10/recent/ticker-posts

1 रुपये शुल्क में पानी का नया कनेक्शन उत्तराखंड आवेदन | Rs 1 New Tap Water Connection Uttarakhand Apply

 Rs 1 Tap Water Connection Scheme Uttarakhand Apply Online, Official Notification & Required Documents in Hindi -: उत्तराखंड राज्य के वासियो के लिये एक सुखद खबर आई है। कुछ समय पूर्व उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राज्य के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को "जल जीवन मिशन / Jal Jeevan Mission" के तहत 1 रूपए पानी का कनेक्शन देने जा रही है। यह देश की की पहली ऐसी योजना है जो महज "1 रुपये शुल्क में पानी का नया कनेक्शन / Rs 1 Tap Water Connection Scheme Uttarakhand" के तहत हर घर मे पानी का नल देने जा रही है। 

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की 2024 तक भारत के हर घर तक पानी का नल पहुंचने के लक्ष्य में उत्तराखंड का राज्य का यह कदम सराहनीय है। आइये जानते है क्या है ये योजना और क्या है इस योजना के लाभ। इस योजना की विस्तृत जानकारी के लिये इस पूरे आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

उत्तराखंड 1 रुपये में पानी का कनेक्शन योजना

Uttarakhand Rs 1 Water Connection Scheme
Uttarakhand Rs 1 Water Connection Scheme
Uttarakhand Rs 1 Water Connection Scheme => जैसा की आप सभी को ज्ञात है कि उत्तराखंड एक पहाड़ी राज्य है। पहाड़ी राज्य होने के कारण यहां पर पानी कि समस्या सबसे बड़ी है। इस के साथ - साथ यहां पर लोगों के पास रोजगार के भी कुछ चुनिंदा साधन ही उपलब्ध हैं, जिसके कारण हर किसी व्यक्ति के लिए पानी का कनेक्शन खरिद पाना एक चुनतीपूर्ण कार्य है। 

इस वजह से राज्य का काफी बड़ा वर्ग पानी के कनेक्शन से काफी लंबे समय से वंचित है और इसी समस्या का संज्ञान लेते हुए प्रदेश की सरकार ने ये इस दिशा के एक बहुत ठोस कदम उठाया है जो बहुत सरहानीय है। इस योजना से पहले तक उत्तराखंड में एक कनेक्शन को लगा ने ले लिए 2350 रुपये की रकम खर्च करनी पड़ती थी, जिसे अदा कर पाना राज्य के अधिकतर वासियो के लिए सम्भव नही था और इसी दिशा में यह योजना काफी लाभदायक है। 

आप को बता दे की आज भी उत्तराखंड का बहुत बड़ा हिस्सा ऐसा है जिसे पीने के पानी के लिए रोजाना बहुत संघर्ष करना पड़ता है और ये संघर्ष परकर्तिक आपदाओं से और बढ़ जाता है। हम आप को बता दे कि केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे जल जीवन मिशन के तहत राज्य के 15,647 गांवों में 1509,758 परिवारों को पीने के पानी की सुविधा मुहैया कराई जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिससे लोगों को पीने का साफ पेय जल प्राप्त हो सकेगा ।

पानी कनेक्शन हेतु पात्रता एवं दस्तावेज

Documents & Eligibility for Uttarakhand Rs 1 Water Connection Uttarakhand => इस योजना का लाभ लेने वाला व्यक्ति मूल रुप से उत्तराखंड के ग्रामीण क्षेत्र का होना अनिवार्य है। इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत 1 रुपये में पानी का कनेक्शन प्राप्त करने हेतु निम्नलिखित पात्रता मापदंडों को पूरा करना होगा।

  • आवेदनकर्ता मूल रूप से उत्तराखंड का निवासी हो तथा,
  • निवास का प्रमाण पत्र, आधार कार्ड आदि का होना अनिवार्य होगा।
  • आवेदक के पास पहले से कोई पानी का कनेक्शन नहीं होना चाहिए।
  • आवेदन पत्र के साथ आवेदक को अपना डोमेसाइल सर्टिफिकेट भी संलग्न करना होगा।

रु 1 में पानी कनेक्शन योजना उद्देश्य

Main Key Objective of Uttarakhand Rs 1 Tap Water Connection Yojana => आइये अब हम आपको इस योजना का उदेश्य बताने की कोशिश करते है।

जैसा की आप सभी लोग जानते है कि राज्य सरकार ने 2024 तक केंद्र सरकार ने देश के हर नागरिक के घर तक नल पहुंचाने का उद्देश्य रखा है। उत्तराखंड इस दिशा में आगे बढ़ने वाला पहला राज्य बना है।

पानी की समस्याओं के कारण भूतकाल में बहुत से गांव में रहने वाली आबादी ने शहर की तरफ पलायन किया है क्योंकि उनके पास गांव में पानी की बहेतर सुविधा नहीं है, लेकिन इस अभियान से बहुत से लोगो को लाभ पहुंचने की अनुमान है।

उत्तराखंड में ग्रामीण इलाकों में बसने वाले लोग जो कि पहाड़ी क्षेत्रों में रहते है जहाँ जल के प्राकृतिक स्रोत उपलब्ध है उसके बावजूद भी उनको पानी के लिए संघर्ष करना पड़ता है, जिसका कारण शायद पानी के श्रोतों का दुर्गम स्थान पर पाया जाना है और इसी संघर्ष के कारण ग्रामीण लोग का खेती बाड़ी का कार्य भी प्रभावित होता है।

उत्तराखंड 1 रुपये पानी कनेक्शन की पहुंच

Reach of Uttarakhand 1 Rupees New Water Connection => हमें आशा की आप सभी लोग जानते हैं कि उत्तराखंड का 70 फ़ीसदी जनसंख्या जो ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है, इस के संदर्भ में सरकार यह योजना लेकर आई है। सरकार द्वारा 1 रूपये में पानी की योजना को घर -घर पहुंचाने का कार्यभार जल संस्थान विभाग, स्वजल और उत्तराखंड जल बोर्ड को सौंपा गया है। इन संस्थानों और बोर्ड का जिम्मा हर घर तक पानी के कनेक्शन पहुंचाना होगा। 

इस योजना को सुचारु रूप से चलाने के लिए 1565 करोड़ का बजट तैयार किया गया है। हर जल संस्थान और जल बोर्ड को अलग-अलग संख्या में पानी पहुंचाने का जिम्मा सौंपा गया है। उत्तराखंड राज्य में जल जीवन मिशन के अंतर्गत 15,647 गांवो में 15,09758 परिवारों तक पीने के लिए स्वच्छ पानी पहुंचाया जायेगा।

  • जल संस्थान - 3806 राजस्व गांवो में हर घर नल - हर घर जल पहुँचाने का काम करेगा वही 361654 परिवारों के घर में नल पहुंचाने का कार्य उत्तराखंड जल बोर्ड को दिया गया है। 
  • स्वजल बोर्ड - स्वजल बोर्ड के अंतर्गत कुल 2078 राजस्व गांव के कुल 235994 परिवारों तक पानी पहुंचाया जायेगा।
  • उत्तराखंड पेयजल निगम - उत्तराखंड पेयजल निगम बोर्ड के पास सबसे अधिक गांवों का कार्यभार सौंपा गया है। पेयजल बोर्ड के पास कुल 9754 गांव है जिसमे कुल परिवारों की संख्या 9,11953 है। इन गांवो में पानी पहुंचाने की जिम्मदारी पेयजल निगम कि होगी।

₹1 पानी कनेक्शन योजना में ऑनलाइन आवेदन

How to Apply for Uttarakhand Rs 1 Water Connection Scheme => इस योजना का लाभ थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि अभी कुछ दिन पहले ही सरकार द्वारा योजना की घोषणा की गयी है। योजना में आवेदन करने के लिए पहले सरकार द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया जायेगा। उसके बाद ही उम्मीदवार आवेदन कर पाएंगे और योजना का लाभ ले पाएंगे। 

उत्तराखंड सरकार द्वारा जब भी योजना के लिए आवेदन शुरू कर दिए जाएंगे हम आपको इसकी जानकारी अपने लेख के माध्यम से अवश्य ही सूचित करेंगे। अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट के साथ बने रहें। इस लेख के लिखे जाने तक राज्य सरकार द्वारा आवेदन के विषय मे अभी कोई भी जानकारी नहीं दी है। 

इस योजना का लाभ मात्र 1 रूपये की लागत में 15 लाख से ज्यादा परिवारों के लिए शुद्ध पानी की व्यवस्था उपलब्ध कराए जाएगी और हम आशा करते है कि भविष्य मे यह योजना मील का पत्थर साबित हो और भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का हर घर मे साफ पानी पहुचाने का लक्ष्य है। उसको साकार करने में अपना सहयोग दे पाए। इस योजना में सरकार के साथ योगदान दे और इस को सफल बनाने में सहयोग करें। 

जल हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण और अभिन्न अंग है और भविष्य में जल संकट एक चिंता का विषय है।जल संसाधन और जल संरक्षण के लिए ठोस कदम बहुत आवश्य है जिस से हमारी अगली पीढ़ी को जल के आभाव में जीवन ना जाने पढ़े। 

वो कहावत है ना जल ही जीवन है, जल है तो सब कुछ है जल नही तो कुछ नही हम आशा करते है आप जल के विषय को गंभीरता से लेंगे और इस विषय मे सजग और समझदार बनेगे। इस लेख के बारे में अपनी प्रताकिरिया हमे जरूर बताएं। इस योजना के लिए नोटिफिकेशन उत्तराखंड जल संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा।

Uttarakhand Jal Sansthan Official Website

कृपया इस जानकारी को अवश्य ही शेयर करें ताकि अधिक-से-अधिक लोगों को इस जानकारी का लाभ प्राप्त हो सके। हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूलें।

सभी राज्यों व केंद्र सरकार की योजनाओं व प्रक्रियाओं की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर आते रहें। यदि आपका कोई प्रश्न है तो हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें।

HindiProcess.Com पर आने का धन्यवाद्।

Post a Comment

2 Comments

  1. Sarkar ko bijli pani sab free dena chahiye

    ReplyDelete
    Replies
    1. महोदय, हम आपकी राय की प्रशंसा करते हैं। किन्तु यदि राज्य सरकार सब निःशुल्क देगी तो राज्य सरकार को आय कैसे प्राप्त होगी। और अगर आय प्राप्त नहीं होगी तो आम जनमानस के विकास कार्य कैसे पूरे किये जायेंगे।

      हाँ निःशुल्क न देकर सरकार सब्सिडी प्रदान कर सकती है तथा एक ख़ास आय समूह वर्ग के लिए मुफ्त भी उपलब्ध करवा सकती है। इसके लिए सभी नागरिकों को एक साथ सरकार से अपील करनी चाहिए।

      Delete

हमारी वेबसाइट HindiProcess.Com पर कमेंट हेतु धन्यवाद्। हमारी टीम जल्द ही आपकी आपकी समस्या का समाधान करने का प्रयास करेगी।