10/recent/ticker-posts

देवनारायण मेधावी छात्रा फ्री स्कूटी योजना ऑनलाइन पंजीकरण | Devnarayan Medhavi Chatra Free Scooty Yojana Online Registration

Rajasthan Devnarayan Free or Muft Scooty Yojana Online Registration / Application Form, Incentive Amount, Eligibility Criteria & Required Documents List (in Hindi) -: राजस्थान देवनारायण छात्रा मुफ्त स्कूटी योजना में पढ़ने वाले छात्रों के लिए  राजस्थान सरकार ने एक योजना प्रारम्भ की है इस योजना में माध्यमिक शिक्षा और केंद्रीय माध्यमिक में जिन छात्रों को 10वीं और 12वीं में 75 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त हुए हैं उन्हें राजस्थान सरकार की तरफ से मुफ्त स्कूटी दी जायेगी। स्कूटी देने से उनमे और भी ज्यादा पढ़ने की इच्छा जागेगी।

जब हमारे किसी काम की वजह से हमे सम्मानित किया जाता है तो हमारे अंदर उस काम को करने की इच्छा और भी ज्यादा प्रबल हो जाती है। उनके पढ़ने से वह अपने परिवार की भी मदद कर सकेंगे। इससे धीरे-धीरे राजस्थान की अर्थव्यवस्था में सुधार की गुंजाइस बनेगी।

देवनारायण छात्रा मुफ्त स्कूटी योजना

Rajasthan Devnarayan Free Scooty Yojana
Rajasthan Devnarayan Free Scooty Yojana

Details About Rajasthan Devnarayan Murft Scooty Yojana: राजस्थान देवनारायण छात्रा मुफ्त स्कूटी योजना (Rajasthan Devnarayan Free Scooty Yojana) या राजस्थान मेधावी छात्रा स्कूटी योजना (Rajasthan Medhavi Chatra Scooty Yojana) में सबसे ज्यादा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की लड़कियों के लिए फायदा है,  क्योंकि यह योजना खास तौर से इन्हीं के लिए शुरू की गई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है की इस योजना से बच्चो को प्रोत्साहन मिले जिससे बच्चे परीक्षा में अधिक अंक प्राप्त कर सके और अपनी पढ़ाई में ध्यान लगा सकें।

आप सभी जानते होंगे कि राजस्थान में महिलाओं की साक्षरता दर कितनी कम है इसी चीज को देखते हुए यह योजना शुरू की गई है जिससे महिलाओं की साक्षरता दर में वृद्धि लाई जा सके। इस योजना का एक लाभ यह भी है की इस योजना से उन  छात्रों को भी लाभ होगा जिनका घर विद्यालय से काफ़ी दूर है और जिन्हे काफी दूर से विध्यालय आना पड़ता है। इस योजना के लाभ से वह कम समय में विध्यालय आ सकते है जिससे छात्रों का काफ़ी समय बचेगा। यह समय वह अपनी पढ़ाई में लगा सकेंगे।

स्कूटी हेतु प्रोत्साहन राशि:

Incentive Amount Given under Rajasthan Devnarayan Free Scooty Yojana: राजस्थान देवनारायण छात्रा फ्री स्कूटी योजना के अंतर्गत छात्राओं को निम्नलिखित प्रारूप में प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। कृपया नीचे दिए गए बिंदुओं को ध्यानपूर्वक पढ़ें तथा उसके बाद ही आवेदन करें।

  • राजस्थान सरकार ने न केवल 12वीं तक मदद करने की सोची है बल्कि आपको 12वीं के बाद भी फायदा देगी।
  • जब आप 12वीं कक्षा से 75 प्रतिशत अंक लाकर पास हो जाते हो तो आपको कॉलेज में भी सरकार द्वारा आर्थिक मदद मिलेगी।
  • आपको प्रथम स्नातक वर्ष में 75 प्रतिशत अंक लाने पर 10 हजार रुपए की राजस्थान सरकार की तरफ से मदद मिलेगी।
  • इसी तरह आपको स्नातक वर्ष द्वितीय और स्नातक वर्ष तृतीय वर्ष में भी 75 प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर 10 हजार रुपए मिलेंगे।
  • सबसे बड़ी बात तो यह कि सरकार ग्रैजुएशन के बाद भी मदद करेगी। जब छात्र पोस्ट ग्रेजुएट करेगा तब भी उसे मदद मिलेगी। पोस्ट ग्रेजुएट के प्रथम और द्वितीय वर्ष में 75 प्रतिशत अंक लाने वाली छात्राओं को 20 हजार की मदद मिलेगी।
  • इसके अलावा कॉलेज विभाग के द्वारा चुने गए 1000 छात्रों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • इस योजना में राजस्थान सरकार ने अन्य महिलाओं की भी सहायता करने की सोची है जो विवाहित, अविवाहित,विधवा और पति द्वारा परित्यक्ता है।

छात्रा फ्री स्कूटी के लिए पात्रता:

Eligibility Criteria to Apply Online for Devnarayan Free Scooty Yojana: यदि आप भी एक छात्रा हैं तथा मुफ्त स्कूटी प्राप्त करना चाहती हैं तो आपको बस नीचे दी गई पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा। नीचे दिए गए सभी पात्रता नियमों को ध्यानपूर्वक पढ़ें तथा उसके बाद ही आवेदन करें।

  • छात्रा का राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए।
  • छात्रा का अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति का होना चाहिए।
  • आवेदक की माता पिता की वार्षिक आय 2 लाख से कम होना चाहिए।
  • परीक्षा में 75 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य है। नहीं तो राजस्थान देवनारायण छात्रा फ्री स्कूटी योजना का लाभ किसी भी तरह से नहीं मिल पायेगा।
  • आवेदक के पास राजस्थान का बोनाफाइड होना अनिवार्य है।

फ्री स्कूटी योजना हेतु दस्तावेज:

List of Required Documents to Apply Online for Rajasthan Dev Narayan Muft Scooty Yojana: अगर आप ऊपर दी गई पात्रता शर्तों को पूरा करती हैं तो आप इस राजस्थान मेधावी छात्रा योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। आवेदन करने के लिए आपको आवेदन पत्र के साथ निम्नलिखित दस्तावेजों को संलग्न करना होगा।

  • परिवार के सभी लोगों के पास आधार कार्ड होना चाहिए ताकि उनका नाम,उम्र,पता, जन्म तिथि, पिता का नाम और अन्य जानकारी प्राप्त हो सके।
  • जाति प्रमाण पत्र भी दिखाना होगा ताकि आपकी जाति की जानकारी हो सके क्योंकि आपको पता है कि राजस्थान देवनारायण छात्रा फ्री स्कूटी योजना छात्रा का अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति का होना जरूरी है।
  • आय प्रमाण पत्र को भी दिखाना होगा ताकि आपकी वार्षिक आय का पता लग सके क्योंकि अगर आपकी आय 2 लाख से कम से तो योजना के पात्र हो। अगर 2 लाख से ज्यादा आपकी वार्षिक आय है तो आप इस राजस्थान देवनारायण छात्रा फ्री स्कूटी योजना के पात्र नहीं हो।
  • छात्रा का बैंक अकाउंट ऑपन होना जरूरी है ताकि राजस्थान सरकार राजस्थान देवनारायण छात्रा फ्री स्कूटी योजना के तहत छात्रा के अकाउंट में सीधे पैसे को भेज सकें।
  • आपके पास मोबाइल नंबर भी होना जरूरी है ताकि आवेदन के समय कोई परेशानी न हो। इस नंबर पर ही आपको अन्य जानकारी राजस्थान सरकार आपको संदेश भेज सकें।
  • माता पिता और छात्रा का पासपोर्ट साइज फोटो आवेदन के समय राजस्थान देवनारायण छात्रा फ्री स्कूटी योजना के फॉर्म में लगेगा।
  • छात्रा अगर 10वीं में है तो 10वीं का रिज़ल्ट होना चाहिए और अगर वह 12वीं में है तो 12वीं का रिजल्ट होना चाहिए।

मेधावी छात्रा स्कूटी योजना आवेदन

Apply Online / Application Form / Online Registration for Rajasthan Medhavi Chatra Scooty Yojana: यह आवेदन महिलाओं के लिए बहुत ही मायने रखता है। अगर सरकार ने उनके लिए इतना सोचा है तो महिलाओं को जरूर आवेदन करना चाहिए। लेकिन कई महिलओं को आवेदन करते समय कई दिक्कतें आती है या वह फॉर्म को भर ही नहीं पाती है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हो तो घबराने की जरूरत नहीं है। हम आपको ऑनलाइन आवेदन की पूरी प्रक्रिया को समझायेंगे। आपको नीचे दिए गए स्टेप को ध्यान से फॉलो करना है।

  • आपको आवेदन के लिए राजस्थान की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जान के लिए यहाँ क्लिक करें
  • क्लिक करने के बाद आपको इस पेज में “लॉगिन / Login” और “रजिस्ट्रेशन / Registration” का ऑप्शन दिख जायेगा। अगर आपने पहले से रजिस्ट्रेशन कर दिया है तो लॉगिन करें नहीं तो आपको “न्यू रजिस्ट्रेशन / New Registration” पर क्लिक करना होगा।
  • न्यू रजिस्ट्रेशन यानी नए पंजीकरण पर क्लिक करने के बाद आपको “सिटिज़न / Citizen” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आप “भामाशाह, फेसबुक, ट्वीटर या गूगल / Bhamashah, Facebook, Tweeter or Google” में से एक के द्वारा रजिस्ट्रेशन कर लेना है।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद आपको “एसएसओ आईडी / SSO Id” से लॉगिन कर लेना है।
  • लॉगिन करने के बाद आपको “स्कॉलरशिप / Scholarship” के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।
  • नया पेज खुलने के बाद डिपार्टमेंट नाम के ऑप्शन में “देवनारायण फ्री स्कूटी वितरण तथा प्रोत्साहन राशि / Devnarayan Free Scooty Distribution & Incentive Amount” का विकल्प दिखाई दे जायेगा।
  • उस पर क्लिक करने के बाद देवनारायण फ्री स्कूटी वितरण तथा प्रोत्साहन राशि का फॉर्म खुल जायेगा।
  • इस फॉर्म को आपको बड़े ही ध्यान से भरना है इसमें सारी जानकारी उचित होनी चाहिए ताकि कोई दिक्कत न आए। अगर फॉर्म में कुछ भी गलती पाई गई तो आपका फॉर्म रद्द कर दिया जायेगा।

इस प्रकार आपका राजस्थान देवनारायण छात्रा मुफ्त स्कूटी योजना / Rajasthan Devnarayan Free Scooty Yojana या मेधावी छात्रा स्कूटी योजना / Medhavi Chatra Scooty Yojana आवेदन सफलतापूर्वक हो जायेगा। आवेदन पत्र जमा करने के बाद पावती यानी रसीद का प्रिंटआउट लेना न भूलें। इसके माध्यम से ही आप अपने आवेदन की स्तिथि की ऑनलाइन जांच कर सकते हैं।

कृपया इस जानकारी को अवश्य ही शेयर करें ताकि अधिक-से-अधिक लोगों को इस जानकारी का लाभ प्राप्त हो सके। हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूलें।

सभी राज्यों व केंद्र सरकार की योजनाओं व प्रक्रियाओं की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर आते रहें। यदि आपका कोई प्रश्न है तो हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछें।

HindiProcess.Com पर आने का धन्यवाद्।

Post a Comment

0 Comments