10/recent/ticker-posts

बिहार अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र PDF डाउनलोड | Inter Caste Marriage Inactive Scheme Bihar Application Form

Inter Caste Marriage Application Form Bihar | How to Apply for Inter Caste Marriage in Bihar | Inter Caste Marriage Benefits in Bihar | Antar Jati Vivah Yojna | Inter Caste Marriage Kaise Kare | Mukhyamantri Antarjatiya Vivah Yojana | Inter Caste Marriage Scheme Apply Online in Bihar | Antarjatiya Vivah Yojana PDF Form Download

Bihar Inter Caste Marriage Incentive Scheme / Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana Online Application, Eligibility Criteria & Required Documents List -: आज हम आपके कल्याण के लिए सरकार द्वारा जारी एक और बेहतरीन योजना को लेकर आएं है। मैं आपको जानकारी दे दूँ कि यह योजना बिहार के रहने वालो के लिए है। अगर आप बिहार में नहीं रहते हो तो भी आप इस पोस्ट को पढ़ सकते हो क्योंकि इसमें ज्ञान की बातें है। इस योजना के बारे में बताने से पहले में आपको इस योजना के पीछे जो मूल भावना छुपी है उसको बताना चाहूंगा। इससे आपको कुछ नया सीखने को मिलेगा।

जैसा कि हम आज आधुनिकरण की ओर बढ़ रहे है जिसमे सभी को एक सामान नजरों से देखा जाता है। अगर हम पहले युग की बात करें तो आपको यह अनुभव होगा कि जाति भेदभाव एक आम समस्या थी जिसमे ऊँची जाति के लोग नीची जाति के लोगों से दूर रहना पसंद करते थे। ऊँची जाति वाले लोग नीची जाति वाले लोगों को बिलकुल पसंद नहीं करते थे। यह जाति भेदभाव लोगों में एक दूसरे के प्रति घृणा पैदा करता है जिसके कारण भारत को एक जुट रख पाना और भी मुश्किल हो जाता है। अगर कोई नीची जाति का ऊँची जाति के लोगों से वैवाहिक सम्बन्ध बनाना चाहता तो वह ऐसा नहीं कर सकता था। इस प्रकार के असमाजिक तत्व हमारे भारत में कई योगों तक बने रहे।

    बिहार अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना

    Bihar Inter Caste Marriage Incentive Scheme
    Bihar Inter Caste Marriage Incentive Scheme

    About Bihar Antar Jatiya Vivah Protsahan Yojana -: इस समय हम बहुत ही आधुनिक हो गए है और इस आधुनिकरण के साथ जात पात का प्रभाव कम होता दिखाई पड़ता है। पहले मैं आपको इस योजना का नाम बता दूँ जो है “बिहार अंतर्जातीय विवाह योजना / Bihar Intercaste Marriage Scheme or Bihar Antar Jatiya Vivah Yojana”। पहले मैं आपको अंतर्जातीय विवाह का मतलब समझा दूँ।

    इसका साधारण सा अर्थ है जब कोई लड़का या लड़की अपनी जाति को छोड़कर किसी और जाति के लड़का या लड़की से शादी करते है तो इसे अंतर्जातीय विवाह कहते हैं। इसमें भारत को एक माला के रूप में पिरोना ही बिहार अंतर्जातीय विवाह प्रोत्साहन योजना (Bihar Inter Caste Marriage Incentive Scheme) का लक्ष्य है। आप समझ सकते हैं कि अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना (Antar Jatiya Protsahan Yojana) से समाज में एक अच्छा सन्देश जाता है। इससे समाज में जाति धर्म से जुड़े विकार भी दूर होंगे। लोगों के मन में एक दूसरे के प्रति धार्मिक भावना के मनमोटाव भी कम होंगे।

    आये दिन हम देखते  है कि दंगे लड़ाई झगडे हो रहे हैं, जिसमे हजारो लोगों की जान पल भर में ही चली जाती है। असल में इन दंगो के पीछे लोगों की जाति होती है जो दूसरी जाति के लोगों को अपना दुश्मन मानते हैं। हम कितना भी आधुनिक हो जाएँ, जब तक यह ज़ात-पात को लगाम नहीं लगाएंगे तब तक हम इसी तरह लड़-लड़ के मर जायेंगे।

    तो इस योजना का यही मुख्य आधार है कि लोगों के मन से जाति के भेदभाव को खत्म किया जा सके। आपको हमारे उपर लिखो शब्दों  इतना तो पता चल ही गया होगा कि लोग अपनी जाति के लिए क्या क्या करते हैं, और अंतर्जातीय विवाह योजना (Inter Caste Marriage Scheme) जाति के भेदभाव को कम करने के  कितनी जरूरी है। अब हम आपको बिहार अंतर्जातीय विवाह प्रोत्साहन योजना (Bihar Intercaste Marriage Incentive Scheme) के बारे में सारी जानकारी उपलब्ध कराएँगे। आप हमारे साथ बने रहिये और इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ने की कोशिश करें ताकि आपको बाद में कोई समस्या न हो।

    बिहार इंटर कास्ट मैरिज योजना के लाभ

    Benefits Provided under Bihar Inter Caste Marriage Scheme -: अगर अपने हमारे ऊपर की पोस्ट को पड़ा होगा तो आपको अंदाजा लग गया होगा कि अंतर्जातीय विवाह योजना से समाज को आखिर क्या-क्या फायदे हो सकते हैं। जिन लोगों को पता चल गया है तो उनके लिए अच्छा है और जिन लोगों को पता नहीं चला है तो उनको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको इसके सारे लाभ बताएंगे। नीचे की पोस्ट में इसके सारे लाभ लिखे हुए है जिन्हे आप आराम से पढ़ सकते हो।

    • अंतर्जातीय विवाह योजना का सबसे बड़ा लाभ है कि लोगो के मन में दूसरी जाति के सदस्यों के प्रति लगाव बढ़ेगा।
    • अंतर्जातीय विवाह योजना से लोगों को यह महसूस कराना है कि कोई अपनी जाति से पहले वह एक इंसान है।
    • देश को जिस एकता के सूत्र में बांधने की बात करते है उस एकता के सूत्र का कुछ भाग अंतर्जातीय विवाह योजना के जरिये पूरा हो जायेगा।
    • अगर कोई परिवार जो अनुसूचित जाति का है और वह अनुसूचित जनजाति के परिवार से वैवाहिक सम्बन्ध बनाते हैं तो उनको 3 लाख 50 हजार की राशि (Rs 3.5 Lakh) बिहार सरकार की तरफ से मिलेगी।
    • अस्पृश्यता को ख़त्म करने में मदद मिलेगी।
    • समाज को एक नया सन्देश मिलगा जो धीरे धीरे फैलता जायेगा।

    बिहार अंतर्जातीय विवाह योजना हेतु पात्रता

    Eligibility Criteria to Apply for Inter Caste Marriage Incentive Scheme Bihar -: अब हम बात करते है बिहार अंतर्जातीय विवाह प्रोत्साहन योजना (Bihar Inter Caste Marriage Incentive Scheme) की पात्रता के बारे में। इस योजना की पात्रता के लिए वर और वधु को नीचे बताई गई बातों को ध्यान से पढ़ना है ताकि आप कहीं इस योजना लाभ लेने में देरी न कर दो।

    • बिहार सरकार के अनुसार लड़का और लड़की की कानूनी शादी होना जरूरी है।
    • अंतर्जातीय विवाह योजना के लिए लड़का और लड़की दोनों को अलग-अलग जाति का होना जरूरी है।
    • लड़का और लड़की को हिन्दू मैरिज एक्ट (Hindu Marriage Act) के तहत पंजीकृत होना चाहिए।
    • अंतर्जातीय विवाह योजना का लाभ उठाना के लिए नव विवाहित जोड़े को 1 साल के अंदर ही अपनी शादी की जानकारी या आवेदन करना होगा। अगर उसके बाद आप आवेदन करना चाहते तो आप नहीं कर सकते हो। तो इस बात का जरूर ध्यान रखें।
    • बिहार में विवाहित जोड़ा जिस स्थान पर रह रहा हो उसे वही आवेदन करना होगा। अगर आप बिहार से बाहर हो और आवेदन करना चाहते हो तो आपको विवाहित के जीवनसाथी के जनपद पर आवेदन करना होगा।

    बिहार इंटरकास्ट मैरिज हेतु दस्तावेज

    List of Required Documents to Apply for Bihar Intercaste Marriage Scheme -: जैसा कि हम सब जानते हैं कि किसी भी योजना का लाभ उठाने के लिए हमे अपने कागजात दिखने पड़ते हैं। तो इस योजना का लाभ उठाने के लिए भी आपको कागजात दिखाने पड़ेंगे। नीचे सभी कागजात की लिस्ट दी हुई है जो वर और वधु दोनों को दिखाने पड़ेंगे।

    • इसमें सबसे पहला कागजात आधार कार्ड है जो लगभग देश के प्रत्येक नागरिक के पास होता है।
    • जब आप 18 साल की उम्र के हो जाते हो तो आप वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते हो। आपको अपने दास्तावेजों में वोटर आईडी कार्ड को भी दिखाना होगा।
    • इसके साथ ही बिहार सरकार ने दंपत्ति की पासपोर्ट साइज फोटो की भी मांग की है।
    • आपको सरकार द्वारा राशन तो मिलता ही होगा। इसमें आपको राशन कार्ड की फोटोकॉपी भी लगानी होगी।
    • इसके साथ ही वर और वधु का बैंक खता होना चाहिए। ताकि बिहार अंतर्जातीय विवाह प्रोत्साहन योजना (Bihar Antar Jatiya Vivah Protsahan Yojana) का पैसा सीधे आपके बैंक अकाउंट में आ सके। लेकिन यह पैसा किसी एक ही बैंक अकाउंट में आएगा। इसलिए यहाँ बिहार सरकार ने वर और वधु का जॉइंट बैंक खाता नंबर की मांग की है।
    • इसके साथ आपको जाति प्रमाण पत्र भी दिखाना होगा जो इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे जरूरी है।
    • वर और वधु को अपना बिहार का निवास प्रमाण पत्र देना होगा जिससे आपकी पहचान बिहार के नागरिक के रूप में हो सके।

    बिहार अंतर्जातीय विवाह योजना ऑनलाइन आवेदन

    Apply Online / Application for Bihar Antar Jatiya Vivah Yojana -: बिहार अंतर्जातीय विवाह योजना योजना लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया से आवेदन करने का एक सुरक्षित और तेज रास्ता चुन सकते हो। अगर अपने हमारी ऊपर पोस्ट को पढ़ा है तो आपको पता होगा यह योजना किसके लिए है और इसकी क्या पात्रता है।

    अगर आपको अंतर्जातीय विवाह प्रोत्साहन योजना (Bihar Antar Jatiya Vivah Protsahan Yojana) के बारे में थोड़ा सा भी ज्ञान नहीं है तो कृपया पूरी पोस्ट को पढ़ें उसके बाद  आवेदन करने के बारे में सोचें। बताये गए दास्तावेजों को अपने पास जरूर रखें ताकि फॉर्म भरने में कोई गलती न हो। तो हम आपको इसके आवेदन का तरीका बताते हैं सिर्फ आपको हमारे बताये गए स्टेप को फॉलो करना है।

    • सबसे पहले आपको बिहार सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। अगर आप सीधे बिहार अंतर्जातीय विवाह योजना का फॉर्म प्राप्त करना चाहते हो तो यहाँ क्लिक करें
    • इस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको बिहार अंतर्जातीय विवाह योजना का फॉर्म दिख जायेगा।
    • इस फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है।
    • बिहार अंतर्जातीय विवाह योजना फॉर्म में आपको विभिन्न तरह की जानकारी पूछी जाएगी जैसे कि माता-पिता का नाम वर और वधु का नाम शादी की तारीख आदि को आपको भर देना है।
    • इस फॉर्म में आपको अपने दास्तावेजों को भी जोड़ देना है जो भी दास्तावेज मांगे गए है।
    • आवेदन फॉर्म पूरा भरने के बाद तथा दस्तावेज संलग्न करने के बाद आपको नजदीकी तहसील कार्यालय, उप प्रभागीय न्यायाधीश, प्रभागीय न्यायाधीश या समाज कल्याण विभाग कार्यालय में जाकर जमा कर देना है।

    योजना हेतु आवेदन के बाद प्रक्रिया

    Procedure After Submit Application for Bihar Inter Caste Marriage Scheme -: तहसील कार्यालय (Tehsil Office), उप प्रभागीय न्यायाधीश (Sub-Divisional Magistrate / SDM), प्रभागीय न्यायाधीश (Divisional Magistrate / DM) या समाज कल्याण विभाग कार्यालय (Social Welfare Department Office) या किसी भी सम्बंधित कार्यालय में आवेदन पत्र व दस्तावेज जमा करने के बाद आपको पावती रसीद दी जाएगी जिसे आपको संभलकर रखना होगा।

    सामान्यतः पूरी अंतर्जातीय विवाह प्रोत्साहन योजना (Bihar Intercaste Marriage Incentive Scheme / Bihar Antar Jatiya Vivah Protsahan Yojana) प्रक्रिया में तथा पैसा आपके बैंक अकाउंट आने में 7 से 21 दिन लग जाते हैं। लेकिन कभी-कभी यह अवधि ज्यादा भी हो सकती है। पूरी प्रक्रिया अवधि विभागीय अधिकारी द्वारा सभी दस्तावेजों के सत्यापन के बाद पूरी होगी।

    यदि आपके आवेदन पत्र में किसी प्रकार की कमी या गलती पायी जाएगी तो आवेदन निरस्त कर दिया जायेगा तथा आपको उसे सही करने के लिए सूचित कर दिया जायेगा। इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी व सहायता के लिए ऊपर बताये गए कार्यालयों में जाकर विभागीय अधिकारयों से संपर्क कर सकते हैं या समाज कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने हेतु यहाँ क्लिक करें

    कृपया इस जानकारी को अवश्य ही शेयर करें ताकि अधिक-से-अधिक लोगों को इस जानकारी का लाभ प्राप्त हो सके। यदि आपका कोई प्रश्न है तो हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें।

    सभी राज्यों व केंद्र सरकार की योजनाओं व प्रक्रियाओं की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर आते रहें। हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूलें।

    HindiProcess.Com पर आने का धन्यवाद्।

    Post a Comment

    0 Comments