंचाया जायेगा। रेल मंत्री और देश में प्रधानमंत्री ने इस योजना को गांव तक पहुंचाया है। यह ट्रेन सुबह 11 बजे महाराष्ट्र के देवलाली स्टेशन से बिहार के दानापुर स्टेशन तक जाएगी। 

यह ट्रेन 1519 किलोमीटर का सफर केवल 32 घंटो में करेगी। आगे की पोस्ट में हम आपको  बताएंगे कि किसान रेल योजना का लाभ कैसे लिया जा सकता है। इसके साथ इस योजना की अन्य बातें भी जानेंगे।

इसे भी देखें ➢ नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल छात्रवृत्ति रजिस्ट्रेशन

किसान रेल योजना की मुख्य बातें क्या है?
Key Points Of Kisan Rail Yojana?

  • इस योजना के माद्यम से किसान की सब्जियां और फल आदि को ट्रेन में रखकर बाजार तक सुरक्षित पहुंचाया जायेगा।
  • वित्त मंत्री सीतारमण जी ने किसान रेल योजना का प्रस्ताव फरवरी में ही था।
  • किसान रेल योजना में ट्रैन एक पार्सल का करेगा जो किसानों के माल को बाजार तक पहुंचाएगी।
  • किसान रेल योजना को शुरू करने से ऐसा अनुमान लगाया गया है कि 2022 तक किसानों की आय दुगनी हो जाएगी।
  • पहली ट्रेन महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार से होकर जाएगी। जिस जगह से जाएगी वहां के किसानों को पहले फायदा होगा।

किसान रेल योजना का रुट क्या होगा?
Kisan Rail Yojana Route

किसान रेल योजना के अनुसार यह ट्रेन मणिकपुर, कटनी, सतना, जबलपुर, इटारसी, खंडवा,  बुरहानपुर, भुसावल, जलगांव नासिक रोड़ मनमाड़ प्रयागराज पं दीनदयाल उपाध्याय नगर और बक्सर से दानापुर जाएगी। 

इन सारी जगहों के सभी किसान इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है और इस योजना का लाभ उठा सकते है। अभी के लिए यह सुविधा केवल इन्ही जगहों के किसानों को मिलेगी। लेकिन बाद में धीरे धीरे पूरे भारत में भी लागू हो जायगी।

इसे भी देखें ➢ जन सेवा केंद्र पंजीकरण, लॉगिन प्रमाण पत्र

किसान रेल योजन का प्रति टन किराया क्या है?
Per Quintal Fair for Kisan Rail Yojana

इस योजन का जो भी फायदा लेना चाहता है उसे अपने माल को बाजार तक पहुंचने के लिए दूरी के अनुसार किराया देना होगा। अगर आप अपने माल को देवलाली से दानापुर तक भिजवाना चाहते हो तो आपको 4001 रुपए देने होंगे। 

इसी तरह मनमाड से दानापुर तक के 3849 रुपए और जलगांव से दानापुर तक के 3513 रुपए होंगे। इसी प्रकार भुसावल से दानापुर 3459 रुपए, बुरहानपुर से दानापुर 3323 रुपए, खंडवा से दानापुर 3148 रुपए प्रति टन होगा।

इसे भी देखें ➢ उद्योग आधार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

किसान रेल योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
How to Apply for Kisan Rail Yojana Online

जो किसान इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। भारत सरकार ने अभी तक इस योजना के लिए किसी भी प्रकार का ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू नहीं की है। जैसे ही इस किसान रेल योजना से जुडी कोई भी खबर आती है हम आपको जरूर बताएंगे। 

अभी के लिए आप सभी को इंतजार करना होगा। अधिक जानकारी के लिए आप पीआईबी द्वारा जारी आधिकारिक विज्ञप्ति देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

कृपया इस जानकारी को अवश्य ही शेयर करें ताकि अधिक-से-अधिक लोगों को इस जानकारी का लाभ प्राप्त हो सके। यदि आपका कोई प्रश्न है तो हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें।

सभी राज्यों व केंद्र सरकार की योजनाओं व प्रक्रियाओं की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर आते रहें। हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूलें।

HindiProcess.Com पर आने का धन्यवाद्।

Post a Comment

0 Comments