10/recent/ticker-posts

IFMIS मध्य प्रदेश ट्रेजरी सैलरी स्लिप लॉगिन व पासवर्ड | IFMS Treasury MP Employee Salary Slip/Payslip Login

IFMIS Treasury Login Madhya Pradesh Payslip Treasury Online IFMS MP Employee Salary Slip Download & Contact Number Helpline / User Manual PDF (in Hindi)

आरटीआई अधिनियम के नियमों के अनुसार, प्रत्येक कर्मचारी को अपने वेतन विवरण को देखने का अधिकार है। वह अपने जीपीएफ नंबर, वेतन में की गई कटौती और अपने खाते से जुड़ी जानकारियों की जांच कर सकता है।

इसी तरह मध्य प्रदेश राज्य के कर्मचारियों भी अपनी एमपी पेस्लिप यानी सैलरी स्लिप या वेतन पर्ची (MP Employees Payslip or Salary Slip / Vetan Parchi) की जानकारी ऑनलाइन एमपी ट्रेजरी पोर्टल (MP Treasury Portal) यानी www.mptreasury.org प्राप्त कर सकते हैं। हर कर्मचारी को अपने वेतन भुगतान के बारे में जानने का अधिकार है। अब राज्य के सरकारी कर्मचारी अपने कंप्यूटर उपकरणों पर अपने भुगतान की ऑनलाइन जाँच कर सकते हैं।

IFMIS मध्य प्रदेश ट्रेजरी के बारे में

IFMS MP Employees Payslip Login
IFMS MP Employees Payslip Login

About IFMS MP Employees Payslip / Salary Slip via Treasury Online -: इसका मतलब है कि अब कर्मचारियों को अपना समय लंबी कतारों में खड़े होने की जरूरत नहीं है। वे अपने भुगतान को कहीं से भी एक्सेस कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि कर्मचारी अब अपने IFMIS ट्रेजरी पेस्लिप को आसानी से एक्सेस कर सकें और वे कुछ अन्य क्षेत्रों में इस अतिरिक्त समय का उपयोग कर सकते हैं।

ऑनलाइन भुगतान को देखने के लिए कर्मचारियों को एमपी ट्रेजरी (MP Treasury) के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। ध्यान दें कि यह पोर्टल न केवल आपको सैलरी स्लिप डाउनलोड करने देता है, बल्कि यह आपको कई तरह से मदद भी करता है। यदि आप राज्य सरकार के सेवानिवृत्त कर्मचारी हैं, तो आप अपना पेंशन विवरण (Pension Details) देख सकते हैं। यदि आप वर्तमान में सरकार के अधीन काम कर रहे हैं, तो आप अपने कर्मचारी की जानकारी देख सकते हैं। पोर्टल पर आप इन सुविधाओं का लाभ कैसे उठा सकते हैं, यह जानने के लिए कृपया इस लेख को पूरा पढ़ें।

  • पोर्टल का नाम - मध्य प्रदेश ट्रेजरी (IFMS MP)
  • सेवा का नाम - कर्मचारी सैलरी स्लिप व पेंशन जानकारी
  • इसका उद्देश्य - कर्मचारियों के समय व धन की बचत
  • आधिकारिक वेबसाइट - mptreasury.org
  • विभाग का नाम - वित्त विभाग मध्य प्रदेश सरकार

IFMIS MP ट्रेजरी कर्मचारी पेस्लिप डाउनलोड

Download Online IFMIS MP Treasury Payslip or Salary Slip for Employees -: यदि आप अपने भुगतान और अन्य विवरणों को देखना चाहते हैं, तो आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड का उपयोग करना होगा। यदि आप लॉगिन पासवर्ड भूल जाते हैं, तो आप इसे रीसेट कर सकते हैं और फिर नए पासवर्ड से लॉगिन कर सकते हैं। हालाँकि, आपको उपयोगकर्ता आईडी याद रखना चाहिए। पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया का अनुसरण करना होगा:

  • एमपी ट्रेजरी की आधिकारिक वेबसाइट (Official Website MP Treasury) पर जाएं या यहां क्लिक करें
  • होमपेज खुलने के बाद, “कर्मचारी लॉगइन / Employee Login“ बटन पर क्लिक करें।
  • अब एक नया पेज खुलेगा। यहां संबंधित क्षेत्रों में, आपको पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए अपनी “यूजर आईडी और पासवर्ड / User Id & Password“ दर्ज करना होगा।
  • सफल लॉगिन करने पर, आप अपने “भुगतान विवरण / Payslip or Salary Slip“ को देख सकते हैं।
  • आप अपने भुगतान को देख सकते हैं और इसे भविष्य के उपयोग के लिए डाउनलोड कर सकते हैं।

IFMS MP सैलरी स्लिप लॉगिन पासवर्ड रीसेट

Procedure for IFMS MP Salary Slip Login Password Reset -: यदि आप अपना लॉगिन पासवर्ड भूल जाते हैं तो एमपी ट्रेजरी पोर्टल (MP Treasury Portal) द्वारा अपना लॉगिन पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि पासवर्ड रीसेट करने के लिए, आपको अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी की आवश्यकता होगी। अपना लॉगिन पासवर्ड रीसेट करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

  • होमपेज दिखाई देने के बाद, हिंदी और अंग्रेजी में से अपनी पसंदीदा भाषा चुनें।
  • अपना “यूजर आईडी नंबर / User Id Number“ डालें। “सबमिट / Submit“ बटन पर क्लिक करें।
  • अपना ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर डालें जो आपके पास है।
  • आपको इस नंबर या ईमेल आईडी पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। ओटीपी डालें और सबमिट करें। अपना पासवर्ड रीसेट करने के लिए निर्देशों का पालन करें।

कर्मचारी कोड द्वारा MP IFMIS सैलरी स्लिप

Download MP IFMIS Salary Slip or Payslip using Employee Code -: यदि आपके पास अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड नहीं है, तो भी आप अपनी सैलरी स्लिप या वेतन पर्ची देख सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि इस विधि के माध्यम से अपनी पेस्लिप को देखने के लिए, आपके पास कर्मचारी कोड होना आवश्यक। उसके बाद बस बस नीचे दिए गए इन चरणों का पालन करें, और और अपनी सैलरी स्लिप डाउनलोड करें:

  • एमपी ट्रेजरी की आधिकारिक वेबसाइट (Official Website MP Treasury) पर जाएं या यहां क्लिक करें
  • अब, “रिपोर्ट / Report“ बटन पर जाएँ।
  • रिपोर्ट बटन पर क्लिक करने पर आपको एक नया पेज दिखाई देगा। यहां से, “कर्मचारी रिपोर्ट / Employee Report“ पर क्लिक करें।
  • कर्मचारी वेतन रिपोर्ट पर क्लिक करने के बाद आपको एक नया पेज दिखाई देगा।
  • यहां संबंधित क्षेत्रों में, आपको पहले कर्मचारी कोड दर्ज करना होगा और फिर उस महीने और वर्ष का चयन करना होगा जिसके लिए आप सैलरी स्लिप डाउनलोड करना चाहते हैं।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करें, और आप पेस्लिप को देख पाएंगे। आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं या भविष्य में उपयोग के लिए इसका प्रिंट आउट ले सकते हैं।

एमपी ट्रेजरी में पेंशन विवरण देखें

Check Online Your Pension Details via IFMIS MP Treasury Portal -: एमपी ट्रेजरी पोर्टल सेवानिवृत्त राज्य कर्मचारियों के लिए भी उतना ही फायदेमंद है जितना कि यह वर्तमान कर्मचारियों के लिए है। पोर्टल का उपयोग करते हुए, सेवानिवृत्त कर्मचारी पोर्टल पर अपने पेंशन विवरण की जांच कर सकते हैं:

  • मुखपृष्ठ पर, कर्सर को “पेंशन रिपोर्ट / Pension Report“ बटन पर ले जाएं।
  • अब एक नया पेज खुलेगा जिसमें आप उस रिपोर्ट की जाँच करें जिसका विवरण आप देखना चाहते हैं।
  • सभी पूछे गए विवरण दर्ज करें। सभी विवरण जमा करें, और आपको पूछे गए प्रश्न के लिए विवरण मिलेगा।

ऑनलाइन एमपी ट्रेजरी चालान खोजें

Search Online IFMIS MP Treasury Challan -: एमपी ट्रेजरी ने एमपी साइबर ट्रेजरी विकसित की है। इसका उपयोग करके, राज्य के व्यक्ति इस पोर्टल के माध्यम से अपने राज्य कर का भुगतान कर सकते हैं। इसका मतलब है कि अब लोग राज्य कर का भुगतान ऑनलाइन कर सकते हैं।

ऑनलाइन करों का भुगतान करने के बाद, आपको एक पावती प्राप्त होगी। इसमें विशिष्ट चालान पहचान संख्या (Challan Identification Number – CIN) है। इस चालान पहचान संख्या का उपयोग या CRN की मदद से आप चालान का स्टेटस यानी स्थिति की जांच कर सकते हैं।

आप अपने चालान की स्थिति की जांच (Challan Status) करने के लिए CIN / CRN का उपयोग कर सकते हैं। बस इन आसान चरणों का पालन करें:

  • एमपी ट्रेजरी की आधिकारिक वेबसाइट (Official Website MP Treasury) पर जाएं या यहां क्लिक करें
  • अपनी स्क्रीन के बाईं ओर, “Challan Search by CIN/CRN“ विकल्प पर क्लिक करें।
  • CIN / CRN से अपना इच्छित विकल्प चुनें जिसके माध्यम से आप स्थिति की जाँच करना चाहते हैं।
  • आवश्यक विवरण दर्ज करें और उन्हें जमा करें।
  • अब आप चालान की वर्तमान स्थिति देख सकते हैं।

IFMS MP ट्रेजरी हेल्पलाइन व शिकायत

IFMS MP Treasury Helpline & Complaint Registration -: मध्य प्रदेश के राज्य कर्मचारी और राज्य के सेवानिवृत्त कर्मचारी अब कुछ विवरण दर्ज करके अपने सैलरी स्लिप या पेंशन विवरण ऑनलाइन देख सकते हैं। इसका मतलब है कि उन्हें अपना समय लंबी कतारों में खड़े रहने की जरूरत नहीं है। वे अपने कर्मचारी के विवरण और पेंशन विवरण ऑनलाइन एक्सेस कर सकते हैं। 

मप्र के राज्य व्यक्ति अपने राज्य के करों का भुगतान ऑनलाइन भी कर सकते हैं और पोर्टल का उपयोग करके चालान की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं। अन्य जानकारी या सहायता के लिए यहाँ क्लिक करके विभाग के हेल्प-डेस्क से मदद ले सकते हैं या dta_sysadmin@mptreasury.org पर अपनी मेल भेज सकते हैं।

कृपया इस जानकारी को अवश्य ही शेयर करें ताकि अधिक-से-अधिक लोगों को इस जानकारी का लाभ प्राप्त हो सके। यदि आपका कोई प्रश्न है तो हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें।

सभी राज्यों व केंद्र सरकार की योजनाओं व प्रक्रियाओं की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर आते रहें। हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूलें।

HindiProcess.Com पर आने का धन्यवाद्।

Post a Comment

0 Comments